Site icon HTIPS

Web Hosting Business कैसे शुरू करे 2024

Web hosting business

वैसे तो इंटरनेट से भी पैसा कमाने के अनेक तरीके है लेकिन Web Hosting का व्यापार बहुत लाभदायक है इसलिए इस पेज पर हमने Web Hosting Business की जानकारी शेयर की है जिसको पढ़कर आप Web hosting बेचने का व्यापार शुरू कर पाएंगे।

पिछले पेज पर हमने कम निवेश में शुरू होने वाली व्यापारो की जानकारी शेयर की है उसे जरूर पढ़े।

तो चलिए वेब हॉस्टिंग क्या है, Web hosting business क्या  है और Web hosting business start कैसे करें ? आदि की समस्त जानकारी विस्तार से समझते है।

Web Hosting क्या है

Web Hosting Business को समझने से पहले Web hosting को समझना बहुत जरुरी है।

जब तक हम Web Hosting को अच्छे से नहीं समझेंगे तब तक Web Hosting Business को अच्छे से नहीं समझ पाएंगे।

Web hosting एक प्रकार की सर्विस है जिस पर हम Website के Data को Online server पर internet के माध्यम से Store कर सकते है।

और इस Service के बदले हमे Web Service या Hosting Company को Rent के रूप मे Money देना पड़ता है।

चलिए Web Hosting को समझने के लिये एक उदहारण लेते है जिससे की आप Web hosting को अच्छे से जान सके, समझ सके।

Web Hosting को समझने के लिए Mobile Phone का Use करते है आज के समय में तो Mobile phone सबके पास रहता है।

Mobile फ़ोन में बहुत सारे functions होते हैं जैसे mp3 song , video song , images आदि। ये सारे चीजो को store रखने के लिए Save रखने के लिए memory card की आवश्यकता होती है जिसमे की सारे चीज व्यवस्थिक तरीके से सभी data store रहता है।

ठीक Memory Card की तरह ही Web Hosting भी होती है जहां पर हम अपनी Website या Web page, Video, songs इत्यादि को इंटरनेट पर Save कर सकते है।

Web Hosting Business की Demand

आजकल Web Hosting Business बहुत तेजी से बढ़ रहा है। क्योंकि आजकल जितनी भी school, Organization, Hospital इत्यादि सभी अपनी खुद की Website बनवाना चाहते है।

यही वजह है कि आज Web hosting की Demand काफी बढ़ चुकी है। इसलिए Web Hosting Business शुरू करना एक बहुत ही समझदारी का काम होगा।

चलिए अब Web Hosting Business शुरू करने  की जानकारी समझते है।

Web Hosting Business के लिए क्या-क्या चाहिए

Web Hosting Business शुरू करने के लिए आपको निम्न चीजो की आवश्यकता होती है।

Reseller Hosting Price – Reseller Hosting की Price 500 से 3000 रुपए तक होता है हालाँकि यह Disk Space, Bandwidth, Web Host Limit इत्यादि सुविधाओं पर भी निर्भर करता है।

Web Hosting Business को शुरू कैसे करें

अब आपके मन में बहुत सारे Questions आ रहे होंगे की Web Hosting Business को Start कैसे किया जाय, इसके लिए क्या-क्या जरुरत पड़ सकती है, आपके पास क्या -क्या होना चाहिए , क्या आप इस Business को करने में सक्षम है या नहीं?

इस Post में आपके हर एक Questions का Answer देंगे, जिस से की आप खुद ही समझ जाएंगे की Web Hosting Business कितना आसान है।

अगर आपके पास कोई भी Idea नहीं की कैसे Web hosting business की शुरुवात करें तो हम आपको बता दे की यह Business दूसरे business से काफी आसान है इसके लिए आपको  सिर्फ एक Computer System और Internet की knowledge की जरूरत पड़ती है।

आजकल बड़ी–बड़ी Web Hosting company भी Reseller hosting provide करती है जिसे आप खरीद सकते है और फिर अपनी खुद की web hosting company ( business) स्थापित कर सकते है।

अब आपके मन में एक Question आ रहा होगा की यह Resell Hosting क्या होता है?

