Site icon HTIPS

बाढ़ क्या हैं बाढ़ के प्रकार, कारण, नुकसान और लाभ

baadh

इस पेज पर आप बाढ़ की समस्त जानकारी पढ़ने वाले हैं तो पोस्ट को पूरा जरूर पढ़िए।

पिछले पेज पर हमने पवन ऊर्जा की जानकारी शेयर की हैं तो उस आर्टिकल को भी पढ़े।

चलिए आज हम बाढ़ की समस्त जानकारी को पढ़ते और समझते हैं।

बाढ़ क्या हैं

बाढ़ पानी का एक अतिप्रवाह है जो सुखी भूमि को जलमग्न मतलब जल से भर देता है। हालांकि यह नदी के किनारे, झीलों और समुद्री तटों के पास भी हो सकता है। नदी में बाढ़ दुनिया भर में सबसे आम हैं।

बाढ़ के कारण क्या हैं

बाढ़ निम्नलिखित कारणों से आ सकता हैं।

1. भारी बारिश

भारी बारिश से नदियों में जल स्तर बढ़ सकता है। इससे जल स्तर में वृद्धि होती है जिसके फलस्वरूप सड़कों और घरों में बाढ़ आ जाती है। ऐसी स्थितियाँ तभी उत्पन्न होती हैं जब भारी वर्षा लम्बे समय तक बनी रहती हैं।

2. टूटे हुए बांध

पुराने या खराब बने बांध लंबे समय तक पानी को इकट्ठा करने की क्षमता नहीं रखते हैं। इनमें भारी मात्रा में पानी होता है जो दस किलोमीटर तक के क्षेत्रो में बाढ़ ला सकता है, जिससे भारी विनाश हो सकता हैं।

3. खराब ड्रेनेज सिस्टम

खराब ड्रेनेज सिस्टम में भारी बारिश के दौरान पानी को सोखने की क्षमता नहीं होती है। जिससे यह बेसिन भर जाते हैं और निचले इलाकों में बाढ़ आ जाती है, खासकर शहरी क्षेत्रों में। 

4. पेड़ पौधे की कमी

बाढ़

अधिक पेड़ पौधे जल के प्रवाह को धीमा करके बाढ़ को रोकने में मदद करती है। पेड़ पौधे की कमी से बाढ़ की संभावना बढ़ जाती हैं।

5. ओवरफ्लो नदियाँ

जहाँ बाँध बड़ी मात्रा में वर्षा को नियंत्रित करने और बाढ़ को रोकने में मदद करते हैं, ऐसा हमेशा नहीं हो सकता है क्योंकि बाँध प्रबंधन और संचालन के फैसले सरकारी अधिकारियों द्वारा लिए जाते हैं। इससे नदियों में जल स्तर बढ़ सकता है, जिससे पास के इलाकों में पानी का भारी बहाव हो सकता हैं।

6. बर्फ का पिघलना

सर्दियों के दौरान तापमान में अचानक वृद्धि से पहाड़ की चोटियों पर बर्फ पिघल सकती है। इससे बर्फ पिघलकर नदियों में मिल जाती है और जल स्तर बढ़ जाता हैं।  

बाढ़ के प्रकार

बाढ़ का प्रभाव बाढ़ की प्रकृति के आधार पर छोटे से लेकर बड़े तक हो सकता है। बाढ़ के विभिन्न प्रकारों में शामिल हैं।

1. तटीय बाढ़

तटीय बाढ़ मौसम की स्थिति के फलस्वरूप होती है। समुद्र के स्तर में वृद्धि के कारण ज्वार भाटा अक्सर इस प्रकार की बाढ़ का कारण बन सकते हैं। तटीय बाढ़ के कारण होने वाला विनाश कल्पना से कई अधिक हो सकता हैं।

2018 में केरल बाढ़ मानसून के मौसम के दौरान भारी वर्षा के कारण हुई थी। इस घातक आपदा से 120 से अधिक लोगों की मौत हुई और 1000 से अधिक लोग प्रभावित हुए।

2. अचानक बाढ़

अचानक और भारी वर्षा के समय अचानक बाढ़ आ जाती है, जब जमीन पानी को तेजी से अवशोषित नहीं कर पाती है। हालांकि इस प्रकार की बाढ़ को कम होने में देर नहीं लगती, लेकिन इसका प्रभाव लंबे समय तक बना रह सकता है।

भारत में 2012 की हिमालयी फ्लैश फ्लड अचानक बादल फटने से उत्पन्न हुई थी, जिससे उत्तरी राज्य उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश और जम्मू और कश्मीर प्रभावित हुए थे।

