Site icon HTIPS

लव मैरिज और अरेंज मैरिज में अंतर

Love aur Arrange Marriage

इस पेज पर आप Love Marriage & Arrange Marriage में क्या अंतर हैं पड़ेगें और जानेगें कि लव मैरिज और अरेंज मैरिज में क्या अंतर हैं।

बहुत से लोग सोचते हैं कि उन्हें घर वालों की पसंद से शादी कर लेनी चाहिए, लेकिन कुछ लोगों को अपना जीवन साथी मिल जाता हैं इसलिए उनको शादी के निर्णय लेने में परेशानी नहीं होती।

बहुत से लोगों को अभी तक अपना हमसफर नहीं मिला और वो अपने जीवन साथी की तलाश में हैं उनके लिए लव मैरिज और अरेंज मैरिज में से क्या सही रहेगा इस बात का बड़ा कन्फ्यूजन हैं।

इसी कंफ्यूजन को दूर करने के लिए आज आपको लव मैरिज और अरेंज मैरिज में अंतर बताने वाली हूँ जिसको पढ़कर आपके सामने आने वाली हर समस्या को सुलझा पाएंगे।

पिछले पेज पर हमने सच्चे प्यार को भुलाने के तरीके बताए हैं यदि आपकी शादी घर वालों के पसंद से होने वाली हैं तो आप यह पोस्ट पढ़कर अपने सच्चे प्यार को भुला सकते हैं।

लव मैरिज क्या हैं

लव मैरिज में लड़का जिस लड़की से प्यार करता हैं उसी लड़की से शादी करता हैं एवं लड़की जिस लड़के से प्यार करती हैं उसी लड़के से शादी करती हैं अर्थात दोनों अपनी पसंद के लड़का-लड़की से शादी करते हैं जिससे वो पहले से ही प्यार करते हैं।

Love Marriage में लड़का-लड़की एक दूसरे से प्यार करते हैं एक दूसरे को समझते हैं एक दूसरे की केअर करते हैं रेस्पेक्ट करते हैं एवं लड़का-लड़की एक दूसरे को अच्छे से जानते हैं। दोनों को एक-दूसरे की पसंद ना पसंद पता होती हैं।

दोनों के बीच यदि किसी बात पर झगड़ा हो भी जाए तो दोनों खुद से उस झगड़े को सुलझा लेते हैं क्योंकि उन्हें इस बात की अच्छे से जानकारी होती हैं कि उनके पार्टनर की गुस्सा कैसे शांत होंगी।

Love Marriage के लाभ

Love Marriage की हानि

अरेंज मैरिज क्या हैं

अरेंज मैरिज में सबसे पहले परिवार के लोग लड़का देखने या लड़की देखने जाते हैं घर वाले लड़का-लड़की को पसंद करते हैं उनने कुछ सवाल पूछते हैं जैसे : बेटा कहाँ तक पढ़ी हो/या पढ़े हो, क्या काम करती/करते हो, घर का काम कर लेती हो, खाना बना लेती हो, कुछ भी सवाल लड़का-लड़की से पूछे जाते हैं।

यदि घर वालों को लड़का-लड़की पसंद आ जाते हैं तब लड़का-लड़की को आपस में मिलाते हैं और वो दोनों एक दूसरे से बातचीत करते हैं। एक-दूसरे को पसंद करते हैं।

यदि लड़का को लड़की और लड़की को लड़का पसंद आ जाता हैं तो दोनों घर में बताते हैं कि मुझे लड़का पसंद हैं या मुझे लड़की पसंद हैं उसके बाद परिवार वाले एक दूसरे के फॅमिली से बात करके रिश्ता पक्का करते हैं।

अरेंज मैरिज में लड़का-लड़की पहले से एक-दूसरे को नहीं जानते। अपने परिवार की मर्जी से एवं समाज के अनुसार शादी करते हैं उसे हम अरेंज मैरिज कहते हैं।

Arrange Marriage के लाभ

Arrange Marriage की हानि

लव मैरिज और अरेंज मैरिज में अंतर

Love MarriageArrange Marriage
लव मैरिज में लड़का-लड़की एक दूसरे को पसंद करते हैं और प्यार करते हैं।अरेंज मैरिज में लड़का-लड़की एक-दूसरे को पहले से नहीं जानते हैं।
लव मैरिज लड़का-लड़की की पसंद से होती हैं।अरेंज मैरिज परिवार वालों की मर्जी से होती हैं।
लव मैरिज में फॅमिली वाले मान भी सकते हैं और नहीं भी मान सकते।अरेंज मैरिज में फॅमिली वाले खुद लड़का-लड़की देखकर धूमधाम से अपने बच्चों की शादी करते हैं।
हमारे सामज में लव मैरिज को अच्छा नहीं माना गया।अरेंज मैरिज को समाज में अच्छा माना गया हैं।
लव मैरिज में फॅमिली वाले लड़का-लड़की के खिलाफ रहते हैं और उन्हें गलत समझे हैं क्योंकि उन्होंने अपनी मर्जी से शादी की हैं।अरेंज मैरिज में फॅमिली वाले खुद शामिल होकर दूल्हा-दुल्हन को आशीर्वाद देते हैं और धूमधाम से शादी सेलिब्रेट करते हैं।
लव मैरिज में यदि परिवार वाले नहीं मानते तो लड़का-लड़की भाग कर शादी कर लेते हैं।अरेंज मैरिज में ऐसी नोबत नहीं आती क्योंकि घर वाले खुद अपनी मर्जी से शादी करते हैं।
लव मैरिज की सबसे अच्छी बात ये हैं कि अपने पार्टनर की खूबियां पहले से पता होती हैं।अरेंज मैरिज में शादी के बाद पार्टनर को जानना, समझना, काफी इंटरेस्टिंग होता हैं।

Read More : Girlfriend को क्या गिफ्ट दे

इस पेज पर आपने लव मैरिज और अरेंज मैरिज में अंतर पढ़े। उम्मीद हैं कि आपको समझ आया होगा कि लव मैरिज ज्यादा सही हैं या अरेंज मैरिज करना ज्यादा सही हैं।

वैसे तो मेरे हिसाब से लव मैरिज एवं अरेंज मैरिज दोनों ही सही होते हैं लेकिन आपको दोनों में क्या करना बेस्ट रहेगा यह आपके ऊपर निर्भर करता हैं।

यदि आपको यह पोस्ट पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ Social Media जैसे Facebook, Whatsapp, Instagram, Twitter पर Share जरूर कीजिए जिससे आपके दोस्तों को Love Marriage & Arrange Marriage करने पर पर कोई Confusion ना हो।

Exit mobile version