Site icon HTIPS

Love Marriage करने के लिए घर वालों को कैसे मनाए

Love Marriage Tips

क्या आपको किसी लड़की या लड़के से प्यार हो गया हैं और आप उससे शादी करना चाहते हैं लेकिन आपके घर वाले शादी के लिए तैयार नहीं हैं तो इस आर्टिकल के माध्यम से आपको Love Marriage Tips दूगी जिसकी मदद से आप अपने घर वालों को शादी के लिए एग्री कर सकते हैं।

Love Marriage करने के लिए घर वालों को कैसे मनाए

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम वंदना हैं मेरा निवास स्थान दमोह जिले के एक छोटे से गांव पटेरा में हैं। हमने Inter Caste Love Marriage की हैं जो की बहुत मुश्किल से हो पाई हैं आज मैं आपके साथ अपनी शादी की स्टोरी शेयर कर रही हूँ जिसको पढ़कर शायद आपको मजा आए या आप बोर हो जाओ।

यदि स्टोरी पसंद नहीं आये तो आप उसे छोड़ कर Love Marriage Tips पढ़ सकते हैं तो चलिए शुरू करते हैं।

मेरी प्यार की कहानी शुरू होती हैं वर्ष 2013 से जब में 10th Class में थी। हम दोनों एक ही Coaching में जाते थे हम कुछ दिन पहले से कोचिंग जा रहे थे इसलिए मेरी गणित अच्छी हो गई थी लेकिन उस लड़के ने थोड़ा लेट शुरू किया तो उसकी मैथ्स थोड़ी वीक थी।

एक दिन सर ने कुछ सवाल दिए करने के लिए जो मुझे आते थे तो हमने तो कर दिए लेकिन उस से नहीं बने फिर हमने उसे समझाया तब से हम लोगो की थोड़ी सी बात होने लगी।

वो मुझे Coaching के First Day से ही पसंद करता था लेकिन मेरी तरफ से कुछ नहीं था ऐसे ही टाइम निकलता गया फिर हम लोग सागर जोकि मध्यप्रदेश का शहर हैं वहाँ पढ़ने के लिए आए।

हम हॉस्टल में रहते थे जहाँ बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगता था क्योंकि कहीं आने जाने मिलता नहीं था तो बोर हो जाते थे। दिन तो कॉलेज और कोचिंग में निकल जाता था रात को थोड़ा बोर होते थे तो दोनों थोड़ा बात कर लिया करते थे।

ऐसे बात करते-करते दोस्ती कब प्यार में बदल गई पता ही नहीं चला।

हम लोग एक दूसरे के बिना रह नहीं पा रहे थे फिर हम लोगों ने साथ में रहने का फैसला लिया और एक Flat देख कर Living Relationship में रहने लगे।

कुछ दिन बाद मेरे पापा किसी काम से मेरे पास आए हम दोनों को साथ में रहते देख उनको बहुत ख़राब लगा हम लोगों ने उन्हें सब सच बता दिया की हम एक दूसरे से प्यार करते हैं और शादी करना चाहते हैं।

पापा पहले तो बहुत गुस्सा हुए फिर हमने उन्हें समझता की मुझे इसी लड़के से शादी करनी हैं तो मेरे पापा शादी के लिए मान गए बोले हम घर जाकर इस लड़के के पापा से बात करते हैं देखते है फिर वो क्या बोलते हैं।

पापा ऐसा बोल कर गांव चले गए और गांव जाकर उनने लड़के के पापा से बात की आपका लड़का और मेरी बेटी साथ रहते हैं और शादी करना चाहते हैं तो उस लड़के के पापा ने शादी के लिए साफ इंकार कर दिया और बोले की हम अपने लड़के को और आपकी लड़की को गोली मार देगें लेकिन दोनों की शादी कभी नहीं होने देगें।

मेरे पापा ने मुझे बताया की उसके घर वाले नहीं मान रहे तुम दोनों दूर हो जाओ लेकिन हम लोग एक दूसरे से बहुत प्यार करते थे इसलिए दूर नहीं हुए और कोर्ट में जाकर Court Marriage कर ली।

