ATM से पैसे कैसे निकाले

ATM से पैसे कैसे निकाले | फोटो के साथ सम्पूर्ण जानकारी समझे

आपके पास ATM है और आपको उसका उपयोग करना नहीं आता है तो आप बिलकुल सही जगह आये है क्योकि इस पेज पर हम आपको ATM से पैसे कैसे निकाले कि सम्पूर्ण जानकारी दी है।

यदि आप ATM से बिलकुल ही अनजान है तो सबसे पहले आपको ATM क्या है और इसके लाभ और हानि की जानकारी पढ़नी जरूरी है जिससे आप ATM के बारे में समस्त जानकारी समझ जायेगे।

इस पेज पर हम सिर्फ ATM से पैसे निकालने की जानकारी पढ़ेंगे। तो चलिए शुरू करते है।

ATM से पैसे कैसे निकाले?

वैसे तो ATM से पैसे निकलना बहुत आसान है कोई भी थोड़ी सी जानकारी के साथ आराम से ATM से पैसे निकाल सकता है लेकिन ATM से निकालते समय आपको सावधानी रखना बहुत जरूरी होती है इसलिए पहले ATM से पैसे निकालना सीखना जरूरी है।

नीचे के स्टेप को फॉलो करके आप आसानी से ATM से पैसे निकाल पाएंगे।

सबसे पहले तो ATM से पैसे निकालने के लिए आपके पास ATM कार्ड और ATM का PIN होना चाहिए। यदि आपके पास ATM का PIN नहीं है तो ATM PIN कैसे बनाये पोस्ट को देखकर ATM का PIN बनाये।

जब आपके पास ATM कार्ड और ATM PIN है तो उसके बाद आपको एक ATM मशीन में जाना है जोकि किसी भी बैंक की हो सकती है।

नोट: जिस बैंक में आपका खाता है उससे पैसे निकलना सुरक्षित होता है और तीन लेनदेन तक आपसे कोई चार्ज नहीं लिया जाता है लेकिन यदि आप किसी अन्य बैंक के ATM से पैसे निकलेंगे तो बैंक द्वारा चार्ज लिया जाता है।

ATM मशीन में पहुंचने के पश्चात आपको ATM मशीन में एटीएम कार्ड लगाने वाली जगह (Card Reader) को खोजना है और उसमे कार्ड लगाना है।

कुछ एटीएम मशीन में CARD को स्वाइप करना होता है कुछ मशीन में कार्ड को लगा देना होता है तो कार्ड लगाने के बाद यदि कार्ड ATM मशीन से बहार नहीं आता है तो चिंता न करे वह लेनदेन पूरा होने के बाद स्वतः बहार आ जायेगा।

ATM मशीन में अपना ATM Card स्वाइप करने या लगाने के बाद एटीएम मशीन कुछ सेकंड में आपके कार्ड को पड़ेगी तो थोड़ा इंतज़ार करे।

ATM मशीन आपका कार्ड पड़ने के बाद आपको भाषा चयन करने का विकल्प देती हैं ATM की मुख्य भाषा Hindi और English चलती हैं आपको जो भाषा सरल लगती है उसका चुनाव करे।

इसके बाद ATM मशीन आपका 4 अंको का ATM PIN मांगती हैं तो अपने ATM कार्ड के 4 अंको के गुप्त PIN को दर्ज करे हैं।

Note: आप अपना ATM Pin किसी के साथ शेयर न कीजिए।

सही PIN दर्ज करने के बाद एक नया पेज स्क्रीन पर खुल जाएगा उसमें आपको खाते का प्रकार चुनना होगा। यदि आपका बचत खाता (Saving Account) तो उसका चुनाव करे और यदि आपका चालू खाता (Current Account) तो उसका चुनाव करे।

एकाउंट के प्रकार का चयन करने के बाद आपको जितनी राशि अपने बैंक खाते से निकालनी हैं उतनी राशि दर्ज करनी होगी।

