Poultry farm business

Poultry farm business कैसे शुरू करे?

Last Updated on June 30th, 2020 by Bhupendra Singh

भारत में मांसाहारी लोगों की संख्या में वृद्धि हुई है जिसको देखते हुए उनकी मांस की जरूरतों को पूरा करने के लिए सरकार Poultry farm business को बढ़ावा दे रही है जिसके लिए उन्होंने कई योजनाएं भी लॉन्च की है।

आप जब भी किसी गांव में जाएंगे, तो आप देखेंगे कि वहां पर कम से एक या दो Poultry farm होते हैं।

भारत के लगभग 9 लाख लोग इस व्यवसाय से जुड़े हुए हैं और भारत की GDP में इस व्यवसाय का 70 हजार करोड़ रुपए का योगदान है।

Poultry farm business से गांव के किसान भी अब अच्छी कमाई कर रहे हैं क्योकि इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको किसी भी डिग्री अथवा शैक्षणिक योग्यता की जरूरत नहीं है।

Poultry farm Business को शुरू करने के लिए मेहनत और बहुत कम पूंजी लगानी होती है और देखते ही देखते आपका Poultry farm business चल पड़ता है।

इस व्यवसाय का नाम मुर्गी पालन और अंग्रेजी में Poultry farm business है परंतु इसके दो प्रकार एक ब्रायलर तथा दूसरा पोल्ट्री होते हैं।

अगर आप मांस के उद्देश्य से यह व्यापार कर रहे हैं तो उसे ब्रायलर कहा जाता है और यदि आप अंडे के उद्देश्य से यह व्यापार करते हैं तो उसे पोल्ट्री कहा जाता है।

चलिए अब Poultry farm business के बारे में समस्त जानकारी से पढ़ते है जैसे : Poultry farm business क्या है, Poultry farm business कैसे किया जाता है और पोल्ट्री फार्म बिजनेस करने के लिए क्या-क्या चीजों की आवश्यकता होती है।

Poultry farm business क्या है?

Poultry farm business का मतलब होता है कि मांस अथवा अंडे के लिए एक अच्छा टीन का सेड बनाकर उसमें मुर्गियों का पालन करना और समय अवधि पूरी हो जाने के बाद उन मुर्गियों को बाजार में बेच देना अथवा जिस कंपनी का आपके साथ करार हुआ है उस कंपनी को सौंप देना।

आज के समय में कई ऐसी कंपनियां है जो सीधा लोगों से संपर्क करती हैं और उन्हें poultry farm business में मुर्गियां तैयार करने के लिए कहती है और उनके साथ अनुबंध करती हैं।

इसके बदले में किसानों को उन कंपनियों से मुर्गी के बच्चे लेने होते हैं और उन्हें खिला पिलाकर जब वह मुर्गी के बच्चे बड़े हो जाए तो वापस कंपनी को सौंप देना होता है और इसके बदले में कंपनी पोल्ट्री फार्म चलाने वाले व्यक्ति को पेमेंट करती है।

Poultry farm business कैसे शुरू करें?

Poultry farm business शुरू करने के लिए आपको थोड़ी सी जगह की आवश्यकता होगी जो आप गांव से बाहर किसी भी जगह का चयन करें।

हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि मुर्गियों की गंदगी और दुर्गंध के कारण इसे गांव के आसपास करना संभव नहीं है। इसलिए इसे गांव से दूर ही किया जाता है ताकि किसी को भी इससे कोई समस्या ना हो।

आपका poultry farm ऐसी जगह पर हो जहां पर ध्वनि का प्रदूषण कम हो, साथ ही इस बात का ध्यान भी रखें कि आपका पोल्ट्री फार्म जहां हो वहां पानी की 24 घंटे व्यवस्था हो और आने जाने के लिए मार्ग भी अच्छा हो।

ध्यान रखे कि आपका पोल्ट्री फॉर्म किसी ऊंची जगह पर हो, जहां पर बरसात के मौसम में जलभराव ना होने पाए, वरना मुर्गियों के बच्चे मर जाएंगे और आपको हानि होगी।

भारत में मुख्यतः चार तरह की मुर्गियों की ब्रीड (नस्ल) पायी जाती है आप इनमें से कोई को भी रख सकते हैं।

