Tiffin Service Business

Tiffin Service Business कैसे शुरू करें?

Last Updated on May 23rd, 2020 by Bhupendra Singh

इस पेज पर आज आप Tiffin Service Business के बारे में पड़ेंगे कई बार नौकरी की तलाश में लोगों को अपना घर छोड़कर किसी दूसरे शहर अथवा किसी दूसरे राज्य में जाना पड़ता है।

क्योंकि बिना रोजगार पाए आज के समय में किसी का काम नहीं चलने वाला है ऐसे में सबसे बड़ी समस्या आती है रोटी कपड़ा और मकान, जिनमें कपड़ा भी मिल जाता है और मकान मिल जाता है परंतु लोगों को अपने घर जैसे खाने की याद सताने लगती है।

कई ऐसे लोग हैं जिन्हें खाना बनाना आता है परंतु कई ऐसे लोग भी हैं जिन्हें खाना बनाना नहीं आता है और उन लोगों को स्वादिष्ट खाने की समस्या सताने लगती है।

हर कोई चाहता है कि उसे घर जैसा और स्वादिष्ट भोजन मिले परंतु हर किसी की यह इच्छा पूरी नहीं हो पाती है, परंतु अब इस क्षेत्र में भी अलग-अलग लोगों ने अपना हाथ आजमाना शुरू कर दिया है।

आपने मुंबई के मशहूर डिब्बे वाले के बारे में तो सुना ही होगा।

वह लोग आज 4000 से ज्यादा लोगों को उनके घर तक, उनके ऑफिस तक टिफिन मुहैया करा रहे है।

इसके बदले उनकी कमाई भी हो रही है और लोगों को अच्छा खाना भी उपलब्ध हो रहा है मुंबई में डिब्बे वालों का यह बिजनेस 1890 से ही चल रहा है।

Tiffin Service क्या होती है?

Tiffin Service अर्थात आप चाहे ऑफिस में हो या फिर घर पर हो आप ऑनलाइन आर्डर करके अपना खाना अपने घर तक मंगा सकते हैं। इसकी सबसे अच्छी बात है कि आपको अपना खाना लेने के लिए कहीं भी नहीं जाना है।

आप को बस अपने मोबाइल का इस्तेमाल करना है और इसमें बुकिंग कीजिए और खाना कुछ ही मिनट में आपके घर पर आ जाएगा और वह खाना भी सुद्ध तथा स्वादिष्ट होगा।

आमतौर पर यह खाना टिफिन के द्वारा पहुंचाया जाता है इसलिए इसे टिफिन सर्विस कहा जाता है। मुंबई में यह काम डिब्बे वाले के नाम से मशहूर लोग करते हैं।

Tiffin Service Business कैसे शुरू करे?

Tiffin Service Business चालू करने के लिए आपको निम्न बातों पर ध्यान देना होगा।

जगह : इस बिजनेस को करने के लिए सही स्थान का होना बहुत ही जरूरी होता है आप अपना टिफिन सर्विस बिजनेस शुरू करने के लिए ऐसी जगह का चयन करें जहां पर ज्यादातर स्टूडेंट रहते हो या फिर ऑफिस के लोग रहते हो।

क्योंकि ऐसा करने से आपको ज्यादा से ज्यादा ग्राहक मिल जाएंगे, क्योंकि जो स्टूडेंट बाहर से आते हैं उनमें से ज्यादातर को खाना बनाना नहीं आता है इसलिए वह आपको आर्डर अवश्य देंगे।

इसके अलावा कई लोग बाहर से नौकरी करने के लिए भी आते हैं और उन्हें भी खाना बनाना नहीं आता है, इस तरह वह भी आपको खाने के लिए आर्डर देंगे और आपकी सेवा का लाभ उठाएंगे।

Tiffin Service Business के लिए लाइसेंस

वैसे आमतौर पर ज्यादातर लोग इस बिजनेस के लिए कोई भी लाइसेंस नहीं लेते हैं और इसे अपने घर से ही शुरु कर देते हैं परंतु अगर आप इसे एक व्यवसाय के तौर पर कर रहे हैं तो इसके लिए आपको लाइसेंस ले लेना चाहिए, ताकि बाद में आप किसी भी प्रकार के कानूनी दांवपेच में ना फंसे और लोगों का आपके ऊपर विश्वास बना रहे।

