Site icon HTIPS

मेरी माँ पर निबंध (Essay on My Mother Hindi)

essay on my mother

इस पेज पर आप मेरी माँ पर निबंध की जानकारी पढ़ेंगे तो पोस्ट को पूरा जरूर पढ़िए।

पिछले पेज पर हमने नदी की आत्मकथा हिंदी निबंध की जानकारी शेयर की थी तो उस आर्टिकल को भी पढ़िए।

चलिए इस आर्टिकल में हम मेरी माँ पर निबंध की जानकारी को पढ़ना शुरू करते हैं।

मेरी मां पर निबंध 100 शब्दों में

मेरी माँ ईश्वर की सर्वोत्तम कृति है। मेरी मां जितना त्याग और प्यार कोई नहीं कर सकता। उसके बिना मैं इस दुनिया की कल्पना नहीं कर सकती।

मेरी मां परिवार की देखभाल करती हैं। जीवन में मेरी माँ मेरी पहली गुरु है, और वह मुझसे सबसे ज्यादा प्यार करती है और मेरी परवाह करती है।

वह मुझे कठिनाइयों से लड़ने और जीवन में आगे बढ़ने के लिए शिक्षित करती है। वह मेरी हर जरूरत का भी ख्याल रखती है, और मुझे एक अच्छा जीवन देने के लिए समस्या से जूझती है।

जिसके जीवन में माँ होती है वह हमेशा खुश रहता है और इसलिए मैं भी बहुत खुश हूं। हमें हमेशा मां का सम्मान करना चाहिए और उन्हें खुशी देने का प्रयास करना चाहिए।

मेरी माँ पर निबंध 200 शब्दों में

मेरे लिए मेरी मां ही सब कुछ हैं। वही वह कारण है कि मैं इस दुनिया में हूँ। वह पहली व्यक्ति जिसे मैंने देखा वह, वह थी। मेरी मां ने मुझे बेहद देखभाल, प्यार और स्नेह से पाला है।

मेरे हिसाब से इस दुनिया में एक माँ का प्यार ही निस्वार्थ प्यार है और उसकी जगह कोई नहीं ले सकता। मेरी मां मेरी सबसे अच्छी दोस्त हैं, मैं उनसे अपनी हर बात शेयर करती हूँ।

जब भी मुझे दुख होता है, मैं अपनी समस्याओं के बारे में अपनी मां से बात करती हूं और वह हमेशा उसका समाधान बताती हैं। 

मैं अपनी मां की बहुत प्रशंसा करती हूँ, मैंने उनसे सफलता के सबक सीखे हैं। उसने मेरे जीवन के हर बुरे दौर में मेरी मदद की है। मेरी मां हर बार मेरे लिए एक प्रेरणा स्रोत हैं। अपने जीवन के बुरे दौर में, मैं आमतौर पर परेशान या निराश हो जाती हूँ। 

लेकिन अगर मैं अपनी मां की बात करूं तो उन्होंने कभी भी बुरे वक्त में भी अपने चेहरे से मुस्कान को नहीं जाने दिया। वह एक जन्मजात सेनानी है और जीवन की सभी समस्याओं को एक मुस्कान के साथ दूर करने की कोशिश करती है। 

शिक्षा में भी वह हमेशा मेरे सभी विषयों में मेरी मदद करने की कोशिश करती है। यहां तक कि अगर मेरे पास कोई काम बाकी है तो वह उसमें भी मेरी मदद करती हैं। वह पहली शिक्षिका हैं जिन्होंने मुझे जीवन के विभिन्न पाठ पढ़ाए हैं। 

मैं बस इतना कहना चाहूंगी कि मैं अपनी माँ से बहुत प्यार करती हूँ। उसने मेरे जीवन को सुंदर बनाया और अब मेरा समय उसे ढेर सारी खुशियाँ और अच्छा जीवन देने का है। 

मेरी माँ पर निबंध 300 शब्दों में

हर किसी की जिंदगी में मां ही होती है जिसकी जगह हमारे दिल में कोई नहीं ले सकता। वह प्रकृति की तरह होती है जो हमेशा हमें देने के लिए जानी जाती है, बदले में कुछ भी लौटाए बिना। 

मैंने अपने जीवन के पहले क्षण में मां को ही देखा था जब मैंने इस दुनिया में अपनी आंखें खोली थी। इस धरती पर वह मेरा पहला प्यार, पहला शिक्षक और पहला दोस्त मेरी मां है। 

जब मैं पैदा हुई थी तो मैं कुछ नहीं जानती थी और कुछ भी करने लायक नहीं थी। मां ने ही मुझे दुनिया को समझने में सक्षम बनाया है। मेरे लिए इस धरती पर अगर कोई ईश्वर है तो वह मेरी मा है। 

मेरी मां मेरे जीवन की सबसे अच्छी महिला हैं, जिनकी जगह भविष्य में कोई नहीं बदल सकता। बहुत थके होने के बावजूद वह मेरे लिए कुछ भी बिना थके करने के लिए हमेशा तैयार रहती हैं। 