3. नाला बाढ़

बाढ़ न केवल प्रतिकूल मौसम की स्थिति के कारण होती है बल्कि प्रबंधन के विफल होने के कारण भी होती है। किसी क्षेत्र में जल मैनेजमेंट व्यवस्था के भीतर रुकावट से नाली में बाढ़ आ जाती हैं।  

4. भूजल बाढ़

इस प्रकार की बाढ़ आने में समय लेती है क्योंकि यह केवल एक समय में लगातार भारी वर्षा के साथ हो सकती है। जब ऐसा होता है, तो जमीन पानी से भर जाता है और पानी को अवशोषित करने में विफल हो जाता हैं।

इससे भूमिगत जल के स्तर में वृद्धि होती है, जिससे पानी जमीन की सतह से ऊपर बहता है। यह बाढ़ कई दिनों, हफ्तों या महीनों तक भी रह सकती हैं।

5. नदी में बाढ़

दुनिया के कई हिस्सों में नदी की बाढ़ सबसे आम प्रकार की बाढ़ है। आमतौर पर लंबे समय तक भारी वर्षा के कारण होता है।

जबकि नदी की बाढ़ से आस-पास के इलाकों में काफी मात्रा में नुकसान होता है इसे रोका जा सकता है अगर नदियों का अच्छे से प्रबंधन किया जाए।

2019 में महाराष्ट्र और कर्नाटक में नदी में बाढ़ के कारण जान-माल का भारी नुकसान हुआ। महाराष्ट्र में कृष्णा नदी और कर्नाटक में दूधगंगा में यह बाढ़ आई जिससे दोनों राज्यों में में भारी नुकसान हुआ।

बाढ़ की प्रकृति के आधार पर बाढ़ कुछ दिनों, हफ्तों या महीनों तक रह सकती है। जबकि बाढ़ साल के दौरान किसी भी समय हो सकते हैं।

ऐसी प्राकृतिक आपदाओं के कुछ सामान्य चेतावनी संकेत हैं जो इस तरह के खतरों से निपटने के लिए पहले से तैयारी करने में मदद कर सकते हैं। 

बाढ़ के नुकसान क्या हैं

बाढ़ दुनिया में सबसे आम प्राकृतिक आपदाएं हैं। जहां बाढ़ के समय बडी तबाही होती है, वहीं किसी क्षेत्र में जल स्तर में वृद्धि नहीं होने के बाद भी बाढ़ का प्रभाव अधिक समय तक बना रहता है। बाढ़ के निम्नलिखित नुकसान शामिल है:

1. नुकसान :- बाढ़ का पानी प्राकृतिक गैस या विद्युत को नुकसान पहुँचा सकता है। इसलिए, आग के खतरों की संभावनाओं को कम करने के लिए, इनकी उपयोगिताओं को बंद कर दें। बिजली के उपकरण को तभी चालू करें जब पानी न हो और वह पूरी तरह से सूख जाए। 

2. गंदे पदार्थ :- बाढ़ का पानी का कचरा, सीवेज, मलबे और रसायनों जैसे अन्य खतरनाक पदार्थों के साथ मिल जाने की संभावना होती है। यदि बाढ़ के पानी को लंबे समय तक स्टोर किया जाता है, तो यह कई बीमारियों और संक्रमणों का कारण बन सकता है।

बाढ़ के बाद और बाढ़ के दौरान जितनी जल्दी हो सके घरों को सुखाना और कपड़े, बर्तन आदि के साथ साथ रोजमर्रा में उपयोग की जाने वाली वस्तुओ को साफ करना चाहिए।

3. दुर्घटना :-  रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (CDC) की रिपोर्ट के अनुसार, छह इंच पानी में एक व्यक्ति बाइक का नियंत्रण खो सकता है और दो फीट पानी में कारों का नियंत्रण। 

4. बीमारियां :- बीमारियों के प्रति अधिक सुरक्षा बरतनी चाहिए। यदि समय पर बाढ़ खत्म नहीं हुआ तो यह फेफड़ों में संक्रमण, गले में जलन, आंखों में जलन आदि जैसे बीमारियां पैदा कर सकता है। बाढ़ के बाद और उसके दौरान पूरी तरह से सफाई करना महत्वपूर्ण है।

5. वित्तीय बोझ :- बाढ़ से हमारी संपत्ति को भारी नुकसान होता है। जबकि कुछ बाढ़ के कारण हुए नुकसान और नुकसान बीमा द्वारा कवर किए जाते हैं लेकीन ज्यादातर में ऐसा नहीं होता है।

प्राकृतिक आपदाओं के कारण होने वाले नुकसान आमतौर पर बीमा कंपनियों द्वारा कवर नहीं की जाती है। कुछ मामलों में, सरकार द्वारा बाढ़ प्रभावित लोगों की सहायता की जाती है। ऑक्सफैम इंडिया, रेड क्रॉस आदि जैसे संगठन भी हैं जो मुसीबत के दौरान और बाद में सहायता प्रदान करते हैं।

