Love Marriage और Arrange Marriage में अंतर

इस पेज पर आप Love Marriage & Arrange Marriage में क्या अंतर हैं पढ़िए और जानिए कि Love Marriage और Arrange Marriage में क्या अंतर हैं।

बहुत से लोग सोचते हैं कि उन्हें घर वालों की पसंद से शादी कर लेनी चाहिए, लेकिन कुछ लोगों को अपना जीवन साथी मिल जाता हैं इसलिए उनको शादी के निर्णय लेने में परेशानी नहीं होती।

बहुत से लोगों को अभी तक अपना हमसफर नहीं मिला और वो अपने जीवन साथी की तलाश में हैं उनके लिए लव मैरिज और अरेंज मैरिज में से क्या सही रहेगा इस बात का बड़ा कन्फ्यूजन हैं।

इसी कंफ्यूजन को दूर करने के लिए आज मैं आपको लव मैरिज और अरेंज मैरिज में अंतर बताने वाली हूँ जिसको पढ़कर आपके सामने आने वाली हर समस्या को सुलझा पाएंगे।

पिछले पेज पर हमने सच्चे प्यार को भुलाने के तरीके बताए हैं यदि आपकी शादी घर वालों के पसंद से होने वाली हैं तो आप यह पोस्ट पढ़कर अपने सच्चे प्यार को भुला सकते हैं।

Love Marriage

लव मैरिज में लड़का जिस लड़की से प्यार करता हैं उसी लड़की से शादी करता हैं एवं लड़की जिस लड़के से प्यार करती हैं उसी लड़के से शादी करती हैं अर्थात दोनों अपनी पसंद के लड़का-लड़की से शादी करते हैं जिससे वो पहले से ही प्यार करते हैं।

Love Marriage में लड़का-लड़की एक दूसरे से प्यार करते हैं एक दूसरे को समझते हैं एक दूसरे की केअर करते हैं रेस्पेक्ट करते हैं एवं लड़का-लड़की एक दूसरे को अच्छे से जानते हैं। दोनों को एक-दूसरे की पसंद ना पसंद पता होती हैं।

दोनों के बीच यदि किसी बात पर झगड़ा हो भी जाए तो दोनों खुद से उस झगड़े को सुलझा लेते हैं क्योंकि उन्हें इस बात की अच्छे से जानकारी होती हैं कि उनके पार्टनर की गुस्सा कैसे शांत होंगी।

Arrange Marriage

अरेंज मैरिज में सबसे पहले परिवार के लोग लड़का देखने या लड़की देखने जाते हैं घर वाले लड़का-लड़की को पसंद करते हैं उनने कुछ सवाल पूछते हैं जैसे : बेटा कहाँ तक पढ़ी हो/या पढ़े हो, क्या काम करती/करते हो, घर का काम कर लेती हो, खाना बना लेती हो, कुछ भी सवाल लड़का-लड़की से पूछे जाते हैं।

यदि घर वालों को लड़का-लड़की पसंद आ जाते हैं तब लड़का-लड़की को आपस में मिलाते हैं और वो दोनों एक दूसरे से बातचीत करते हैं। एक-दूसरे को पसंद करते हैं।

यदि लड़का को लड़की और लड़की को लड़का पसंद आ जाता हैं तो दोनों घर में बताते हैं कि मुझे लड़का पसंद हैं या मुझे लड़की पसंद हैं उसके बाद परिवार वाले एक दूसरे के फॅमिली से बात करके रिश्ता पक्का करते हैं।

अरेंज मैरिज में लड़का-लड़की पहले से एक-दूसरे को नहीं जानते। अपने परिवार की मर्जी से एवं समाज के अनुसार शादी करते हैं उसे हम अरेंज मैरिज कहते हैं।

