Business Ideas

Business Ideas in Hindi for 2020

Last Updated on October 14th, 2020 by Bhupendra Singh

अधिकतर लोग अपना व्यापार शुरू करके अच्छा पैसा कामना, दुसरो को रोजगार देना और एक बेहतर जीवन यापन करने की सोचते है लेकिन उनको व्यापार की जानकारी खोजने में बहुत समय लग जाता है इसलिए इस पेज पर हमने 30 सबसे अच्छे व्यापारों की जानकारी शेयर की है जिसको पढ़कर आप आसानी से एक व्यापार का चुनाव करके व्यापार की दुनिया में अपना भविष्य बना पाएंगे।

पिछले पेज पर हमने ऑनलाइन व्यापार और कम निवेश वाले व्यापार की जानकारी शेयर की है उन्हें जरूर पढ़े।

चलिए अब Best Business Ideas in Hindi की जानकारी को पढ़कर समझते है।

Business Ideas in Hindi 2020

नीचे दिए गए सभी व्यापार आप आसानी से शुरू कर सकते है।

1. Construction Material Supply

घर बनाने के लिए सीमेन्ट, ईटा, गिट्टी, बजरी, रेत, लोहा, की जरूरत पढ़ती हैं आजकल की व्यस्त जिंदगी में किसी के पास समय ही नहीं होता हैं क़ि वह कंपनियों में जाकर सामान की खरीद कर सकें।

बहुत से लोगों को तो सामान प्रदान करने वाली कंपनियों की जानकारी नहीं होती है उन लोगों को सामन मंगवाने में बहुत परेशानी होती हैं। सीमेंट और पेंट तो आसानी से सभी जगह मिल जाते हैं लेकिन ईटा, गिट्टी, बजरी, रेत, लोहा मिलने में काफी कठिनाई होती हैं।

सीमेन्ट, ईटा, गिट्टी, बजरी, रेत का बिजनिस करने के लिए हमे डारेक्ट सीमेन्ट, ईटा, गिट्टी, बजरी, रेत और लोहा के मालिक से बात करनी होगी इन सभी की कीमतों का पता लगाना होगा कौन चीज का मूल्य क्या हैं सब कुछ पता करना होगा।

सीमेन्ट, ईटा, गिट्टी, बजरी, रेत की कीमत पता करने के बाद आपको एक वेबसाइट बनानी होगी सीमेन्ट, ईटा, गिट्टी, बजरी, रेत और लोहा की फोटो अपलोड करनी होगी और सभी का ब्रांड प्रोवाइड करेंगे।

ऐसे में लोगों को समान खरीदने में कोई परेशानी नहीं होगी लोग आपकी वेबसाइट पर आएंगे और अपनी जरूरत का सामान देखकर आपसे संपर्क करेंगे जिससे आप समान खरीदवाने में उनकी मदद करेंगे और अपना भी कमीशन लेंगे यह बिजनेस आपको बहुत ही हेल्पफुल साबित होगा इससे आप महीने में अच्छी कमाई कर पाएंगे।

2. Auto Ricksha Advertisement

आपने रास्ते मे जाते समय ऑटो के पीछे विज्ञापन लगे देखा होगा क्या आपने कभी सोचा हैं कि यह भी एक बिजनिस हैं लोग इस बिजनिस से भी अच्छी खासी कमाई कर लेते हैं।

आप भी बहुत ही सरल तरीके से Auto Ricksha Advertisement का बिजनिस शुरू कर सकते हैं इस बिजनिस में आपकी अच्छी कमाई हो सकती हैं।

आपको Advertisement का रेट पता करना होगा की 1 Auto में Advertisement करने के कितने पैसे मिलेंगे, 50 Auto में Advertisement करने के कितने पैसे मिलेंगे और 100 Auto में Advertisement करने के कितने पैसे मिलेंगे आपको मार्केट में रेट का पता करना होगा।

इस बिजनिस को शुरू करने के लिए आपको प्रिंटिंग प्रेस से टाइप करवाना होगा Advertisement को प्रिंट करने वाला कुछ पैसों में प्रिंट करके दे देगा।

आप advertisement एड को बिनाएल एड के प्रिंट करा सकते हैं बिनाएल एड का मतलब है स्टीकर जैसा जिसे कही भी चिपकाया जा सकता हैं आप टेप की मदद से बिनाएल एड को अपने ऑटो के बाजू में या आगे-पीछे चिपका सकते हैं।