मुर्गी पालन में मुर्गियों को शुरुआत के 6 हफ्तों तक गर्मी की जरूरत पड़ती है इसलिए आप बल्ब अथवा हीटर के द्वारा उन्हें गर्मी दे सकते हैं।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप को शुरुआत में 2 से 3 लाख रूपये तक का इन्वेस्टमेंट करना पड़ सकता है।

इसके साथ ही अगर आप किसी कंपनी के साथ अनुबंध कर लेते हैं तो आपको वह कंपनी ही सारी जानकारी प्रदान करेगी,  इससे आपको poultry फार्म बिजनेस चालू करने में आसानी होगी।

नोट : यदि आप नए Business की तलाश में है तो हमने 30 व्यापारों के Ideas शेयर किए है जिसको जरूर पढ़े।

Poultry farm Business में लगने वाले उपकरण

ठंडी के मौसम में मुर्गियों को ठंडी से बचाने के लिए हीटर और हाइलोजन बल्ब की जरूरत होती है।

तथा गर्मियों के मौसम में मुर्गियों को गर्मी से बचाने के लिए पंखे, कुलर की व्यवस्था करनी पड़ती है।

मुर्गियों को रोगों से बचाने के लिए समय-समय पर उनका टीकाकरण करवाना पड़ता है।

इसके अतिरिक्त पोल्ट्री फीडर, एग इन्क्यूबेटर, चिकन ड्रिंकर, बेबी चिक फीडर, पोल्ट्री वैक्सीनेटर, डीबीकर, चिकन पिंजरा आदि सामग्री की जरूरत होती है।

आजकल बाजार में कई प्रकार के और अच्छे मुर्गियों के दाने उपलब्ध है जिसे आप पोल्ट्री फार्म की मुर्गियों को खिला कर उनसे अच्छा मांस और अंडे प्राप्त कर सकते हैं जिससे आपकी आय में काफी वृद्धि होगी।

जरूर पढ़े : ऑनलाइन व्यापार शुरू करे

Poultry farm Business के लिए Loan देने वाली बैंक और संस्थाएं

पोल्ट्री फार्म बिजनेस चालू करने के लिए आप नाबार्ड अथवा स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से लोन ले सकते हैं।

नाबार्ड भारत सरकार द्वारा संचालित एक संस्था है और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया भारत सरकार द्वारा संचालित बैंक है जो आपको पोल्ट्री फार्म बिजनेस के लिए लोन प्रोवाइड करती है।

अगर आप नाबार्ड से लोन लेते हैं तब आपको ₹10 लाख तक के लोन के लिए कोई भी मार्जिन नहीं देना होगा।

इन दोनों संस्थाओं के अलावा कुछ प्राइवेट सेक्टर भी पोल्ट्री फार्म बिजनेस के लिए लोन देते हैं।

जरूर देखे : छोटे व्यापार कैसे शुरू करे

Poultry farm Business से जुड़ी कानूनी बातें

यदि आप poultry farm business चालू कर रहे हैं तो इसके लिए आपको NOC अर्थात अनापत्ति प्रमाण पत्र लेना होगा।

यह प्रमाण पत्र आप जिस इलाके में रह रहे हैं और जहां पर बिजनेस करना चाहते हैं वहां के प्राधिकरण से प्राप्त होता है।

Enviroment board से NOC लेने भी जरूरी है।

भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण का लाइसेंस लेना अभी जरूरी है।

किसी भी बिजनेस को करने के लिए Trade license लेना बहुत ही जरूरी होता है और आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पोल्ट्री फार्म बिजनेस के लिए भी ट्रेड लाइसेंस का होना जरूरी है।

मुर्गी पालन के व्यवसाय में पानी की अत्यधिक जरूरत होती है इसलिए पानी का कनेक्शन लगवाने से पहले अपने क्षेत्र के पेयजल अधिकारी से परमिशन जरूर ले।

इसके अलावा आपके पोल्ट्री फार्म में जितनी भी बिजली इस्तेमाल होगी आपको उसकी जानकारी बिजली विभाग को देनी होगी। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपके ऊपर जुर्माना लगा जा सकता है।

जरूर पढ़े : सब्जियों के व्यापार शुरू करे

मुर्गी पालन व्यापार से होने वाले लाभ

Poultry farm business को किसान अपने खेती के साथ-साथ भी कर सकता है इससे उनकी आय में वृद्धि होगी और वह सुखी जीवन जी पाएंगे।