बाढ़ के फायदे क्या हैं

बाढ़ किसी के लिए फायदेमंद नहीं होती लेकिन फिर भी बाढ़ के कई अच्छे पर्यावरणीय प्रभाव होते हैं। बाढ़ बड़े क्षेत्रों में बड़ी मात्रा में पानी की कमी को पूरा करने में मदद करती हैं।

जिससे कृषि भूमि अधिक उपजाऊ हो जाती है। यह मिट्टी के आवश्यक तत्वों को फिर से भरने में सहायता करती है और समुद्र के स्तर से ऊपर की ऊंचाई को बनाए रखती हैं।

भारत में सर्वाधिक बाढ़ क्षेत्र

तटीय क्षेत्रों और नदी बाढ़ के मैदानों में भारत में बाढ़ होने की सबसे अधिक संभावना है। भारत में प्रमुख बाढ़ क्षेत्र हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, और उत्तरी बिहार, ब्रह्मपुत्र घाटी, तटीय आंध्र प्रदेश और ओडिशा और दक्षिणी गुजरात के साथ साथ गंगा के मैदानी इलाकों के हिस्से हैं।

दक्षिण भारतीय मैदानी इलाकों की तुलना में उत्तर भारतीय मैदानी इलाकों में बाढ़ की सम्भावना अधिक होती है। भारत में बाढ़ क्षेत्रों को मोटे तौर पर तीन श्रेणियों में बाटा जा सकता है

1. गंगा बेसिन :- यह बिहार, पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों को गंभीर रूप से प्रभावित करती है। गंगा नदी के अलावा, राप्ती, गंडक, शारदा और घाघरा जैसी और नदियों से उत्तर प्रदेश में बाढ़ आने की संभावना है। 

2. मध्य भारत और दक्कन नदी बेसिन :- महानदी, ब्राह्मणी और बैतरनी नदियों द्वारा निर्मित डेल्टा क्षेत्र ओडिशा घनी आबादी वाला है। दक्षिणी और मध्य भारत में बाढ़ मुख्य रूप से गोदावरी, नर्मदा, कृष्णा, ताप्ती और महानदी जैसी नदियों से बनी है।

3. ब्रह्मपुत्र और बराक बेसिन :- इन घाटियों में अत्यधिक पानी के कारण ब्रह्मपुत्र और बराक नदियों के किनारे बाढ़ आ जाती है। वे असम, पश्चिम बंगाल और सिक्किम सहित उत्तर-पूर्वी राज्यों में बाढ़ की संभावना भी रखते हैं। 

पिछले दशक में भारत में 15 सबसे खराब बाढ़

2018केरल बाढ़
2017मुंबई बाढ़
2017गुजरात बाढ़
2017पश्चिम बंगाल बाढ़
2017बिहार बाढ़
2017पूर्वोत्तर भारत बाढ़
2016ब्रह्मपुत्र बाढ़
2015चेन्नई बाढ़
2015गुजरात बाढ़
2015असम बाढ़
2014कश्मीर बाढ़
2013उत्तर भारत बाढ़
2012ब्रह्मपुत्र बाढ़
2008बिहार बाढ़
2007बिहार बाढ़

बाढ़ को क्या नियंत्रित किया जा सकता हैं

बाढ़ को पूरी तरह से नहीं रोका जा सकता है लेकिन उन्हें नियंत्रित किया जा सकता है और बाढ़ के प्रभाव को कम किया जा सकता है। 

बाढ़ को रोकने के लिए सात उपाय नीचे दिए गए है।

1. बाढ़ चेतावनी

बाढ़ चेतावनी प्राकृतिक आपदाओं के दौरान समय पर कार्रवाई करने में मदद कर सकती है और जीवन बचा सकती है।

पहले से की गई तैयारी बाढ़ के प्रभावों को काफी कम कर सकता है।

लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजने के लिए समय दे सकता है और भविष्य के लिए आवश्यक उपयोगी वस्तुओं का स्टॉक कर सकता है।

2. बाढ़ को रोकने वाले इमारतों का निर्माण

बाढ़ के दौरान कंक्रीट के फर्श बहुत उपयोगी हो सकते हैं। घरों को वाटर प्रूफ बनाया जाना चाहिए और झटके की संभावना को कम करने के लिए बिजली के सॉकेट को दीवारों के ऊपर उच्च स्तर पर रखा जाना चाहिए।

3. बाढ़ के स्तर से ऊपर इमारतों का निर्माण

बाढ़ से होने वाले नुकसान को रोकने के लिए भवनों का निर्माण जमीन से एक मीटर की दूरी पर किया जाना चाहिए।