इसके लिए आपको एक स्टैटिक वेबसाइट बनाना होगा इसमें आपको अपने बिजनिस से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी डालनी होगी जिसमें 1 auto में advertisement करने के कितने पैसे मिलेंगे, 100 auto में advertisement करने के कितने पैसे मिलेंगे इसका एक प्राइम टार्च बनाना होगा और पम्प प्लेट को सभी स्कूल कोचिंग, कॉलेज में जाकर बाटना होगा।

3. Maid Service Provider

हम सभी जानते हैं कि घर में Maid का काम करवाने के लिए एक Maid की जरूरत सबको होती हैं और एक विश्वाशपात्र Maid को खोजना मुश्किल का काम हैं।

इसलिए आप एक कंपनी खोलकर सभी Maid का Registration कर सकते है और जिसे भी Maid की जरूरत है उसे अपनी कंपनी से Maid Provide कर सकते है।

कंपनी बनाने के बाद आपको अपनी Maid Provide करने वाली सर्विस का प्रचार करने के लिए एक वेबसाइट और मार्केटिंग की जरूरत होती है जिसके लिए आप Website कैसे बनाए पोस्ट को पढ़े या फिर हमे सम्पर्क करवा के कम कीमत में अच्छी वेबसाइट बनवाए।

4. Herb Farming Business

इस व्यापार में जड़ी-बूटी एवं औषधि पौधों की खेती करना होता हैं। जैसे : नीम, एलोवेरा, अदरक, लहसुन आदि।

Herb Farming Business में आपको ऐसे पौधे लगाने होते है जिसका उपयोग मेडिसन बनाने में किया जाता हैं ताकि जो मेडिसन की कम्पनी होती हैं उन्हें डायरेक्ट औषधि के पेड़ और फल बेचकर अच्छा पैसा कमा सकते है।

यह व्यापार शुरू करने के पहले मेडिसिन कंपनी से सभी प्रकार की औषधि के पौधों और फलो की कीमत ज्ञात जरूर करे।

5. Mini Cinema

जिस नगर या गांव में दूर-दूर तक कोई सिनेमा घर ही नहीं होता हैं वहा आप मिनी सिनेमा खोल सकते है।

इसमें आपको सबसे पहले एक अच्छी पापुलेशन वाले गांव और नगर का पता करना होता है और फिर मिनी सिनेमा हॉल बनाकर वह पर मिनी सिनेमा खोलना है।

आप पहले छोटा सिनेमा खोलिए यदि आप का सिनेमा अच्छा चलता हैं तो धीरे-धीरे उसको बढ़ा करे।

6. Fragrance Plantation

इसमें सुगन्धित पेड़ पौधों की खेती करना होता हैं  आजकल ईथर या सेंट या परफ्यूम का प्राइज बढ़ता ही जा रहा हैं बिना परफ्यूम के तो लोग घर से ही नहीं निकलते हैं।

आपको पहले परफ्यूम बनाने वाली कम्पनी से बात करनी होंगी जो कच्चा माल काफी ज्यादा मात्रा में खरीदती हैं। क्योंकि जो परफ्यूम बनाने वाली कम्पनी होती हैं उसका कच्चा माल काफी मात्रा में खरीदते हैं तो आप ऐसी चीजों की खेती करते हैं जिसका उपयोग कच्चा माल बनाने के लिए किया जाता हैं इससे आपको ज्यादा इन्कम हो सकती हैं।

आपको यह काम करने से पहले सीधे कम्पनी से बात करनी होगी कम्पनी के साथ एक डील फिक्स करनी होगी। जैसे ही आपकी डील फिक्स हो जाए आप अपना बिजनिस शुरू कर सकते हैं। यह बिजनिस करके आप लाखों की कमाई कर सकते हैं।

7. Seasonal Business

Seasonal Business वो हैं जो किसी एक मौसम में चलता हैं। जैसे:- रक्षाबंधन में रखी बेचना, होली के त्यौहार में रंग-बिरंगे रग और पिचकारी बेचना, दीपावली के त्यौहार पर पटाखे और मिठाई बेचना, क्रिसमस के त्यौहार पर अच्छे-अच्छे गिप्ट बेचना।

