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लंबाई बढ़ाने के घरेलू तरीके

लम्बाई बढ़ाने के उपाय

यदि आप लम्बाई बढ़ाने की जानकारी खोज रहे हैतो आप एक दम सही पेज पर आए हैं क्योकि इस पेज पर हमने लंबाई बढ़ाने के घरेलू तरीके शेयर किये है।

व्यक्तियों की सुंदरता को हर तरफ से देखा जाता हैं, लड़का हो या लड़की, सभी शरीर की लम्बाई को ठीक रखना चाहता हैं।

ऐसा नही हैं कि छोटी हाइट वाले व्यक्ति सुंदर नहीं होते या अच्छे नहीं दिखते है लेकिन लम्बाई अच्छी होने से लोग हमे पसंद करते है और हमारा Confidence बढ़ता है।

यदि आपके शरीर की लम्बाई कम है तो निराश होने की आवश्यकता नहीं है क्योकि सभी की लम्बाई अधिक हो ऐसा सम्भव नहीं है।

लेकिन इस पेज पर दिए गए कुछ घरेलु उपाय के द्वारा आप लम्बाई को बढ़ाने की कोसिस कर सकते है और अच्छी बात यह है कि इन तरीको का उपयोग करने से कोई दुष्प्रभाव भी नहीं है

यदि आपको घरेलू चीजे जैसे सब्जी, हल्दी, नीबू आदि चीजो से एलर्जी है तो आप इन घरेलू नुस्खों का उपयोग न करे और लम्बाई बढ़ाने के लिए अच्छे डॉक्टर की सलाह ले।

तो चलिए लंबाई बढ़ाने के घरेलू तरीके को पढ़कर समझते है।

लम्बाई बढ़ाने के उपाय

लम्बाई बढ़ाने के लिए सबसे पहले आपको अपने शरीर को विटामिन, प्रोटीन, आयरन और coarbohydrate की कमी को पूरा करना होगा इसके लिए आपको नीचे दी गयी कुछ चीजे खाना बहुत जरुरी है इसलिए आप नींचे दी गयी चीजो को अपने किचिन में जरूर रखें और खाना चालू करे।

1. पालक

पालक में कैल्शियम, फाइबर, आयरन और विटामिन सबसे ज्यादा होता हैं और विटामिन hight बढ़ाने के लिए बहुत जरुरी है पालक से हमारे शरीर की मासपेशियो को ताकत मिलती है इसलिए यदि आप अपनी hight बढ़ाना चाहते हैं तो खाना खाते समय पालक का सेवन जरूर कीजिए।

2. सोयाबीन की बरी

सोयाबीन में प्रोटीन होता है इसलिए सोयाबीन की बरी खाने से बहुत फायदा होता है सोयाबीन की बड़ी भी हाइट बढ़ाने के लिए लाभदायक हैं

सोयाबीन में प्रोटीन अधिक मात्रा में पाया जाता हैं जो हमारे शरीर की मांसपेशियों को मजबूत करता हैं सोयाबीन में प्रोटीन के अलावा विटामिन्स, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर भरपूर मात्रा में होता हैं आप सोयाबीन की बड़ी की सब्जी बना कर खा सकते हैं।

3. पत्ता गोबी

बंदगोभी या पत्तागोभी में भी प्रोटीन, विटामिन्स, आयरन, फाइबर भरपूर होता है इसलिए इसे खाने से भी आपको बहुत फायदा होगा यदि आप जल्दी से जल्दी hight बढ़ाना चाहते है तो पत्ता गोभी जरूर खाये। इसके अलावा यह कैंसर सेल्स को दूर करते हैं।

4. दूध 

दूध खाना बहुत जरूरी है इसमे आयरन और प्रोटीन पाया जाता है जो सेहत के लिए बहुत जरूरी है आपकी हेल्थ और hight बढ़ाने के लिए सेहत का ध्यान रखना जरूरी है।

