Google Analytics में New User को कैसे जोड़े

जब भी आप online होते है pages के views और अन्य Properties जानने के लिए आपको Google Analytics Account की जरूरत पड़ती है।

अभी हो सकता है आपको Google Analytics Account की जरूरत न हो लेकिन यदि आप Online कुछ भी काम करते है या भविष्य में करने के सोच रहे तो आपको Google Analytics account की जरूरत जरूर पड़ेगी।

Google Analytics Account से आप website, Blog और Google plus आदि के Pages views को देख सकते है यह बहुत ही उपयोगी और काम की जानकारी होती है।

जब आप Search Engine Optimization के लिए कोई काम करते है तो आपको कभी न कभी अपने Google Analytics Account और Google Webmaster Tool ( google search console) के Accounts को दूसरों के साथ share करनें की जरूरत पड़ती है।

लेकिन कोई भी अपने गूगल एनालिटिक्स को दूसरों के साथ शेयर नही करना चाहेगा क्योकि उससे आपकी सभी जानकरी दूसरों को मिल सकती है और google Account share करना खतरनाक भी हो सकता है।

इसलिए google ने इस परेशानी। को हल करने के लिए बेहतरीन तरीका बनाया है जिससे आप आसानी से आप दूसरे user को add करके जिंतनी access देना चाहते है उतनी access दे सकते है इसके लिए आपको google account की जानकारी लोगो को share करने की जरूरत नही है।

Google Analytics Account में नए उपयोगकर्ता को कैसे जोड़े

इस quick tutorial को पढ़कर आप बहुत आसानी से बिना google account  दुसरो के साथ share किये बिना आप अपने Google Analytics account को दूसरों के साथ share कर सकते है।

यदि आप Google Webmaster Account की access भी किसी को देना चाहते है तो आप Google Search Console Me New User Kaise Add Kare को जरूर देखें।

Add New User in Google Analytics Account

Google analytics account की access दुसरो के साथ Safely share करने के लिए आपको Google Analytics Account में new user को add करना होता है जिसके लिए आपको कुछ steps follow करने होंगे।

1) सबसे पहले अपने Google Analytics Account में login करें।

2) Google Analytics Account के Dashboard में Left Menu में सबसे नीचे Admin का विकल्प मिलेगा उस पर click करें।

नीचे के screenshot में देखकर समझ सकते है कि Admin का option कहा है।

Google Analytics Dashboard

3) अब आप Administration में पहुच जाएंगे वहां आपको account के Coloum में User Management के विकल्प पर click करना है।

4) अगले पेज पर आपके Google analytics Account के सभी User को देख पाएंगे। यह आपको ऊपर Right side में plus (+) के चिन्ह पर click करके new user को add करना है। जिसे आप Google Analytics Account की Access देना चाहते है।

User list of Analytics Account

5) New User को Add करने ले लिए आपको सबसे पहले उसके Email Address को enter करना होगा और उसके बाद नीचे आप उसको Google Analytics account की कितनी Permission देना चाहते है वह निर्धारित करना होता है।

Add New user

सब enter करने के बाद आपको ऊपर Right side में Add पर Click करके user को Add कर्म होता है।

अब जिस User को अपने add किया है वह जिनती अपने permission दी है उसके हिसाब से आपके google analytics Account को access कर पायेगा।

जरूर देखे – Google search Console Me Website Ko Verify Kaise Kare

Conclusion

आशा है HTIPS की इस POST Google Analytics Account Dusro Ke Sath Safely Share Kaise kare आपको पसंद आएगी और आप आसानी से जरूरत के अनुसार Google Aanalytics Account को दूसरों के साथ safely share कर। पाएंगे

जरूर देखें – Bing Webmaster Tool Me Website Ka Sitemap Submit Kare

यदि आपको इस post Google Analytics Account Me New User Ko Kaise Add Kare से संबंधित कोई भी सवाल है तो comment में जरूर पूँछे।

Facebook
Twitter
LinkedIn

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.