सच्चे प्यार को भुलाने के तरीके

Sachche pyar ko kaise bhulaye

जब आपका ब्रेकअप होता हैं तो अपने सच्चे प्यार को भुलाना किसी के लिए आसान नहीं होता है इसलिए इस पेज पर हमने सच्चे प्यार को भुलाने के तरीको को शेयर किया है।

दोस्तों प्यार करना तो आसान होता हैं लेकिन उस प्यार को भुलाना बहुत मुश्किल होता हैं, प्यार का एहसास बहुत खास होता हैं लेकिन जब हम उसी प्यार से दूर हो जाते हैं तो दिल में सिर्फ दर्द रह जाता हैं।

ब्रेकअप हो जाने पर बहुत से लोग खुद को सजा और कष्ट देने लगते हैं। कोई हाथ की नश काट लेता हैं, तो कोई आत्महत्या कर लेता हैं। लेकिन ऐसा करना कानूनी अपराध हैं और इससे आपके परिवार को बहुत दुःख करू कठिनायों का सामना करना पड़ता है।

दोस्तों यह एक खूबसूरत प्यारी सी ज़िन्दगी हैं इसे किसी के लिए खोनी नहीं चाहिए। ज़िन्दगी में लोगो का आना-जाना तो लगा ही रहता हैं। जब किसी के आने से लाइफ ना रुकी तो किसी के जाने पर खुद की लाइफ क्या रोकनी।

इस आर्टिकल को लिखते हुए मैं भी थोड़ी उदास हूँ इसलिए अपनी एक स्टोरी सुनाती हूँ यदि आप मेरी कहानी को नहीं पढ़ना चाहते तो कोई बात नहीं आप नीचे दिए हुए सच्चे प्यार को भुलाने के टिप्स पढ़ सकते हैं।

मेरी सच्ची कहानी

जब मैं 10th क्लॉस में थी तो एक लड़का मुझ से बहुत प्यार करता था। रोज मुझे देखता, मेरे साथ बैठता, मैथ्स के डाउट पूछता था।

एक दिन उसके दोस्त ने कागज की नाव बना कर उसमें कुछ लिख कर मेरी तरफ फेका लेकिन मैंने उसे खोलकर नहीं देखा।

ऐसे ही 10th, 11th, 12th तीनों क्लॉस निकल गई और उसने मुझे प्रोपोज़ नहीं किया और हम तो करते ही नहीं क्योंकि हम तो उससे प्यार ही नहीं करते थे।

हम लोग कॉलेज में आ गए और क्लॉस एडमिशन की बात आयी तो उसे पता नहीं कहाँ से मेरा नंबर मिल गया और उसने मुझे कॉल किया फ़ोन मेरी सिस्टर ने उठाया तो उसने डरकर फोन काट दिया।

27 मार्च 2013 को होली थी उसने होली के दिन मुझे कॉल किया तब मैंने ही फोन उठाया लेकिन उसे लगा मेरी सिस्टर हैं।

उसने होली की शुभकामनाए दी और बोला आपकी दीदी कहाँ हैं तो मैंने कहाँ मैं दीदी ही बोल रही हूँ यह सुनकर वो बहुत खुश हुआ।

और हमने थोड़ी बात की और फ़ोन रख दिया इसके बाद उसका फ़ोन आने लगा कॉलेज के एडमिशन को लेकर।

हम दोनों का एडमिशन हो गया और हम लोग घर से दूर सिटी में पढ़ने चले गए, घर वालों ने मुझे होस्टर में रखा और वो रूम ले कर रह रहा था।

मुझे होस्टर में बिल्कुल अच्छा नहीं लगता था इसलिए उदास रहती थीं एक दिन उसी लड़के का फ़ोन आया तो हमने बहुत देर तक बाते की और उसके बाद रोज बात करने लगें।

महाशिवरात्रि की रात उसने मुझे प्रोपोज़ कर दिया और मैंने भी उसका प्रोपोजल ऐक्सेप्ट कर लिया। वो तो मुझ से प्यार करता ही था मुझे भी उससे प्यार हो गया।

हम लोग ने क्लॉज लाइफ बड़े ही प्यार से साथ गुजारी और दोनों लाइफ में बहुत खुश थे, दोनों ने शादी करने का फैसला ले लिया था।

घर वालों से बात की तो मेरे घर वाले तो शादी के लिए मान गए लेकिन उसके घर वाले नहीं मान रहें।

