कैमरा क्या है इसके पार्ट्स, प्रकार और कार्यप्रणाली

इस आर्टिकल में आप कैमरा की समस्त जानकारी को पढ़कर समझेंगे।

आधुनिक तकनीक ने आज हमें अपनी जिंदगी के कुछ अच्छे पलों को कैद करने के लिए कैमरा दिया है। कैमरे की मदद से हम किसी भी चीज की तस्वीर ले सकते हैं। तो चलिए कैमरा की जानकारी को पढ़कर समझते है।

कैमरा क्या है

कैमरा एक Electronic Device है जिसमें एक प्रकाश के प्रति संवेदनशील तत्व (Photosynthesis Element) जैसे फिल्म या डिजिटल सेंसर का उपयोग करके दृश्य को कैद किया जाता है।

आसान शब्दों में कहे तो कैमरा एक ऐसा डिवाइस है जो प्रकाश की मदद से दृश्य को कैद करता है।

कैमरा शब्द यूनानी शब्द “Camera Obscura” से लिया गया है जिसका मतलब अंधेरा कमरा होता है।

कैमरा कैसे काम करता है

कैमरा ऐसी वस्तु की फोटो खींच सकता है जिससे प्रकाश की किरणें निकलती हैं। जैसे हमारी आंखें काम करती है हम उसी वस्तु को देख सकते हैं जिस पर से कोई प्रकाश टकराकर हमारी आंखों पर पड़ती है।

जब प्रकाश लेंस में प्रवेश करता है तो उसमें लगे एक परावर्तक (जो 45 डिग्री पर रखा होता है) द्वारा परिवर्तित कर के ऊपर लगे एक Pentaprism की ओर मोड़ देता है। इसके बाद Pentaprism प्रकाश को सीधा करके बाहर लगे View Finder पर डाल देता है।

अब हम जैसे ही Shutter Button को दबाते हैं। तभी Mirror और फिर Shutter का पर्दा उठ जाता है। जिससे प्रकाश सीधे Image Sensor पर पड़ती है और फोटो खींची जाती है। इसके बाद Shutter नीचे गिर जाता है।

कैमरा का इतिहास

18 वीं सदी में इमेज को Trace करने के लिए Camera Obscura का इस्तेमाल होता था। आपको बता दें कि पहले कैमरा लगभग एक कमरे के साइज के होते थे, लेकिन बदलते युग के साथ कैमरा के आकार छोटे होते चले गए।

साल 1816 में निप्से ने कैमरा इमेज से पहली फोटोग्राफी निकाली थी। वहीं कई सालों की रिसर्च के बाद साल 1826 में Joseph Nicephore Niepce ने कैमरा बनाने में सफलता हासिल की और यह कैमरा किसी भी इमेज को Capture करने में करीब 8 घंटे का समय लेता था।

इसके बाद साल 1885 में जॉर्ज ईस्टमैन ने पेपर फिल्म बनाने की शुरुआत की। वही साल 1888 में उन्होंने Kodak कंपनी खोली जो कि आगे चलकर काफी प्रसिद्ध हुई।

Kodak कंपनी के इंजीनियर Steven Sasson ने 1975 में एक डिजिटल कैमरा बनाया जो कि पहले बनाए गए सभी कैमरे से अलग था। शुरुआत में डिजिटल कैमरा का Resolution करीब 0.1 मेगापिक्सल का था और इसका वजन करीब 4 किलोग्राम था।

इसके बाद साल 1989 में जापान की कंपनी ने Nikon ने पहला DSLR Camera लॉन्च किया जिसके बाद इसे लोगों द्वारा खूब पसंद किया गया। वहीं इसी दौरान साल 2000 में Sharp का नाम की कंपनी ने जापान में दुनिया का पहला कैमरा फोन बनाया। 

वही आज के समय की बात करें तो बहुत कम ही लोग ऐसे होंगे जिनके पास शायद कैमरा फोन नहीं हो।

कैमरा के प्रकार

कैमरा निम्न प्रकार के होते है

1. Compact Digital Camera

इसे Point and Shoot कैमरा के रूप में जाना जाता है यह सभी प्रकार के कैमेरा यूजर्स के लिए अनुकूल है यह छोटा और हल्का होता है। यह कैमरा आसान और बहुत टीकाऊ है यही वजह है कि अभी भी लोग Canon और Sony के Digital Compact Camera का उपयोग करते हैं।

