Site icon HTIPS

ध्वनि प्रदूषण क्या हैं इसके प्रकार, कारण और उपाए

noise pollution

इस पेज पर आज हम ध्वनि प्रदूषण की समस्त जानकारी पढ़ने वाले हैं तो पोस्ट को पूरा जरूर पढ़िए।

पर्यावरण प्रदूषण मानव स्वास्थ्य के लिए सबसे खतरनाक खतरों में से एक है। चाहे ट्रैफिक की बात हो, 1-2 घंटे तक फोन पर बात करने वाले लोग, तेज संगीत, हॉर्न बजाना इत्यादि।

पर्यावरण में ध्वनि प्रदूषण का कारण बनती हैं जो उच्च रक्तचाप, नींद की बीमारी और यहाँ तक कि स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का कारण बन सकती हैं। 

चलिए आज हम ध्वनि प्रदूषण के बारे में समस्त जानकारी पढ़ते और समझते हैं।

ध्वनि प्रदूषण क्या हैं

ध्वनि प्रदूषण

शोर एक तेज ध्वनि होती है जो मनुष्य को किसी काम को करने में परेशान करती है। अधिक शोर की उपस्थिति पर्यावरण में असंतुलन पैदा करती है जिससे ध्वनि प्रदूषण होता है। 

हालांकि विकसित तकनीक ने लोगों के जीवन को आसान बना दिया है, इस तथ्य से इनकार करना मुश्किल है कि बढ़ते विकास के साथ, ध्वनि प्रदूषण भी तेजी से बढ़ रहा है।

सामान्य ध्वनि जो मानव कान सुन सकता है वह 1 DB है। 30 DB से लेकर 140 DB की रेंज इंसानों के लिए बेहद खतरनाक हैं। 

ध्वनि-प्रदूषण के उदाहरण निम्नलिखित हैं। 

ध्वनि प्रदूषण के प्रकार

ध्वनि प्रदूषण सामान्यतः दो प्रकार के होते हैं।

1. पर्यावरणीय ध्वनि प्रदूषण

पर्यावरणीय घटनाओं से उत्पन्न होने वाला शोर पर्यावरणीय ध्वनि प्रदूषण कहलाता है। इसमें बादल के गरजने के साथ तूफान, जानवरों की आवाज, और बहुत कुछ शामिल हो सकते हैं। 

2. मानव निर्मित ध्वनि प्रदूषण

मानव निर्मित गतिविधियों के कारण उत्पन्न ध्वनि मानव निर्मित ध्वनि प्रदूषण कहलाता है और ध्वनि प्रदूषण के प्रमुख कारणों के रूप में कार्य करती है। इसमें वाहनों के आवाज, निर्माण कार्य, घरेलू शोर, और बहुत कुछ शामिल हो सकते हैं।

ध्वनि प्रदूषण के कारण क्या हैं

ध्वनि प्रदूषण के निम्नलिखित कारण हैं।

1. औद्योगीकरण

अधिकांश निर्माण कंपनियां और दुनिया भर के उद्योग बड़ी मशीनों का उपयोग करते हैं जो बड़ी मात्रा में शोर पैदा कर सकते हैं।

इसके अलावा, विभिन्न डिवाइस जैसे एडजस्ट फैन, कम्प्रेसर, ग्राइंडिंग मिल, और कई अन्य ध्वनि उत्पन्न करने में भाग लेते हैं। 

2. परिवहन

यातायात ध्वनि प्रदूषण के प्रमुख कारणों में से एक के रूप में कार्य करता हैं क्योंकि सड़कों पर एक ही समय में कई गाड़ियां भारी शोर उत्पन्न करते हैं।

इसके अलावा रेलगाड़ियाँ, घरों के ऊपर से उड़ने वाले हवाई जहाज और अन्य परिवहन साधनों के कारण लोगों के लिए अधिक शोर पैदा करते हैं।