अब Court Marriage करके साथ तो रह रहे थे लेकिन हमारे घर वाले हमारी शादी से बिल्कुल भी Agree नहीं थे फिर मेरे Husband का Collage से Campus Selection हो गया और उन्हे पुणे में जॉब लग गई।

उन्हें जॉब के लिए पुणे जाना था इसलिए हम अपने मम्मी पापा के घर दिल्ली चले गए और 2 साल तक हम लोग दूर रहे फिर मेरे हसबैंड ने जॉब छोड़ दी और वापिस अपने घर चले गए और घर जाकर उन्होंने IT Sector में काम शुरू किया और काम अच्छे से चलने लगा।।

उन्होंने घर का सारा खर्च सभारना शुरू कर दिया और दिन रात मेहनत करके पैसे कमाए और अपनी सिस्टर की शादी की और छोटी सिस्टर का Admission अच्छे Collage में करवाया और घर वालों से बात करके मुझे और अपनी सिस्टर को एक साथ रखा।

जहाँ हम अपनी Blogging किया करते थे और वो पढ़ाई करती थी फिर उन्होंने घर पर शादी की बात की।

बोले मुझे उसी लड़की से शादी करनी हैं हम लोग एक साथ काम करते हैं एक दूसरे को जानते हैं समझते हैं इतने सालों से साथ हैं अब तो आप लोग मान जाइये। अब हम लोग पैसे भी कमाने लगे और भगवान की कृपा से सब कुछ हमारे पास हैं।

इतना सब बोलने के बाद उनके पापा शादी के लिए मान गए फिर सवाल आया की रिश्तेदारों को कैसे बताये और शादी में आने के लिए कैसे मनाये।

धीरे-धीरे सब शादी के लिए तैयार हो गये और 10 साल इतना इंतजार करने के बाद हम लोगों की शादी की Date Final हो गई जो 1 मई 2023 हैं।

बड़े ही धूम-धाम से दोनों के घर वालों ने शादी की और हर रश्मों-कस्मों के साथ हम लोगों की शादी सपन्न हुई। कभी सोचा नहीं था की इस जनम में कभी शादी भी हो पायेगी लेकिन सपने देखों तो पूरे जरूर होते हैं ये कर दिखाया मेरे प्यारे पतिदेव ने। जिसका हम दिल से सदा सुक्रिया करते हैं।

तो दोस्तों कैसी लगी आपको हमारी छोटी सी प्यारी सी लव स्टोरी। कमेंट करके जरूर बताइयेगा।

चलिए कुछ Love Marriage Tips आपके साथ शेयर करती हूँ जो आपको जरूर काम आएंगे।

Love Marriage Tips in Hindi

1. परिवारों वालों को पहले से ही संकेत दें

यदि आप प्रेम विवाह करना चाहते हैं तो इसलिए आपको घर वालो से बातों-बातों में अपने प्यार का इजहार करते रहना चाहिए। आपके घर वाले आपके साथ बैठ कर बात कर रहे हो और आपकी शादी की बात चल रही हो ऐसे में आपको अपने प्यार के बारे में इशारा देना चाहिए।

यदि आप अपके पापा तेज स्वाभाव के हैं और आपको उनसे डर लगता हैं तो आप अपनी मम्मी से बात कर सकते हैं या एक-एक करके अपनी बहिन या भाई से बात करें। सब लोगों को एक साथ बताना भी आसान नहीं होगा।

हो सके तो एक-एक करके अपने परिवार वालों के सामने अपने प्यार के बारे में बताए तो ज्यादा बेस्ट रहेगा।

2. सकारात्मक माहौल में बात करें

घरवालों से अपनी शादी की बात करना चाहते हैं तो सही समय देख कर बात करें क्योंकि यदि आप ग़लत समय पर ऐसी बात करेंगे तो आपके घर वाले शायद शादी के लिए ना माने।

इसलिए हो सके तो जब घर पर सकारात्मक माहौल हो घर में सब खुश हो तो शादी की बात कर ले। और ऐसे मौके पर आप अपने पार्टनर को परिवार वालों से मिलवाएं।

ऐसा इसलिए क्योंकि खुशी वाले माहौल में परिवार वाले आपके पार्टनर की सकारात्मक चीजों पर ज्यादा ध्यान करेंगे।