आपको त्यौहार आने से पहले ही सामान लेकर रखना होगा जैसे:- रक्षाबंधन आने से पहले राखी रखनी होगी, होली का त्यौहार आने के पहले ब्रांडेड रंग और पिचकारी खरीद लेना चाहिए रंगों को ब्राण्ड देख कर ही खरीदना चाहिए जिससे किसी को कोई नुकसान न हो और दीपावली का त्यौहार आने के पहले पटाखे खरीद लेना चाहिए।

वैसे तो बहुत से लोग राखी, रंग के ब्रांड, और पटाखो की क्वालिटी नही देखते हैं और ना ही दुकानदार से पूछते हैं ऐसे ही खरीद लेते हैं तो आप अच्छा से अच्छा समान रखे seasonal business में आपको बहुत ही प्रॉफिट होनी वाली हैं।

चलिए अब कम निवेश में शुरू किये जाने वाले व्यापारों की जानकारी समझते है।

नीचे दिए गए सभी बिज़नेस बहुत कम निवेश में शुरू होते है और यह शुरू करना बहुत आसान है। लेकिन आप अपनी रूचि और ज्ञान को ध्यान में रखकर ही बिज़नेस का चुनाव करे।

8. लघु व्यापार ट्रेनिंग सेंटर

आजकल सरकार कई प्रकार की योजनाए चला रही है जिसके तहत लोगो को स्वरोजगार के प्रतिजागरूक किया जा सके।

इसी के तहत ट्रेनिग सेंटर को बढ़ावा देने के लिये सरकारी मदद भी प्रदान की जा रही है और अगर आप यह करना चाहते है तो घर के छोटे से कमरे से भी आप इसकी शुरुआत कर सकते है।

इसके अंतरगत बहुत सी चीजो का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

जैसे : सिलाई, कड़ाई, बुनाई, वेल्डिंग, इलेक्ट्रॉनिक, इलेक्टि्सियन, ड्राईविंग, पल्मबर, मिस्त्री, बढ़ाई आदि कि ट्रेनिग सेंटर खोलने के लिए सरकार भी आप कि मदद करती है।

इसके लिये एक संस्था का गठन करना पडता है फिर उसका पंजीयन कराना होता है फिर आप जिस शहर या गावं मे है उसके हिसाब से आपको ट्रेनिंग कोर्स दिया जाता है।

इसमें काफी पैसे है लेकिन उसके हिसाब से आपको दौड धूप भी करनी पडती है और अगर आप इन सब झंझटो मे नहीं पडना चाहते तो जो आपमे जो हुनर है या सीख कर उसका ट्रेनिंग सेंटर खोल सकते है  और अच्छा पैसा कमा सकते है।

9. खेलो का ट्रेनिंग सेंटर

पहले कहा जाता था कि “पढोगे-लिखोगे तो बनोगे नवाब, खेलोगे-कुदोगे तो होगे खराब” लेकिन आज वो दौर नहीं है पढ़ाई के साथ-साथ खेल को भी उतना ही महत्व दिया जा रहा है।

पढ़ लिख कर डॉक्टर, कलेक्टर, इंजीनियरिंग, बनने के सपने देखने वाले बच्चे अब सचिन, धोनी, सानिया, सायना, साक्षी मलिक, बनने का सपना भी देखने लगे है और इसमे बुराई भी क्या है इन सपनो को पुरा करने के लिये कोचिंग का सहारा लिया जा रहा है और इसके लिये मोटी फीस भी दिये जाने से भी लोग नहीं धबराते है।

आप अपने अंडर ट्रेनर रख कर यह कार्य करवा सकते है, और अगर आप मे काबिलियत है तो आप खुद भी ट्रेनिंग दे सकते है।

ये इस समय का नया ब्यवसाय है अभी के बच्चे खेलने की जगह नहीं होने से एकल परिवार मे रहकर बोर होते रहते है।

माता पिता चाहते कि वो कुछ शारीरिक एकटिविटी भी करे ताकि उनका शरीर स्वस्थ रहे, तो इसे भी ब्यवसाय के रूप मे अपनाया जा सकता है।

10. कोचिंग सेंटर

ये बिजनेस इस समय बहुत फल फूल रहा है बच्चो को टिवसन देकर अच्छी कमाई की जा सकती है।

इसे एक फुल टाईम बिजनेस के रूप मे शुरू कर सकते हैं पार्ट टाईम या जेब खर्ची के लिये तो बहुत लोग यह कार्य कर रहे है मगर आप चाहे तो इसे कैरियर का रूप भी दे सकते है।