इस कैमरे में Aperture और Zoom Range सीमित मात्रा में उपलब्ध है। इस कैमरे में सेंसर बहुत छोटा होता है और इसका फोकस भी कम होता है। चुकी यह अन्य कैमरों के मुकाबले सस्ते होते है इसलिए इनकी Picture Quality भी कम होती है।

Compact Digital Camera

2. Digital SLR Camera

इसका पूरा नाम Digital Single-Lens Reflex Camera है यह तेज और शानदार फोटोस लेने के लिए जाना जाता है।

आज दुनिया भर के फोटोग्राफर और वीडियो ग्राफर व्यवसाय उद्देश्यों के लिए DSLR का उपयोग करते हैं।

पेंटॉक्स DSLR सबसे कठिन मौसम में भी दृश्य को शूट करने के लिए जाना जाता है।

Canon और Nikon DSLR Camera के दो लोकप्रिय निर्माता है।

सभी मौजूदा DSLR कैमरे वीडियो रिकॉर्ड करने में भी सक्षम है। यह लगभग 4k वीडियो भी रिकॉर्ड कर सकते हैं।

यह कैमरा आकार में बड़ा और भारी होता है और साथ ही इसका मूल्य भी काफी अधिक होता है। इसका उपयोग करने के लिए आपको विशेष जानकारी की आवश्यकता होती है।‌ कई DSLR कैमरा का उपयोग Magazine के लिए High Range Pictures को Capture करने और टेलीविजन शो और फिल्मों के लिए 60Fps तक Full HD 1080p वीडियो रिकॉर्ड करने के लिए किया जाता है।

Digital SLR Camera

3. Mirrorless Camera

जैसा इसके नाम से पता चलता है जिसमें Mirror का उपयोग ना किया गया हो वह Mirrorless Camera कहलाता है। हाल के वर्षों में इस कैमरा ने लोकप्रियता हासिल की है। DSLR Camera और Mirrorless Camera के बीच Image Quality में कोई अंतर नहीं है।

आप इस कैमरा में Crop Frame Camera Body के साथ साथ Full Frame Camera Body दोनों प्राप्त कर सकते हैं। सोनी A1 आजकल सबसे अच्छा Full Frame Camera Body है। इस कैमरे की बैटरी लाइफ और लेंस कम होता है। लेकिन यह वीडियो के लिए बेहतर कैमरा है।

Mirrorless Camera

4. Action Camera

रोमांच को पसंद करने वालों के लिए यह कैमरा एकदम फिट बैठता है। एक्शन कैमरे आउटडोर के लिए एकदम सही है। ऐसे कैमरे खराब मौसम की स्थिति का सामना कर सकते हैं। यह Shockproof, हल्के और अत्यधिक टिकाऊ होते हैं। चाहे पानी के नीचे हो या पहाड़ के ऊपर आप हर तरह के मौसम में तस्वीरें और वीडियो कैप्चर कर सकते हैं। 

इस प्रकार के एक्शन कैमरे में 4k वीडियो तक रिकॉर्ड किए जा सकते हैं। सही एक्शन कैमरा चुनना इस बात पर निर्भर करता है कि आप इसका उपयोग किस काम को करने के लिए करते हैं। अधिकांश एक्शन कैमरा में सामान विशेषताएं होती हैं। GoPro Action, DJI OSMO ACTION, DJI OSMO Pocket Camera सबसे लोकप्रिय एक्शन कैमरा है।

5. 360 Degree Camera

360 डिग्री कैमरा Back to Back lens का उपयोग करके Panoramic Photo और वीडियो को कैप्चर करते हैं। सही Panoramic Shorts को कैप्चर करना भी एक चुनौती हो सकती है क्योंकि Image Stitching और Composition के साथ बहुत कुछ गलत हो सकता है।

छुट्टियों की तस्वीरें लेने के लिए एक बहुत अच्छा कैमरा विकल्प है। यह सभी Angle से फोटोस लेने के लिए अनुमति देता है। यह छोटा और हल्का होता है। इसे किसी भी सतह पर फिट किया जा सकता है। हम इस कैमेरे से लाइव या Streaming देख सकते है। यह कैमरा बहुत कम Resolution Output देता है। एक्शन कैमरों की तरह है यह वाटरप्रूफ होते हैं।

