Motherboard

Motherboard क्या है इसके प्रकार और Parts की जानकारी

Last Updated on May 8th, 2020 by Bhupendra Singh

कंप्यूटर का उपयोग करने वाले समस्त लोगो को Motherboard की जानकारी होना आवश्यक है

इसलिए इस पेज पर हमने मदरबोर्ड से संबंधित समस्त जानकारी शेयर की है जैसे : Motherboard क्या है, Motherboard कितने प्रकार का होता है और Motherboard काम कैसे करता है आदि

अगर हम पिछले 25 सालों की बात करें तो Motherboard में काफी परिवर्तन आया है पहले मदरबोर्ड में IBM PC का इस्तेमाल किया गया था। इसमें केवल एक ही Processor होता था।

उस समय के मदरबोर्ड में उपयोगकर्ता को Memory लगाकर कार्य करना पड़ता था परंतु अब आधुनिक समय के Motherboard अनेको पार्ट्स जुड़ गए है जिससे इसमें नए-नए फीचर्स आ चुके हैं जो कंप्यूटर की क्षमता को काफी बढ़ा देते हैं।

Motherboard क्या है?

Motherboard, कंप्यूटर का सबसे महत्वपूर्ण पार्ट होता है यह एक हरे रंग का प्रिंटेड सर्किट बोर्ड होता है जहां पर कंप्यूटर में जुड़ने वाले सभी पार्ट जुड़े हुए होते हैं।

इसमें कंपोनेंट को जोड़ने के लिए अलग-अलग प्रकार के Port बने हुए होते हैं, यह सभी कनेक्शन Motherboard में कुछ इस प्रकार से किए होते हैं कि हम इन्हें अपनी आंखों से साफ देख सकते हैं।

CPU, Memory, Hard dirve और कंप्यूटर के सभी पार्ट, कनेक्टर के द्वारा Motherboard से जुड़े हुए होते हैं Motherboard का Chipset Motherboard के Power को Control करता है और System को चालू करने के लिए Chipset बहुत ही महत्वपूर्ण माना गया है।

चलिए अब आगे जानते हैं कि Motherboard कितने प्रकार के होते हैं।

MotherBoard के प्रकार

मदरबोर्ड की क्षमता आपके द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले सिस्टम के हिसाब से अलग-अलग होती है। आमतौर पर मदरबोर्ड को तीन प्रकार में बांटा गया है।

  1. Desktop Motherboard
  2. Server motherboard
  3. Laptops Motherboard

1. Desktop Motherboard

इस Motherboard को घर और ऑफिस में इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि इस मदरबोर्ड का इस्तेमाल ज्यादातर घर और ऑफिस के कामों के लिए ही किया जाता है।

उदाहरण के तौर पर पिक्चर देखना, गाने सुनना, गेम खेलना।इस टाइप के मदरबोर्ड को बेसिक मदरबोर्ड भी कहा जाता है। इन पर आप अधिक दबाव वाले काम नहीं कर सकते।

2. Server Motherboard

Server motherboard, desktop से तेज और गतिशील होता है क्योंकि इसमें हाई क्वालिटी फीचर्स और सुविधाएं होती है

यह खास तौर पर कुछ खास कामों के लिए बनाए जाते हैं जैसे कि अगर आप 24 घंटे काम करते हैं तो आपको इस मदरबोर्ड का ही इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि यह मदरबोर्ड ज्यादा वर्कलोड को हैंडल कर लेते हैं।

3. Laptop Motherboard

इस Motherboard का इस्तेमाल लैपटॉप के हिस्सों को एक दूसरे के साथ जोड़ने के लिए किया जाता है और मदर बोर्ड के विभिन्न प्रकारों में सबसे सरल लैपटॉप मदरबोर्ड होता है।

अभी तक आपने यह जाना है कि मदरबोर्ड क्या होता है और मदरबोर्ड के कितने प्रकार होते हैं चलिए अब यह जानते हैं कि मदर बोर्ड का कंप्लेंट क्या है और इसके फीचर्स क्या है।

