Site icon HTIPS

मातृभाषा की परिभाषा, महत्व, उपयोग, लाभ, भाषा और मातृभाषा में अंतर

matra bhasha

इस पेज पर आप मातृभाषा की समस्त जानकारी पढ़ने वाले हैं तो आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़िए।

पिछले पेज पर हमने हिंदी व्याकरण की समस्त जानकारी शेयर की हैं तो उसे जरूर पढ़िए।

चलिए आज हम मातृभाषा की जानकारी पढ़ते और समझते हैं जिसे हम बचपन से बोलते और सुनते आए हैं।

मातृभाषा किसे कहते हैं

पहली भाषा, मूल भाषा या मातृभाषा वह भाषा है जिसे कोई व्यक्ति सबसे पहले सीखता है। अक्सर एक बच्चा अपनी पहली भाषा की मूल बातें अपने परिवार से सीखता हैं।

कुछ देशों में, मूल भाषा या मातृभाषा शब्द किसी की पहली भाषा के बजाय किसी के जातीय समूह की भाषा को संदर्भित करता हैं।

कभी-कभी, एक से अधिक मातृभाषाएं हो सकती हैं। जो बच्चे या व्यक्ति अपने मातृभाषा के अलावा अगर कोई दूसरा भाषा भी जनता है तो उन बच्चों या व्यक्ति को आमतौर पर द्विभाषी कहा जाता हैं।

किसी की मातृभाषा में अच्छा कौशल आगे कोई नई भाषा को सीखने के लिए आवश्यक है, क्योंकि मूल भाषा को सोच का आधार माना जाता हैं।

पहली भाषा को अच्छे से नही जानने से अक्सर अन्य भाषाओं को सीखना कठिन बना हो जाता हैं। इसलिए शिक्षा में मातृभाषा की महत्वपूर्ण भूमिका होती हैं।

“मातृभाषा” शब्द का अर्थ यह नहीं लगाया जाना चाहिए कि यह किसी की माँ की भाषा है। कुछ समाजों में, पत्नी पति के साथ रहती है और इस प्रकार पति की स्थानीय भाषा की तुलना में एक अलग पहली भाषा या बोली हो सकती हैं।

फिर भी उनके बच्चे आमतौर पर केवल अपनी स्थानीय भाषा बोलते हैं। केवल कुछ ही मूल निवासी की तरह अपनी माताओं की भाषा बोलना सीखते हैं।

मातृभाषा की परिभाषाएँ

1. उत्पत्ति के आधार पर परिभाषा :- पहले सीखी गई भाषाएं जिसमें पहले लंबे समय तक चलने वाले मौखिक संपर्क स्थापित किए गए हैं उसे मातृभाषा कहते हैं।

2. आंतरिक पहचान के आधार पर परिभाषा :- जिस भाषाओं की पहचान एक देशी वक्ता के रूप में होती हैं उसे मातृभाषा कहते हैं।

3. बाह्य पहचान के आधार पर परिभाषा :- भाषा भाषाओं की पहचान अन्य लोगों द्वारा मूल वक्ता के रूप में की जाती है तो उसे मातृभाषा कहते हैं।

4. योग्यता के आधार पर परिभाषा :- वह भाषा जिसे कोई भी इंसान सबसे अच्छी तरह से बोलना जानता है उसे मातृभाषा कहते हैं।

5. फ़ंक्शन के आधार पर परिभाषा :- वह भाषा भाषाओं जिसका सबसे अधिक उपयोग किया जाता है उसे मातृभाषा कहते हैं।

मातृभाषा को अपने बच्चों को कैसे सिखाए

शोध से पता चलता है कि पहली भाषा में मजबूत नींव रखने से दूसरी भाषा सीखना आसान हो जाती है।

जिन बच्चों की मातृभाषा में अच्छी पकड़ होती है, वह दूसरे भाषाओं को काफी अच्छी तरह से सीख पाते हैं। 

इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि माता-पिता के रूप में हम अपने बच्चों को पहली भाषा बोलने, पढ़ने और विकसित करने में मदद करे। 

आप घर पर अपने बच्चों को कैसे सिखा सकते हैं।

मातृभाषा क्यों महत्वपूर्ण हैं

मातृभाषा का महत्व

मातृभाषा का महत्व निम्नलिखित कारणों से मायने रखता हैं।

निजी :- बच्चे की पहली भाषा उसकी पहचान के लिए महत्वपूर्ण है। इस भाषा को बनाए रखने से बच्चे को उसकी संस्कृति और विरासत को महत्व देने में मदद मिलती है।

सामाजिक :- जब मूल भाषा अच्छे से नहीं सीखा जाता है, तो परिवार और अन्य समुदाय के सदस्यों से हमारे महत्वपूर्ण रिश्ते खो सकते हैं। 

शैक्षिक :- जो छात्र दूसरी भाषा सीखते हैं और अपनी मूल भाषा का विकास जारी रखते हैं। तब पहली भाषा सीखने वाले छात्र की तुलना में दूसरी भाषा सीखने वाले छात्रों को आगे चलकर उच्च शैक्षणिक उपलब्धि प्राप्त होती है।

