Vegetable Business

Vegetable Business कैसे शुरू करे?

Last Updated on July 16th, 2020 by Bhupendra Singh

Vegetable Business आप हर जगह शुरू कर सकते हैं सब्जी ऐसी खाद्य पदार्थ हैं जिसका इस्तेमाल हर घर में हर रोज होता हैं ऐसा कोई दिन नहीं जिस दिन हम सब्जी ना खाते हो सब्जीयों का सेवन हम खाना खाते समय हर रोज करते हैं।

जहाँ भी आपका थोड़ी-बहुत जनसंख्या दिखे आप अपनी सब्जी की दुकान लगा सकते हो और अच्छा खासा लाभ कमा सकते हो

लेकिन कोई भी व्यापार शुरू करने से पहले आपको उस व्यापार की समस्त जानकारी होना बहुत आवश्यक होता है इसलिए इस Post में हम Vegetable Business के बारे में समस्त जानकारी पड़ेंगे।

जिसको पढ़कर आप आसानी से अपना Vegetable Business शुरू कर पाएंगे तो चलिए Vegetable Business के बारे में विस्तार पूर्वक पढ़ते और समझते हैं।

Vegetable Business in Hindi

यदि आप सब्जी का व्यापार करना चाहते हैं तो इसमें केवल फुटकर ही सब्जी ना बेचें बल्कि इसमें आप थोक के रूप में भी सब्जी बेचना चालू करें यदि आप थोक में सब्जी बेचते हैं तो आपको ज्यादा फायदा होगा हरी सब्जी ही मनुष्य को स्वस्थ बनाती हैं इसलिए आप ताजी हरी सब्जी ज्यादा ही रखें हैं जिससे लोग आपकी दुकान पर ताजी हरि सब्जियां लेने ज्यादा आये क्योकि ऐसा करने से आपको ही फायदा होगा।

 चलिए Vegetable Business शुरू करने की जानकारी को पढ़ते है।

सब्जियों का व्यापार कैसे शुरू करें?

सब्जियों का व्यापार शुरू करने के लिए आपको रूपये 1000 से लेकर रूपये 10,000 तकनिवेश करना होता हैं।

यह एक ऐसा व्यवसाय हैं जिसके लिए कितने पैसे लगेंगे ये महत्वपूर्ण नहीं हैं इसके लिए आपको पहले सब्जियों के बारे में ज्ञान होना जरूरी हैं।

यदि सम्भव हो तो एक से दो महीने किसी सब्जी की दुकान पर काम करने के बाद ही आप सब्जिओ का व्यापार शुरू करेजिससे आपको निम्न बातो की समझ आ जाएगी

  • एक बार में सब्जिया कितनी खरीदने चाहिए।
  • एक दिन में अधिक से अधिक कितनी सब्जी बेचीं जा सकती है।
  • कितने दिनों में कौनसी सब्जी ख़राब हो जाती है।
  • कौनसी सब्जी किस जगह पर अधिक बेचीं जा सकती है।
  • सब्जी के व्यापार में कितना मुनाफा किया जा सकता है।

इस तरह आप दूसरी व्यक्ति कि दुकान मे काम करके आप आसानी से सब्जी के व्यापार की समस्त जानकारी समझ जायेगे।

उसके पश्चात आपको किस जगह पर सब्जी का व्यापार शुरू करना है वह निर्धारित कीजिये और वह एक किराये का ठेला लेकर कम से कम सब्जी रखकर शुरुआत कीजिये।

कुछ दिनों में आपकी सब्जि कि दुकान अच्छी चलने लगेगी जिससे आपको अच्छा लाभ होगा।

नोट शुरुआत में सब्जी ख़राब होने या किसी अन्य वजह से आपको हानि भी हो सकती है लेकिन आपको Vegetable Business को चालू रखना है और जब आपको समस्त जानकारी हो जाएगी तो लाभ होना भी शुरू हो जायेगा।

जरूर पढ़िए :

Vegetable Business में कितना पैसा निवेश होता है?

जैसा कि हम आपको पहले ही बता चुके है की सब्जी के व्यापार को आप 1000 रूपये से भी शुरू कर सकते है लेकिन निवेश करने से पहले आपको यह ध्यान में जरूर रखना है कि आप जिस जगह  सब्जी का व्यापार शुरू करने वाले है वह पर कितनी अधिक जनसख्या है और एक दिन में अधिकतम कितनी सब्जी बेचीं जा सकती है 

उसके हिसाब से अधिक से अधिक दो दिनों के लिए सब्जी खरीदे क्योकि अधिक दिनों में सब्जी ख़राब हो जाती है और अधिक सब्जी खरीदने से आपको हानि हो सकती है

Vegetable Business के लिए महत्वपूर्ण बिंदु

यदि आप सब्जी का व्यापार करना चाहते तो शुरुआत में आपको नीचे दिए गए टिप्स के अनुसार अपना Business कीजिए आप अपने व्यापार में जरूर सफल होंगे चलिए पढ़ते हैं।

  • सब्जी की की दुकान खोलने से पहले आपको सब्जियों के बारे में जानकारी रखना चाहिए जैसे सब्जियों की वैरायटी, उनके खराब होने का समय, सब्जियों का रंग, आकर, की जानकारी होना बहुत ही जरूरी हैं।
  • यदि आपको सब्जियों की वैरायटी, उनके खराब होने का समय, सब्जियों का रंग, आकर, की जानकारी रहेगी तो आप आसानी से सब्जी बेच और खरीद पाएंगे।
  • आपको सब्जियों की गुणवत्ता की पहचान होना भी बहुत जरूरी हैं आप देख परख कर ही सब्जी बेचे आपको पता होना चाहिए कि आपकी सब्जी कब खराब हो सकती हैं।
  • यदि आपने अपने ग्राहक को खराब सब्जी बेच दी और घर ले जाने के बाद वो सब्जी देखेगा और बनाएगा खराब सब्जी होने की वजह से उसका नुकसान होगा और वो कभी भी द्वारा आपकी दुकान पर सब्जियां लेने नहीं आएगा।
  • आज के समय मे सभी ग्राहक कुछ ना कुछ Discount की अपेक्षा दुकानदार से रखता हैं इसलिए आप अपनी सब्जी के साथ फ्री में थोड़ी सी धनिया या हरी मिर्च डाल दे जिससे ग्राहक खुश होकर आपकी दुकान पर बार-बार जरूर आएगा।
  • शुरुआत में आपको अपने ग्राहक बनाने के लिए थोड़ा कम लाभ कमाए और जितनी बन सकें सस्ती से सस्ती सब्जी बेचे आपकी दुकान से ग्राहक संतुष्ट हो जाएंगे तो बार-बार आपकी दुकान पर ही सब्जीयां लेने आएंगे।
  • आप शुरुआत में उतनी ही सब्जियां खरीदे जितनी एक दिन में बिकने की संभावना हो ज्यादा सब्जियां लेने से खराब हो सकती हैं और आपका शुरुआत में ही नुकसान हो सकता हैं।

जरूर पढ़िए :

यदि आप और भी किसी प्रकार के Business Ideas चाहते हैं तो मुझे Comment करके जरूर बताएं हम आपको उस Business की समस्त जानकारी जरूर शेयर करेंगे

यदि आपको आज की यह पोस्ट पसंद आई हैं तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ जरूर शेयर कीजिए और साथ ही इस पोस्ट को अपने Whatsapp, Facebook, Instagram पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करना ना भूलिए।

One thought on “Vegetable Business कैसे शुरू करे?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.