3. धैर्य के साथ काम ले

लव मैरिज के लिए घर वालों को राजी करना थोड़ा सा मुश्किल होता है लेकिन ऐसी परिस्थिति में धैर्य रखना बेहद जरूरी है। जल्दबाजी से किया हुआ काम आपके लिए हानिकारक हो सकता है।

ऐसे में आप सकारात्मक माहौल बनाने के साथ-साथ थोड़ा इंतजार करें। अगर आप नकारात्मक माहौल में शादी की बात करेंगे तो हो सकता है कि बात बनने की जगह बिगड़ जाए। ऐसे में खुशी वाले माहौल में ही अपने लव मैरिज की बात करें और अपने पार्टनर को जल्दबाजी में अपने परिवार वालों को सामने ना लाएं। 

पहले अपने पार्टनर की घर में बात करे मिलने के लिए एग्री करे जैसे ही वो मिलने के लिए एग्री होते हैं तभी आप अपने पार्टनर को अपने परिवार वालों के सामने लाए।

4. अपने परिवार को दूसरी की लव मैरिज का उदाहरण दें

अगर आपके घर में किसी की लव मैरिज हुई है या आपके दोस्तों में किसी की लव मैरिज हुई है तो ऐसे में आप अपने परिवार वालों का उनका उदाहरण दे सकते हैं।

ऐसा करने से परिवार वालों को आप की पसंद पर भरोसा बनेगा। साथी ही वे लव मैरिज को गलत नजरिये से भी नहीं देखेंगे।

इसके अलावा वह आपकी बात को सही ढंग से समझेंगे। लेकिन हो सकता है कि माता-पिता ऐसी परिस्थति में आपसे असफल लव मैरिज के उदहारण दें तो ऐसे में आप माता-पिता को असफल मैरिज के कारणों को गिनवाएं और उन्हें ये आशवासन भी दें कि आप ये गलतियां नहीं दोहराएंगे।

5. घर में बात करने लिए अपनी फ्रेंड की मदद ले

अगर आप अपने परिवार वालों से खुलकर इस विषय पर बात नहीं कर सकते हैं या आपको मैरिज जैसे विषय पर बात करने में शर्म आ रही है तो आप ऐसे में अपने भाई बहन या किसी दोस्त की मदद ले सकते हैं।

लेकिन जिसे भी ये जरूरी बात बता रहे हैं वो गलत तरीके से आपकी बात को परिवार वालों के सामने ना रखें इस चीज़ का ध्यान रखना भी आपकी ही जिम्मेदारी है। दूसरों की मदद से पेरेंट्स तक बात आसानी से पहुंचाई जा सकती है। 

6. फॅमिली को बताए की शादी के लिए तैयार हैं पार्टनर

अकसर आपने देखा होगा कि जब भी पेरेंटेस के सामने प्रेम विवाह की बात रखते हैं तो उनके सवालों में से एक सवाल ये भी होता है कि क्या वो शादी के लिए तैयार है।

ऐसे में आप अपने परिवार वालों को बताए कि इस प्रस्ताव में दोनों की रजा मंदी है और अगर आपका पार्टनर ही शादी के लिए तैयार नहीं है तो परिवार वालों से अपने रिलेशनशिप के बारे में बताने का कोई फायदा नहीं है।

7. लव मैरिज की बात करने से नकारात्मक लोगों से बनाएं दूरी

कभी-कभी पेरेंट्स आपके रिश्ते से खुश होते हैं लेकिन उनके आस-पास ऐसे लोग मौजूद होते हैं जो लव मैरिज के खिलाफ होते हैं। ये लोग आपके पेरेंट्स की सोच भी बदल सकते हैं।

ऐसे में इन लोगों के सामने प्रेम विवाह की बात करना सही नहीं होता। आप जब भी अपने पार्टनर के बारे में घरवालों को बताएं तो नकारात्मक सोच वाले लोगों से दूरी बनाएं। वरना ऐसे लोग आपका बना बनाया काम खराब कर सकते हैं।

