Small Business ideas

Best Small Business Ideas in Hindi

इस पोस्ट में हम आपको 15 Best Small Business Ideas के बारे में बताने वाले हैं जिनको शुरू करके आप अच्छा व्यापार कर सकते है और अच्छा लाभ नियमित रूप से कमा सकते है।

कुछ सालों पहले भारत में इंटरनेट की कम पहुंच और लोगों के अशिक्षित होने के कारण कई बार लोगों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा था।

इसमें एक समस्या रोजगार से जुड़ी हुई समस्या भी थी लोगों को व्यवसाय के बारे में आधी-अधूरी जानकारी थी इसलिए वह अपना कोई व्यवसाय शुरू नहीं कर पा रहे थे।

परंतु आज इंटरनेट पर हजारों ऐसी वेबसाइट है जहां पर सभी प्रकार के बिजनेस की संपूर्ण जानकारी दी जाती है

इसके द्वारा कई लोगों ने इंटरनेट के माध्यम से ही अपने व्यापार की रूपरेखा तैयार की है और आज अपने अपने क्षेत्र में सफलता के झंडे लगाए हुए हैं।

तो चलिए Small business ideas को पढ़कर समझते है।

15 Best Small Business Ideas in India

ऐसे बहुत से Business हैं जिन्हें कम पूूंजी से भी शुरू किया जा सकता हैं और धीर-धीरे बड़ा करते हुए एक बड़ा व्यापार बनाया जा सकता है।

लेकिन इन Business को लंंबे समय तक मेहनत के साथ चालू रखना होता है तभी जाकर आपको लाभ मिलेगा।

नोट: निचे दिए गए Small business ideas मे से Business का चुनाव करके कोई भी व्यक्ति जैसे Students, Young People, और Housewife आदि कोई भी शुरू कर सकता हैं।

1. मोबाइल की दुकान

Small Business Ideas

आज के समय में हर व्यक्ति Smart Phone का इस्तेमाल कर रहा हैं जब से jio की सिम आई हैं लोगों ने स्मार्टफोन और अधिक उपयोग करना शुरू कर दिया हैं और कोई भी वस्तु की मांग जब बाजार में अधिक होती है तो उसका व्यापार करना निःसन्देश लाभदायक होता है।

Mobile Shop खोलना बहुत ही लाभ का Business हैं इसके लिए आप एक छोटी सी दुकान से शुरुआत कर सकते है और जैसे-जैसे आपकी Income बढ़ती जाती हैं तो आप अपनी दुकान को वैसे ही बढ़ाते जा पाएंगे।

इस व्यापार करने के लिए आपको अधिक निवेश की जरूरत तो नहीं है लेकिन आपकी दुकान ऐसे स्थान पर होनी चाहिए जहा अधिक से अधिक लोगो आते जाते है जैसे बाजार, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, हॉस्पिटल आदि।

अगर आपके पास इन जैसी जगहों के पास में घर है तो आपके लिए मोबाइल शॉप का व्यापार बहुत ही अच्छा व्यापार साबित होगा।

जरूर देखे : Mobile से पैसे कैसे कमाए?

2. किराना की दुकान

Small Business Ideas

किराने की दुकान को एक अच्छे Small Business Ideas में गिना जाता हैं क्योकि किराने की दुकान खोलने के लिए आपको किसी Special Talent की जरूरत नहीं पड़ती, ना ही इसके लिए आपको अधिक निवेश की जरूरत होती है आपको सिर्फ पैसों का हिसाब करना आना चाहिए, जो आज के समय में लगभग समस्त लोगो को आता है।

आप किराने की दुकान ऐसी जगह पर खोले जहाँ आसपास अधिक से अधिक लोग रहते है और बहुत ही कम दुकान हो ऐसे में आपकी दुकान पर अधिक ग्राहक आएंगे और आपको अधिक सामान की बिक्री पर अधिक लाभ होगा।

शुरुआत में किराने की दुकान से जितना भी लाभ कमाए, उस लाभ को दुकान के सामान लेन में इस्तेमाल करे जिससे आपकी दुकान में लगभग समस्त प्रकार की सामग्री उपलब्घ हो पायेगी और कोई भी ग्राहक आपकी दुकान से खाली हाँथ नहीं लौटेगा।

इस तरह आपकी दुकान बढ़ती जाएगी और एक दिन आप अच्छी कमाई कर पाएंगे।

जरूर देखे : Beauty Parlour Business कैसे शुरू करे?