3. निर्माण गतिविधियाँ

भवन, स्टेशन, सड़क, बांध, फ्लाईओवर और खनन के निर्माण से उच्च शोर उत्पन्न होता है। उत्पन्न ध्वनि के संपर्क में आने वाले व्यक्ति की सुनने की क्षमता में भी बाधा डाल सकती हैं।

4. सामाजिक आयोजन

चाहे वह क्लब, पूजा स्थल, विवाह या कोई अन्य सामाजिक स्थान हो, लोग dj बजाते हैं जो ध्वनि प्रदूषण का प्रमुख कारण बन जाता हैं। अधिक तेज गाने बजाने से व्यक्ति की सुनने की क्षमता प्रभावित हो सकती हैं।  

ध्वनि प्रदूषण के प्रभाव क्या हैं

ध्वनि प्रदूषण के निम्नलिखित प्रभाव हो सकते हैं।

1. सुनने में कठिनाई

कोई भी तेज ध्वनि सुनने में समस्या पैदा कर सकती है। तेज आवाज के लगातार संपर्क में आने से सीधे तौर पर ईयरड्रम को नुकसान हो सकता है और इसलिए सुनने की क्षमता कम हो सकती हैं।

2. नींद संबंधी बीमारियां

ध्वनि का तेज होना किसी व्यक्ति के सोने के पैटर्न को बिगाड़ सकता है। देर रात की पार्टियां, शादियों में तेज संगीत या अन्य कार्यक्रम रात की नींद को प्रभावित कर सकते हैं। 

3. स्वास्थ्य संबंधी मुद्दे

निर्माण स्थल, कार्यालय और यहां तक कि घरों में भी काम करने वाले क्षेत्रों में बहुत अधिक ध्वनि स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती हैं।

नींद की गड़बड़ी, उच्च रक्तचाप, चिड़चिड़ापन या तनाव अत्यधिक ध्वनि स्तरों से जुड़ा हो सकता है। ध्वनि प्रदूषण स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता हैं।

4. हृदय संबंधी समस्याएं

उच्च ध्वनि दिल की धड़कन की दर और रक्तचाप में भी वृद्धि कर सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि अधिक तेज ध्वनि सामान्य रक्त प्रवाह को बाधित करती है और जिससे हृदय रोग का खतरा होता हैं।

5. जलीय जीवों के जीवन पर प्रभाव

पशु जीवन पर शोर-शराबे का प्रभाव उनके आवास में कमी ला सकता है। ध्वनि-प्रदूषण के कारण होने वाले नुकसान से समुद्री व्हेल की कुछ विशेष प्रजातियों की मृत्यु हो चुकी है।

यह सब समुंद्रों में लगे सोनार के कारण होता है। सोनार की आवाज 235 डेसिबल जितनी तेज हो सकती हैं।  

6. बाल विकास

बच्चे ध्वनि-प्रदूषण के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं, और ध्वनि-प्रदूषण से संबंधित कई बीमारियाँ बच्चों को प्रभावित करने के लिए जानी जाती हैं। 

जो बच्चे नियमित रूप से उच्च मात्रा में संगीत सुनते हैं। उनमें कान के दोष का विकसित होने का खतरा होता हैं।

2001 में, यह अनुमान लगाया गया था कि 6 से 19 वर्ष के बीच के 12.5% ​​अमेरिकी बच्चों में एक या दोनों कानों में सुनने की क्षमता कम थी।

7. स्थलीय जीवो पर प्रभाव

समुद्री जीवन के अलावा, भूमि के जानवर भी यातायात, पटाखों आदि के रूप में ध्वनि प्रदूषण से प्रभावित होते हैं और पक्षी विशेष रूप से बढ़े हुए हवाई यातायात से प्रभावित होते हैं।