Mothetboard के Parts और उनके Function

Processor Socket : यह सीपीयू सर्किट का एक इंटरफ़ेस होता है जो कि सीपीयू को मदरबोर्ड से जोड़ता है।

Northbridge : यह Central processing unit अर्थात CPU और मेमोरी के बीच बातचीत को संयमित करने का काम करता है। इसे नॉर्थब्रिज कंट्रोल के नाम से जाना जाता है।

South bridge : यह buses और मदर बोर्ड के सभी भागो को कंट्रोल करता है

Memory Slots : इस बोर्ड में RAM लगाने के लिए एक इंटरफ़ेस दिया जाता है और रैम मॉड्यूल इस Slot की अंदर की ओर डाला जाता है।

Power Controller : मदरबोर्ड में अलग-अलग प्रकार के अलग-अलग Switch होते हैं। इन्हें पावर कंट्रोलर के जरिए ही कंट्रोल किया जाता है।

Jumpers : Motherboard पर Jumpers Pin होती है जो मदरबोर्ड को सेटिंग कंफीग्रेशन देती है।उदाहरण के तौर पर CMOS को रिस्टोर करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है।

Buzzer : यह एक स्पीकर होता है जो कि मदरबोर्ड से जुड़ा हुआ होता है और इसकी मदद से सिस्टम में अगर कोई भी Error आता है तो उसकी जानकारी हमें इसके द्वारा मिल जाती है जिसके बाद हम उसको ठीक कर सकते हैं अथवा किसी मैकेनिक से उसे ठीक करवा सकते हैं

Video Port : VGA monitor या किसी अन्य वीजीए से डिवाइस को जोड़ने के लिए वीडियो पोर्ट का इस्तेमाल किया जाता है।

Microphone Jack : इसके द्वारा माइक्रोफोन को कंप्यूटर अथवा लैपटॉप से जोड़ा जाता है, जिसके बाद हम उस में चलने वाले सभी ऑडियो को आसानी से और क्लियर सुन सकते हैं।

Parallel Port : Parallel Port के जरिए स्कैनर और प्रिंटर को  जोड़ा जाता है। इसे स्केनर पोर्ट अथवा प्रिंटर पोर्ट भी कहा जाता है। इसमें 25 Pins होती है।

External Ports : एक्सटर्नल पोर्ट का इस्तेमाल एक कंप्यूटर को दूसरे Computer से जोड़ने के लिए किया जाता है।

Modem Port : कंप्यूटर में इंटरनेट का यूज करने के लिए Modem का इस्तेमाल किया जाता है। यह एक External Device होता है। इसमें सिम कार्ड लगाकर इसे Modem Port में जोड़ दिया जाता है।

Serial Port : यह दो मॉडल में उपलब्ध है जिसमें पहले वाले मॉडल में 9 pin और दूसरे वाले मॉडल में 25 Pins है। इसका इस्तेमाल माउस और अतिरिक्त मॉडम को जोड़ने के लिए किया जाता है।

Motherboard के विभिन्न नाम

कंप्यूटर में मदरबोर्ड को अलग-अलग नामों से जाना जाता है जो निम्नानुसार है।

  • System Board (सिस्टम बोर्ड)
  • Logic Board (लॉजिक बोर्ड)
  • Main Circuit Board (मेन सर्किट बोर्ड)
  • Main Board (मेन बोर्ड)
  • Base Board (बेस बोर्ड)

मदरबोर्ड बनाने वाली कम्पनी के नाम

दुनिया भर में मदरबोर्ड का निर्माण होता है और इसे अलग-अलग कंपनियां बनाती है। उनमें से कुछ कंपनियों के नाम आपको हम नीचे दे रहे हैं।

आशा है Motherboard की जानकारी वाली यह पोस्ट आपको पसंद आएगी।

मदरबोर्ड से संबंधित किसी भी तरह के प्रश्न के लिए Comment करे।

6 thoughts on “Motherboard क्या है इसके प्रकार और Parts की जानकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.