3. जनरल स्टोर

Small Business Ideas

प्रतिदिन उपयोग में आने वाली वस्तुएं एक जनरल स्टोर पर ही मिलती हैं और लोगो को रोजाना अनेके प्रकार की बस्तुओ की जरूरत होती है ऐसे में एक जनरल स्टोर खोलकर बिज़नेस करना एक अच्छा विकल्प हैं।

जनरल स्टोर को कम निवेश में खोलने के लिए शुरआत में आपको सिर्फ अत्यधिक उपयोग में आने वाली बस्तुओ के अपने स्टोर में रखना है जिससे आपके पैसे फसे नहीं और आप अपनी पूजी से अधिक से अधिक आयत और निर्यात करके अधिक से अधिक लाभ प्राप्त कर पाए।

जरूर देखे : Domain Flipping Business क्या है और कैसे शुरु करे?

4. ब्यूटी पार्लर

पार्लर

ब्यूटी पार्लर महिलाओं के लिए सबसे आसान बिजनिस हैं ये व्यवसाय महिलाएं घर बैठे बड़ी आसानी से कर सकती हैं इसे बहुत ही कम पूंजी में शुरू किया जा सकता हैं यदि आपको ब्यूटी पार्लर का कोर्स नहीं आता तो आप 3 या 4 महीने का ब्यूटी पार्लर कोर्स करके यह बिजनिस शुरू कर सकती हो।

आज के समय में बिना makeup और hearstar के कोई भी महिला किसी शादी और party को Attend नहीं करना चाहती कहीं भी जाने से पहले वो ब्यूटी पार्लर जाना चाहती हैं ऐसे में आप घर बैठे ब्यूटी पार्लर खोल कर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हो।

जरूर देखे : Dona Pattal Making Business कैसे शुरू करें?

5. जिम और योगा क्लॉस

Small Business Ideas

सभी व्यक्ति चाहते हैं कि उनका स्वास्थ्य अच्छा रहे जिसके लिए वो Health Clubs या Jym जाना पसंद करते हैं आप किसी भी अच्छे Area में अपना खुद का gym या योगा की क्लॉस खोल कर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

ऐसी बहुत सी gYM या योग क्लासेस हैं जो अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं क्योंकि उनकी जिम हमेशा ही भरी रहती हैं Customer की कभी भी कमी नहीं होती जो भी व्यक्ति jym को जॉइन करता हैं कम से कम 5,6 महीने करता ही हैं आप भी ऐसे क्लब खोल कर अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

जरूर देखे : Papad Making Business कैसे चालू करें?

6. कंप्यूटर रिपेयरिंग की दुकान

Small Business Ideas

यदि आप Computer क्या हैं और Blogging कैसे शुरू करें की जानकारी रखते हैं और Repair करना चाहते हैं तो यह आपके लिए अच्छा बिजनिस साबित हो सकता हैं और यदि आपको Computer Repair करना नहीं आता तो आप Computer Repair करना सीख सकते हैं।

आजकल बहुत से Government और Private Institutes Computer और Laptop Repairing का कोर्स संचालित करते हैं ये कोर्स 3 महीने का होता हैं यह कोर्स करके आप आसानी से computer Repairing का काम सीख सकते हैं और अपनी खुद की Computer Repairing की Shop खोल सकते हैं इस बिजनिस से  आपको Future में काफी लाभ हो सकता हैं।

जरूर देखे : Agarbatti Making Business कैसे शुरू करें?