Resell hosting का मतलब होता है कि बहुत बड़ी कंपनियां जिनके पास की बहुत ज्यादा web hosting पावर है जो दूसरे कई वेबसाइट को host करने में सक्षम होती है।

आप web hosting power कम मात्रा में खरीदिये कहने का मतलब limited मात्रा में खरीदिये, जितना की आपको जरुरत हो।

मतलब आप जितना sell कर सके जैसे – 10, 20, 50,100 इस टाइप से

इसके prices  भी बहुत कम होती है। क्योकि वह बहुत बड़ी कंपनियां होती है बहुत बड़े मात्रा में server तैयार करती है तो जाहिर सी बात है कि price तो कम होगी।

दूसरे business में तो आपको पहले माल खरीदने और  बेचने के लिए यहाँ से वहा जाने की जरुरत होती है लेकिन इस business में आपको कही जाने की जरुरत नहीं है।

Web hosting Business शुरू करने के लिए आपको सिर्फ Web host Company की website पर जाकर सिर्फ Resell Hosting खरीदनी होती है जिसके लिए आपको कही नहीं जाना है आप ऑनलाइन payment अपने Debit card (ATM Card), credit card, नेटबैंकिंग के माध्यम से कर सकते है।

एक बार आप Resell Hosting खरीद लेते है  तो उसके बाद आप इसे online ही sell कर सकते है।

अब आपको लग रहा होगा की सभी hosting provider companies के पास अपना (self) खुद का server होता होगा लेकिन ऐसा नहीं है क्योकि server रखना और उसे 24 घंटे manage करना सभी के बस की बात नहीं है।

इसलिए अधिकतर Web Hosting Companies Reseller Hosting खरीदकर ही यह व व्यापार  कर रही है।

Web Hosting Business को बेहतर कैसे बनायें

वैसे business तो सभी करते है लेकिन business में खड़े उतरना, business को manage करना और उनको चलाना सबके वश की बात नहीं होती है।

तो चलिए आपको कुछ tips बताते है कि कैसे आप अपने web hosting business को success बना सकें।

1. यह तय करें कि आप किस प्रकार की Hosting Provide करने जा रहे हैं

यह shared hosting अलग-अलग प्रकार का हो सकता है। उन products को वर्गीकृत (classifieds) करें जिनके बारे में आपको जानकारी है और फिर उन उत्पादों (products) पर decesion लें जिन्हें आप संभाल सकते हैं।

2. Hosting सेवाओं के लिए योजनाओं (plans) और (price) मूल्य निर्धारण पर निर्णय लें

अपने (compititer) प्रतियोगियों को यह पता लगाने के लिए यह खोज करें कि वे किस सेवा को किस मूल्य पर provide करते हैं। कीमतें और plan चुनें जो बाजार के अनुरूप हो लेकिन अपनी prices को अपनी कंपनी और अपने उपभोक्ताओं दोनों के लिए उचित रखें।

3. अपने client handling तंत्र की योजना को बनाएं

इसके लिए एक WHMCS ( web hosting manager complete solution ) पैनल हो सकता है जिसके माध्यम से आपकी सभी website के order और client handling को control किया जा सकता है।

4. अपने Customers के हमेशा सही Services Provide करना

इसके लिए bandwidth एक प्रमुख बाधा है जिसे सभी hosting providers को देखना पड़ता है क्योंकि यह किसी भी hosting business के मूल रूप है।

इस कारण से, ISP को बांधना महत्वपूर्ण होता है जो आपका ISP के साथ 99.99% UPTIME सेवा स्तर के समझौतों के साथ उचित मूल्य पर bandwidth प्रदान कर सकता है।

5. अपने bandwidth खरीद की plan बनाएं

Bandwidth खरीदना आपकी business रणनीति के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है, क्योंकि यह आपकी बिक्री तकनीकों पर निर्णय लेने में सक्षम है क्योंकि इसे web hosting business का सबसे महत्वपूर्ण संसाधन माना जाता है।

शुरू करने के लिए, लगभग 10Mbps की bandwidth की खरीदारी आपको लगभग 1000 VPS खातों की अनुमति देगी, इसलिए bandwidth के आधार पर अपने पूरे बजट का निर्धारण करें।

6. Power पर निवेश करने पर विचार करें

Server को हमेशा को ऑनलाइन 24/7 होना होगा, और इसलिए बिजली की खपत भी ज्यादा से ज्यादा मात्रा में होगा। इस बात पर विचार करें कि आप इन servers को कैसे जीवित (live ) रखेंगे, यहां तक कि आपात स्थिति के मामले में भी।

इन विचारों को ध्यान में रखते हुए, (power) शक्ति आपके निवेश (invest) दोनों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होनी चाहिए।