मेरी मां मुझे सुबह बड़े प्यार से जगाती है, मेरे लिए नाश्ता बनाती है और हमेशा की तरह लंच और ड्रिंक की बोतल देती है और स्कूल भेजती हैं।

दोपहर में सारा काम खत्म करने के बाद वह दरवाजे पर मेरा इंतजार करती है। वह मेरे लिए खाना बनाती हैं और हमेशा मेरी पसंद-नापसंद का ख्याल रखती हैं। वह मेरे प्रोजेक्ट और स्कूल के होमवर्क में भी मदद करती है। 

जैसे समुद्र बिना पानी के नहीं रह सकता, वैसे ही माँ इतना प्यार और देखभाल करते नहीं थकती हैं। वह अद्वितीय है और पूरे ब्रह्मांड में एकमात्र ऐसी है जिसे किसी से बदला नहीं जा सकता। 

वही मेरी छोटी-बड़ी सभी समस्याओं का समाधान है। वह अकेली है जो मुझे कभी बुरा नहीं कहती और हमेशा मेरा पक्ष लेती है। लेकिन मुझे सही और गलत में सही चुनने के लिए समझाती भी है।

अगर मैं कुछ गलत करती हूं तो वह मुझे डांटती भी हैं लेकिन वो मेरे अच्छे के लिए होता है। मैं हमेशा अपनी मां की बात मानती हूं।

जरूर पढ़िए :

मेरी माँ पर निबंध 400 शब्दों में

मेरी मां एक साधारण महिला हैं लेकिन वह मेरी सुपर हीरो हैं। मेरे हर कदम पर उन्होंने मेरा साथ दिया और हौसला बढ़ाया। दिन हो या रात वो हमेशा मेरे साथ रहती थी चाहे कैसी भी स्थिति हो। 

साथ ही उनका हर कार्य, लगन, भक्ति, समर्पण, आचरण मेरे लिए प्रेरणा है। मैं उससे प्यार करती हूं इसलिए नहीं कि वह मेरी मां है और हमें अपने बड़ों का सम्मान करना चाहिए। मैं उनका सम्मान करती हूं क्योंकि जब मैं बोल नहीं पा रही थी तो उन्होंने मेरा ख्याल रखा। उस समय जब मैं बोल नहीं पा रही थी तो उसने मेरी सभी जरूरतों का ख्याल रखा।

इसके अलावा, उसने मुझे चलना, बोलना और अपना ख्याल रखना सिखाया। इसी तरह, मैंने अपने जीवन में जो भी बड़ा कदम उठाया है, वह सब मेरी मां की वजह से है। क्योंकि, अगर उसने मुझे छोटे कदम उठाना नहीं सिखाया होता तो मैं इतना बड़ा कदम नहीं उठा पाती।

वह सच्चाई, प्रेम और ईमानदारी का सार है। इसके अलावा, वह हमें सब कुछ देती है लेकिन बदले में कभी कुछ नहीं मांगती। जिस तरह से वह परिवार में सभी की परवाह करती है, वह मुझे मेरे भविष्य में भी ऐसा ही करने के लिए प्रेरित करती है।

साथ ही, उसका प्यार सिर्फ उस परिवार के लिए नहीं है वह हर अजनबी और जानवरों के साथ वैसा ही व्यवहार करती है जैसा उसने मेरे साथ किया। इस वजह से वह पर्यावरण और जानवरों के प्रति बहुत दयालु और समझदार होती है।

हालाँकि वह शारीरिक रूप से बहुत मजबूत नहीं है, लेकिन उसे अपने जीवन की और परिवार की हर बाधा का सामना करना पड़ता है। वह मुझे उसके जैसा बनने के लिए प्रेरित करती है और मुश्किल समय में कभी भी समर्पण नहीं करती है। 

सबसे बढ़कर, मेरी माँ मुझे अपने पढ़ाई में सुधार करने के लिए प्रोत्साहित करती हैं। वह मुझे उसमें सफलता मिलने तक बार-बार प्रयास करने के लिए प्रेरित करती हैं।

जब मैं अंधेरे से डरती था तो वह मेरी रोशनी बन जाती थी और उस अंधेरे में मेरा मार्गदर्शन करती थी। इसके अलावा, अगर मैं रात को सो नहीं पाती तो वह मेरे सिर को अपनी गोद में तब तक रखती थी जब तक मैं सो नहीं जाती। सबसे बड़ी बात यह है कि मुश्किल से मुश्किल समय में भी वह मेरा साथ नहीं छोड़ती।

हर मां अपने बच्चों के लिए खास होती है। वह एक महान शिक्षक, एक प्यारी दोस्त, एक सख्त माता होती हैं। साथ ही वह पूरे परिवार की जरूरत का भी ख्याल रखती हैं। अगर वहाँ कोई है जो हमें हमारी माँ से ज्यादा प्यार करता है तो वह केवल भगवान है। 

सिर्फ मेरी मां के लिए ही नहीं बल्कि हर उस मां के लिए जो अपने परिवार के लिए अपना जीवन जीती हैं और जो प्रशंसा के पात्र हैं।