Love Marriage एवं Arrange Marriage में अंतर

Love MarriageArrange Marriage
लव मैरिज में लड़का-लड़की एक दूसरे को पसंद करते हैं और प्यार करते हैं।अरेंज मैरिज में लड़का-लड़की एक-दूसरे को पहले से नहीं जानते हैं।
लव मैरिज लड़का-लड़की की पसंद से होती हैं।अरेंज मैरिज परिवार वालों की मर्जी से होती हैं।
लव मैरिज में फॅमिली वाले मान भी सकते हैं और नहीं भी मान सकते।अरेंज मैरिज में फॅमिली वाले खुद लड़का-लड़की देखकर धूमधाम से अपने बच्चों की शादी करते हैं।
हमारे सामज में लव मैरिज को अच्छा नहीं माना गया।अरेंज मैरिज को समाज में अच्छा माना गया हैं।
लव मैरिज में फॅमिली वाले लड़का-लड़की के खिलाफ रहते हैं और उन्हें गलत समझे हैं क्योंकि उन्होंने अपनी मर्जी से शादी की हैं।अरेंज मैरिज में फॅमिली वाले खुद शामिल होकर दूल्हा-दुल्हन को आशीर्वाद देते हैं और धूमधाम से शादी सेलिब्रेट करते हैं।
लव मैरिज में यदि परिवार वाले नहीं मानते तो लड़का-लड़की भग कर शादी कर लेते हैं।अरेंज मैरिज में ऐसी नोबत नहीं आती क्योंकि घर वाले खुद अपनी मर्जी से शादी करते हैं।
लव मैरिज की सबसे अच्छी बात ये हैं कि अपने पार्टनर की खूबियां पहले से पता होती हैं।अरेंज मैरिज में शादी के बाद पार्टनर को जानना, समझना, काफी इंटरेस्टिंग होता हैं।

Love Marriage के लाभ

  • लव मैरिज में पार्टनर के बीच बहुत प्यार होता हैं। यदि आपका पार्टनर आपसे नाराज हो जाए तो लव मैरिज करने वालों को पता होता हैं कि आपके पार्टनर की गुस्सा कैसे में शांत होंगी।
  • लव मैरिज करने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि इसमें आपको अपना मन पसंद जीवनसाथी मिल जाता हैं जो हर किसी के लिए सबसे महत्वपूर्ण होता हैं कि उसकी शादी उसके पसंद के इंसान के साथ हो जिसे वो पसंद करें, प्यार करें और अपने पसंद के जीवनसाथी के साथ अपनी जिंदगी खुशी-खुशी बिताए।
  • लव मैरिज में लड़का-लड़की एक-दूसरे को बेहतर तरिके से समझते हैं क्योंकि वो हमेशा साथ रहते हैं इसलिए एक-दूसरे की पसंद ना पसंद के बारे में जानते हैं।
  • लव मैरिज करने वाले कपल्स के बीच ज्यादा रोमांस होता हैं क्योंकि उनकी केमिस्ट्री पहले से बनी होती हैं इसलिए जब शादी के बाद पति-पत्नी रोमांटिक होते हैं तो उन्हें अच्छी फीलिंग आती हैं क्योंकि दोनों एक दूसरे को पसंद करते हैं एक-दूसरे से प्यार करते हैं तो दोनों के बीच रोमांस भी जबरदस्त होता हैं।
  • लव मैरिज करने वाले कपल के बीच लड़ाई झगड़ा कम होता हैं क्योंकि दोनों एक दूसरे को अच्छे से जानते समझते हैं यदि दोनों में से कोई गुस्सा हो भी जाता हैं तो उन्हें पहले से पता होता हैं कि मेरा पार्टनर कैसे मानेगा और वो अपने पार्टनर को तुरंत मना लेता हैं।