अकेले जिस विषय मे अच्छी पकड हो उसकी टिवसन देकर या फिर दो चार और लोगो को साथ लेकर जिनका अन्य विषयो मे अच्छी पकड हो तो काफि पैसा कमाया जा सकता है।

11. कैटरिंग सर्विस

शादी, बर्थडे पार्टि और भी अनेको प्रकार के कार्यक्रमो मे केटरिंग वालो कि जरूर पडती ही है, आप ऐसे कुछ लोगो का समुह बनाईये जिनहे खाना बनाने से लेकर साफ सफाई का कार्य करना भी आता हो।

इस सर्विस को करने वालो को स्वाद के साथ साथ साफ सफाई और अरेंजमेनट का ख्याल भी रखना चाहिये।

ये सर्विस अब शहरो तक ही सीमित नहीं, बल्कि गावं मे भी फल फुल रहा है और आने वाले दिनो मे इसकी मांग अधिक बडेगी, आजकल पार्टी मीटिंग इनका चलन भी खुब बढ़ रहा है पहले कि अपेक्षा हमारे देश के लोग और अधिक सम्पन्न हो गये है, किसी भी कार्यक्रम को सफल तरीके से करना चाहते है।

स्वमं और रिस्तेदारो को काम से बचने के लिए और ईवेंट का आनंद  उठाने के लिए, केटरिंग सर्विस वालो कि जरूरत तो होगी होती है इसलिए यह व्यापार भी बहुत अच्छा व्यापर है।

12. इवेंट मैनेजमेंट

इवेंट मैनेजमेंट का काम बहोत ज्यादा मुनाफा देने वाला है क्योकि शादी व्याह का इवेंट एक दिन मे तो खतम नहीं होता, और बाकि के इवेंट मे भी काफी पैसे मिलते है क्योकि जादातर इवेंट मे कर्ता दिल खोल कर खर्च करना चाहता है।

शानो-शौकत मे कोई कमी नहीं रखना चाहता है हर इवेंट आजकल स्टेटस का चिन्ह बन गया है। अगर आप इस कार्य को अच्छे से करने मे सक्षम है तो बस इस कि तैयारी मे जुट जाये।

13. ब्यूटीपार्लर

बढ़ते हुए मॉडर्न युग में पार्लर का व्यापार बहुत लाभदायक होता जा रहा है।

ब्यूटी पार्लर खोलने के लिए आपको कुछ दिनो में ब्यूटी पार्लर का काम सीखना होगा।

पार्लर का कार्य सीखने के पश्चात आप थोड़े से निवेश में शीशा, चेयर, और पार्लर की सामग्री खरीदकर घर में ही ब्यूटी पार्लर खोल कर व्यापार शुरू कर सकते है।

14. जिम या फिटनेस सेंटर

Gym मे आजकल के नौजवान हीं बल्कि सभी वर्ग के बच्चे, बुजुर्ग, युवक, युवतिया सब जिम ज्वाईन करना चाहते हैं और शरीर को आकर्षक बनाना चाहते है।

तो अभी के दौर के हिसाब से यह व्यापार काफी फलने-फुलने वाला है अगर आपके पास जगह और कुछ पैसै है तो फिटनेस सेंटर खोल कर अच्छे पैसे कमा सकते है।

15. योगा सेंटर

जब से प्रधानमंत्री जी ने योगदिवस का आरंभ किया है इसका बहुत प्रचार हुआ।

देश विदेश चारो ओर योग करने की प्रेरणा बनी, इससे पहले भी पुरातन काल से मुनियो ने योग को बहोत महत्व दिया।

योग के जरिये हम आत्मिक शान्ति को पा सकते है, योग हमे आत्मा से परमात्मा की ओर ले के जाती है।

ये हमारे शरीर को ही नहीं हमारे मन बुद्धिको भी स्वस्थ रखता है, योगा कीअच्छी जानकारी है तो आप योगा सेंटर के माध्यम से पैसे कमा सकते है।

16. जन औषधि केन्द्र

आज के समय में दवाइयों की जरूरत सभी लोगो को पड़ रही है और लोग जन औषधिकेन्द्र पर अधिक विश्वाश करते है इसलिए आप जन औषधि केंद्र खोलकर भी दवाइयों का व्यापार शुरू कर सकते है।

इसमें आपको सरकारी सर्टिफिकेट की आवश्यकता होगी इसलिए समस्त जानकारी ज्ञात करने के बाद ही जान औषधि केंद्र खोलने के बारे में सोचे।

