Site icon HTIPS

एंटीवायरस क्या है इसके कार्य, लाभ और हानि

एंटीवायरस

यदि कंप्यूटर में वायरस आ जाता है तो हमारा कंप्यूटर हैंग होने लगता है जिसको ठीक करने के लिए एंटीवायरस का इस्तेमाल किया जाता हैं।

एंटीवायरस हमारे कंप्यूटर से वायरस को निकाल कर हमारे Device को सुरक्षा प्रदान करता है और अगली बार हमारे डिवाइस पर होने वाले Virus के Attack से पहले ही हमें उसके बारे में सूचित कर देता है।

इसलिए इस पेज पर हमने एंटीवायरस क्या है, इसके प्रकार, कार्य और लाभ आदि कि जानकारी शेयर की है।

एंटीवायरस क्या है

Antivirus एक Software है जो कंप्यूटर के हानिकारक वायरस को खोजकर Delete करता है, जिससे कंप्यूटर सुरक्षित होता है और तेज गति से कार्य करने लगता है।

कंप्यूटर में अनेक उपयोगी फाइल्स और जानकारी होती है जो वायरस की मदद से हैकर्स हैक कर सकते है। इसलिए कंप्यूटर को वायरस और हैकर्स से सुरक्षित रखने के लिए कंप्यूटर में एंटीवायरस का होना बहुत ही जरूरी होता है।

एंटीवायरस, कंप्यूटर से वायरस को तुरंत डिलीट कर देता है और उसकी जानकारी हमें नोटिफिकेशन के द्वारा देता है।

Antivirus, Online Browsing, Offline Data Transfer से आने वाले वायरस को भी स्कैन करके तुरंत डिलीट कर देता है जिससे हमारे सिस्टम वायरस फ्री हो जाता है और तेजी से काम करने लगता है।

एंटीवायरस कैसे काम करता है

हमारे सिस्टम में Antivirus का काम डाटा स्कैनिंग, सर्वर स्कैनिंग, बैकग्राउंड प्रोसेसिंग और अंजानी फाइल को स्कैन करना होता है जिससे कि वह खराब फाइल का पता लगा सके और उसे हमेशा के लिए हमारे सिस्टम से मिटा सके।

अगर कंप्यूटर तथा किसी अन्य डिवाइस में किसी भी प्रकार का वायरस घुसने की कोशिश करता है तो एंटीवायरस तुरंत ही एक्टिव हो जाता है और तुरंत ही उस वायरस को ढूंढ कर उसे रोकता है और उस वायरस को डिलीट कर देता है और इसकी जानकारी आपको तुरंत नोटिफिकेशन के द्वारा देता है।

एक अच्छा एंटीवायरस वही होता है जो हमेशा एक्टिव रहें और नए तथा पुराने वायरस को डिलीट करता रहे।

अगर आप अपने डिवाइस को सुरक्षित रखने के लिए तथा अपनी जानकारी को भी सुरक्षित रखने के लिए किसी अच्छे सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करते हैं तो वायरस आपके सिस्टम में कभी भी प्रवेश नहीं कर पाएगा।

स्मार्टफोन, कंप्यूटर, लैपटॉप इन सभी के लिए एंटीवायरस का होना बहुत ही जरूरी है, क्योंकि आज के जमाने में लोग अपने कई सारे डॉक्यूमेंट इन्हीं डिवाइस में स्टोर करके रखते हैं।

Antivirus के लाभ

कंप्यूटर और लैपटॉप को सुरक्षित रखने के लिए एंटीवायरस का होना जरूरी है।

Antivirus के नुकसान

Antivirus के नाम

जरूर पढ़िए :

आशा हैं कि एंटीवायरस की जानकारी आपको पसंद आयी होंगी और एंटीवायरस से संबंधित किसी भी प्रश्न के लिए कमेंट करे।

यदि एंटीवायरस की जानकारी पसंद आयी है तो इस सोशल साइट पर शेयर जरूर करे।

Exit mobile version