8. एक बार दोनों को जरूर मिलवाएं

कभी कभी लाख समझाने के बाद भी माता-पिता लव मैरिज के लिए तैयार नहीं होते। ऐसे में आप अपने पेरेंट्स से कहें कि वे एक बार आपके पार्टनर से मुलाकात जरूर करें।

ऐसे में आप एक मीटिंग रखवाएं। और किसी भी तरीके से अपने पेरेंट्स को मनाकर उस जगह लेकर जाएं जहां आपका पार्टनर पहले से मौजूद हो।

कोशिश करें कि आपका पार्टनर पहले ही मीटिंग स्थल पर पहुंच जाए। उसके बाद खुद अपने पार्टनर को ये फैसला लेने दें कि आपकी पंसद कैसी है।

नोट – ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि लव मौरिज के बारे में अपने परिवार वालों को बताने से पहले थोड़े से धैर्य और सही समय का इंतजार करने की जरूरत है।

9. अपने आप को काबिल बनाएं

अगर व्यक्ति खुद की जिम्मेदारियों को अच्छे से निभा रहा है और आर्थिक रूप से मजबूत है, तो लव मैरिज की संभावना बढ़ जाती है।

बेटे या बेटी की काबिलियत से माता-पिता को इतना यकीन हो जाता है कि उनका बेटा या बेटी अपने जीवन के सभी फैसले सोच-विचार करके ही लेंगे। ऐसे में घर वालों से अपनी लव मैरिज की बात करने से पहले खुद के करियर को अच्छी दिशा जरूर दें।

10. पेरेंट्स का विश्वास जीतें

चाहे लव मैरिज हो या अरेंज, हर रिश्ते में मजबूत विश्वास का होना जरूरी होता है। ऐसे में अगर माता-पिता को लव मैरिज के लिए मनाना है, तो सबसे पहले उनका भरोसा जीतें।

उन्हें इसका यकीन दिलाएं कि ऐसा कोई फैसला या कदम न उठाएं, जो उनके लिए या खुद के लिए कष्टदायी साबित हो। साथ ही उन्हें यह भी विश्वास दिलाएं कि नए रिश्ते में बंधने के बावजूद माता-पिता का स्थान पहले की ही तरह जीवन में बना रहेगा।

11. खुद के लिए स्टैंड लें

प्रेम विवाह करने के लिए घर वालों को इसके प्रति राजी करना बहुत मुश्किल होता है। कई बार घर वालों के डर से साथी अपने फैसले से मुकर जाते हैं।

इसलिए जरूरी है कि लव मैरिज के लिए पार्टनर्स को अपने घरवालों को समय देते हुए उन्हें अपने इस फैसले के लिए मनाना चाहिए। इसके अलावा, आप उन्हें भी समझाए कि आप लव मैरिज क्यों करना चाहते हैं और इससे आपके भविष्य पर क्या असर पड़ेगा।

प्रेम विवाह सिर्फ शादी नहीं बल्कि दो लोगों के दिलों का बंधन है। इसमें साथी के जरिए दोनों परिवार भी आपस में मिलते हैं। ये फैसला सोच समझकर किया जाए तो सही है।

लेकिन, अगर घरवालों के खिलाफ जाकर प्रेम विवाह किया है, तो कई बार यह फैसला जिंदगी बर्बाद कर सकता है। ऐसे में बेहतर यही है कि प्रेम विवाह का फैसला हमेशा घर वालों की सहमति से ही करें। इससे आपकी जिंदगी की एक सुखद शुरुआत होगी।

पेरेंट्स को प्रेम विवाह के लिए राजी करना कठिन क्यों है?

देखा जाए तो सामाजिक और मानसिक सोच से जुड़े ऐसे कई कारण हैं, जिनकी वजह से पेरेंट्स को प्रेम विवाह के लिए राजी करना मुश्किल होता है। उन्हीं में से संभावित मुख्य कारकों को हम यहां उजागर कर रहे हैं।

1. जाति अगल होना

हम ऐसे भारतीय समाज में रहते हैं, जो विभिन्न जाति व परंपराओं से भरा हुआ है। इस बात में भी कोई दोराय नहीं कि बेशक हम नए जमाने में जी रहे हैं, लेकिन आज भी ऐसे कई माता-पिता हो सकते हैं, जो अपनी पुरानी परंपराओं के चलते अन्य जाति में अपने बेटे या बेटी की शादी करने के खिलाफ हों। ऐसे में अगर साथी अन्य जाति का हो, तो संभव है कि पेरेंट्स प्रेम विवाह के खिलाफ हों।