7. ब्लॉगिंग

Blogging

Blogging भी एक प्रकार का Low Investment Business हैं यदि आप अच्छा लिखना जानते हैं और लिखने के अलावा आप Computer और Internet का Knowledge रखते हैं तो आप आसानी से Blogging करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

Blogging का Business करने के लिए आपको सिर्फ 1500 से 2000 की जरूरत पढ़ेगी जो बहुत ही कम पूंजी लगाकर आप Start कर सकते हो शुरुआत में आपको बहुत मेहनत की जरूरत पढ़ेगी लेकिन कुछ समय बाद आप इससे अच्छी कमाई कर सकते हैं।

8. बेकरी

बेकरी

बेकरी की शुरुआत करने के लिए ज्यादा Investment की जरूरत नहीं पढ़ती आप इसे आसानी से शुरू कर सकते हैं और ब्रेड, टोस्ट्स, बिसकिट्स आदि बना कर मार्केट में बेच सकते हैं आप इस प्रोडक्ट्स को बना कर घर-घर जा कर बेच सकते हैं और अच्छी खासी कमाई भी कर सकते हैं।

जरूर देखे : Tiffin Service Business कैसे शुरू करें?

9. होम कैंटीन

होम कैंटीन

आज के समय में जनसख्या बढ़ती जा रही हैं और बढ़ती जनसंख्या को देख कर Office भी बढ़ रहे हैं।

Office के काम करने वाले व्यक्तियों के पास इतना समय नहीं होता हैं वो अपने घर या बाहर होटल जा कर खाना खा सकें।

इसलिए आप अपने घर से खाना बना कर उनके ऑफिस तक पहुचा सकते हैं इस काम को करके आप अच्छी खासी कमाई घर बैठे कर सकते हैं।

जरूर देखे : Dairy Farming Business कैसे शुरू करें?

10. इलेक्ट्रॉनिक स्टोर

ऑनलाइन शॉपिंग

आप थोड़ा सा पैसा जोड़ कर एक इलेक्ट्रॉनिक की दुकान खोल सकते हैं आज कल टीवी, फ्रिज, कूलर, पंखा आदि की मांग बहुत ज्यादा बढ़ गई हैं कोई भी व्यक्ति आसानी से एक अच्छी आमदनी कमा सकता हैं।

11. मोमबत्ती मेकिंग

मोमबत्ती

आजकल Market में मोमबत्ती की बहुत ही ज्यादा Demand हैं

आज के समय में मोमबत्ती बिजली के लिए नहीं बल्कि Decoration के लिए इस्तेमाल की जाती हैं आज कल बड़ी-बड़ी Party, Weddings, Festival आदि में मोमबत्ती से Decoration किया जाता हैं।

यदि आपको मोमबत्ती का व्यवसाय करना है तो इसके लिए आपका Budget 1000 से 10000 रुपए तक होना चाहिए शुरुआत में इस बिजनिस को करने के लिए कम पैसों की जरूरत पढ़ेगी

इसलिए आप यह Business बड़ी आसानी से कर सकते हैं आप इंटरनेट की मदद से आसानी से मोमबत्ती बनाना सीख सकते हैं यदि आप डिजाइन वाली Candle बनाना सीख जाते है तो आपका Business बहुत आगे तक जा सकता हैं।

जरूर देखे : Candle Making Business कैसे शुरू करे

12. रेडीमेड कपड़ों का बिजनिस

रेडीमेड कपडे

आज कल रेडीमेड कपड़ों का समय चल रहा हैं जिसे देखो सभी रेडीमेड कपड़े पहनना पसंद करते हैं इस Business Idea की ये खासियत हैं कि इसमें लाभ ज्यादा होता हैं बहुत ज्यादा लाभ होने के कारण लोग इसी बिजनिस को ज्यादा पसंद करते हैं।

ये बिज़निस आपको लम्बे समय तक करना चाहिए तभी आपको लाभ मिल सकता हैं क्योंकि रेडीमेड कपड़ो की Demand कभी खत्म ही नहीं होगी आपका ये बिजनिस दिन पर दिन बढ़ता ही जाएगा कभी कम नहीं होगा

यदि आपको भी ये बिजनिस करना है तो किसी बड़े शहर की रेडीमेड दुकान से ही कपड़े खरीदे जिससे आपको अच्छी quality के कपड़े मिल सकें और आपका व्यवसाय अच्छा चले।

जरूर देखे : Poultry farm business कैसे शुरू करे?