17. कीटनाशक दवाइयों की दुकान

खेती के कामो मे उपयोग होने वाली कीटनाशक दवाइयों की दुकान खोलना काफी फायदे मंद रहेगा।

गॉवो मे ही नहीं, खेती का काम तो हर जगह होता है इसलिए इन दवाइयों कि भी जरूरत पड़ती ही है तो आप कीटनाशक दवाइयों का व्यापार करके भी अच्छा भविष्य बना सकते है।

18. आईसक्रीम पार्लर

ये हमेशा चलने वाली बिजनेस है, हम सोचते है ठंड मे कौन आइस क्रीम खाने आयेगा, लेकिन मैने कई आइस क्रीम पार्लर पर देखा है वहॉ सभी मौसम में  लोग आइस क्रीम कहते है।

आइस क्रीम का चलन आज कल खाने के बाद मिठे के रूप मे किया जाता है, हालाकि एैसा करना सेहत के लिये महंगा हो सकता है।

खैर हम हेल्थ टिप्स तो नहीं दे रहे है तो बिजनेस के लिए आइस क्रीम पार्लर खोलने का आईडिया बहुत अच्छा है।

19. टिफिन सर्विस

यह काम अब बढ़े शहरो तक ही सीमित नहीं है बल्कि छोटे शहरो मे भी अपने पॉव जमा चुका है।

अभी कि इस भाग दौड़ वाली जिन्दगी मे सभी के पास खाना बनाने का टाईम कहॉ है।

खासकर बाहर अकेले रहकर नौकरी करने वालो, पढ़ाई करने वाले छात्रों, के लिए होटल का खाना महंगा पढ़ता है और स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक भी होती है।

घर के खाने कि बात ही अलग है, हम सब कभी कभार होटल का खाना खाकर उसका गुणगान करते है मगर रोज खाना पड जाय तो आप सबको पता है कैसा लगता है, इसलिए टिफिन सर्विस वालो की मॉग बढ़ गई है।

बड़े शहरो में तो हर तीसरे घर में टिफिन की मांग है इसलिए आप टिफिन सेण्टर खोल सकते है।

20. बीमा सलाहकार

यह काम आपके परसानालिटी, व्यवहार, ईमानदारी पर निर्भर करता है।

वैसे तो हर गली-मुहल्ले मे बीमा सलाहकार मिल जायेगे। लेकिन अगर आपने बाजार में अच्छी छवि बना ली तो आप बिमा सलाहकार बनकर लाखो रूपये कि कमाई करने से आपको कोई नहीं रोक सकता। ये विश्वसनीयता पर निर्भर करने वाला बिजनेस है, मै एक ऐसे व्यक्ति को जानता हूँ जो महिने मे 35 लाख रूपय कमाता है।

21. डेयरी फार्म

पहले हर घर मे एक दो गाय जरूर होती थी हम उसे बडे प्यार से घर कि सदस्यों कि तरह पालते और संभालते थे।

अभी यह कैसा दौर आया है जब लावारिस गायो कि संख्या दिनो दिन बडती ही जा रही है। इनकी देखभाल करने वाला कोई नहीं है।

इसमे हमारे लिये एक अच्छी बात यह है कि गायो को पालना तो कोई नहीं चाहता मगर दूध, दही, घी सब को चाहिए, इसलिए डेयरी फार्म का बिजनेस काफी तरक्की करने वाला और बहुत ही मुनाफा देने वाला है।

22. हरबल पलांट की खेती

हरबल प्लांटकि खेती करना बहुत ही समझदारी का काम है अगर आपके पास थोडी खाली जमीन है तो आप यह काम कर सकते है। अगर जमीन नहीं तो कोई बात नही आप गमलो या पलास्टिक के बर्तनो व बाटल आदि मे मिट्टी भरकर भी यह काम कर सकते है।

इनसे आप घर पर कई प्रकार की दवाईया के पेड़ लगाकर दवाइयों को सुखाकर बेचकर भी पैसे कमा सकते हैं।

23. हरबल वस्तुओं की दुकान

हरबल सामानो की मांग इन दस बीस सालो मे काफी बड़ी है सम्पूर्ण विश्व पर्यावरण से जुड रहा है इसलिए प्राक्रतिक चीजो कि मॉग काफी बड़ी है।

