सर्दी जुखाम ठीक करने के घरेलू उपाय

सर्दी जुखाम को ठीक करने के घरेलू उपाय इस आर्टिकल में बताए जा रहे हैं जिसको पढ़कर आप अपनी सर्दी को जड़ से मिटा सकते हैं बहुत से लोग सर्दी जुखाम को छोटी बीमारी समझते है लेकिन यह इतनी छोटी बीमारी नहीं इससे इंसान के पूरे शरीर पर प्रभाव पड़ता है सर्दी होती है तो पूरा बदन दर्द होता है और हड्डिया तक में बहुत दर्द होता है।

आप काम करना तो दूर खाना पीना भी बहुत बेकार लगता है और बिलकुल हिम्मत नहीं रहती है ज्यादा सर्दी जुखाम बरसात में होता है लेकिन आज कल प्रदूषण की वजह से जब भी मौसम बदलता है लोगो को सर्दी जुखाम की बीमारी हो जाती है और सर्दी के साथ साथ गले में भी दर्द रहता है इसमें दवाई लेने से अच्छा है कि आप घरेलू उपचार करे।

आज आप लोग सर्दी जुखाम के इस आर्टिकल को पढ़िए और घरेलू नुस्खे को आजमाइए आपको जरूर फायदा मिलेगा दवाइयों से अच्छे घरेलू नुस्खे होते है जिसके कोई साइडइफेक्ट नहीं होते और जल्द ही इन से आराम मिलता हैं।

सर्दी जुखाम ठीक करने के घरेलू उपाय

इस पोस्ट में सर्दी जुकाम ठीक करने के घरेलू उपाय से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी दी गयी हैं। आप इस पोस्ट को पढ़ कर अपनी समस्या का समाधान कर पायेंगे यदि आपको कोई बड़ी बीमारी हैं तो आप डॉक्टर की सलाह जरूर लें कोई बड़ी बीमार इन घरेलू नुस्खों से ठीक नही होंगी इस पोस्ट के द्वारा यदि आपको कोई बात समझ नही आ रही हैं या आप कुछ बात पूछना चाहते है तो आप हमें Email कर सकते है में आपको Reply जरूर दूँगी।

1. तुलसी

तुलसी सर्दी जुकाम के लिए बहुत लाभदायक है सर्दी में तुसली के 20 पत्ते एक ग्लास पानी में डाल कर पानी को अच्छा उबाले फिर पानी को ठंडा करके इस पानी का सेवन कीजिए सर्दी में आराम जरूर मिलेगा।

तुलसी में काफी मात्रा में उपचारी गुण पाए जाते हैं जो जुकाम और फ्लू आदि से हमारे शरीर को बचाते हैं तुलसी की पत्तियां चबाने से कोल्ड और फ्लू दूर रहता हैं।।

2. अदरक

अदरक में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं अदरक सर्दी जुखाम के लिए काफी लाभदायक होता है जुकाम और खांसी को ठीक करने के लिए एक बर्तन में 200 मिलीलीटर पानी को गैस पर रखिए उसमें 10 ग्राम अदरक किस कर डालिए फिर पानी को खूब उबालिए पानी उबलजाने पर इस पानी को चीनी वाले दूध में मिला कर सुबह-शाम पीजिए आपको सर्दी-जुकाम में आराम मिलेगा।

3. हल्दी

हल्दी में एंटी-वायरल और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो जुकाम को जल्दी ठीक करने में मदद करते हैं आप एक गिलास गर्म दूध लीजिए उसमें 1 चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर इस दूध का सेवन कीजिए इससे जुकाम में आराम मिलेगा।

4. काली मिर्च

काली मिर्च को पीस कर उसमे थोड़ी सी पीसी हुई हींग और गुड मिला कर छोटी-छोटी गोलिया बना लीजिए और सुबह शाम खाइए इससे आपकी सर्दी जल्द ही ठीक हो जाएगी।

5. ग्रीन टी

ठंडी में सदी जुखाम ज्यादा होता है और गला बैठ जाता है ऐसे में ग्रीन टी पीने से लाभ मिलेगा और ग्रीन टी बनाते समय चीनी की जगह नीबू की 4-5 बूंदे और सहद डेल बहुत आराम मिलेगा।

7. गेंहू की बाली

सर्दी जुकाम के लिए आप गेंहू की बाली का इस्तेमाल कर सकते हैं आप पानी में 10 ग्राम गेंहू की भूसी डालिए उसमें पांच लोंग और थोड़ा सा नमक डालकर पानी को उबालिए और काढ़ा तैयार कीजिए इस काढ़े के सेवन से आपको आराम जरूर मिलेगा।

8. गाजर

गाजर भी सर्दी के लिए बहुत लाभदायक है आप गाजर को छीलकर उसके छोटे-छोटे टुकड़े करके उसको पीस लीजिए फिर गाजर के जूस मे शहद और थोड़ा सा पानी मिला कर दिन में तीन चार बाहर पिए आराम होता हैं।

