Dairy Farming Business

Dairy Farming Business कैसे शुरू करें?

Last Updated on July 2nd, 2020 by Bhupendra Singh

HTIPS की एक और नई Business से संबंधित महत्वपूर्ण पोस्ट Dairy Farming Business की समस्त जानकारी प्रदान करने वाली पोस्ट पर आपका स्वागत है।

आपने बड़े बुजुर्गों से यह कहावत तो जरूर सुनी होगी कि पहले हमारे भारत देश में दूध की नदियां बहती थी और हर कोई सुखी और संपन्न था परंतु अब ऐसा नहीं है क्योंकि पिछले कुछ सालों से युवा वर्ग में दूध उत्पादन करना तथा गाय और भैंस का पालन करना कम कर दिया है क्योकि उन्हें ऐसा लगता है कि गाय और भैस को पालना एक छोटे काम की श्रेणी में आता है।

इसलिए युवा वर्ग अच्छे से पढ़ लिखकर ज्यादातर सरकारी नौकरी के पीछे भागते हैं और जिन्हें सरकारी नौकरी नहीं मिलती है वह किसी प्राइवेट जॉब में अपना हाथ आजमाते हैं परंतु वहीं कुछ ऐसे भी युवा है जो अब नौकरियों का पीछा छोड़ कर Dairy farming business में जुड़ गए हैं और आज महीने की अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं।

डेरी फार्मिंग करके कई लोगों ने अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार किया है, वहीं जहां पहले डेयरी फार्मिंग में सिर्फ पुरुष ही अपना हाथ आजमाते थे वही आज महिलाएं भी इसमें अपना हाथ आजमा रही है।

भारत के कई गांवों में महिलाएं सखी मंडल बनाकर Successful Dairy Farming Business चला रही हैं और अपनी घर की आर्थिक स्थिति सुधारने के साथ-साथ अपने बच्चों को उच्च शिक्षा दिलवा रही हैं।

यदि आप भी Dairy Farming Business में अपना भविष्य बनाने की सोच रहे है तो आपका निर्णय बिकुल सही है क्योकि Dairy Farming Business में बहुत अच्छा मुनाफा है और आपके इस निर्णय को सफल बनाने के लिए हमने भी इस पेज पर Dairy Farming Business की जानकारी को विस्तार दी हुई है जिसको पढ़कर आपको इस व्यापार को शुरू करने में आसानी होगी।

यदि आप HTIPS पर नए है तो आपको बता दे कि HTIPS की पुराणी पोस्ट में भी हम अनेको Business Ideas की जानकारी शेयर कर चुके है जिनकी जानकारी को पड़ने के लिए आप Best Business Ideas in Hindi की पोस्ट को पढ़ सकते है।

Dairy farming Business कैसे शुरू करें

हमारे भारत देश में दूध की डिमांड बहुत ही ज्यादा है, इस पर जरा भी संदेह नहीं है क्योंकि दूध एक ऐसी चीज है जिसकी जरूरत सभी को पड़ती है फिर चाहे वह सुबह की चाय हो या फिर खीर, मिठाइयां आदि बनाने में दूध का इस्तेमाल हो।

अगर हम वर्तमान की बात करें तो Dairy farming business अर्थात दूध का कारोबार एक ऐसा बिजनेस है जो भारत में सदाबहार है। अगर हम यह कहें कि यह बिजनेस आपकी 50 पीढ़ियों आगे तक भी चलेगा तो इसमें कोई कमी नहीं होगी क्योंकि दूध की जरूरत सभी को हमेशा बनी ही रहेगी।

चलिए अब मुख्य टॉपिक पर आते हैं और आज की इस पोस्ट में आपको बताते हैं कि आप भारत में Dairy farming business अर्थात दूध का कारोबार कैसे शुरू कर सकते हैं और उसमें कैसे सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

डेरी फार्मिंग बिजनेस को चार श्रेणियों में बांटा गया है जिसके बारे में हम आपको नीचे बताने वाले हैं, चलिए जानते हैं।

1. लघु डेयरी फार्म

यह सबसे छोटे श्रेणी की डेरी फॉर्म में आती है। लघु डेयरी फार्म शुरू करने के लिए आप अच्छी नस्ल की दो गाय अथवा भैंस को रखकर इसे शुरू कर सकते हैं। दो गाय अथवा भैंस की कीमत आपको लगभग एक लाख के आसपास तक पड़ जाएगी। अगर आपके पास अपनी पूंजी है तो आप इसमें बिना कोई लोन लिए अपने पैसे लगा सकते हैं और अगर आपके पास पैसे कम है तो आप बैंक से भी लोन ले सकते हैं।