Tiffin Service Business शुरू करने के लिए सबसे पहले आप अपने बिजनेस के बारे में सोचे कि आप को किस प्रकार बिजनेस करना है।

इसके बाद अपने बिजनेस के नाम से पैन कार्ड बनवाएं, साथ ही GST अर्थात गुड्स सेलिंग टैक्स नंबर और फूड सेफ्टी स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया(FSSAI) का लाइसेंस भी प्राप्त करें।

इसके अलावा आपको Trade License और हेल्थ लाइसेंस भी लेना है, साथ में ही शॉप एस्टेब्लिशमेंट लाइसेंस और आप जिस एरिया में यह बिजनेस चालू कर रहे हैं वहां की लोकल अथॉरिटी से नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट (NOC) भी लेना रहेगा।यह सब चीजें रहने से आपको किसी भी सरकारी ऑफिसर से कोई भी समस्या नहीं होगी।

जरूर पढ़िए :

Tiffin Service Business के लिए Menu

Tiffin Service Business को चालू करने से पहले रूपरेखा की बहुत ही जरूरत होती है।इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि आपके पास मांसाहारी और शाकाहारी दोनों प्रकार के लोग खाने के लिए आएंगे। इसलिए आप उनके हिसाब से अपने मेन्यू में शाकाहारी और मांसाहारी दोनों प्रकार के भोजन रखें।

इसके साथ ही आपको किस प्रकार का भोजन देना है तथा अपने मेनू में कितने आइटम रखने हैं, इसका भी ध्यान रखकर एक अच्छा सा मेनू तैयार करें। इसके साथ ही जब छुट्टी हो तब उस दिन अपने मेन्यू में कुछ खास चीजें खाने की रखें।

क्योंकि छुट्टी के दिन आमतौर पर सभी मनोरंजन और मस्ती के लिए बाहर जाते हैं और उस दिन उन्हें अगर एक अच्छा सा खाना मिल जाए तो वह उन्हें यादगार रहता है।

इसलिए छुट्टी के दिन कुछ स्पेशल तैयार करें। इसके साथ ही हर रोज अपने खाने का आइटम बदलते रहें, इससे लोगों को रोज कुछ ना कुछ नया मिलता रहेगा।

टिफ़िन सर्विस बिज़नेस में स्वच्छता का ध्यान रखे

इस बिजनेस में आपके द्वारा दिए गए खाने में गुणवत्ता, साफ-सफाई और स्वादिष्ट भोजन का होना बहुत ही जरूरी है, तभी लोग आपके पास आएंगे और आपकी सेवा का लाभ लेंगे क्योंकि लोग टिफिन वाला भोजन इसीलिए लेते हैं ताकि उन्हें अपने घर जैसा स्वाद मिल सके।

इसीलिए अगर आपका भोजन स्वादिष्ट होगा और वह सफाई से बनाया गया होगा तो आपका बिजनेस तेजी से विकास की ओर अग्रसर होगा।

इस बिजनेस में स्वाद भी काफी अहम चीज है। अगर आपके खाने का स्वाद अच्छा है तो जब भी कोई ग्राहक आपका खाना खाएगा तो वह और लोगों को भी इसके बारे में बताएगा जिससे ज्यादा से ज्यादा ग्राहक आपके पास आएंगे।

Tiffin Service Business की Marketing

अपने बिजनेस को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए इसका प्रचार प्रसार करें।इसके लिए आप अपने शहर में पढ़े जाने वाले सबसे बड़े अखबार का सहारा ले सकते हैं।आप उस अखबार में अपने टिफिन सर्विस बिजनेस का विज्ञापन दें।

ऐसा करने से शहर के सभी लोग आपके इस बिजनेस के बारे में जानने लगेंगे और धीरे-धीरे आपके पास ग्राहकों के आर्डर आने लगेंगे।

इसके अलावा आप किसी व्यस्त चौराहे पर अपने बिजनेस का बैनर भी लगवा सकते हैं। ऐसा करने से उस चौराहे से गुजरने वाले सभी लोगों की नजर आपके बैनर पर पड़ेगी और लोग आपके उद्योग के बारे में जानने लगेंगे।

इसके अलावा आप अपने जितने भी दोस्त हैं उन्हें अपने बिजनेस के बारे में जरूर बताएं, साथ ही उनसे यह कहे कि वह अपने दोस्तों को भी आपके बिजनेस के बारे में बताएं।