आजकल लोग अपनी हेल्थ को लेकर काफी जागरूक है इसलिए बरसात के दिनों में लोग मुर्गीया खाना कम कर देते हैं क्योंकि बरसात के दिनों में अनेक प्रकार के रोग होने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए कभी-कभी कुछ महीने इस व्यवसाय में थोड़ी सी मंदी भी रहती है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस व्यवसाय में आपको सर्दियों में ज्यादा लाभ प्राप्त होगा।

  • तात्कालिक समय में देश में पोल्ट्री और डेरी फमिंग बहुत व्यवस्थित तरह से नहीं हो रही है अतः सरकार इसे बढ़ावा देने के लिए विभिन्न तरह की सुविधाएँ और 0% व्याज दर पर व्याज दे रही है.
  • यदि आप किसान हैं, तो फिर जानवरों के खाने के लिए भी अधिक चिंता करने की ज़रूरत नहीं होती है, क्योंकि पैदा हुए अनाज के एक हिस्से और पुआल वगैरह से मवेशियों का आहार तैयार किया जा सकेगा.
  • पोल्ट्री फार्म से कई अन्य बेरोजगार लोगों को विभिन्न तरह के काम मिल जाया करते हैं.
  • भारत में लगभग सभी तरह के डेरी और पोल्ट्री फार्म से उत्पन्न वस्तुओं की खपत बहुत अधिक मात्रा में होती है, अतः इसमें लाभ की बहुत बड़ी उम्मीद होती है.
  • ये एक ऐसा व्यापार है, जिसे यदि अच्छे से चलाया जाए तो एक समय में सरकारी ऋण चूका कर एक अच्छे खासे पोल्ट्री फॉर्म का मालिक बना जा सकता है.
  • इस बात का विशेष ध्यान रखें कि मुर्गियों में प्रोटीन, कैल्शियम की मात्रा अच्छी हो तभी वह विकसित हो पाएंगी और आप ज्यादा आय अर्जित कर पाएंगे।

अतः उपरोक्त लिखी गयी बातों से ये स्पष्ट है कि पोल्ट्री फॉर्म बहुत आसानी से सरकारी सहायता से शुरू की जा सकती है और साथ ही खूब लाभ कमाया जा सकता है.

मुर्गी पालन व्यापार से जुड़ी कुछ अन्य बातें

बिजनेस चालू करने से पहले आपको Poultry farm Business की सामान्य जानकारी होना अति आवश्यक है जो कि निम्नानुसार है।

  • पोल्ट्री का ज्ञान हो जिसमें मुर्गियों की देखभाल भी शामिल है।
  • मुर्गियों के स्वास्थ्य की देखभाल करने का ज्ञान भी होना चाहिए।
  • मुर्गियों को विभिन्न प्रकार की बीमारियों से कैसे बचाना है।
  • अगर उन्हें कोई बीमारी हो जाती है तो उसकी रोकथाम क्या है इसके बारे में ज्ञान होना चाहिए।
  • इसके साथ ही आपका मेहनती होना भी आवश्यक है
  • पोल्ट्री फार्म के आसपास के इलाकों के रख रखाव का ज्ञान होना चाहिए।
  • एक बात का विशेष ध्यान रखें कि जब भी आप अपने पोल्ट्री फार्म में जाएं तब अपने मुंह पर कोई मास्क जरूर पहन ले ताकि आप वहां की दुर्गंध से बच सकें।
  • पोल्ट्री फार्म की मुर्गियों को रोगों से बचाने के लिए उन्हें समय-समय पर अनुभवी जानवरों के डॉक्टर द्वारा इंजेक्शन अवश्य दिलवाए ताकि वे रोग से बची रहे।
  • अगर किसी कारणवश कुछ मुर्गीया मर जाती है तो उन्हें यहां वहां ना बहाएं वरना रोग फैलने की संभावना होगी उन्हें किसी मिट्टी में दफना दे या किसी जानवर को दे।

संक्षेप में,

आशा है इस पेज पर दी गयी Poultry farm business की जानकारी पसंद आएगी।

यदि Poultry farm business से समन्धित कोई भी प्रश्न है तो आप Comment में जरूर पूछे।

2 thoughts on “Poultry farm business कैसे शुरू करे?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.