5. अश्वगंधा और दूध

अश्वगंधा चूर्ण को दूध में मिला के जरूर पिये क्योकि अश्वगंधा एक आयुर्वेदिक चूर्ण है जो बाजार में आसानी से मिल जाता है और यह सेहत के लिए बहुत लाभदायक है।

6. केला और फल खाये

फल खाना तो सभी बिमारियो को दूर रखने के लिए जरूरी है लेकिन शरीर को अच्छा पोषण देने के लिए फल जरूरी है इसलिए केला खाये और हो सके तो ज्यादा से ज्यादा फल खाये।

7. प्याज और गुड़ 

लंबाई बढ़ाने के लिए प्याज और गुड़ को एक साथ खाइए प्यार और गुड़ का एक साथ सेवन करने से शरीर का विकास तेजी से होता हैं।

8. दूध और हल्दी

लंबे होने के लिए सुबह-शाम 200 ग्राम गर्म दूध में 1/2 (आधा चम्मच) हल्दी और 3,4 बून्द शिलाजीत और अश्वगंधा डालकर पिए इससे शरीर में ताकत आती हैं, प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती हैं, दिमाक तेजी से चलता हैं और लंबाई तो बढ़ती ही हैं।

9. ब्रोकोली

फूलगोभी की तरह दिखने वाली ब्रोकोली एक सब्जी हैं ब्रोकोली का रंग हरा होता हैं इस सब्जी में विटामिन सी और आयरन अधिक मात्रा में पाया जाता हैं जो शरीर में खून बढ़ाने का कार्य करता हैं साथ ही कैंसर सेल्स से लड़ने में भी मदद करता हैं तथा हाइट भी बढ़ाता हैं।

10. शलगम

शलगम हाइट बढ़ाने वाले हार्मोन को बढ़ाती हैं शलगम विटामिन, मिनरल्स, प्रोटीन और फाइबर होते है, आप शलगम की सब्जी बना कर खा सकते हैं, या आपको इसकी सब्जी पसंद नहीं हैं तो इसका जूस बना कर पी सकते हैं, शलगम को आप कच्चा भी खा सकते हैं।

11. बीन्स

बीन्स में भी कई प्रकार के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जैसे फाइबर, विटामिन, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन जो हाइट को बढ़ाते हैं।

12. गाजर 

गाजर खाने  के दो फायदे है एक तो गाजर खाने से खून बढ़ता हैं और दूसरा गाजर खाने से हाइट भी बढ़ती हैं तो आप हर रोज गाजर खाए और अपनी लम्बाई बढ़ाए।

13. अंडा 

लम्बाई बढ़ाने के उपाय

अंडा लंबाई बढ़ाने में बहुत उपयोगी हैं अंडा में प्रोटीन कि मात्रा होती है प्रोटीन युक्त भोजन करने से हमारे शरीर की अच्छी Growth होती है।

Note: हाइट बढ़ाने के लिए सबसे जरूरी हैं विटामिन D, बादाम, दाल, टोफू, गाय के दूध, मशरूम, और दूध से बने पदार्थों में पाया जाता हैं सूर्य से निकलने वाली किरणों में भी विटामिन D पाया जाता हैं।

लम्बाई बढ़ाने के लिए योगा और एक्सरसाइज

आपको अपने शरीर का वजन कम करना हो या बढ़ाना हो या फिर लम्बाई बढ़ानी हो शरीर में किसी भी प्रकार के बदलाव लाने के लिए योगा और एक्सरसाइज करने से जल्दी फायदा मिलता हैं और योग करना आसान भी हैं।

रोज सुबह नियम से एक घण्टा योगा जरूर कीजिए आपको लाभ जरूर मिलेगा।

नीचे कुछ बिंदु दिए जा रहे हैं तो आप उनको फ्लो कीजिए और नियम से योगा और एक्सरसाइज कीजिए।