ऐसा करने से काफी कम समय में आपके बिजनेस के बारे में अधिक से अधिक लोग जानने लगेंगे और आपके पास खाने के आर्डर आने लगेंगे।इसके अलावा आप अपने खाने के साथ ग्राहकों को कुछ ऐसे लुभावने ऑफर दे जिससे ग्राहक आपकी सर्विस का लाभ उठाने के लिए ललचाए।

Tiffin Service Business महिलाओं के लिए बेस्ट है

यह उद्योग महिलाओं के लिए बहुत ही उत्तम माना गया है। अगर कोई महिला खाना बनाने में इंटरेस्टेड है और उसे अच्छा खाना बनाने आता है तो ऐसी महिलाएं इस उद्योग में अपना हाथ आजमा सकती हैं।

क्युकी इस उद्योग में सारा खेल स्वाद का ही होता है। अगर आप का स्वाद अच्छा है तब आपको ज्यादा से ज्यादा खाने के आर्डर मिलेंगे।

टिफ़िन सर्विस बिज़नेस में स्टाफ की संख्या

Tiffin Service Business में आपको खाना ग्राहकों तक पहुंचाना होता है। इसलिए आप अपने अलावा 2-3 स्टाफ और रख लीजिए क्योंकि ऐसा करने से जब कोई ग्राहक आपको खाने का ऑर्डर देगा तब आपका वह स्टाफ उस ग्राहक तक खाना पहुंचा आएंगे।

इसके अलावा बाजार से कच्ची सब्जी लाने के लिए भी आपको इन्हीं लोगों को काम देना है।

Tiffin Service Business में Payment System

आज का जमाना कैशलेस जमाना है, इसलिए आप कैश के साथ साथ ऑनलाइन पेमेंट लेने वाली सभी एप्लीकेशन का लाभ उठा सकते हैं। इसके अलावा आप महीने की पेमेंट का सिस्टम भी कर सकते हैं।

जिसके अंतर्गत ग्राहक आपको 1 महीने का पैसा एडवांस में दे देगा और आपको उसका खाना पहुंचाना रहेगा। अगर किसी दिन ग्राहक आपका खाना नहीं आर्डर करता है तब आपको उस दिन के रुपए उसको वापस करने पड़ेंगे।

इसके अलावा आप कूपन का सिस्टम भी रख सकते हैं। इसके अंतर्गत ग्राहक आपसे कूपन ले लेगा और जब जब उसको खाना मंगाना होगा तब वह कूपन देकर टिफिन ले लेगा।

Tiffin Service Business के साथ में यह काम करें

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आप इस बिजनेस के साथ साथ किसी स्कूल या कॉलेज फंक्शन का कैटरिंग का ऑर्डर भी ले सकते हैं।इसमें आपको ज्यादा लाभ मिलेगा। इस तरह आप अपने बिजनेस को आगे भी बढ़ा सकते हैं।

कयुकी जब आप एक बार किसी भी इवेंट, बर्थडे पार्टी या फंक्शन में अच्छा खाना देंगे तब वहां के लोग अगली बार खुद आपको फोन करके आपको अपना आर्डर देंगे। इसीलिए अपने खाने में क्वांटिटी और स्वाद जरूर रखें।

टिफ़िन सर्विस बिज़नेस में लाभ

इसमें कोई निश्चित मुनाफा नहीं है फिर भी इसमें सिर्फ एक ही फंडा है कि आप के जितने ज्यादा ग्राहक होंगे आपको उतने ज्यादा लाभ होगा। इसके अलावा आप का मुनाफा इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप खाना बनाने के लिए सस्ती सब्जियां कहां से और किस रेट पर लाते हैं।

टिफ़िन सर्विस बिज़नेस से जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण बातें

यह एक ऐसा बिजनेस है जिसमें शुरुआत धीमी ही होती है क्योंकि इसमें आपको धीरे-धीरे हैं ग्राहक बनाने पड़ते हैं इसलिए एकाएक लाभ के बारे में ना सोचे। बल्कि अपने खाने के स्वाद और क्वालिटी के बारे में सोचें।

जब लोगों को आपका खाना पसंद आने लगेगा तब खुद ब खुद आपका व्यापार आगे बढ़ने लगेगा। इसलिए मेहनत और लगन से इसमें लगे रहे। एक न एक दिन लाभ अवश्य मिलेगा।

One thought on “Tiffin Service Business कैसे शुरू करें?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.