इस प्रकार की डेयरी के लिए आपको डेयरी की कुल रकम का 65% हिस्सा बैंक की तरफ से और 25% हिस्सा गाव विकास निदेशालय की तरफ से ऋण के तौर पर दिया जाता है। इसमें जानवरों का चारा, इंश्योरेंस और बैंक के लोन की किस्त चुकाने के बाद आपके पास करीब करीब महीने के ₹40000 शुद्ध बचत के आएंगे।

वहीं अगर आप अच्छी नस्ल की कोई ऐसी गाय या भैंस पालते हैं जो सुबह शाम कुल मिलाकर 10 लीटर दूध दे तो आप महीने के 36000 भी कमा सकते हैं जिसमें सभी खर्च निकालने के बाद आपके पास ₹20000 तक बचेंगे क्योंकि अब शहरों में 1 लीटर दूध की कीमत ₹60 हो गई है।

2. मिनी दूध डेयरी फार्म

मिनी दूध डेयरी फार्म आप स्वस्थ और अच्छी नस्ल की 5 गायों अथवा भैंस को रखकर शुरू कर सकते हैं।इसे स्टार्ट करने के लिए तकरीबन ढाई लाख रुपए की आवश्यकता होगी जिसमें 5 गाय अथवा भैंस की कीमत समाविष्ट है।

इसमें भी बैंक आपको 65% रकम देगी और 25% ऋण विकास निदेशालय द्वारा लोन के तौर पर दिया जाएगा और बाकी का बचा हुआ 10% पैसा आपको अपने पास से लगाना होगा।मिनी दूध डेयरी में सालाना ₹85000 तक की बचत होती है।

3. मिड दूध डेयरी फार्म

इस प्रकार की दूध डेयरी को अच्छी और उन्नत किस्म की 10 गाय अथवा भैंस के साथ शुरू किया जा सकता है। मिड दूध डेयरी को शुरू करने के लिए ₹5,50000 तक का खर्चा आ सकता है।

इसे भी शुरू करने के लिए बैंक द्वारा 65% और गांव विकास निदेशालय द्वारा 25% लोन दिया जाता है और बाकी बचा हुआ 10% पैसा व्यक्ति को अपने पास से लगाना होता है।इस दूध डेयरी में सालाना ₹500000 की कमाई हो सकती है।

4. व्यवसायिक दूध डेरी फॉर्म

इस प्रकार की डेरी को शुरू करने के लिए आप को तकरीबन ₹2000000 की भारी-भरकम रकम लगानी पड़ेगी।ऊपर की तरह इसमें भी बैंक आपको 65% रकम, इसके साथ ही 25% रकम आपको गांव विकास निदेशालय और 10% रकम आपको अपनी तरफ से लगानी पड़ेगी।

इस दूध डेयरी को शुरू करने के लिए आप को कम से कम अच्छी और स्वस्थ 30 गाय अथवा भैंस की आवश्यकता पड़ेगी। इस प्रकार के डेयरी फॉर्म से आप साल के 11 से लाख रुपए सब खर्च निकालने के बाद कमा सकते हैं।

अच्छी गाय अथवा भैंस कहां से खरीदे?

भारत सरकार द्वारा Dairy farming business को बढ़ावा देने के लिए कई तरह की सुविधाएं चालू की गई हैं। अगर आप अच्छी गाय अथवा भैंस खरीदना चाहते हैं तो भारत सरकार द्वारा जारी की गई वेबसाइट https://epashuhaat.gov.in/ पर जाकर आप हर तरह की नस्ल की गाय और भैंस के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और उन्हें खरीद भी सकते हैं।

इसके अलावा आप इस वेबसाइट के माध्यम से अपनी गाय अथवा भैंस बेच भी सकते हैं।

आप राजस्थान के पुष्कर मेले में जाकर अच्छी नस्ल के सभी प्रकार के जानवर खरीद सकते हैं। इस मेले में अच्छी नस्ल के पशु मिल जाते है। इसके अलावा आप सोनपुर पशु मेला, नागपुर पशु मेला और आगरा पशु मेला में जाकर अच्छी और उन्नत किस्म के गाय अथवा भैंस खरीद सकते हैं।

गाय और भैंसों की अच्छी नस्लें

एक बात का विशेष ध्यान रखें कि अगर आप गाय अथवा भैंस Dairy business के लिए ले रहे हैं तो ऐसी गाय और भैंस का चुनाव करें जो आपको ज्यादा से ज्यादा दूध दे सके।

अगर आप गाय के द्वारा डेयरी फार्म चालू करना चाहते हैं तो आप साहिवाल गाय, गिरनारी गाय, लाल सिंधी गाय, थारपारकर गाय और हरियाणा नस्ल की गाय ही खरीदें क्योंकि यह आपको ज्यादा और अच्छा दूध देती है।

