Site icon HTIPS

बारकोड स्कैनर क्या है इसके प्रकार, उपयोग और लाभ

barcode scanner

इस आर्टिकल में आप Barcode Scanner की जानकारी को पढ़ेंगे जैसे Barcode क्या है और Barcode Scanner क्या है और इसके प्रकार और कार्य प्रणाली आदि।

दोस्तों जब भी हम किसी बड़े Grocery Store में या मॉल में जाते हैं तो वहां पर Checkout के टाइम एक स्केनर उपयोग होता है जिसको Barcode Scanner कहा जाता है।

आप अगर कोई प्रोडक्ट खरीदते हैं चाहे वह कोई बुक हो या फिर कोई खाने का सामान हो तो वहां पर आपको एक Black And White का Zebra Stripe होता है जिसे Barcode कहा जाता है।

चलिए समस्त जानकारी को विस्तार से समझते है।

बारकोड क्या है

बारकोड एक विशेष प्रकार का कोड होता है जिसमें पतली और मोटी लाइनों की Series होती है।

इन लाइनों को Bar कहा जाता है और इसकी Coding लाइन की लंबाई से नहीं बल्कि लाइन की मोटाई से होती है।

Barcode

कंप्यूटर सॉफ्टवेयर सिस्टम में Centralized Recording के लिए उत्पादों, कीमतों और स्टॉक को ट्रैक करने के साथ-साथ अन्य कई कामों में बारकोड का उपयोग किया जाता है।

उदाहरण के रूप में Walmart और Amazon जैसे बड़ी कंपनियां बारकोड और बारकोड स्कैनर का उपयोग करते हैं। बारकोड को Optical Scanner की सहायता से पढ़ा जा सकता है जिसे बारकोड रीडर कहते हैं।

बारकोड स्कैनर क्या है

बारकोड रीडर या स्कैनर जिसे Price Scanner या Point Of Cell Scanner (POS) भी कहा जाता है। यह एक Handheld डिवाइस है जिसका उपयोग बारकोड में छिपी हुई जानकारी को स्कैन करने के लिए और स्कैन किए गए डाटा को कंप्यूटर पर भेजने के लिए किया जाता है।

Barcode scanner

बारकोड रीडर में एक लेजर बीम लगी होती है जो Line और Space में Relations के द्वारा कोड को डिजिटल डाटा में बदल देती है और इसे कंप्यूटर पर भेज दिया जाता है।

बारकोड स्कैनर का इतिहास

बारकोड रीडर का आविष्कार 1973 में IBM के एक कर्मचारी George J Laurer ने किया था। यह Rectangular Barcode था। इसका उपयोग सबसे पहले 1974 में सुपर मार्केट में Chewing Gum पैकेट के बारकोड स्कैन करने के लिए किया गया था।

बारकोड स्केनर के पार्ट्स

बारकोड स्केनर में तीन मुख्य Components होते हैं।

बारकोड स्कैनर काम कैसे करता है

सबसे पहले बारकोड स्कैनर में से एक रेड कलर की लाइट निकलती है जो बारकोड के ऊपर जाकर गिरती है। यह वापस Reflect होकर स्कैनर में आ जाती है फिर स्कैनर इस Light Energy को Electrical Energy में बदल देता है।

फिर यह Electrical Energy Decoder के पास चला जाता है। Decoder इस Electrical Energy को डाटा में बदल देता है। बदलने के बाद डेटा वायर के माध्यम से कंप्यूटर में चला जाता है।

फिर कंप्यूटर के सॉफ्टवेयर में यह डाटा Process होता है। प्रोसेस होने के बाद यह बारकोड से जुड़ी सभी जानकारी को आपके कंप्यूटर Display पर दिखा देता है।

बारकोड स्कैनर के प्रकार

विशेषताओं और उपयोग की जाने वाली तकनीक के आधार पर बारकोड स्कैनर निम्न प्रकार के हो सकते हैं:

1. Pen Wand Scanner

Pen Wand Scanner सबसे आसान बारकोड रीडर होता है। यह दिखने में एक पेन के जैसा होता है। बारकोड को स्कैन करने के लिए इसे बारकोड के ऊपर घुमाना पड़ता है। क्योंकि इसे बारकोड के साथ सीधे संपर्क में रखना होता है इसलिए इससे एक निश्चित कोण (Angle) पर रखना होता है और एक निश्चित गति से बारकोड पर घुमाना होता है। यह स्कैनर बहुत सस्ता पड़ता है और साथ ही साथ यह टिकाऊ भी होता है।

2. Slot Scanner

यह एक स्टेशनरी डिवाइस होता है। स्कैन करने के लिए बारकोड को इसके Slot के अंदर Swipe करना पड़ता है। Identification Checking में बारकोड को स्कैन करने के लिए आमतौर पर Slot Scanner का उपयोग किया जाता है।

3. Laser Scanner

इस प्रकार के स्कैनर Light Source के रूप में लेजर बीम का उपयोग करते हैं। इसे हम हाथ से पकड़ कर या एक जगह पर रख कर भी इसका उपयोग कर सकते हैं क्योंकि इसे काम करने के लिए बारकोड के बहुत करीब जाने की जरूरत नहीं होती है।

यह Mirror और Lens Technology का उपयोग करता है ताकि स्कैनर को Orientation की परवाह किए बिना बारकोड को पढ़ने की अनुमति मिल सके। यह आसानी से 24 inch दूर रखें बारकोड को पढ़ सकता है और यदि आप Long Range के लेजर स्कैनर का उपयोग करते हैं तो यह 30 feet दूर तक के बारकोड को पढ़ सकते है। 

यह बारकोड स्कैनर काफी तेजी से बारकोड को स्कैन करता है लगभग 500 Scan प्रति सेकंड।

4. CCD Reader

CCD का पूरा नाम Charge Coupled Device होता है। इसे LED Scanner के रूप में भी जाना जाता है। एक CCD स्कैनर में Pen Wand Scanner की तुलना में बेहतर Read Range होता है और इसका उपयोग अक्सर खुदरा बिक्री में किया जाता है।

इसका आकार एक बंदूक के जैसा होता है। CCD Reader का एक मात्र नुकसान यह है कि अगर बारकोड इसके इनपुट इंटरफ़ेस से बड़ा हो तो यह उसे पढ़ नहीं सकता है।

5. Image Scanner

इमेज स्कैनर जिसे कैमरा रीडर भी कहा जाता है। यह बारकोड को Capture करने के लिए छोटे वीडियो कैमरा का उपयोग करता है और फिर बारकोड को Decode करने के लिए डिजिटल इमेज प्रोसेसिंग तकनीक का उपयोग करता है।

यह लगभग 3 से 9 इंच दूरी तक के बारकोड को पढ़ सकता है और आम तौर पर इसकी कीमत लेजर स्कैनर से कम होती है।

बारकोड का उपयोग

बारकोड का उपयोग निम्नलिखित कार्यों को करने के लिए किया जाता है:

1. Fast Checkout 

बारकोड रीडर दुकानों या मॉल में खरीदारी जैसे कामों को आसान बनाता है। बारकोड रीडर डाटा को Capture करता है जिसकी गणना (Calculation) कंप्यूटर द्वारा Millisecond में की जाती है। अगर बारकोड नहीं होता तो आज सुपर मार्केट में कोई भी काम जल्दी नहीं हो पाता। बारकोड Cashier के काम को भी आसान बनाता है क्योंकि उन्हें कंप्यूटर में कुछ भी टाइप करने की आवश्यकता नहीं होती क्योंकि बारकोड रीडर Automatically जानकारी को Feed करता है।

2. Internet Banking With Phone

आजकल ज्यादातर मोबाइल कंपनियां बारकोड रीडर का उपयोग करती है। इनके एप्लीकेशन में एक बारकोड रीडर होता है जो Payment बारकोड को पढ़ने के लिए कैमरे की मदद से काम करता है। इसके अलावा Bitcoin जैसी Crypto Currency में ऐसे सिस्टम होते हैं जो यूजर को बारकोड रीडर के माध्यम से Item का Payment करने की अनुमति देते हैं।