शिक्षा में मातृभाषा के लाभ

शिक्षा में अपनी मातृभाषा सीखने वाले बच्चे के लिए कई लाभ हैं।

दुनिया की सबसे पुरानी भाषा 

दुनिया में कितनी भाषाएं हैं, इसका ठीक-ठीक उत्तर देना संभव नहीं है। एक अनुमान के अनुसार विश्व में भाषाओं की कुल संख्या लगभग 6,809 है, जिसमें से 90 प्रतिशत भाषाओं के बोलने वालों की संख्या 1,00,000 से कम है। 

लगभग 200 से 150 भाषाएँ हैं जो 1 मिलियन से अधिक लोगों द्वारा बोली जाती है। लगभग 357 भाषाएं हैं जो केवल 50 लोग बोलते हैं। इतना ही नहीं, 46 भाषाएं ऐसी भी हैं जिनके बोलने वालों की संख्या केवल एक है।

हम दुनिया की 10 सबसे पुरानी भाषाओं के बारे में जानकारी नीचे दे रहे हैं। 

दुनिया की 10 सबसे पुरानी भाषाएं

1. संस्कृत भाषा

विश्व की प्राचीनतम भाषा संस्कृत है। संस्कृत भाषा को देवभाषा कहा जाता है। सभी यूरोपीय भाषाएं संस्कृत से प्रेरित प्रतीत होती हैं। दुनिया भर में फैले सभी विश्वविद्यालय और शैक्षणिक संस्थान संस्कृत को सबसे प्राचीन भाषा मानते हैं। 

ऐसा माना जाता है कि विश्व की सभी भाषाओं की उत्पत्ति कहीं न कहीं संस्कृत से हुई है। ईसा से 5000 साल पहले से संस्कृत भाषा बोली जाती रही है।

संस्कृत आज भी भारत की राजभाषा है। हालाँकि, वर्तमान समय में, संस्कृत भाषण की भाषा के बजाय पूजा और कर्मकांड की भाषा बन गई है।

हिंदू धर्म में किए जाने वाले सभी शुभ कार्यों का पाठ वेद मंत्र द्वारा किया जाता है, जिसकी भाषा संस्कृत है।

2. तमिल भाषा

तमिल भाषा को दुनिया की सबसे पुरानी भाषा के रूप में मान्यता प्राप्त है और यह द्रविड़ परिवार की सबसे पुरानी भाषा है।

लगभग 5,000 साल पहले भी इस भाषा की मौजूदगी थी। एक सर्वेक्षण के अनुसार प्रतिदिन केवल तमिल भाषा में 1863 समाचार पत्र प्रकाशित होते हैं।

वर्तमान में तमिल भाषा बोलने वालों की संख्या लगभग 7.7 करोड़ है। यह भाषा भारत, श्रीलंका, सिंगापुर और मलेशिया में बोली जाती है।

3. लैटिन भाषा

ग्रीक दुनिया की तीसरी सबसे पुरानी भाषा है। लैटिन प्राचीन रोमन साम्राज्य और प्राचीन रोमन धर्म की आधिकारिक भाषा थी।

यह वर्तमान में वेटिकन सिटी की आधिकारिक भाषा है। संस्कृत की तरह, यह एक शास्त्रीय भाषा है। इसी से फ्रेंच, इतालवी, स्पेनिश, रोमानियाई, पुर्तगाली और वर्तमान समय की सबसे लोकप्रिय भाषा अंग्रेजी की उत्पत्ति हुई है। 

4. हिब्रू भाषा

हिब्रू सामी-हामी भाषा-परिवार की सेमिटिक शाखा के अंतर्गत आने वाली भाषा है। हिब्रू भाषा लगभग 3000 वर्ष पुरानी है।

यह वर्तमान में इज़राइल की आधिकारिक भाषा है, इसके विलुप्त होने के बाद, इज़राइली लोगों ने इसे फिर से जिंदा किया। 

यहूदी समुदाय इसे ‘पवित्र भाषा’ मानता है और इसमें बाइबिल का पुराना नियम लिखा गया था। हिब्रू भाषा हिब्रू लिपि में लिखी जाती है, जिसे दाएं से बाएं पढ़ा और लिखा जाता है। 

5. मिस्र की भाषा

मिस्र की भाषा मिस्र में सबसे पुरानी भाषा है। यह भाषा एफ्रो-एशियाई भाषाई परिवार से संबंधित है। यह ईसा से 2,600-2,000 वर्ष पुराना है। 

6. ग्रीक भाषा

ग्रीक भाषा यूरोप की सबसे पुरानी भाषा है। जो ईसा से 1450 साल पहले बोली जाती थी। वर्तमान में ग्रीक ग्रीस, अल्बानिया और साइप्रस में बोली जाती है। लगभग 13 मिलियन लोग है जो आज भी ग्रीक बोलते हैं।

7. चीनी भाषा

चीनी दुनिया में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा है। यह चीन और पूर्वी एशिया के कुछ देशों में बोली जाती है। चीनी भाषा चीनी-तिब्बती भाषा-परिवार से संबंधित है और वास्तव में भाषाओं और बोलियों का एक समूह है।

चीनी वास्तव में “मंदारिन” नामक एक भाषा है। यह भाषा ईसा के आने से पहले भी 1200 साल पुरानी है। वर्तमान में, लगभग 1.2 बिलियन लोग चीनी बोलते हैं।

8. अरबी भाषा

यह भाषा आज हिब्रू और अरबी भाषाओं में पाई जाती है। यह कभी अर्मेनियाई गणराज्य की आधिकारिक भाषा थी।

ईसा से 1,000 वर्ष पूर्व भी इसकी उपस्थिति के प्रमाण मिलते हैं। आज भी अरबी भाषा इराक, ईरान, सीरिया, इज़राइल, लेबनान और आधुनिक रोम में बोली जाती है।

9. कोरियाई भाषा

कोरियाई भाषा लगभग 600 ईसा पूर्व से बोली जाती है। वर्तमान में, लगभग 80 मिलियन लोग कोरियाई भाषा बोलते हैं।

इस भाषा की लिपि हंगुल है। प्राचीन काल में, चीनी कोरिया में बस गए, इसलिए कोरियाई भाषा चीनी भाषा से काफी प्रभावित है।

10. अर्मेनियाई भाषा

अर्मेनियाई भाषा भी इंडो-यूरोपीय भाषाई समूह का हिस्सा है, जो अर्मेनियाई लोगों द्वारा बोली जाती है। अर्मेनियाई भाषा की उत्पत्ति 450 ईसा पूर्व में हुई थी। 

वर्तमान में लगभग 5 प्रतिशत लोग इस भाषा को बोलते हैं। यह भाषा मेसोपोटामिया और कॉकस की मध्यवर्ती घाटियों और काला सागर के दक्षिणपूर्वी क्षेत्र में बोली जाती है।

यह क्षेत्र आर्मेनिया, जॉर्जिया और अजर बैजान (उत्तर-पश्चिमी ईरान) में पड़ता है। यह आर्मेनिया गणराज्य की आधिकारिक भाषा है।

भाषा और मातृभाषा में अंतर

भाषामातृभाषा
अपनी बातों को बोलकर या लिखकर कहने को प्रकट करना ‘भाषा’ कहलाता है। सरल भाषा में कहा जाए तो किसी भी बात को कहना, लिखना, सुनना और समझना को ‘भाषा’ कहते है।भाषा का वह रूप जिसे बालक सबसे पहले अपने परिवार में रहकर सीखता है वह मातृभाषा कहलाती है।
दूसरे शब्दों में, भावों या विचारों के लिए प्रयुक्त अर्थपूर्ण ध्वनि (मौखिक भाषा) या ध्वनि-संकेत (लिखित भाषा) की व्यवस्था ही ‘भाषा’ है।वह भाषा जिसे बालक अपनी माता या परिवार से सीखता है, ‘मातृभाषा’ कहलाती है। जन्म के बाद प्रथम जो भाषा का प्रयोग करते है वही हमारी मातृभाषा है।

राष्ट्रभाषा और मातृभाषा में अंतर

राष्ट्रभाषा – वह भाषा जिसका प्रयोग देश के अधिकांश निवासियों द्वारा किया जाता है, “राष्ट्रभाषा” कहलाती है।

उदाहरण जैसे – भारत की राष्ट्रभाषा हिंदी है।

मातृभाषा – भाषा का वह रूप जिसे बालक सबसे पहले अपने परिवार में रहकर सीखता है वह मातृभाषा कहलाती है। वह भाषा जिसे बालक अपनी माता या परिवार से सीखता है, ‘मातृभाषा’ कहलाती है। जन्म के बाद प्रथम जो भाषा का प्रयोग करते है वही हमारी मातृभाषा है।

राज्यभाषा और मातृभाषा में अंतर

राज्यभाषा – किसी प्रदेश की राज्य सरकार के द्वारा उस राज्य के अंतर्गत प्रशासनिक कार्यों को सम्पन्न करने के लिए जिस भाषा का प्रयोग किया जाता है, उसे राज्य भाषा कहते हैं।

उदाहरण जैसे :- उत्तरप्रदेश का राज्यभाषा भोजपुरी है।

मातृभाषा – भाषा का वह रूप जिसे बालक सबसे पहले अपने परिवार में रहकर सीखता है वह मातृभाषा कहलाती है। वह भाषा जिसे बालक अपनी माता या परिवार से सीखता है, ‘मातृभाषा’ कहलाती है। जन्म के बाद प्रथम जो भाषा का प्रयोग करते है वही हमारी मातृभाषा है।

जरूर पढ़िए :

उम्मीद हैं आपको मातृभाषा की जानकारी पसंद आयी होगीं।

यदि आपको यह पोस्ट पसंद आयी हो तो दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिए।

Exit mobile version