उसने मुझ से कहाँ कि मैं अपने घर वालों की मर्जी के बिना शादी नहीं करूंगा जब तक वो नहीं मानेंगे तब तक शादी नहीं होंगी।

एक दिन उसके पापा ने उसकी शादी कहीं और सेट कर दी और घर वालों की खुशी के लिए उसने अपने प्यार को ठुकरा कर शादी कर ली और मुझे ऐसे ही बीच सफर में छोड़ दिया।

जिस दिन उसकी शादी हो रही थी हम अंदर से टूट गए थे ऐसा लग रहा था कि काश धरती फट जाती और हम उसमें समा जाते लेकिन यह कलयुग हैं सतयुग नहीं, कलयुग में ऐसा सम्भव नहीं हैं।

मेरे घर वालों ने मेरा बहुत साथ दिया मुझे बहुत समझाया, मेरे दोस्त हमेशा मेरे साथ रहे मुझे किसी ने अकेला नहीं छोड़ा लेकिन उसकी कमी मुझे हर-पल सताती थी।

उसकी याद आती तो मेरे आँसू नहीं रुकते थे मैंने लाइफ में कभी नहीं सोचा था कि मेरे साथ कोई इतना गलत कर सकता हैं।

लेकिन मैंने आपने आपको संभाल और फ्यूचर में कुछ कर दिखाने का सोचा, चलिए आज मैं आपको बताती हूँ कि कैसे अपने सच्चे प्यार को भुलाए।

सच्चे प्यार को भुलाने के तरीके

यदि किसी ने धोका देकर आपका दिल तोड़ दिया हैं, आपके सच्चे प्यार को ठुकरा दिया हैं और आप अपने सच्चे प्यार को भुला नहीं पा रहे हैं।

तो नीचे मैं आपको सच्चे प्यार को कैसे भुलाए और अपने आप को कैसे सँभाले इसके लिए आपको कुछ टिप्स दूँगी जिसको पढ़कर आप अपने प्यार को भुलाने में कामयाब होंगे।

यकीन कीजिए मैंने भी अपने प्यार को इन्हीं उपायों के द्वारा भुलाया हैं और आज मैं अपने प्यार को बिल्कुल भूल कर आपके साथ सच्चे प्यार को भुलाने के उपाय शेयर कर रहीं हूँ तो चलिए सच्चे प्यार को कैसे भुलाए पढ़ते हैं।

1. Ex के संपर्क में ना रहें

अक्सर ब्रेकअप होने के बाद लोगों के मन में रहता हैं कि खास ऐसा हो कि हमलोग फिर से मिल जाए, दोबारा हम एक साथ हो जाए, लेकिन ये सिर्फ आपकी गलत सोच हैं।

दोस्तों यदि आपके बीच इतना प्यार होता तो आप एक-दूसरे से अलग ही ना होते, कहीं-ना-कहीं आपका प्यार ही कम पढ़ गया होगा जब आप दोनों एक-दूसरे से अलग हो गए।

इसलिए आपको उसके सम्पर्क में नहीं रहना चाहिए यदि वो आपसे बोले भी क्या हम फिर से फ्रेंड बन सकते हैं तो साफ मना कर दीजिए।

क्योंकि जिसने आपको इतना दर्द दिया उसके साथ द्वारा फ्रेंडशिप करने का कोई मतलब ही नहीं हैं, हम आपसे यह इसलिए बोल रहे हैं क्योंकि यदि आप फिर से उससे दोस्ती कर लेते हैं या संपर्क बनाए रखते हैं तो आपको ही उसे भुलाने में तकलीफ होंगी।

इसलिए उससे सब जगह से कॉन्टेक्ट खत्म कीजिए उसकी यादों को जड़ से मिटा देने में ही आपकी भलाई हैं जितना उससे दूर जाओगे उतना ही आपके लिए अच्छा होगा।

2. सिर्फ अपने आप पर ध्यान दें

यदि आपके सच्चे प्यार ने किसी कारण से आपको छोड़ दिया हैं तो आपको सिर्फ अपने आप पर ध्यान देने की जरूरत हैं, क्योंकि प्यार के खो जाने पर इंसान अंदर से टूट जाता हैं इसलिए आपको ही अपने आप को संभालना पड़ेगा।