ध्वनि-प्रदूषण को नियंत्रित करने के उपाय

ध्वनि प्रदूषण को नियंत्रित करने के कुछ सबसे प्रभावी उपाय निम्नलिखित हैं।

अलग-अलग स्त्रोतों से निकलने वाले आवाज

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) 65 Decibel (DB) से ऊपर के शोर को ध्वनि प्रदूषण के रूप में परिभाषित करता है। ध्वनि तब हानिकारक हो जाती है जब यह 75 Decibel (DB) से अधिक हो जाती हैं।  

यह कोशिश की जाती है कि दिन के दौरान शोर का स्तर 65 DB से नीचे रखा जाए। दिन या रात विभिन्न चीजों से अलग अलग DB की आवाज उत्पन्न होती हैं।

यातायात शोर :- एक सामान्य कार का हॉर्न 90 DB शोर उत्पन्न करता है। इससे आप अनुमान लगा सकते हैं कि प्रतिदिन कितना ध्वनि प्रदूषण उत्पन्न होता हैं।  

हवाई यातायात शोर :- सड़कों पर कारों की तुलना में कम हवाई यातायत उड़ते हैं। लेकिन इनका प्रभाव अधिक होता है। एक अकेला विमान 130 DB ध्वनि का उत्पादन करता हैं।

निर्माण स्थल :- निर्माण में ड्रिलिंग मशीन जैसे भारी डिवाइस का प्रयोग शामिल हैं जो 130 DB के आसपास बहुत तेज आवाज पैदा करते हैं।  

पशु :- जानवरों द्वारा किए गए शोर की तरफ़ किसी का ध्यान नहीं जाता है। लेकिन जानवरो के आवाज से भी ध्वनि प्रदूषण होता है। उदाहरण के लिए एक कुत्ते की भौंकने की आवाज 60-80 DB तेज ध्वनि का उत्पादन कर सकते हैं।

दुनिया के सबसे ज्यादा ध्वनि उत्पन्न करने वाले शहर

1. कराची, पाकिस्तान

15 मिलियन लोगों के साथ पाकिस्तान का यह शहर दुनिया के सबसे ज्यादा ध्वनि उत्पन्न करने वाले शहरों में से एक हैं।

यहां ज्यादातर शोर यातायात से उत्पन होता है जो नियमित रूप से 90 DB की ध्वनि उत्पन्न करता हैं।  

2. मुंबई, भारत

 मुंबई अधिक ध्वनि के साथ दुनिया का सबसे ज्यादा शोर शहर माना जाता है जो 100 DB से अधिक ध्वनि उत्पन्न करता है। कई अध्ययनों से पता चलता है कि मुंबई दुनिया के सबसे अधिक ध्वनि प्रदूषित शहरों में से एक हैं।  

3. न्यूयॉर्क शहर, न्यूयॉर्क

8 मिलियन से अधिक की भीड़भाड़ वाली आबादी के साथ यह असंभव है कि न्यूयॉर्क शहर इस लिस्ट में नहीं आएगा।

इस शहर में रात 10 बजे से सुबह 7 बजे तक शहर को शांत रखने के लिए कई प्रोटोकोल को लागू करने का प्रयास किया हैं।

4. सैन फ्रांसिस्को, कैलिफोर्निया

अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की आवाज़ के कारण, सैन फ़्रांसिस्को को अक्सर एक शोर-शराबे वाले शहर के रूप में जाना जाता हैं।

5. शंघाई, चीन

शंघाई में यातायात से उत्पन ध्वनि केवल 71 DB तक पहुंचता है, लेकिन कुल शोर 85 डेसिबल या उससे अधिक तक पहुंच सकता हैं।  

उपर बताए गए शहरों के अलावा दिल्ली, इंसतांबुल, तुर्की, स्पेन, मेक्सिको सिटी, पेरिस, अर्जेंटीना भी ध्वनि प्रदूषण उत्पन करने वाले शहरों में से एक हैं।

जरूर पढ़िए :

उम्मीद हैं आपको ध्वनि प्रदूषण की जानकारी पसंद आयीं होगीं।

यदि आपको यह पोस्ट पसंद आयी हो तो दोस्तों के साथ शेयर कीजिए।

Exit mobile version