4. जलवायु परिवर्तन

जलवायु परिवर्तन ने दुनिया के कई हिस्सों में प्राकृतिक आपदाओं में वृद्धि की है। सरकारों को पर्यावरण के अनुकूल नीति स्तर में बदलाव लाना चाहिए और ग्लोबल वार्मिंग की समस्या से निपटने के लिए पर्यावरण के लिए खतरनाक बदलावों को खत्म करना चाहिए। 

5. आर्द्रभूमि बनाएं

अधिक से अधिक आर्द्रभूमि बनाने से अत्यधिक नमी सोखने में मदद मिल सकती है क्योंकि आर्द्रभूमि स्पंज के रूप में कार्य करती है।

जंगली क्षेत्र भी भारी जल के बहाव को धीमा कर सकते हैं, बाढ़ के प्रभाव को कम कर सकते हैं। अपस्ट्रीम क्षेत्रों में वनों की कटाई से बाढ़ से होने वाले नुकसान के प्रभावों को काफी कम किया जा सकता है।

6. फ्लड बैरियर लगाना

यह एक प्रकार के फ्लड गेट होते हैं जिन्हें बैरियर के पीछे के क्षेत्र को बाढ़ से बचाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। बनाई गई सीमा के बाहर बाढ़ के पानी को रखने के लिए उन्हें इमारतों के आसपास भी रखा जा सकता है। 

बाढ़ आने पर क्या करें और क्या न करें

क्या करें

1. बाढ़ के दौरान सभी गैस और बिजली के डिवाइस को बंद कर दें। 

2. बाढ़ के पानी के सीधे संपर्क से बचें। यह तेल, रसायन, धारेदार वस्तुओं, मल और अन्य हानिकारक पदार्थों से दूषित हो सकता है।

3. बाढ़ के दौरान अपनी आपातकालीन किट को संभाल कर रखे।

4. अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों को बाढ़ के दौरान अपनी हर गतिविधि के बारे में सूचित करें।

5. यदि आपको खड़े पानी में चलना है, तो यह ध्यान रखें कि आप गहरे पानी, मैनहोल या खाई में कदम नहीं रखे, इसके लिए आप छड़ी या डंडे का उपयोग करें।

6. बाढ़ के दौरान खुद को अपडेट रखें। समय पर अपडेट और महत्वपूर्ण जानकारी या घोषणाओं के लिए रेडियो या टेलीविजन सुनें।

7. बाढ़ के दौरान बिजली की लाइनों से दूर रहें। बिजली की लाइनें टूटने और गिरने की स्थिति में ऑफिसर्स को रिपोर्ट करें और सूचित करें।

8. अगर छत गीली है तो बिजली बंद कर दें। उस जगह के नीचे एक बाल्टी रखें और दबाव कम करने के लिए छत में एक छोटा सा छेद करें।

9. बाढ़ के दौरान अत्यधिक पानी से छुटकारा पाने के लिए साफ तौलिये, बाल्टी और पोछे का प्रयोग करें।

10. एल्युमिनियम फॉयल की चादरें गीले कालीनों और फर्नीचर के बीच रखें।

क्या न करें

1. बाढ़ के पानी में न चलें। 

2. बाढ़ वाले क्षेत्र में ड्राइव न करें। बाढ़ के पानी में वाहन चलाने से आस-पास की संपत्ति को नुकसान हो सकता है। 

3. तेज बहते पानी में न तैरें। यह बाढ़ के दौरान आपको बहा ले जा सकता है।

4. बाढ़ के पानी के संपर्क में आए किसी भी खाने वाले पदार्थ का सेवन न करें।

5. अपनी बिजली लाइनों को अपने आप फिर से कनेक्ट न करें और बाढ़ के दौरान इंजीनियर की मदद लें।

6. बाढ़ के दौरान गैस रिसाव के प्रति सतर्क रहें। धूम्रपान न करें या इसके पास मोमबत्तियों, लालटेन का उपयोग न करें।

7. यदि बाढ़ के दौरान छत गीली हो तो सीलिंग फिक्स्चर चालू न करें। ढीली छत से दूर रहें। 

8. गीले फर्श पर खड़े होने के दौरान बिजली के डिवाइस जैसे टेलीविजन, VCR, कंप्यूटर आदि का प्रयोग न करें, खासकर कंक्रीट से बने डिवाइस का। 

9. वैक्यूम क्लीनर से बाढ़ के पानी को निकालने का प्रयास न करें।

उम्मीद हैं आपको बाढ़ से सम्बंधित जानकारी पसंद आयी होगीं। यदि आपको यह पोस्ट पसंद आयी हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना मत भूलें धन्यवाद।

Exit mobile version