Love Marriage की हानि

  • बहुत सी फॅमिली होती हैं तो लव मैरिज के खिलाफ होती हैं इसलिए लव मैरिज का सबसे बड़ा नुकसान यही हैं कि इसमें घर वाले उनका साथ नहीं देते हैं।
  • घरवाले लव लव मैरिज के खिलाफ रहते हैं इसलिए उनको अपने घर में रहने की इजाजत भी नहीं देते हैं इसलिए उन्हें बाहर कहीं अपने रहने खाने की व्यवस्था खुद ही करनी पढ़ती हैं।
  • लव मैरिज करने वालों को समाज स्वीकृति नहीं देता क्योंकि लव मैरिज अलग-अलग कास्ट के लोग भी कर लेते हैं। क्योंकि प्यार हैं जो जाति धर्म नहीं देखता बस हो जाता हैं।
  • यदि अलग-अलग कास्ट के लड़का/लड़की लव मैरिज करते हैं तो सामाज उनको जात से बंद कर देता हैं जिससे लव मैरिज करने वाले अपने दोस्तों रिस्तेदारों एवं घर वालों से दूर हो जाते हैं और अकेले अपना जीवन व्यतीत करते हैं।
  • लड़का-लड़की प्रेम विवाह तो कर लेते हैं लेकिन घर परिवार रहने पर उनकी आर्थिक स्थिति बिगड़ जाती हैं और उन्हें पैसों की परेशानियां होने लगती हैं तो कपल्स एक-दूसरे को दोष देते हैं और दोनों के बीच लड़ाई झगड़ा होने लगता हैं।
  • लव मैरिज करने के बाद अधिकांश जोड़ों के बीच प्यार खत्म हो जाता हैं क्योंकि दोनों एक-दूसरे को पहले से जानते हैं जिससे एक दूसरे की आदतों की वजह से दोष निकालते हैं और लड़ाई-झगड़ा शुरू हो जाता हैं।
  • लव मैरिज करने वाले जोड़े रोज की लड़ाई झगड़े से एक-दूसरे से ऊब जाते हैं और अपने पार्टनर को छोड़कर किसी दूसरे व्यक्ति की तलाश करने लगते हैं ।

Arrange Marriage के लाभ

  • लव मैरिज में पार्टनर के बीच बहुत प्यार होता हैं। यदि आपका पार्टनर आपसे नाराज हो जाए तो लव मैरिज करने वालों को पता होता हैं कि आपके पार्टनर की गुस्सा कैसे में शांत होंगी।
  • जब आप अरेंज मैरिज करते हैं तो आपकी शादी घरवालों की पसंद में और आपकी ही कास्ट में होती हैं जिससे परिवार तो खुश होता ही हैं साथ में समाज में भी इज्जत मिलती हैं।
  • अरेंज मैरिज में आपकी एक ही कास्ट में शादी होती हैं जिससे आपको त्योहारों और संस्कारों को समझने में परेशानियां नहीं होती।
  • यदि आपके घर के रीति-रिवाज एक दूसरे के घर से अलग हैं फिर भी घर वाले अरेंज मैरिज करने वालों को सपोर्ट करते हैं और अपने घर के रीति रिवाज बहु को सीखा देते हैं।
  • अरेंज मैरिज में आप अपने जीवनसाथी को पहले से नहीं जानते इसलिए आप एक दूसरे को जानने में इंटरेस्ट होते हैं और एक-दूसरे के साथ ज्यादा टाइम स्पेंड करते हैं और एक-दूसरे को पसंद करने लगते हैं।
  • अरेंज मैरिज में आप पहले एक दूसरे को धीरे-धीरे पसंद करते हैं उसके बाद प्यार की शुरूआत होती है और रिश्ता और मजबूत होता जाता हैं।
  • अरेंज मैरिज करने वालों का एक-दो साल एक दूसरे को जानने समझने में निकल जाता हैं इसलिए यह वक्त हँसी-खुशी निकलता हैं और जिंदगी का एक नया अनुभव सिखाता हैं।
  • अरेंज मैरिज के बाद भी शादी शुदा जीवन में कठिनाइयों आने लगती हैं जिसकी वजह से पति-पत्नी में लड़ाई झगड़े होने लगते हैं ऐसे में फॅमिली उन्हें सपोर्ट करती हैं और समझा कर फिर से एक कर देती हैं अरेंज मैरिज में फॅमिली का बहुत सपोर्ट होता हैं।
  • अरेंज मैरिज घर वालों की मर्जी से होती हैं इसलिए घर वाले खुश रहते हैं और बहू को प्यार से रखते हैं कोई ताने नही मारता ना ही ज्यादा लड़ाई-झगड़ा होता क्योंकि अरेंज मैरिज में घर वालों की मर्जी होती हैं।
  • अरेंज मैरिज करने वालों के बीच जब ठीक रहें ऐसा जरूरी नहीं होता क्योंकि शादी के बाद एडजस्ट होने में थोड़ा समय लगता हैं लेकिन धीरे-धीरे सब नॉर्मल हो जाता हैं और शादीशुदा कपल्स अपनी लाइफ में बहुत खुश रहते हैं।