1. रोज सुबह मॉर्निंग वॉक पर जाइए।

2. रनिंग, स्विमिंग, रस्सी कूद, पाइप पर लटकिए और स्ट्रेचिंग कीजिए।

3. लम्बाई बढ़ाने के लिए ताड़ासन क्रिया करना बहुत लाभदायक हैं।

ताड़ासन क्रिया कैसे करें : ताड़ासन क्रिया करने के लिए सबसे पहले सीधे कड़े हो जाए हाथ ऊपर कर लें उसके बाद गहरी सांस लें और हाथों को धीरे-धीरे ऊपर उठाते हुए पैरों की उंगलियों को भी ऊपर उठाएं इससे आपके शरीर में खिंचाव होने से यह लम्बाई बढ़ाने में फायदेमंद साबित होता हैं।

4. रोज सुबह उठके कम से कम एक घंटे व्यायाम जरूर करे इससे आपकी हड्डिया और मासपेशियां सक्रिय रहती है और उनमे विकास होता है तो hight बढ़ाने में बहुत बड़ा योगदान देती है।

5. हाइट बढ़ाने के लिए भरपूर नींद लें ज्यादा सोने से भी हाइट बढ़ती हैं यह पढ़ने में थोड़ा अजीब लग रहा होगा लेकिन यह सही बात हैं आप जितना सोओगें आपकी हाइट उतनी ही बढ़ेगी ज्यादा सोने से आपके शरीर में ऊतकों का उत्सर्जन होता हैं जो लंबाई बढ़ाने में मदद करता हैं इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को 7 से 8 घण्टे जरूर ही सोना चाहिए।

6. ज्यादा पानी पीना सेहद के लिए अच्छा रहता हैं ज्यादा पानी पीने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती और शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं जिससे शरीर के ग्रोथ में कोई परेशानी नहीं होती ज्यादा पानी पीने से पेट में गैस भी नहीं बनती जिससे शरीर के हार्मोन को बढ़ने में मदद मिलती हैं।

7. तनाव थोड़ा भी न ले क्योकि तनाव लेने से आपके शरीर का विकास रुकता है इसलिए किसी भी बात से टेशन न ले हमेशा खुश रहे।

आशा है HTIPS की लम्बाई बढ़ाने के उपाय कि यह पोस्ट आपके लिए लाभदायक होगी।

यदि कोई अन्य अच्छा तरीका लंबाई बढ़ाने का है तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर बताए जिससे सभी लोगो को इसके बारे में जानकारी पता चल सके।

यदि आपको लम्बाई बढ़ाने के उपाय में कोई भी Point या बात समझ नहीं आयी है तो आप Comment में पूछ सकते है।

Comments · 45

  1. Meri age 17 year h our meri hight 5 feet 2 inch h me chahta hu ki meri hight our badh jaye

    1. Hello Arvind,
      Running पर जाये सुबह और अच्छा पोस्टिक कहाँ खाये और बिमारिओ से बचने की कोशिश करे
      स्वस्थ रहेंगे तो आपकी hight अच्छी बढ़ेगी

  2. Meri high 4 h or Meri Umar h 18 years lekin Mai yeh sabhi cheez Khaye ho kuch asar nhi ho raha h

  3. sir mai 15 sal ka hu mera lambai 4 phit 11 inches agar meri lambai 3 se 4 lamba ho jau to thik rahega

  4. Sir mayra age 16 year hein .lakin sir mara hight 4 feet hein lakin mein 5 karna chatha hu

    1. आप Post में दी गयी बातो को ध्यान में रखे और उनको फॉलो कर आसानी से आपकी Hight बढ़ जाएगी

  5. He meri umar 16 year hai maine sari kosis karke thak chukahu koi dawai hai to bataiye please.

    1. दवाई के द्वारा ऊचाई बढ़ाना संभव नहीं है यदि अभी आपकी उम्र 22 वर्ष से कम है तो आप दौड़कर लम्बाई बड़ा सकते है

  6. Type here..अश्वगंधा चुरण खाने से क्या होता हैँ ।

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