मेरी मां पर निबंध 500 शब्दों में

माँ हर बच्चे के लिए एक बहुत ही खास और महत्वपूर्ण व्यक्ति होती है। वास्तव में वह किसी के लिए भी ईश्वर का सबसे कीमती उपहार होती है। एक बच्चा उसके कारण ही दुनिया देख सकता है। 

वह अपने बच्चे के लिए एक दोस्त, माता, मार्गदर्शक और शिक्षक होती है। वह पूरे परिवार का ख्याल रखती है और एक मकान को एक खूबसूरत घर में बदल देती है। वह अपने बच्चों को बेहद देखभाल, करुणा और प्यार से पाला करती है। 

वह अपनी उपस्थिति और मुस्कान से हमारे घरों को रोशन करती है। माँ शब्द ही हमारे लिए भावनाएँ लाता है और हर बच्चा अपनी माँ से बहुत भावनात्मक रूप से जुड़ा होता है।

मेरे लिए मेरी मां इस दुनिया में प्यार, ईमानदारी, सच्चाई और करुणा की प्रतीक हैं। मेरी मां मेरे लिए प्रेरणा हैं। वह एक अद्भुत महिला हैं। वह एक ऐसी महिला है जिसकी मैं सबसे ज्यादा प्रशंसा करती हूं।

मैं अपने दिन की शुरुआत अपनी मां की मुस्कान से करती हूं। वह हर सुबह, हर एक दिन उठने वाली पहली महिला हैं। वह अपने दिन की शुरुआत सुबह पांच बजे हमारे पालतू जानवर को टहलने के लिए ले जाती है।

फिर वह मुझे और मेरे भाई को जगाती है और हमें स्कूल के लिए तैयार करती है। वह हर दिन अलग-अलग मेन्यू वाले खाने हमारे लंच बॉक्स में देती हैं। वह हमें बस स्टॉप पर छोड़ देती है।

वह हमारी पढ़ाई और असाइनमेंट में हमारी मदद करती है। जब हम बीमार पड़ते हैं तो मेरी माँ ही रातों की नींद हराम करती है। वह हमेशा हमारी शिक्षा, स्वास्थ्य और खुशी के बारे में बहुत चिंतित रहती है।

वह अपनी जरूरतों से भी समझौता करती है और यह सुनिश्चित करती है कि पहले हमारी जरूरतों का ध्यान रखा जाए। वह हमेशा हमें जीवन में सही काम करने और सही दिशा चुनने के लिए मार्गदर्शन करती है।

वह हमें हर समय अच्छा महसूस कराने के लिए हर संभव कोशिश करती है। वह हमारी सबसे अच्छी दोस्त है। हम अपने सारे राज़ उससे साझा कर सकते हैं और जब भी हम संकट में होते हैं, तो हम जानते हैं कि हमारी माँ हमें कोई न कोई उपाय बताएगी।

कई बार, वह खुद एक बच्ची बन जाती है और हमारे साथ पूरा आनंद लेती है जैसे कि फिल्मों के लिए बाहर जाना, खरीदारी करना और लूडो, ताश खेलना आदि। मेरी मां न केवल हमारा ख्याल रखती हैं बल्कि हमारे पिता और दादा-दादी का भी ख्याल रखती हैं।

वह हमारे पिता की ताकत है। वह, वह है जो हमारे सभी रिश्तेदारों के बीच मजबूत बंधन बनाती है। वह हमेशा मेरे दादा-दादी की सभी जरूरतो को पूरा करने के लिए तैयार रहती है।

जब भी हमारे पड़ोसियों और दोस्तों ने मदद के लिए उनसे संपर्क करते हैं वह कभी पीछे नहीं हटती। वह हमारे समाज की बेहतरी के लिए सामुदायिक कार्य के लिए स्वेच्छा से मदद करती है।

वह एक बार भी शिकायत किए बिना घर के हर काम को संभाल लेती हैं। उसके पास घर और व्यवसाय दोनों का प्रबंधन करने के लिए अथक सहनशक्ति है। उसके पास व्यापार और घर दोनों में रोज़मर्रा की चुनौतियों और बाधाओं को पार करने के लिए अत्यधिक भावनात्मक और शारीरिक शक्ति है। 

कभी-कभी मुझे आश्चर्य होता है कि वह एक ही समय में सब कुछ कैसे मैनेज कर लेती है। वह मल्टीटास्किंग में बहुत अच्छी है। मैं उसके जैसा बनने और उसके सभी गुणों को विकसित करने की ख्वाहिश रखती हूं।

एक माँ प्रकृति माँ के समान होती है जो बदले में बिना कुछ मांगे हमेशा बिना किसी अपेक्षा के, बिना शर्त के बहुत कुछ देती है। माँ केवल एक शब्द नहीं है वास्तव में यह अपने आप में एक संपूर्ण ब्रह्मांड है। वह वास्तव में हर किसी के जीवन में सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति है।

Exit mobile version