Arrange Marriage की हानि

  • अरेंज मैरिज करने वालों को घर वालों की पसंद से शादी करनी पढ़ती हैं जिससे उन्हें अपनी पसंद का जीवनसाथी नहीं मिलता और उन्हें अपने प्यार से दूर होकर किसी और से शादी करनी पढ़ती हैं।
  • अरेंज मैरिज करने पर लड़की को ज्यादा प्रॉब्लम होती हैं क्योंकि लड़की ना तो पहले से लड़के को जानती हैं ना उसके घर वालों को और उसे एक ऐसे घर में जा कर रहना पढ़ता हैं जहाँ वो किसी को नहीं जानती।
  • अरेंज मैरिज करने पर सबसे बड़ा नुकसान यह हैं कि दोनों के बीच पहले से प्यार नहीं होता क्योंकि ज्यादातर लड़के-लड़की एक दूसरे को पसंद नहीं करते सिर्फ घर वालों की खुशी के लिए शादी कर लेते हैं जिससे शादी के कुछ महीने बाद दोनों में लड़ाई-झगड़ा शुरू हो जाते हैं जिसकी वजह से ना तो लड़का खुश रहता हैं ना ही लड़की खुश रह पाती हैं।
  • आज के समय में ऐसे बहुत से लड़के-लड़की हैं जो पहले से किसी और से प्यार करते हैं और उन्हें सिर्फ घर वालों की मर्जी से शादी करनी पढ़ती हैं जिससे उन्हें अपना सच्चा प्यार खोना पढ़ता हैं और शादी के बहुत दिनों तक अपने सच्चे प्यार को नहीं भुला पाते और थोड़े उदास रहते हैं कोई-कोई तो शादी के बाद भी अपनी गर्लफ्रैंड या बॉयफ्रेंड से बात करते और मिलते भी हैं और अपने हसबैंड या वाइफ को धोखा देते हैं।

Read More : Girlfriend को क्या गिफ्ट दे

इस पेज पर आपने Love Marriage & Arrange Marriage में अंतर पढ़े। उम्मीद हैं कि आपको समझ आया होगा कि लव मैरिज ज्यादा सही हैं या अरेंज मैरिज करना ज्यादा सही हैं।

वैसे तो मेरे हिसाब से लव मैरिज एवं अरेंज मैरिज दोनों ही सही होते हैं लेकिन आपको दोनों में क्या करना बेस्ट रहेगा यह आपके ऊपर निर्भर करता हैं।

यदि आपको Love Marriage & Arrange Marriage में अंतर पसंद आए हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ Social Media जैसे Facebook, Whatsapp, Instagram, Twitter पर Share जरूर कीजिए जिससे आपके दोस्तों को Love Marriage & Arrange Marriage करने पर पर कोई Confusion ना हो।

Exclusive Tips on Make Money
ईमेल के द्वारा हम पैसे कमाने की उपयोगी जानकारी शेयर करते है जिसको फॉलो करके आप आसानी से पैसे कमा पाएंगे।

Sending Message...


Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.