360 Degree Camera

6. Film Camera

आज के फिल्म कैमरे पहले से कई अधिक Editing आउटपुट प्रदान करते हैं। फिल्म फोटोग्राफी के शौकीनों के लिए खुशी की बात है कि आज भी 35 मिमी की Classic फिल्म कैमरे बेहतर बॉडी और बढ़ी हुई क्षमताओं के साथ बेचे जा रहे हैं।

अब कैमरा निर्माताओं ने फिल्म कैमरा के मांग में कमी आने के कारण फोटोग्राफी के लिए इस प्रकार के कैमरे का उत्पादन बंद कर दिया है। इस कैमरे का उपयोग आमतौर पर फिल्म फोटोग्राफी के लिए किया जाता है। Analog Photography में रुचि रखने वालों के लिए फिल्म कैमरा एक बहुत ही अच्छा विकल्प है। इस कैमरे की फोटो और वीडियो Quality बहुत अच्छी होती है।

Film Camera

7. Smartphone Camera

आजकल लगभग सभी के पास स्मार्टफोन कैमरा उपलब्ध है। स्मार्टफोन कैमरा हर जगह हर किसी के लिए कैमरे का सबसे लोकप्रिय विकल्प है। इसका मुख्य कारण यह है कि यह उपयोग करने में बहुत आसान है और हमेशा हमारे साथ रहता है। 

आप Smartphone Camera का उपयोग करके कहीं और कभी भी Photos और Videos ले सकते हैं और उन्हें इंटरनेट पर कभी भी अपलोड कर सकते हैं। हर साल नए IPhone और Android आने के कारण स्मार्टफोन की Quality में काफी सुधार हुआ है।

सबसे अच्छी बात यह है कि स्मार्टफोन में दोनों तरफ कैमरा मौजूद होते हैं। हालांकि स्मार्टफोन कैमरा में सेटिंग एक सीमित मात्रा में ही हो सकती है। इसमें छोटे सेंसर होते हैं और इनकी Image Quality अन्य कैमरे के मुकाबले कम होती है। स्मार्टफोन की Storage Capacity जितनी ज्यादा होगी आप इतनी ज्यादा फोटो और वीडियो खींच सकते हैं।

Smartphone Camera

8. Bridge Camera

Bridge Camera जैसा कि नाम से पता चलता है यह Point Shoot Camera और DSLR के बीच का कैमरा है। इस प्रकार के कैमरे एक निश्चित लेंस के साथ आते हैं। यह आकार में छोटा और हल्का होता है और साथ ही उपयोग करने में भी काफी आसान होता है। इसका बजट अन्य कैमरे के मुकाबले कम होता है।

इसलिए यदि आपका बजट कम है या आप DSLR या Mirrorless Camera में रुचि नहीं रखते हैं तो Wild Life और खेलों के तस्वीरें लेने के लिए यह एक बहुत ही अच्छा विकल्प है। हालांकि इसकी बैटरी लाइफ और Lens Quality Mirrorless या DSLR Camera की तुलना में होती है।

9. Instant Camera

जैसा कि नाम से पता चलता है Instant Camera फोटो को कैप्चर करने के तुरंत बाद प्रिंट करने में सक्षम होते हैं। Polaroid Corporation ने ही इस प्रकार के कैमरों को बाजार में पेश किया था। इसलिए इन कैमरों को Polaroid Camera के रूप में भी जाना जाता है।

यह कैमरा आकार में छोटा होता है और इसे प्रयोग करना काफी आसान है। हालांकि यह महंगा हो सकता है और इसकी सेटिंग भी सीमित होती है।

Polaroid और अन्य इंस्टेंट कैमरा के कई अलग-अलग मॉडल है। Fujifilm, Polaroid, Lika और Lomography बाजार में आपको मिलने वाले कुछ सबसे लोकप्रिय Instant Camera है

Instant Camera

10. Digital Cine Camera

Digital Cine Cameras High Quality के कैमरे हैं जिसका उपयोग फिल्म को फिल्माने के लिए किया जाता है। यह Lens Exchange Option के साथ आते हैं। फिल्म पेशेवर मुख्य रूप से वीडियो रिकॉर्डिंग के लिए ‌Cine कैमरा का उपयोग करते हैं।

कुछ लोकप्रिय Digital Cine Camera में Blackmagic Design URSA Mini Pro 4.6k, Canon EOS C100 Mark II और Sony PXW-Z150 4k XDCAM शामिल है।