यदि आप सिर्फ उसी के बारे में सोचेंगे उसकी ही यादों को सोचते रहेंगे तो आपको और तकलीफ होंगी। आप उसको जितना याद करोगें आपको उसकी उतनी ही याद आएगी “क्योंकि किसी से प्यार करना तो आसान हैं पर उस प्यार को भुलाना बहुत मुश्किल हैं”।

इसलिए अपने सच्चे प्यार को भुलाने की कोशिश कीजिए और जरा एक बार अपने आप के बारे में सोचिए क्यों आप किसी और के लिए आँसू बहा रहें हो जब उसको आपकी बिल्कुल फिक्र नहीं और आपको ऐसे ही बीच सफर में छोड़ कर चला गया।

3. अकेले तो बिल्कुल ना रहें

अक्सर मैंने देखा हैं जो अपना प्यार खो देते हैं वो लोग अकेले रहना पसंद करते हैं वो खामोश बैठ कर अपने सच्चे प्यार की यादों को सोच-सोच कर रोते रहते हैं।

दोस्तों जो लोग ऐसा करते हैं वो जल्दी डिप्रेशन में चले जाते हैं ऐसे लोगों को ना तो भूख लगती हैं, ना प्यास लगती हैं, उन्हें सिर्फ अकेला रहना पसंद होता हैं।

ऐसे लोग को किसी से कोई मतलब नहीं रहता ना ही वो किसी से ज्यादा बात करना पसंद करते हैं इसलिए यदि आपने अपने सच्चे प्यार को खो दिया हैं तो प्लीज अकेले ना रहें।

हमेशा अपने साथ किसी ना किसी को रखें, अपने दोस्तों के साथ बाहर घूमने जाए, नए दोस्त बनाए, यदि आप TV नहीं देखते तो TV देखना शुरू कर दें, रिस्तेदारों से मिलने चले जाएं, फॅमिली के साथ समय बिताए यदि आप यह सब करेंगे तो जल्द ही सच्चे प्यार को भुला पाएंगे।

4. अपना दर्द दोस्तों से बांटे

किसी ने सच कहाँ हैं कि अपना दर्द किसी के साथ बाटने से दर्द कम हो जाता हैं यदि आप अपने सच्चे प्यार को खो चुके हैं और डिप्रेशन में हैं तो आप अपना दर्द दोस्तों के साथ बांट सकते हैं।

दोस्तो होते ही इसलिए हैं जो आपके सुख-दुःख में आपका साथ दे पाए और जो दोस्त दुःख में अपने दोस्त की मदद ना कर पाए वो दोस्त ही किस काम का इसलिए अपने दोस्त को अपनी बातें शेयर करें वो आपका साथ जरूर देगें।

5. Ex की यादों को अपने से दूर रखें

यदि हाल ही मैं आपका ब्रेकअप हुआ हैं तो आप अपने एक्स को याद ना करें आप जितना उसको याद करेंगे उसकी याद उतनी ही आपको सताएगी।

उसने आपको जो भी उपहार दिए हैं उसे अपने आप से दूर कर दे उसके दिए हुए गिफ्ट को या तो फेक दे या जला दे यदि आप उसके द्वारा दिए गए गिफ्ट अपने पास रखेंगे तो गिफ्ट को देखकर आपको उसकी बहुत याद आएगी और आपको उसको भूलना मुश्किल हो जाएगा।

Social Network से उसे सभी जगह से Block कर दे और उसका Mobile Number भी Block रखें जिससे वो आपको कॉल करके और परेशान ना कर पाए।

अगर आपके पास उसकी कोई फ़ोटो हो तो उसे फाड़ कर फेंक दे आपके मोबाइल में यदि उसकी फोटो या वीडियो हो तो उसे तुरंत डिलीट कर दे यदि आप इतना सब कर लेते हैं तो आप उसकी यादों से बाहर निकलने में कामयाब हो सकते हैं।

6. Past को भुला कर Future में आगे बढे

अपने सच्चे प्यार को भुला लेना ही सब कुछ नहीं होता बल्कि अपने Past को भुला कर Future के बारे में सोचना ही समझदारी होती हैं।

आपको Life में आगे बढ़ने हैं और इसी के बारे में सोचना हैं, Past कैसा था, कौन था, उसने आपके साथ क्या किया, इन सब बातों को भूल जाओ और सिर्फ अपने आने वाले Time के बारे में सोचों।

जो गुजर गया वो कल था आज हम क्या हैं, आगे हम क्या करेंगे, इसके बारे में हमें सोचना हैं, यह ज़िन्दगी हैं और यहाँ आना-जाना लगा रहता हैं हम भी एक दिन आए थे और एक दिन चले जाएंगे इसलिए Life को खुल कर जीना चाहिए।

