WordPress Websites Me Theme Kaise Change Kare

WordPress Websites या blog बनाने का सबसे अच्छा Platform है क्योकि इसमे सभी काम बहुत आसानी से कर सकते है और इसमे technical knowldge की बिल्कुल भी जरूरत नही होती है और और इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि यह बिल्कुल मुफ्त है इसको उपयोग करके आप सभी प्रकार की websites या blog बना सकते है।

यदि आप भी wordpress ओर website बनाना चाहते है तो आपको सबसे पहले अपनी website theme/template को चुनना होगा।

जरूर देखें – Website Ki Address Bar Ko Coloured Kaise Banaye

WordPress Websites Me Theme Kaise Change Kare

WordPress websites में theme या tamplate लगाने के दो तरीके है और दोनों ही बहुत आसान है इस पोस्ट में हम websites या blog पर theme या tamplate change करने के दोनो तरीके सीखेंगे।

1. Upload Theme

  • www.wordpress.org/themes/ पर जाकर अपने पसंद की theme download करले यदि आपके पास कोई website की theme (zip file) है तो आप उसको भी wordpress websites में लगा सकते है।
  • अपनी website के wordpress dashboard में loging करे।
  • Dashboard में बाये हाथ के menu में apperacnce पर click और उसके बाद themes पर click करे।
  • Theme ओर click करने के बाद आपको new theme का option मिलेगा उस पर click करे।
  • Upload theme ओर click करके theme को upload कर।
  • Theme को Active करे।

आपकी theme change हो जाएगी अब आप अपने हिसाब से theme को customise कर सकते है उसके लिए Apperance में जाकर customise पर click करे और theme को अपने हिसाब से customise करले।

यदि आप अपनी wordpress theme को बदलना चाहते है तो इस तरीके से आपको पहले अपनी theme को zip file में download करना होगा जो आप बहुत आसानी से wordpress.org से अपनी पसंद की theme को download कर सकते है theme download करने के लिए आपको worpdoress theme पर जाकर सुविधा अनुसार theme का चुना कर सकते है जहा आपको कुछ विकल्प मिलेंगे जैसे featured, popular और latest Theme जिनकी सहायता से आपआसानी से theme का चुनाव कर पाओगे।

जरूर देखें – Free Top 11 Popular Responsive WordPress Themes – Tamplates

Theme का चुनाव करने के बाद आपको download botton मिलेगा जो theme के ऊपर दाये हाथ के Side में होगा उसपर click करके आप download कर सकते है।

Theme download हो जाने के बाद आपको अपने WordPress के Dashboard में जाना होगा जहा आपको बाये हाथ के Menu में Appearance option मिलेगा उसपर click करने के बाद theme पर click करना होगा।

अब आपको New Theme पर click करना है जहाँ आपको Upload का option मिलेगा और जो theme अपने Download की थी उसे  Upload करना होगा Upload होने के बाद आपको theme को Active करना होगा।

जैसे ही आपकी theme active हो जाएगी आपकी websites theme change हो जाएगी और आपने जो new theme upload की है वही आपकी websites पर दिखेगी अब आओ apperance में जाकर Customize पर click करके अपनी theme को अपने हिसाब से तैयार कर सकते है और अपनी websites को new theme की तरह अच्छे से mamage कर सकते है।

जरूर  देखे – How To Change Footer Credit in WordPress Theme Full Step By Step Details in Hindi

2. Search and Install

  • WordPress Dashboard में Appearance में जाकर themes पर click करे।
  • Search themes के box से या अन्य विकल्प से theme को चुने जो आपको आपकी website के लिए ठीक लगे।
  • Theme चुन लेने के बाद आपको थीम के ऊपर install button पर click करके theme को install करना होगा और उसके बाद theme को Active कर लेना।
  • Theme active होने के बाद आपकी website की theme बदल जाएगी और आप अपनी theme को अपनी website के हिसाब से customize कर सकते है।

Theme को search करके install करना भी एक बहुत आसान तरीका है theme change करने का लेकिन इस तरीके में आप सिर्फ wordoress theme को ही ऊनी website पर लगा सकते है।

इस तरीके से wordoress theme को बदलने के लिए आपको सबसे पहले अपने wordpress के dashboard में जाना होगा और Appearance पर click करने के बाद आपको Theme ओर click करना होगा जहा आपको Search Theme का एक बॉक्स मिलेगा जहा आप wordpress की सभी themes देख सकते है और अपनी पसंद की theme चुन सकते है जैसे ही आपको अपनी। थीम पसंद आती है आप उस theme के ऊपर install बटन पर click करके theme को install कर सकते है और उसके बाद अपनी website का live previewe देख सकते है यदि आपको आपकी website का live preview पसंद आता है तो आप अपनी website पर theme को active कर सकते हो और अपने हिसाब से customize कर सकते हो।

आशा है आपको HTIPS की इस POST WORDPRESS WEBSITE ME THEME KAISE CHANGE KARE पसंद आयी होगी और आप इससे theme लगाना और बदलना आसानी से सीख पाए होंगे यदि आपको इस पोस्ट में कोई भी बात समझ नही आयी है या आपको कोई सवाल है तो आप कमेंट में जरूर पूछे।

WordPress Websites Me Theme Kaise Change Kare
5 (100%) 1 vote

Written by Admin

I am professional Blogger at HTIPS. HTIPS is a Blog which provides information about Internet, technology, Earn Money, Study and Remedies Etc. in Hindi Language.

Leave a Comment

You have to agree to the comment policy.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.