13. किताबों की दुकान

किताबे Small Business Ideas

किताबों की दुकान का बिजनिस भी अच्छे बिजनिस में से एक हैं आप Book Store का Business कर सकते हो यह Business आपका बहुत ही चलेगा।

क्योंकि आजकल पढ़ने वाले विद्यार्थियों की संख्या दिन पर दिन बढ़ती ही जा रही हैं।

इसे नजर अंदाज करते हुए आप अपनी शॉप पर School Books, College Books, Compitition Books, Magazine, News Papers  रख सकते हो जिससे आपको काफी लाभ हो सकता हैं।

आप इस Business में सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

14. शिक्षक

Small Business Ideas

यदि आपके पास शिक्षक की डिग्री या अनुभव है जो छात्रों को सिखाया जा रहा है आप उस ज्ञान का उपयोग अपने क्षेत्र के स्थानीय छात्रों के लिए एक ट्यूटर बनने के लिए कर सकते हैं

जिन्हें विज्ञान, गणित, अंग्रेजी या इतिहास जैसे क्षेत्रों में मदद की आवश्यकता है यह आवश्यक नहीं हो सकता है

लेकिन आपको वैध प्रतीत होने के लिए अपना प्रमाणन प्राप्त करने पर विचार करें, या किराए पर देने वाली सेवाओं की तलाश करें।

आप Tutor.com या Udemy जैसी साइटों पर ऑनलाइन कोर्स पढ़ा या पढ़ाकर भी अपना ज्ञान साझा कर सकते हैं।

जरूर देखे : Online Business Ideas in Hindi

15.फोटोग्राफर

Small Business Ideas

फोटोग्राफी की शुरुआत आप अपने परिवार और दोस्तों की फोटो शूट कर सकते हैं फोटोग्राफी के लिए आपको एक कैमरे की जरुरत पड़ेगी जो आपको बाजार में आसानी से मिल जाएगा।

जब आप फोटो निकालना सीख जाए तब फेसबुक पर एक पेज बनाए और अपने सभी फ्रेंड्स को टैग करें।

अपनी खीचीं हुई सुन्दर-सुन्दर फोटो फेसबुक पेज पर डालिए जिसे देखकर आपके फ्रेंड आप से फोटोग्राफ़ी करवाना चाहेंगे।

जरूर देखे : फ़ोटो बेंच कर पैसे कैसे कमाए?

दोस्तों आपको Small Business Ideas की Post जरूर पसंद आई होगी।

इस Post में मैंने Small Business Ideas के बारे में बताया हैं जिसमें से आप अपना खुद का कोई भी Small Business करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

याद रखना ये Small Business Ideas में से चुने हुए व्यापार को आपको लम्बे समय तक करना पढ़ेगा, तभी आपको लाभ होगा। 4, 6 महीने Business करने से कोई फायदा नहीं होगा।

इसलिए जो Business लंबे समय तक करें और अपने Business को दिन प्रतिदिन बढ़ाते जाए आपको फायदा जरूर मिलेगा।

यदि आप इसी प्रकार के अधिक Small Business Ideas की जानकारी जानना चाहते हैं तो मुझे Comment करके जरूर बताएं। मैं इसी post में आपके लिए कुछ नए Business Ideas जोड़ दूँगी।

यदि आपको आज की यह पोस्ट पसंद आई हैं तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ जरूर शेयर कीजिए और साथ ही इस पोस्ट को अपने Whatsapp, Facebook, Instagram पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करना ना भूलिए धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.