Digital Cine Camera

11. Rugged Camera

Rugged Camera Shockproof और Waterproof कैमरे हैं। यह विशेष रूप से Point and Shoot डिजिटल कैमरा के समान हैं। यह कैमरे All Weather और All Tarren कैमरे हैं। इसलिए भले ही आप कैमरे को कितनी भी ऊंचाई से या पानी में गिरा दे तो यह काफी हद तक उसे झेल सकता है।

इस प्रकार के कैमरों में Olympus Tough TG-6, Ricoh WG-6 और Fujifilm Finepix XP 140 कुछ लोकप्रिय मॉडल है।

Rugged Camera

12. Medium Format Camera

शुरुआती दिनों में Medium Format Camera में 120 मिमी की फिल्मों का उपयोग किया जाता था। इस डिजिटल युग में इस कैमरा को Digital Format Camera से बदल दिया गया जिसका आकार 120 मिमी फिल्म के समान था। Medium Format Camera हर तरह से बदल गए हैं।

कुछ निर्माता अभी भी Medium Format Camera का उत्पादन करते हैं। इसमें बहुत बड़े सेंसर होते हैं और इसका मूल्य काफी ज्यादा होता है। Medium Format Camera बेचने वाले कुछ लोकप्रिय कंपनी में Fujifilm, Hasselblad और Leica शामिल है।

13. Spy Camera

Spy Camera बहुत छोटा कैमरा होता है जिसे आप अपने शर्ट के बटन की जगह पर लगा सकते हैं। दरअसल यह बटन के आकार का कैमरा होता है जो वीडियो और ऑडियो रिकॉर्ड करने में बड़े काम आता है। 

इस कैमरे की मदद से आप बिना किसी को जाहिर किए बगैर HD Quality में वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं। इस कैमरा की सबसे अच्छी बात यह है कि आसानी से पॉकेट में फिट हो जाता है। इससे USB की मदद से चार्ज किया जा सकता है एक बार चार्ज होने पर यह 3 घंटे तक लगातार काम कर सकता है।

Spy Camera
Spy Camera

14. Body Worn Camera

Body Worn Camera भी एक छोटा कैमरा होता है। इसे कंधे के पास फिट किया जाता है। इस कैमरे में लेंस लगा होता है जिसे चारों दिशाओं में घुमाया जा सकता है और यह किसी भी Angle से Recording कर सकता है।

एक कैमरे की कीमत लगभग ₹25000 होती है और कैमरे का डाटा 15 दिन तक स्टोर हो सकता है। इन कैमरों को GPS और GPRS द्वारा सीधे Control Room से जोड़ा जा सकता है।

Body Worn Camera

15. Webcam

Webcam

Webcam एक सस्ता और अच्छा कैमरा है जो Online Meetings, Classes या Live Streaming के लिए उपयोग किया जाता है इसको Mobile, Laptop या कंप्यूटर से सीधे Connect करके उपयोग किया जा सकता है

अधिकतर लैपटॉप में Webcam लगा होता है लेकिन जो डेस्कटॉप कंप्यूटर होता है उसमें किसी प्रकार का कोई कैमरा नहीं होता है। उसके लिए हमें अलग से कैमरा खरीदना पड़ता है।

Webcam को Small Capital Digital Camera भी कहा जाता है।

16. Camcorder

Camcorder को Video Camera Recorder भी कहा जाता है क्योंकि इसे विडियो रिकार्ड करने के लिए बनाया गया है। यह एक Electronic Device है जो Video Camera और Video Cassette Recorder को जोड़ता है। शुरुआती Camcorder Tape आधारित हुआ करते थे जो Video Tape Cassette पर Analog Signal रिकॉर्ड करते थे।

Camcorder का उपयोग लगभग सभी Electronic Media द्वारा किया जाता है। इसका उपयोग आमतौर पर शादियों, जन्मदिन और घर के कार्यक्रम को रिकॉर्ड करने के लिए किया जाता है। इसका उपयोग कम बजट वाले TV Show को Shoot करने के लिए किया जाता है।

Camcorder

कैमरा के पार्ट्स

आज की डिजिटल दुनिया में कैमरा को पहचानने के लिए उनके कुछ सामान्य भाग है। चाहे आपके पास Digital Compact Camera हो या Digital SLR Camera यह हिस्से आपके कैमरे में जरूर मिल जाएंगे।