3. Business Tracking

Businessman अपने बिजनेस में बारकोड रीडर का उपयोग करते हैं। Electronics और फर्नीचर जैसी महंगी चीजें गुप्त बारकोड (Secret Barcode) के साथ स्थापित की जाती है। जब यह Item गेट से बाहर निकलते हैं तो बारकोड रीडर Alarm System को Trigger करते हैं। यह चोरों को पकड़ने या कर्मचारियों को चोरी करने से रोकने में मदद करता है। इसके अलावा इसका उपयोग यह Track करने के लिए भी किया जा सकता है कि कर्मचारी कितने बार काम कर रहे हैं।

4. Library Management

Library Management में बारकोड रीडर बहुत महत्वपूर्ण होता है। यह पुस्तकों को चोरी होने से बचाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण वस्तु में से एक है। सभी पुस्तकें Unique बारकोड के साथ आती हैं जो उनके प्रकार और अन्य जानकारियों को स्टोर करती हैं। पुस्तक प्रतियों (Book Copies) के Distributing की प्रक्रिया को तेज करने के लिए Librarian बारकोड रीडर का उपयोग करके कोड को स्कैन करते हैं। यह स्कैनर Librarian को लापता‌ या उपलब्ध पुस्तकों की सही संख्या जाने में मदद करते हैं।

5. Inventory Control and Management

फैक्ट्री से गोदामों तक समान को ट्रैक करने में बारकोड स्कैनर बहुत उपयोगी होते हैं। जब सभी सामान अपने स्थान पर पहुंच जाते है तो बारकोड स्कैनर सीधे उनके कंप्यूटर पर सूचना भेजते हैं। Inventory Management कंपनियों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे उन्हें मुनाफा कमाने में मदद मिलती है।

6. Ticket Verification

धोखाधड़ी और लंबी लाइनों को कम करने में मदद के लिए टिकट को बारकोड किया जा सकता है। टिकट को Verify करने के लिए बारकोड रीडर का उपयोग किया जाता है। यह टिकट के Management का एक तेज, सुरक्षित और आसान तरीका है। इसे विभिन्न स्थान जैसे Stadium, Live Show और हवाई अड्डों पर लागू किया जाता है।

7. Food Tracking

आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन को ट्रैक करने के लिए बारकोड रीडर तकनीक के उपयोग द्वारा Apps बनाए गए हैं। यह खाद्य पदार्थों या विटामिनों का सुझाव देकर आपके स्वास्थ्य को बनाए रखने में आपकी मदद करते हैं।

8. Gaming Industry

बारकोड रीडर का उपयोग गेमिंग में विशेष रुप से Multiplayer Mode में किया जाता है और अन्य Gaming Console में Inbuilt Sensor और बारकोड स्कैनर होते हैं। जो खिलाड़ी को Joystick का उपयोग करके खेलने की अनुमति देते हैं। 

9. Safe Communication

बारकोड रीडर दो या लोगों के समूह के बीच Safely फाइल शेयर करने और संचार करने की अनुमति देता है। Flasher जैसे आधुनिक App दो डिवाइस के बीच तेजी से File Transfer प्रदान करते हैं। हैकर या Third Party Apps को Communication में घुसने से रोकने के लिए बारकोड का उपयोग किया जाता है।

10. Biometrics

Biometrics में इनबिल्ट बारकोड रीडर होते हैं जो Employer ID को स्कैन करते हैं। यह रिकॉर्ड करता है कि कोई कर्मचारी Workplace पर आता है या नहीं। Schools में इसका उपयोग छात्रों के Attendance पर निगरानी रखने के लिए भी किया जाता है। इनबिल्ट बारकोड रीडर एक ID Card बारकोड को कैप्चर करने के लिए Light Ray का उपयोग करता है इसके अलावा यह डाटा एक कंप्यूटर को वायरलेस तरीके से या इथरनेट केबल का उपयोग करके भेजा जाता है।

बारकोड स्केनर के फायदे

एक बारकोड स्कैनर के निम्नलिखित फायदे हो सकते हैं।

बारकोड स्कैनर के नुकसान

बारकोड स्कैनर के उपयोग के निम्नलिखित नुकसान हो सकते हैं।

FAQs

Exit mobile version