Site icon HTIPS

दाद-खाज और खुजली के निशान कैसे मिटाए

दाद खाज और खुजली के निशान हो जाना एक बहुत बड़ी समस्या है चहरे पर दाग धब्बे न हो तो चेहरा ज्यादा आकर्षक दिखता हैं चेहरा साफ होने से ही मुँह की सुंदरता बढ़ती हैं।

दाद-खाज और खुजली होना एक आम बीमारी है जो किसी को भी हो सकती है जब किसी को खुजली होती है तो इन्सान अपने ऊपर काबू नही रख पाता और जब देखो खुजाता रहता हैं लगातार खुजाते रहने से उसके शरीर मे निशान आ जाते हैं।

इससे उसके शरीर मे बुरा असर पड़ता हैं दाद-खाज, खुजली के लिए आप कोई भी दवाई लेते है लेकिन दवाइयों से आपको फायदा कम और नुकसान ज्यादा होता है।

इसलिए इस आर्टिकल में हमने दाद-खाज और खुजली के निशान ठीक करने के घरेलू नुस्खों की जानकारी शेयर की है।

यदि आपके चेहरे पर बहुत ज्यादा दाग धब्बे हो रहे है या ज्यादा खुजली होती हैं तो आप डॉक्टर की सलाह लें क्योंकि कोई बड़ी बीमारी इन घरेलू नुस्खे से ठीक नही होगी उसके लिए आपको डॉक्टर को दिखाना पड़ेगा।

दाद-खाज, खुजली होने के कुछ सामान्य कारण

दाद-खाज और खुजली के निशान मिटाने के उपाय

1. शहद

शहद दाद खाज खुजली और अन्य स्किन की परेशानी को दूर करने में मदद करती है रोज चेहरे को अच्छे से धो कर शहद लगाएं या फिर शहद में क्रिस्टलाइज्ड शक्कर मिलाकर इसका लेप बना लें और आपके चेहरे पर जहाँ दाग धब्बे हैं उस पर धीरे-धीरे लेप को लगाएं।

लेप सूखने के बाद साफ पानी से धो लें आपको इस लेप को हफ्ते में 4-5 बार लगाना है इस लेप को लगाने से चेहरे पर जो दाद खाज खुजली के निशान है वो जल्द ही ठीक जाएंगे।

2. नींबू का रस

नींबू में विटामिन सी की मात्रा होती है नींबू को निचोड़ कर उसमें से 2 चम्मच नींबू का रस निकाल लें और उसमें 2 चम्मच शक्कर मिलाकर पेस्ट बना कर तैयार कर लें।

फिर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं इस पेस्ट को चेहरे पर 15 मिनट तक लगाकर रखें फिर इसे साफ पानी से धो लें इस पेस्ट को आप को सोने से पहले रोज लगाना है।

3. जैतून का तेल

जैतून के तेल में शक्तिशाली एंटी- इन्फ्लामेट्री प्रॉपर्टीज होती है जो एक्जिमा के लक्षणों को कम करने में मदद करती है जैतून के तेल से स्किन की मालिश करें या पानी गर्म करके उसमें कपड़ा भिगोकर स्किन पर रखें।

जब यह कपड़ा ठंडा हो जाए तो उसे हटा दें ऐसा दिन में 2-3 बार करें और यदि आपके पास जैतून का तेल ना हो तो आप नारियल का तेल भी उपयोग कर सकते हैं।

4. बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा खुजली कम करने में बहुत ही उपयोगी है 4 चम्मच बेकिंग सोडा ले उसमें 2 चम्मच पानी मिलाकर इसका गाढ़ा पेस्ट बना लें अब इस पेस्ट को प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं और सूखने के बाद गर्म पानी से धो लें।

5. नीम

नीम जलन को कम करने में मदद करती है इसलिए नीम को एक्जिमा के इलाज में काफी लाभदायक माना जाता है।

नीम की पत्तियों को पीसकर उसमें थोड़ा सा हल्दी पाउडर मिलाए और तेल या तिल मिलाकर पेस्ट बना लें।

इस पेस्ट को दाग धब्बे के ऊपर 30 मिनट तक लगाएं और लगाने के बाद इसे साफ पानी से धोले, इस लेप को दिन में एक बार जरूर लगाएं।

6. अजवाइन का लेप

गर्म पानी में अजवाइन डालकर पीस कर लेप बना लें और इस लेप को दाद के ऊपर लगाने से दाद ठीक होता है या पानी में अजवाइन डालकर दाद को धोने से भी फायदा मिलता है।

7. अनार के पत्ते

अनार के पत्तों से भी दाद ठीक हो जाता है अनार के पत्तों को अच्छे से पीस कर लेप बना लें इस लेप को दाद पर लगाएं इस लेप को लगाने से दाद ठीक हो जाएगा।

8. केला

केले को छील कर पीस लें और उसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना ले इस पेस्ट को दाद, खाज, खुजली पर लगाने से लाभ मिलता है।

9. तुलसी के पत्ते

तुलसी के पत्तों से भी खुजली ठीक की जा सकती है तुलसी के पत्तों को पानी में उबाल लें और साफ कपड़े को पानी में भिगोकर जहां आप को खुजली हो रही है वहां लगाएं आपको आराम जरुर मिलेगा।

10. पपीता

पपीता सब जगह आसानी से मिल जाता है ताजेे पपीते को थोड़ा सा काटकर जहां दाद है वहां पर धीरे-धीरे लगाएं इससे आपको दिन में 3 बार और 1 हफ्ते तक लगाना है आपको आराम जरूर मिलेगा।

जरूर पढ़िए :

आशा है दाद-खाज और खुजली के निशान मिटाने की जानकारी आपको पसंद आयी होगी।

इस जानकारी से संबंधित किसी भी प्रश्न के लिए कमेंट करे।

Exit mobile version