1. Lens

लेंस कैमरे के सबसे महत्वपूर्ण हिस्सों में से एक है। लेंस प्रकाश को फोकस करता है जिससे एक अच्छी फोटो ली जा सके। Light लेंस के माध्यम से प्रवेश करती है और यहीं से फोटो बनने की प्रक्रिया शुरू होती है। यह कैमरा में हमेशा के लिए स्थित होता है आप चाहे तो इसे बदल भी सकते हैं।

2. Body

Body कैमरा का वह भाग होता है जिस पर सारे भाग एक दूसरे से जुड़े होते हैं। कैमरे को पहचानने के लिए सबसे अच्छा विकल्प उसका बॉडी या आकार होता है। कैमरे कई अलग-अलग आकार के हो सकते हैं। जैसे DSLR बड़े आकार के और थोड़े भारी होते हैं जबकि अन्य कैमरे होते हैं जो छोटे आकार के होते हैं और आसानी से जेब में फिट हो सकते हैं।

3. Memory Card 

मेमोरी कार्ड कैमरे के द्वारा खींची गई सभी Photos को स्टोर करता है। कैमरे के अलग-अलग प्रकार के हिसाब से उन्हें अलग-अलग मेमोरी कार्ड की आवश्यकता होती है। कुछ मुख्य मेमोरी कार्ड CF और SD कार्ड है।

4. LCD Screen

LCD Screen कैमरे के पीछे पाई जाती है और आकार में अलग अलग हो सकती है। इसकी मदद से हम किसी भी खींचे गए फोटो को तुरंत देख सकते हैं। DSLR कैमरों में LCD मुख्य रूप से शूटिंग के बाद तस्वीरें देखने के लिए होती ‌है लेकिन कुछ कैमरा में Live Mode भी होता है जिससे वह शूटिंग करते करते हुए तस्वीरें देख सकते हैं।

5. Flash

Flash एक प्रकार का प्रकाश होता है। यह कम रोशनी वाली स्थितियों के दौरान अधिक रोशनी देने के लिए उपयोगी होता है। Onboard Flash कुछ DSLR Camera को छोड़कर सभी कैमरा पर उपलब्ध होता है।

6. Aperture

Aperture लेंस का ही एक भाग होता है जो यह निश्चित करता है कि कैमरा के अंदर कितना प्रकाश प्रवेश करेगा। यह f/stop द्वारा प्रदर्शित किया जाता है। जैसे f/2.0 या f/2.8

7. Viewfinder

Viewfinder सभी प्रकार की DSLR और कुछ डिजिटल कैमरा में उपलब्ध होता है। यह फोटो को सटीक तरीके से खींचने में मदद करता है। यह फोटो खींचने के लिए कैमरा को Visual Source प्रदान करता है।

8. User Controls

कैमरा का इस्तेमाल करने वाले व्यक्ति के लिए User Control बेहद महत्वपूर्ण है। User Control के अंतर्गत अलग अलग प्रकार के बटन आते हैं जो फोटो को और अधिक आकर्षक बनाने में मदद करते हैं।

9. Shutter Release

Shutter Release कैमरा का वह गुण है जिससे यह पता चलता है कि कैमरा कितना तेज है। जब हम फोटो खींचने के लिए बटन पर क्लिक करते हैं तो एक क्रम अनुसार प्रक्रिया शुरू होती है। प्रक्रिया पूरी होने तक जो समय लगता है उसे ही Shutter Speed कहते हैं।

10. Image Sensor

Image Sensor कैमरा का वह भाग है जो Optical सूचना को Electronic Signal में बदल के मेमोरी कार्ड में सेव करता है। यह दो प्रकार के होते हैं। CMOS और CCD। इन दोनों कार्य समान होते है लेकिन तरीका अलग अलग रहता है।

सबसे अच्छा कैमरा कौन है

बेहतर Picture Quality के लिए DSLR और Mirrorless कैमरे सबसे अच्छे माने जाते हैं। जबकि Compact Digital Camera, Action Camera और 360-Degree कैमरे सबसे मजबूत कैमरे होते हैं जो किसी भी मौसम में Shoot कर सकते है।

Analog Photography में रुचि रखने वाले फोटोग्राफर के लिए फिल्म कैमरा एक शानदार विकल्प है। यह कम बचत के साथ DSLR Camera जैसे Picture Quality देते हैं।

आशा है Camera की जानकारी आपको पसंद आयी होगी।

कैमरा से संबंधित किसी भी प्रश्न के लिए कमेंट करे।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.