Site icon HTIPS

Sleep Mode क्या है और इसके लाभ और हानि

Sleep Mode

आज हम Sleep Mode के बारे में पड़ेगें। अनेको बार ऐसा होता है कि जब हम अपने कंप्यूटर पर काम कर रहे होते हैं और जब हम बहुत सी फाइल अपने Computer में खोल कर रखते हैं।

उस दौरान हमें आधे घंटे का ब्रेक लेना होता है तो हम अपने कंप्यूटर को बंद नहीं करते क्योंकि अगर Computer बंद कर दिया तो हमारी सभी फाइल्स भी बंद हो जाएगी और फिर उन फाइल को खोलने में हमारा समय व्यर्थ होगा।

ऐसी स्थिति में हमारा कंप्यूटर फालतू में चलता रहता है और फालतू में Electricity भी जाती रहती है। इन्ही सभी समस्याओ को ध्यान में रखकर सभी कंप्यूटर और लैपटॉप में ऐसे कुछ फीचर दिए गए हैं जिसका इस्तेमाल करके आप Electricity और अपना समय दोनों बचा सकते हैं।

उन्ही फीचर्स में से एक स्लीप मोड है और इस पेज पर आप कंप्यूटर के Sleep Mode की जानकारी को विस्तार से पढ़ेंगे।

Sleep Mode क्या हैं

कंप्यूटर में Sleep Mode, Power Shaving का काम करता है, अगर हम अपने कंप्यूटर में कोई काम कर रहे हैं और उसी दौरान हमें कोई छोटा सा ब्रेक लेना होता है तो हम अपने कंप्यूटर अथवा लैपटॉप को Sleep Mode में डाल सकते हैं।

ऐसा करने से आपको यह फायदा होता है कि आपका जो भी काम आप Computer अथवा Laptop में कर रहे होते हैं वह सब कुछ वही रुक जाता है अर्थात Pause हो जाता है और हमारा कंप्यूटर पावर मोड में चला जाता है।

जिससे कि Electricity की खपत भी काफी कम होती है और फिर हम जैसे ही ब्रेक खत्म करके अपने कंप्यूटर को Normal Mode में लाते हैं तो हमारा कंप्यूटर फिर से पहले की तरह काम करना शुरू कर देता है।

परंतु कंप्यूटर अथवा लैपटॉप में Sleep Mode इस्तेमाल करने के कुछ नुकसान भी है। अगर हम Sleep Mode के नुकसान के बारे में बात करें।

तो जब भी हम अपने कंप्यूटर अथवा लैपटॉप को Sleep Mode में रखते हैं और अगर उसी टाइम इलेक्ट्रिसिटी अथवा लैपटॉप की बैटरी खत्म हो जाए तो ऐसे में आपने अपने कंप्यूटर अथवा लैपटॉप में जो भी Documents Open किया होता है तो सभी Data खत्म हो जाता है क्योंकि वह सभी डाटा RAM में होता है जो कि एक Temporary Memory है।

चलिए अब आपको हम यह बताते हैं कि अपने कंप्यूटर को Sleep Mode में कैसे ऑन करते हैं।

कंप्यूटर में Sleep Mode कैसे ऑन करे

अपने कंप्यूटर अथवा लैपटॉप को स्लीप मोड में डालना बहुत ही आसान है। स्लीप मोड का ऑप्शन देखने के लिए आपको सबसे पहले स्क्रीन पर दिखाई दे रही Windows या Start बटन पर क्लिक करना है।

इसके बाद Power Button पर क्लिक करना है। और अगले Options में आपको Sleep का ऑप्शन दिखेगा जिस पर क्लिक करने से आपका कंप्यूटर या लैपटॉप Sleep Mode में चला जायेगा।

अगर आपको अपने कंप्यूटर अथवा लैपटॉप में यह विकल्प नहीं दिखाई दे रहे तो इसके कारण निम्नानुसार हो सकते हैं। इनकी जांच अवश्य करें।

आशा है कंप्यूटर स्लीप मोड की यह जानकारी आपको पसंद आयी होगी।

यदि स्लीप मोड से संबंधित किसी भी प्रश्न के लिए कमेंट करे।

यदि स्लीप मोड की जानकारी पसंद आयी है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले।

Exit mobile version