किसी के जाने पर अपने आपको पीछे मत करो बल्कि ये सोचों की उसका और आपका सफर यहीं तक था इसलिए आपने यह पल अच्छे से बिताया अब अपने सफर में आगे बढ़ो और अपने फ्यूचर के बारे में सोचों।

7. Social Network पर Active रहें

सच्चे प्यार को भुलाने के लिए अपने आपको बिजी रहें जिसके लिए आपको Social Site पर Active रहना पड़ेगा।

Facebook पर अपने पुराने दोस्तों से बात करें या आपके ज्यादा दोस्त नहीं हैं तो नए Friend बनाए उनने बात करें।

Youtube पर कुछ Knowledge कि Video देखें इससे आप अपने आपको बिजी भी रख पाएंगे और साथ ही कुछ सीख भी जाएंगे।

8. अपनी सोच को Positive रखों

हर बात के दो मतलब होते हैं एक Negative और दूसरा Positive आप जिसके बारे में ज्यादा सोचोगे आपकी सोच वैसे हो जाएगी इसलिए हमेशा अपनी सोच को Positive रखें।

यदि आपको प्यार में धोखा मिला हैं, उसने आपका दिल तोड़ा हैं, तो इसका मतलब यह है कि वो तो आपके लायक ही नहीं है। यदि वो इंसान आपसे सच्चा प्यार करता तो कभी आपको बीच सफर में छोड़ कर नहीं जाता।

आपको यह सोचना चाहिए कि अच्छा हुआ उसने आपको पहले ही छोड़ दिया यदि शादी के बाद आपको छोड़ कर जाता तो आपको और ज्यादा तकलीफ होती और ज्यादा दुःख होता।

इसलिए उसे अपने दिमाक से निकालो क्योंकि वो आपकी किस्मत में नहीं हैं आपकी किस्मत में उससे भी अच्छा कोई हैं जो जल्द ही आपसे मिलेगा और पूरी लाइफ आपको खुश रखेगा।

9. Job Join कर लें

यदि आप पढ़े लिखे हैं और Job नहीं करते है तो आपको Job Join कर लेनी चाहिए क्योंकि यदि आप जॉब करेंगे तो अपने आपको बिजी रख पाए।

यदि सच्चे प्यार को भुलाना हैं तो अपने आपको बिजी रखना बहुत जरूरी हैं इसलिए हो सकें तो किसी प्राइवेट संस्था में जाकर इंटरव्यू दे और जॉब जॉइन करें।

यदि आप Job करेंगे तो काम में पूरा दिन बिजी रहेंगे और आपका दिन कट जाएगा दिन भर काम करके हारे-थके रात को घर जाओगे तो तुरंत आपको नींद आ जायेगी और आप सो जाओगे यह सबसे अच्छा तरीका हैं अपने प्यार को बुलाने का इसे जरूर आजमाए जल्दी ही आप अपने प्यार को भुला देगें।

10. खुद को सजा बिल्कुल भी ना दें

कभी-कभी हमारी गलती की वजह से या हमारी गलत आदत की वजह से या गलत फहमी की वजह से हम अपने प्यार को खो देते हैं ऐसी स्थिति में लोग खुद को दोषी मानकर सजा देने लगते हैं।

ऐसा करना बिल्कुल सही नहीं हैं आप खुद को नुकसान पहुँचाना किसी समस्या का समाधान नहीं होता इसलिए अपनी कमियों और गलत आदतों को दूर करके अपने आपको बेहतर बनाइए और भविष्य में कुछ करके दिखाइए।

जरूर पढ़िए :

इस पेज पर आपने सच्चे प्यार को भुलाने के टिप्स पढ़े, उम्मीद हैं आपको पसंद आए होंगे।

इन तरीको को पढ़कर आप अपने सच्चे प्यार को भुलाने में कामयाब जरूर होंगे।

यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ Whatsapp & Facebook पर शेयर जरूर कीजिए।

अपने प्यार को भुलाने की तरीको की जानकारी से संबंधित कोई भी प्रश्न है तो उसे कमेंट में पूछे और यदि आप अपने प्यार को भूल चुके है तो अपने प्यार को किस तरह भूले यह जानकारी हमारे साथ शेयर करे।

Facebook
Twitter
LinkedIn

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.