ATM मशीन में राशि दर्ज करने के बाद Ok पर Click करना होता है जिसके पश्चात मशीन पैसो की गिनती करेगी तो थोड़ा इंतज़ार करे।

पैसो की गिनती करने के बाद मशीन में पैसे निकलने वाली जगह पर पैसे आ जाएंगे जिन्हे आप आसानी से निकाल सकते है।

इस तरह ऊपर दिए गए कुछ आसान से स्टेप को फॉलो करके आप आसानी से ATM से पैसे निकाल सकते है।

एटीएम का उपयोग करते समय रखने वाली सावधानियां

जिस तरह ATM के लाभ है उसी तरह इसके कुछ दुष्परिणाम भी है जिससे बचने के लिए आपको ATM से संबंधित सावधानिया रखनी जरूरी है।

यदि आपके पास ATM है या आप ATM का उपयोग शुरू करने की सोच रहे है तो नीचे दी गयी सावधानिया हमेशा अपनाए।

1. एटीएम कार्ड को सुरक्षित रखे

आपको अपने ATM Card को हमेशा एक सुरक्षित स्थान पर रखना चाहिए क्योकि यदि आपका ATM किसी दूसरे व्यक्ति के हाँथ में लगता है तो वह आपके बैंक खाते के समस्त पैसे निकाल सकता है।

2. ATM PIN को गुप्त रखे

ATM Card से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी फोन पर किसी भी व्यक्ति को ना दे।

अपने एटीएम कार्ड के संबंध में कोई भी जानकारी डिस्क्लोज नहीं करें।

इंटरनेट से शॉपिंग करते समय शॉपिंग की साइट सिक्योर होना चाहिए इस बात का ध्यान रखे।

एटीएम कार्ड गुम जाने या चोरी हो जाने पर तुरंत रिपोर्ट करे।

3. बैंक एकाउंट का स्टेटमेंट चैक करते रहे

आपको अपने बैंक से एकाउंट का स्टेटमेंट अपने मोबाइल पर उपलब्ध करवानी चाहिए क्योंकि बैंक यह सेवा प्रदान करती हैं, ऐसा करने से आपको कभी भी कोई ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करते समय परेशानी नहीं होगी।

आप ट्रांजेक्शन करते समय तुरंत अपने मोबाइल में स्टेटमेंट देख सकते है यदि आप स्टेटमेंट चेक करते समय कोई भी गलत ट्रांजेक्शन देखते हैं तो तुरंत कंप्लेन करनी चाहिए।

इस प्रकार आप ATM मशीन से अपने पैसे आसानी से निकाल सकते हैं।

आपको एक बात का हमेशा ध्यान रखना पड़ेगा कि आपके एकाउंट में जितनी राशि जमा है आप उतनी राशि या उस से कम राशि एटीएम मशीन से निकाल सकते हैं।

यदि बैंक खाते में जमा राशि से अतिरिक्त राशि निकलने की कोसिस करेंगे तो बैंक आपसे उसका जुर्माना लेती है इसलिए पैसे निकलने के पहले एक बार खाते का बैलेंस जरूर देखे।

आशा है HTIPS द्वारा शेयर कि गयी ATM से पैसे कैसे निकाले की जानकारी आपको पसंद आएगी और आप इसको पढ़कर आसान तरीके से ATM से पैसे निकलना सीख पाएंगे।

ATM से पैसे कैसे निकाले कि जानकारी से सम्बंधित कोई भी प्रश्न है तो कमेंट में पूछे हमे आपके प्रश्नो के द्वारा देने में खुशी होगी।

यदि ऊपर दी गयी ATM से पैसे निकालने की जानकारी आपको पसंद आयी है तो इसको अपने दोस्तों रिस्तेदारो आदि के साथ FACEBOOK और Whatsapp आदि पर शेयर जरूर करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *