लंबाई बढ़ाने के घरेलू उपाय – 9 बेहतरीन नुस्खे

लंबाई अच्छी होने से लोग हमे पसंद करते है और हमारा Confidence बढ़ता है लेकिन सभी लोगो की लम्बाई अच्छी नहीं होती है।

लोगो की लम्बाई कम होने के अनेक कारण होते है और बहुत कोशिस करने के बाद भी hight नही बढ़ती है। लेकिन निराश होने किसी समस्या का हल नही होता है।इसलिए आज इस पेज पर हम आपके लिए कुछ घरेलू नुस्खे लेकर आये है जिनके उपयोग से आप आसानी से व्यस्त जिंदगी में भी अपनी hight को बड़ा सकते है।

यदि आपको घरेलू चीजे जैसे सब्जी, हल्दी, नीबू आदि चीजो से एलर्जी या infection होता है तो आप इन घरेलू नुस्खों का उपयोग न करे और लम्बाई बढ़ाने के लिए अच्छे डॉक्टर की सलाह ले।

लम्बाई बढ़ाने के घरेलू नुस्खे नीचे है जिनका कोई दुष्प्रभाव नहीं होगा और घरेलू नुस्खों का उपयोग कर के आपकी लंबाई जल्द ही बढ़ पाएगी।

लम्बाई बढ़ाने के घरेलु उपा

hight बढ़ाने के लिए सबसे पहले आपको अपने शरीर को विटामिन , प्रोटीन , आयरन और coarbohydrate की कमी को पूरा करना होगा इसके लिए आपको नीचे दी गयी कुछ चीजे खाना बहुत जरुरी है इसलिए आप नींचे दी गयी चीजो को अपने किचिन में जरूर ले आये और खाना चालू करे।

पालक

पालक में सबसे ज्यादा विटामिन होते है विटामिन hight बढ़ाने के लिए बहुत जरुरी है पालक से हमारी मासपेशियो को ताकत मिलती है इसलिए यदि आप अपनी hight बढ़ाना चाहते हो तो पालक जरूर खाये।

सोयाबीन की बरी

सोयाबीन में प्रोटीन होता है इसलिए सोयाबीन की बरी खाने से बहुत फायदा होता है शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन देने के लिए सोयाबीन की बड़ी खाये इसका उपयोग खाने में जरूर करे।

पत्ता गोबी

पत्ता गोबी में भी प्रोटीन,विटामिन,आयरन भरपूर होता है इसलिए इसे खाने से भी आपको बहुत फायदा होगा यदि आप जल्दी से जल्दी hight बढ़ाना चाहते है तो हरि सब्जियोंनको और पत्ता गोभी जरूर खाये।

दूध और सोयाबीन

दूध खाना बहुत जरूरी है इसमे आयरन और प्रोटीन पाया जाता है जो सेहत के लिए बहुत जरूरी है आपकी हेल्थ और hight बढ़ाने के लिए सेहत का ध्यान रखना जरूरी है।

अश्वगंधा और दूध

अश्वगंधा चूर्ण को दूध में मिला के जरूर पिये क्योकि अश्वगंधा एक आयुर्वेदिक चूर्ण है जो बाजार में आसानी से मिल जाता है और यह सेहत के लिए बहुत लाभदायक है।

जरुर देखें –  गोर होने के घरेलू उपाय – 100% काम करने वाले

केला और फल खाये

फल खाना तो सभी बिमारियो को दूर रखने के लिए जरूरी है लेकिन शरीर को अच्छा पोषण देने के लिए फल जरूरी है इसलिए केला खाये और हो सके तो ज्यादा से ज्यादा फल खाये।

व्यायाम

रोज सुबह उठके कम से कम एक घंटे व्यायाम जरूर करे इससे आपकी हड्डिया और मासपेशियां सक्रिय रहती है और उनमे विकास होता है तो hight बढ़ाने में बहुत बड़ा योगदान देती है।

तनाव

तनाव थोड़ा भी न ले क्योकि तनाव लेने से आपके शरीर का विकास रुकता है इसलिए किसी भी बात से टेशन न ले हमेशा खुश रहे।

अंडा 

अंडा लंबाई बढ़ाने में बहुत उपयोगी हैं अंडा में प्रोटीन कि मात्रा होती है प्रोटीन युक्त भोजन करने से हमारे शरीर की अच्छी Growth होती है।

जरूर देखें – Dad Khaj Khujali Ke Nisan Theek Karane Ke Gharelu Upay

आशा है HTIPS की यह पोस्ट लंबाई कैसे बढ़ाएं आपके लिए लाभ दायक होगी।

यदि कोई अन्य अच्छा तरीका लंबाई बढ़ाने का है तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर बताये। जिससे सभी लोगो को इसके बारे।में जानकारी पता चल सके।

यदि आपको कोई भी Point या बात समझ नहीं आयी है आप Comment में पूछ सकते है।

लंबाई बढ़ाने के घरेलू उपाय – 9 बेहतरीन नुस्खे
5 (100%) 2 votes

Written by Admin

I am professional Blogger at HTIPS. HTIPS is a Blog which provides information about Internet, technology, Earn Money, Study and Remedies Etc. in Hindi Language.

This article has 2 comments

Leave a Comment

You have to agree to the comment policy.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.