ये मांग अब कम होने वाली नहीं है एलौपैथी कि जगह अब लोग आयुर्वेद को अपना रहे है और हो भी क्यों ना एलोपैथी कि दवाईया जहॉ एक रोग खतम करती वही दूसरी बिमारी पैदा भी कर देती है।

जबकि हरबल चीजो से बनी दवा या खाद्य पदार्थ हमे पुरी तरह सुरक्षित रखते है व बिमारीयो को भी जड से खतम करती है।

24. मशरूम उत्पादन

इसमें कम लागत और अधिक मुनाफा वाली बात है मशरूम सभी को पसंद है और हर कोई खाना चाहता है लेकिन कम उत्पादन होने से इसके भाव आसमान को छु रहे होते है यह सब लोगो कि पहुंच मे नहीं होते अगर इसके उत्पादन को बढ़ाया जाय तो हर तरह से फायदे मंद रहेंगे।

एक तो हमे प्रोटिन युक्त खाद्य पदार्थ कम रेट में मिलेगा और इसकी बिक्री भी बड जायेगी।

बिक्री अधिक होने  से मशरूम उत्पादको को काफी लाभ होगा क्योकि इसकी मांग लगभग हर देश मे है।

अगर  अधिक मात्रा मे उत्पादन करते है, बडे-बडे फुड स्टोर हाथो हाथ खरीद लेते है फिर अपना पैकेजिंग लेबल लगा विदेशो तक आसानी से भेजी जाती है।

25. इलेक्ट्रानिक रिपेयरिंग

हर घर मे इलेक्ट्रॉनिक समान होता ही है जब इलेक्टरानिक समान है तो वो खराब भी होगा और खराब होगा तो रिपेयरिंग वालो कि याद भी आयेगी।

लो बन गया आप का काम, कभी-कभी ही बडी खराबी होती है बाकि तो छोटे-मोटे नट-बोल्ट, तार-प्लग का काम ही होता है जिसे आप आसानी कर सकते है और झट से हाथो-हाथ पैसा भी मिल जाता है।

इस काम मे तुरंत पेमेट मिलता है रोज दो चार छोटे मोटे काम कर लिये तो हजारो रूपया कमा लेंगे।

इस काम को दो-चार हेल्पर कि मदद से और भी बढ़ाया जा सकता है।

26. सिलाई सेण्टर

आप वही काम करे जिसमे आपको महारत हासिल है आज कल लोग अपने आप को संवारने मे कोई कसर नहीं रखना चाहते। हर वक्त रेडीमेड कपडे पहने भी नहीं जाते बल्कि कुछ स्पेशल ईवेंट पर फिटिंग हाथो से सजे कपडे ही पहने जाते है।

एक छोटी सी कड़हाई करके 200 से 400 मिल जाते है, ये काम एैसा है जिसे घर बैठे किया जा सकता है। अगर आप अपने काम मे माहिर है तो लोग आपको सात कोने से भी खोज निकालते है और अच्छे दाम पर काम करवाने को तैयार हो जाते है

27. Blogging

Blogging में आपको एक ब्लॉग बनाकर किसी एक टॉपिक पर जानकारी शेयर करनी होती है जैसे इस HTIPS ब्लॉग पर हमने Business Ideas की जानकारी शेयर की है।

इसी तरह आप किसी भी टॉपिक पर जानकारी शेयर करके Blogging से पैसे कमा सकते है और अच्छी यह है कि Bloggging में आपको अधिक पैसे निवेश करने की जरूरत भी नहीं होती है।

Blogging Business शुरू करने के लिए आपको निम्न Steps Follow करने होते है।

  • सबसे पहले एक ब्लॉग बनाना होता है जो आप 4000 रूपये में Domain Name और Web Hosting खरीदकर बना सकते है
  • ब्लॉग बनाने के बाद प्रतिदिन किसी टॉपिक पर जानकारी शेयर करनी होती है।
  • प्रतिदिन SEO Friendly Blog Post शेयर करने के साथ ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए कार्य करने होते है।
  • जब ब्लॉग पर लोग आपके द्वारा शेयर की हुई जानकारी को पड़ने आने लगते है तो आप Google Adsense की Ads लगाकर और Affiliate Marketing के द्वारा ब्लॉग से पैसे कमाना शुरू कर पाएंगे।
  • हम इस ब्लॉग से महीने में 35000 रूपये कमाते है लेकिन इसके लिए आपको बहुत मेहनत और धैर्य के साथ नियमित रूप करना होगा।

