Sleep Mode

Sleep Mode क्या है और इसके लाभ और हानि

अनेको बार ऐसा होता है कि जब हम अपने कंप्यूटर पर काम कर रहे होते हैं और जब हम बहुत सभी फाइल अपने Computer में खोल कर रखते हैं

उस दौरान हमें आधे घंटे का ब्रेक लेना होता है तो हम अपना कंप्यूटर को बंद नहीं करते है क्योंकि अगर Computer बंद कर दिया तो हमारी सभी फाइल्स भी बंद हो जाएगी और फिर हमें उन फाइल को खोलने में हमारा समय व्यर्थ होगा।

ऐसी स्थिति में हमारा कंप्यूटर फालतू में चलता रहता है और फालतू में Electricity भी जाती रहती है। इन्ही सभी समस्याओ को ध्यान में रखकर सभी कंप्यूटर और लैपटॉप में ऐसे कुछ फीचर दिए गए हैं जिसका इस्तेमाल करके आप Electricity और अपना समय दोनों बचा सकते हैं।

उन्ही फीचर्स में से एक स्लीप मोड है और इस पेज पर आप कंप्यूटर के Sleep Mode की जानकारी को विस्तार से पढ़ेंगे।

Sleep Mode क्या हैं?

कंप्यूटर में Sleep Mode, Power Shaving का काम करता है, अगर हम अपने कंप्यूटर में कोई काम कर रहे हैं और उसी दौरान हमें कोई छोटा सा ब्रेक लेना होता है तो हम अपने कंप्यूटर अथवा लैपटॉप को Sleep Mode में डाल सकते हैं।

ऐसा करने से आपको यह फायदा होता है कि आपका जो भी काम आप Computer अथवा Laptop में कर रहे होते हैं वह सब कुछ वही रुक जाता है अर्थात Pause हो जाता है और हमारा कंप्यूटर पावर मोड में चला जाता है जिससे कि Electricity की खपत भी काफी कम होती है और फिर हम जैसे ही ब्रेक खत्म करके अपने कंप्यूटर को Normal Mode में लाते हैं तो हमारा कंप्यूटर फिर से पहले की तरह काम करना शुरू कर देता है।

परंतु कंप्यूटर अथवा लैपटॉप में Sleep Mode इस्तेमाल करने के कुछ नुकसान भी है। अगर हम Sleep Mode के नुकसान के बारे में बात करें तो जब भी हम अपने कंप्यूटर अथवा लैपटॉप को Sleep Mode में रखते हैं और अगर उसी टाइम इलेक्ट्रिसिटी अथवा लैपटॉप की बैटरी खत्म हो जाए तो ऐसे में आपने अपने कंप्यूटर अथवा लैपटॉप में जो भी Documents Open किया होता है तो सभी Data खत्म हो जाता है क्योंकि वह सभी डाटा RAM में होता है जो कि एक Temporary Memory है।

चलिए अब आपको हम यह बताते हैं कि अपने कंप्यूटर को Sleep Mode में कैसे ऑन करते हैं।

कंप्यूटर में Sleep Mode कैसे ऑन करे?

अपने कंप्यूटर अथवा लैपटॉप को स्लीप मोड में डालना बहुत ही आसान है। स्लीप मोड का ऑप्शन देखने के लिए आपको सबसे पहले स्क्रीन पर दिखाई दे रही Windows या Start बटन पर क्लिक करना है। इसके बाद Power Button पर क्लिक करना है। और अगले Options में आपको Sleep का ऑप्शन दिखेगा जिसपर क्लिक करने से आपका कंप्यूटर या लैपटॉप Sleep mode में चला जायेगा

अगर आपको अपने कंप्यूटर अथवा लैपटॉप में यह विकल्प नहीं दिखाई दे रहे तो इसके कारण निम्नानुसार हो सकते हैं। इनकी जांच अवश्य करें।

  • आपके पास Administrative Access ना हो।
  • BIOS setting में Power Saving Mode Off हों।
  • आपके PC में Video Card, Sleep Mode को support नहीं करता हो।

आशा है कंप्यूटर Sleep Mode की यह जानकारी आपको पसंद आयी होगी।

यदि स्लीप मोड से संबंधित किसी भी प्रश्न के लिए कमेंट करे।

यदि स्लीप मोड की जानकारी पसंद आयी है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.