7. हार्डवेयर खरीद के बारे में सोच

आपके द्वारा client की आवश्यकताओं के अनुसार hardware प्राप्त करना और उन पर different servers को control करना VPS और shared hosting business के लिए महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि अधिकांश providers उनके लिए कोई अलग से लागत नहीं लेते हैं।

यदि आप hardware खरीद के लिए सर्वोत्तम सौदे प्राप्त कर सकते हैं तो आप अपने invest में से एक बड़ी राशि बचा सकते हैं

8. लाइसेंस लेने पर विचार करें

लाइसेंस खरीद पर विचार करें। एक providers को product लाइन पर decision लेना होगा कि वह किसके साथ मिल कर काम कर रहा है यह किसी भी कंपनी की संपत्ति का महत्वपूर्ण पहलु है।

9. Know about support teams

एक बार जब आपका business बढ़ता है और सैकड़ों ticket होते हैं तो clients को terms and कंडीशन् की आवश्यकता होती है,

वैसी स्तिथि में आपको एक मजबूत समर्थन टीम की आवश्यकता होगी। यदि आप चाहते है कि clients आपके पास लंबे समय तक बंधे रहे और नए customers भी ज्यादा से ज्यादा जुड़े तो इसके लिए पहले आपके पास एक मजबूत support टीम का रहना बहुत जरूरी है।

यदी आप सब चीज सही तरीके से व्यवस्थित कर लेते है, तो अब अगला और अंतिम भाग प्रतिस्पर्धा का आता है आपको अपने मौजूदा clients को खुश रखने, नए clients हासिल करने और web hosting communities और फोरम में अपनी उपस्थिति दर्ज कराने के लिए एक प्रतिस्पर्धी प्रदाता बनना होगा।

Reseller Web Hosting Company Providers

वैसे Internet पर reseller hosting बेचने वाली बहुत सी website मौजूद है लेकिन हम आपको कुछ popular website के नाम बताएंगे जिसके माध्यम से आप hosting purchase कर सकते हैं

जैसे – resellerclub.com, bigrock.com, hostgator.com, milesweb.in

1. Hostgator

Hostgator आधारित Shared, Reseller, VPS आदि प्रकार की Web Hosting प्रदान करता है।

यह प्रसिद्ध Web hosting कंपनियों में से एक है।

यह Resseller Hosting चार प्लान Plans Aluminium, Copper, Silver, Gold  प्रदान करती है।

Hostgator के कुछ Commom फीचर्स इस प्रकार हैं:-

यह Powerfull Linux Hosting प्रदान करती है।

2. Reseller club

ये भी reseller hosting प्रदान करती है।

24×7 technical support उपलब्ध है।

ये चार प्रकार का services provide करती है

3. Bigrock

यह कंपनी भी Linux web Hosting प्रदान करती है।

Reseller के लिए इनके पास 3 प्रकार का प्लान है जो इस प्रकार से है।

4. MilesWeb

MilesWeb भी एक बहुत ही ज्यादा Popular Web Hosting कंपनी है यह India के जाने-माने कंपनियों में से एक है यह कंपनी हमेशा अपने clients को डिस्काउंट देती रहती है।

यह WHMCH (Web Hosting Manager Complete Solution) Provide भी वो भी बिलकुल फ्री में करती है।

यदि आप चाहे तो अपने website का पूर्ण backup भी बना के रख सकते हैं। ऐसा करने से data loss होने से बचाया जा सकता है MilesWeb का backup प्रक्रिया पुर्णतः ऑटोमेटेड है।

अक्सर ऐसा देखा गया है कि हम काम की व्यस्तता के कारण अपने data का backup नहीं ले पाते है वैसी स्तिथि में data loss होने की संभावना ज्यादा बानी रहती है लेकिन Miles Web में data एक निश्चित समयांतराल में backup लेती रहती है।

Website को Secure करने के लिए Reseller को Unlimited SSL Certificate भी फ्री में Provide करती है।

Milesweb अपने Reseller के लिए मुख्यतः चार प्रकार की Plans Starter, Plus, Professional और Business प्रदान करती है।

इस तरह आप अपने Website के लिए Reseller hosting खरीद कर अपने Website से Connect कर सकते है और खुद की Web Hosting Business Company बना सकते है।

आशा है Web Hosting Business शुरू  करने की यह जानकारी आपको पसंद आएगी।

इससे संबंधित किसी भी तरह के प्रश्न के लिए Comments करे

Exit mobile version