2. दूसरे धर्म का होना

अब जहां परंपराओं के चलते माता-पिता दूसरी जाति में शादी के खिलाफ हो सकते हैं, तो लाजमी है कि वो दूसरे धर्म में भी शादी करने के खिलाफ हों। अगर बेटा या बेटी किसी दूसरे धर्म में प्रेम विवाह करना चाहते हैं, तो उनके साथी का धर्म इस रिश्ते की रुकावट बना सकता है।

3. आर्थिक स्थिति

कुछ माता-पिता की यह सोच हो सकती है कि उनका बेट या बेटी ऐसे घर से रिश्ता जोड़े, जो आर्थिक तौर पर संपन्न हो। माता-पिता के नजरिए से ऐसा करने से उनके बच्चे का भविष्य सुरक्षित हो सकता है। वहीं, दूसरी तरफ उनकी इस सोच के चलते प्रेमी-प्रेमिका को अलग भी होना पड़ सकता है।

4. सामाजिक डर

अपने परिवार की खुशियों से ज्यादा “लोग क्या कहेंगे” इसका दब-दबा अधिक देखा जा सकता है। इसे भी हम प्रेम विवाह के रास्ते की एक रुकावट मान सकते हैं।

इस तरह का सामाजिक डर माता-पिता को लव मैरिज के लिए मनाने में परेशानी उत्पन्न कर सकता है। उन्हें इसका डर हो सकता है कि अगर उनका बच्चा दूसरी जाति, धर्म या खुद से निचले तबके में शादी करता है, तो उनके रिश्तेदार, पड़ोसी, दोस्त व अन्य करीबी लोग उनके साथ अपना रिश्ता खत्म कर सकते हैं और उन्हें समाज से दरकिनार भी कर सकते हैं।

5. पारिवारिक माहौल

हर माता-पिता चाहते हैं कि उनके बच्चे का भविष्य सुरक्षित, संतुष्ट व खुशहाल हो। इसके लिए उनका बच्चा कैसे घर से रिश्ता जोड़ रहा है, यह उनके लिए काफी मायने रख सकता है।

ऐसे में अगर साथी या साथी के परिवार का इतिहास या वर्तमान किसी आपराधिक मामले से जुड़ा हो या किसी भी अन्य कारण से समाज में उनका नाम अच्छा न हो, तो वो इस शादी से मना कर सकते हैं।

6. बचकाना व्यवहार

कई बार खुद का या साथी का बचकाना व्यवहार भी माता-पिता को लव मैरिज के खिलाफ कर सकता है।

ऐसे व्यवहार से उन्हें लग सकता है कि उनका बच्चा अपनी बचकानी हकरतों की वजह से लव मैरिज करना चाह रहा है, जो भविष्य में उसके लिए परेशानी बन सकता है। इस कारण से भी पेरेंट्स को प्रेम विवाह के लिए राजी करना कठिन बन सकता है।

7. कम उम्र का प्यार

किशोरावस्था की उम्र को एक प्रकार से नाजुक माना जाता है। इस उम्र में आपके न सिर्फ दोस्त जल्दी बनते हैं, बल्कि दूसरे के प्रति आकर्षण भी आप जल्दी होते है।

ऐसे में अगर आप किशोरावस्था की उम्र में घर वालों को प्रेम विवाह के लिए राजी करना चाहते है, तो उन्हें इसमें कठिनाई आ सकती है।

माता-पिता के मन में ऐसा डर हो सकता है कि इस उम्र में उनके बच्चे द्वारा लिया गया इतना बड़ा फैसला गलत हो सकता है। इसलिए, वो बच्चे के इस फैसले को अहमियत कम दे सकते हैं और लव मैरिज के खिलाफ हो सकते हैं।

जरूर पढ़िए :

उम्मीद हैं आपको Love Marriage Tips की जानकारी पसंद आयी होगी। यदि आपको यह जानकारी पसंद आयी हो तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Exit mobile version