28. कंप्यूटर सेण्टर

आज के समय में अधिकतर कार्य कंप्यूटर से हो रहे है इसलिए शहर या गांव कही भी जाओ कंप्यूटर सीखने वाले छात्रों की कमी नहीं है।

ऐसे में आप कंप्यूटर सीखने वाला कंप्यूटर सेण्टर खोल सकते है जिसमे छोटे बच्चो को कंप्यूटर की बेसिक जानकारी जैसे कंप्यूटर चालू करना, बंद करना पेंटिंग, MS Word, MS Excel आदि सिखा सकते है और 10th पास बच्चो को DCA Course और ग्रेजुएट छात्रों को PGDCA Course की सुविधा प्रदान कर सकते है।

कंप्यूटर सेण्टर खोलने के लिए आपको निम्न Steps फॉलो करने होते है।

  • सबसे पहले आपको शहर या गॉव की मुख्य स्थान पर दो या तीन कमरों की जरूरत है।
  • कमरों को कंप्यूटर सेण्टर की तरह फर्नीचर से डिज़ाइन करवाए ।
  • कंप्यूटर सेण्टर में कम से कम 10 कंप्यूटर सिस्टम रखे।
  • कंप्यूटर सिस्टम आने के पश्चात छोटे बच्चो को कंप्यूटर सीखना शुरू करे जिसके लिए आप महीने का 1000 रूपये प्रति छात्र से ले सकते है।
  • जब आपके पास अधिक मात्रा में छात्र आने लगते है तो किसी विश्वविद्यालय से DCA और PGDCA की मान्य प्राप्त करके इन कोर्स का अध्याय करवाना शुरू करे।

इस तरह आप बहुत कम निवेश में कंप्यूटर सेण्टर खोलकर अच्छा पैसा सकते है

29. Web Hosting Business

सभी व्यापारों के लिए आज के समय में वेबसाइट की जरूरत है और Web Hosting और Domain Name के बिना कोई भी Website नहीं बनाई जा सकती है इसलिए बिना मेहनत के थोड़ा निवेश और मार्केटिंग करके आप Web hosting Business का व्यापार शुरू कर सकते है।

Webhosting व्यापार शुरू करने के लिए आपको नीचे दिए गए तीन मुख्य step follow करने होते है।

  • सबसे पहले आपको एक Reseller Web Hosting खरीदनी होती है।
  • उसके पश्चात् एक Website Design करवानी होती है जिसके द्वारा लोग आपकी होस्टिंग को खरीद पाएंगे।
  • अब अपनी Web hosting Services का सही तरीके से विज्ञापन करना होता है।

जितने अधिक लोग Web hosting के विज्ञापन को देखेंगे आपकी होस्टिंग को देखेंगे और पसंद आने पर खरीदेंगे।

30. Web Designing Company

यदि आपको Web Designing Company का थोड़ा बहुत ज्ञान है तो आप यह व्यापार आसानी से शुरू कर सकते है क्योकि इस व्यापर में अधिक निवेश की जरूर भी नहीं होती है।

Web Designing Company कंपनी शुरू करने के लिए आपको निम्न स्टेप्स Follow करने होते है।

1. सबसे पहले अपनी Web designing Company का पंजीयन करवाना होता है।

2. वेबसाइट बनाने के पश्चात आपको एक छोटा या बड़ा अपने अनुसार Office बनाना होता है।

3. अब आपको एक Portfolio Website बनानी होती है जिसमे आपकी Website की Design और Price आदि की जानकारी विस्तार में देनी होती है।

4. Office और Portfolio दोनों चीजे होने के पश्चात आपको Protfolio Website का विज्ञापन Google ads या Facebook Ads आदि पर करना होता है।

5. जैसे ही लोग आपकी कंपनी के बारे में जानने लगते है तो आपसे Website बनवाने के लिए संपर्क करते है।

आशा है Business Ideas in Hindi की जानकारी आपको पसंद आएगी और आप इस Business Ideas in Hindi को पढ़कर अपने लिए एक बेहतर बिज़नेस का चुनाव कर पाएंगे।

Business Ideas in Hindi की जानकारी से संबंधित किसी भी तरह के प्रश्न के लिए कमेंट करे।

यदि Business Ideas in Hindi की जानकारी पसंद आयी है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले।

2 thoughts on “Business Ideas in Hindi for 2020

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.