इसके अलावा आप विदेशी नस्ल की होल्सटन गाय और जर्सी गाय भी ले सकते हैं। वहीं अगर भैंसों की बात करें तो मुर्रा भैंस, मेहसाणा भैंस, सुरती भैंस, नीली रावी भैंस आपको अच्छा दूध देंगी।

गाय और भैंस की कीमत

एक अच्छी गाय आपको ₹20,000 से ₹30,000 तक में आसानी से मिल जाएगी। वहीं अगर भैंसों की बात करें तो एक अच्छी भैंस आपको ₹40,000 से ₹50,000 में आसानी से उपलब्ध हो जाएगी।मुर्रा भैंस के मामले में यह कीमत ₹60,000 तक हो सकती है।

Dairy farming business चालू करने के लिए लोन देने वाली बैंक और संस्थाएं

अगर आप डेयरी बिजनेस चालू करने के लिए लोन लेना चाहते हैं तो आप नाबार्ड तथा भारतीय स्टेट बैंक जैसी बैंक में आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा अन्य कुछ प्राइवेट बैंक भी आपको पर्सनल लोन देती है जिसका इस्तेमाल आप डेयरी बिजनेस चालू करने में कर सकते हैं।

अगर आप डेयरी बिजनेस चालू करने से पहले इसके बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप भारत सरकार की इन संस्था में जाकर प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं।

  1. नेशनल डेयरी रिसर्च इंस्टिट्यूट (एन डी आर आई) करनाल, हरियाणा
  2. नेशनल डेयरी रिसर्च इंस्टिटय़ूूट आणंद, (गुजरात)
  3. बैंक डेवलपमेंट रिसर्च फाउंडेशन, पुणे, महाराष्ट्र

डेरी बिज़नेस में किन लोगों ने सफलता प्राप्त की

रांची के रहने वाले अशोक महतो ने डेरी के बिजनेस में सफलता के झंडे गाड़ दिए हैं। जहां पहले वह पाई पाई के मोहताज थे वहीं अब वह रोजाना 250 लीटर दूध का उत्पादन कर रहे हैं। इसके कारण उनके घर की आर्थिक स्थिति काफी अच्छी हो गई है।

वहीं हरियाणा के भारती द्वारा किया गया डेयरी कारोबार आज उनको सालाना 20 करोड़ की कमाई करवा रहा है। हरियाणा के ही रहने वाले बलजीत सिंह ने डेरी बिज़नेस में ऐसा मुकाम हासिल किया जिसे बड़े बड़े लोग नहीं कर पाए। आज उनकी कंपनी का सालाना टर्नओवर 150 करोड़ रुपए के आसपास है।

आज के जमाने में कई ऐसी मशीनें आ गई है जिसने इंसानों का काम आसान बना दिया है। इसी कड़ी में अब गाय और भैंस का दूध निकालने के लिए आधुनिक मशीनें भी आ गई है। जिसके द्वारा आप बिना किसी झंझट के उनका दूध तेजी से निकाल सकते हैं।

इसके अलावा आप गाय और भैंस के गोबर की खाद बनाकर उसे बेच भी सकते हैं अथवा उसे अपने खुद के खेत में इस्तेमाल कर सकते हैं, साथ ही आप चाहे तो अपने डेयरी के आसपास ही गोबर गैस प्लांट भी लगा सकते हैं।

Dairy business के लिए आप ऐसी जगह का चयन करें जहां पर लगातार हवा का आना-जाना बना रहे। इसके साथ ही इस बात का विशेष ध्यान रखें कि गाय अथवा भैंस के आसपास की जगह पर ज्यादा गंदगी ना होने पाए। उनके द्वारा निकाले गए मल मूत्र का उचित समय पर निकास किया जाए।

इसके अलावा समय-समय पर अपनी सभी गाय और भैंस का डॉक्टर के द्वारा चेकिंग अवश्य करवाएं। इससे अगर उन्हें कोई बीमारी होने की संभावना हो तो उसके बारे में आपको पता चल जाए और आप उसकी रोकथाम कर सके। गायों अथवा भैंसों से ज्यादा दूध प्राप्त करने के लिए उन्हें स्वस्थ आहार भी जरूर दें।

जरूर पढ़िए :

संक्षेप में,

HTIPS के इस पेज पर आप Dairy Farming Business कैसे शुरू की समस्त जानकारी पढ़िए और अपना खुद का व्यापार शुरू कीजिए।

यदि आपको यह Post पसंद आई हो तो आप इसे अपने Whatsapp, Facebook, Twitter, Instagram जैसे Social Media पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करना मत भूलिए धन्यवाद।

One thought on “Dairy Farming Business कैसे शुरू करें?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.