Site icon HTIPS

चुंबक किसे कहते हैं चुंबक के प्रकार, गुण, आकर और उपयोग

chumbak

नमस्कार दोस्तों क्या आप चुंबकत्व की जानकारी जानना चाहते हैं तो आप एकदम सही पेज पर आए हैं इस पेज पर आप चुंबक की समस्त जानकारी पड़ेगें।

पिछले पेज पर हमने घनत्व की जानकारी शेयर की हैं तो उस आर्टिकल को भी पढ़े। चलिए आज इस पेज पर चुंबकत्व की जानकारी को पढ़ते और समझते हैं।

चुंबक क्या हैं

चुंबक एक पदार्थ होता है जो चुंबकीय क्षेत्र उत्पन्न करता है। विद्युत ऊर्जा को यांत्रिक ऊर्जा में बदलने के लिए चुंबक का उपयोग अक्सर मोटर्स में होता हैं। 

एक चुंबक लोहे जैसे धातु के टुकड़ों को आसानी से आकर्षित कर सकता है। चुंबक के इसी गुण को चुम्बकत्व कहते हैं।

चुंबक के प्रकार

चुंबक मुख्यतः तीन प्रकार के होते हैं।

  1. अस्थायी चुंबक
  2. स्थायी चुंबक
  3. विद्युत चुम्बकों

1. अस्थायी चुंबक

अस्थायी चुम्बक वैसे चुम्बक होते हैं जिनका चुंबकीय क्षेत्र अस्थाई अथवा टिकाऊ नहीं होता हैं। अस्थायी चुम्बकों द्वारा बनाया गया चुंबकीय क्षेत्र आस-पास के चुम्बकों के चुंबकीय गुणों पर निर्भर करता है।

इसका अर्थ है कि अस्थायी चुम्बक केवल बाहरी चुंबकीय क्षेत्र की उपस्थिति में ही स्थायी चुम्बक की तरह व्यवहार करते हैं। उदाहरणों में लोहा, पेपरक्लिप आदि शामिल हैं।

अस्थाई चुंबक के लाभ

अस्थाई चुंबक के नुकसान

2. स्थायी चुंबक

स्थाई चुम्बक लंबे समय तक चुंबकीय गुणों को बनाए रखते हैं। लोहा, चीनी मिट्टी और कोबाल्ट के साथ स्थायी चुम्बक बनाया जा सकता है।

स्थायी चुम्बक का उपयोग लोहे और कोबाल्ट जैसे धातु के टुकड़ों को एक चुंबकीय क्षेत्र प्रदान करने के लिए भी किया जाता है, जिन्हें अस्थायी चुम्बक कहा जाता है।

स्थाई चुम्बक के लाभ

स्थाई चुम्बक के नुकसान

3. विद्युत चुम्बक

विद्युत चुम्बक तांबे के तार, कोर और बिजली की आपूर्ति को इन्सुलेट करने के साथ बनाए गए सोलनॉइड जैसे चुंबक होते हैं।

विद्युत चुम्बक के लाभ

विद्युत चुम्बक के नुकसान

चुंबक के गुण

चुम्बकों के गुण इस प्रकार हैं।

1. चुंबक का आकर्षक गुण :- एक चुंबक लौह, निकल और कोबाल्ट जैसे लौह चुंबकीय पदार्थों को आकर्षित करता है।

2. चुम्बक का दिशात्मक गुण :- यदि किसी चुम्बक को कठोर सहारे से इस प्रकार लटकाया जाता है कि वह स्वतंत्र रूप से घूम सके, तो चुम्बक हमेशा उत्तर-दक्षिण दिशा की ओर इशारा करता है।

3. चुंबक के ध्रुव :- चुंबक के दो ध्रुव होते हैं, जहां चुंबकीय क्षेत्र की ताकत सबसे मजबूत होती है। चुंबकीय ध्रुव जोड़े में मौजूद होते हैं।

किसी चुम्बक को अगर तोड़ दिया जाए तो उसके चुंबकीय क्षेत्र अलग नही होते है बल्कि वही एक अलग चुम्बक बन जाता हैं।

चुम्बक के आकार

चुम्बक विभिन्न आकारों में आते हैं। हम अपनी आवश्यकता के अनुसार चुंबक को आकार भी दे सकते हैं। इसलिए, चुंबक के आकार कुछ ही तक सीमित नहीं हैं।

चुम्बक के विभिन्न आकार नीचे दिए गए हैं।

चुंबक के उपयोग

चुंबक के विभिन्न उपयोग हैं, जो निम्नलिखित हैं।

1. मोटर्स

मोटरों में चुम्बक का उपयोग सर्किटरी को एक चुंबकीय क्षेत्र प्रदान करने के लिए किया जाता है, जो आर्मेचर को घूमने में मदद करता है। यह उस सिद्धांत पर आधारित है जो विद्युत ऊर्जा को यांत्रिक ऊर्जा में परिवर्तित करता है।

उत्पादित ऊर्जा का उपयोग आगे मोटर को घुमाने के लिए किया जाता है। इसका अर्थ है कि मोटरों में चुम्बक का प्रयोग सामान्यतः गति उत्पन्न करने के लिए किया जाता है। चुम्बक के ध्रुवों का प्रतिकर्षण और आकर्षण मोटर की घूर्णी गति उत्पन्न करता है।

2. चिकित्सा मशीनें

चुम्बकों में अच्छे भौतिक गुण होते हैं। चिकित्सा में चुम्बकों का सामान्य प्रयोग MRI में है। मैग्नेट का उपयोग सर्जिकल उपकरणों के अंदर मौजूद मोटरों में भी किया जाता है।

3. औद्योगिक

उद्योगों में मैग्नेट का उपयोग लोहे के छोटे कणों को अलग करने, धातु से अयस्क निकालने, संदूषण को रोकने और ट्रांसफार्मर में उनका उपयोग करने के लिए किया जाता है।

इसका उपयोग चुंबकीय और गैर-चुंबकीय पदार्थ को अलग करने के लिए भी किया जाता है। खाद्य उद्योगों में, भोजन से धातु के टुकड़े निकालने के लिए अक्सर चुम्बक का उपयोग किया जाता है।

4. क्रेडिट और डेबिट कार्ड

क्रेडिट और डेबिट कार्ड में एक चुंबकीय चिप होती है। जब इन कार्डों को कार्ड रीडर मशीन में डाला जाता है, तो चिप व्यक्ति के खाते की जानकारी को एन्कोड कर देती है।

5. कंप्यूटर

मैग्नेट का उपयोग कंप्यूटर में किया जाता है क्योंकि यह डेटा को स्टोर कर सकता है। कंप्यूटर में हार्ड ड्राइव का उपयोग डेटा को स्टोर करने के लिए किया जाता है। यह विद्युत चुंबकत्व पर आधारित सिद्धांत पर कार्य करता है।

उम्मीद हैं आपको चुंबक की जानकारी पसंद आयी होगी। यदि आपको चुम्बक की जानकारी पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Exit mobile version