9. लहसुन

लहसुन बहुत गर्म होता हैं जो सेहद के लिए बहुत जरूरी हैंलहसुन को शुद्ध घी में भून लीजिए और गरमा-गर्म खा लीजिए सर्दी जुकाम में आराम जरूर मिलेगा।

10. अनार

अनार के दाने निकाल कर उसको पीस कर जूस बना लीजिए अब उसमें थोड़ा अदरक और पिपली का पाउडर डालकर इसका सेवन कीजिए सर्दी में आराम जरूर मिलेगा।

11. अलसी

अलसी के बीजों को पानी में उबाले जब तक अलसी के बीज मोटे ना हो जाए तब तक अलसी के बीजों को उबालते रहे उबल जाने के बाद उसमें नींबू का रस और शहद भी मिलाए और इसका सेवन कीजिए आपको सर्दी जुकाम में आराम जरूर मिलेगा।

12. आंवला

आंवला में विटामिन सी पाया जाता हैं जो खून के संचार को बेहतर करता हैं और इसमें एंटी ऑक्सीडेंट भी होते हैं जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बनाए रखते हैं सर्दी जुकाम में आंवले का सेवन लाभदायक है।

13. इलायची

इलायची सर्दी जुकाम के लिए काफी फायदेमंद हैं सर्दी जुकाम होने पर आप इलायची को पीसकर रुमाल में बाध कर सूंघने से सर्दी जुकाम और खांसी में आराम मिलता हैं इसके अलावा आप चाय बनाते समय उसमें इलायची डालकर पीने से भी आराम मिलता हैं।

14. कपूर

सर्दी को ठीक करने के लिए कपूर का इस्तेमाल भी फायदेमंद हैं कपूर की एक टिकिया को रुमाल में लपेटकर बार-बार सूंघने से सर्दी-जुकाम में आराम मिलता हैं और बंद नाक कपूर सूंघने से खुल जाती हैं कपूर का इस्तेमाल करके आप सर्दी जुकाम ठीक कर सकते हैं।

15. नींबू

पानी को गुनगुना करके उसमें नींबू का रस डालकर पीने से सर्दी जुकाम में आराम मिलता हैं, इसके आलावा आप एक गिलास उबले पानी में नींबू का रस और शहद मिलाकर रात को सोने से पहले इसका सेवन कीजिए जल्द ही आराम मिलेगा।

आप एक पका हुआ नींबू लीजिए उसका रस निकाल कर उसमें चीनी डालिए और इसको गाढ़ा बना लीजिए इसमें इलायची का पावडर मिलाकर इसका सेवन कीजिए आपको सर्दी जुकाम में आराम जरूर मिलेगा।

16. सरसो का तेल

बोलते हैं कि सरसो बहुत गर्म होती है यह सच्ची बात है सरसो का तेल सर्दी जुकाम के लिए काफी लाभदायक है सर्दी में हड्डिया दर्द देती है उससे छुटकरा पाने के लिए सरसो के तेल की मालिश कीजिए आपको आराम जरूर मिलेगा।

ज्यादा सर्दी होने से आपके गले में बहुत दर्द हो जाता है उससे छुटकारा पाने के लिए आपको गर्म पानी करके जितना गर्म आप पी सके उतने गर्म पानी से गरारे करने से गले का दर्द खत्म हो जाता है।

17. विटामिन c

सर्दी में विटामिन c जरूरी होता है लोग कहते है कि नीबू खाने से सर्दी होती है लेकिन यह बिल्कुल गलत है क्यों की विटामिन c नीबू में होता है इससे सर्दी नहीं होती है आप नीबू की 4 बूँद रस निकाल कर एक ग्लास पानी में मिला कर उसमें 1 चम्मच शहद मिला कर पिये इसका उपयोग करने से विटामिन c की कमी दूर हो जाएगी।

18. गर्म पानी

गर्म पानी सर्दी-जुकाम के लिए बहुत लाभदायक है यदि आप गर्म पानी की भाप लेते है तो आपको सर्दी में आराम मिलेगा और हो सके तो उबला अपनी पीये यह भी सर्दी ठीक करने के साथ-साथ बहुत सी बीमारी से दूर रखता है।

ज्यादा सर्दी होने से आपके गले में बहुत दर्द हो जाता है उससे छुटकारा पाने के लिए आपको गर्म पानी करके जितना गर्म आप पी सके उतने गर्म पानी से गरारे करने से गले का दर्द खत्म हो जाता है।

जरूर पढ़िए

आशा करती हूँ कि Htips के इस Blog पर आपको सर्दी जुखाम ठीक करने वाली घरेलू नुस्खे की यह पोस्ट आपके लिए लाभ दायक होगी और आपने इस पोस्ट को पढ़कर अपनी सर्दी जुकाम घरेलू नुस्खे से ठीक किए होंगे।

यदि कोई और अच्छा तरीका ऑनलाइन पैसे कमाने का आपके पास है तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर बताये। और इस पोस्ट को व्हाट्सएप, फेसबुक, इस्टाग्राम, ट्विटर पर ज्यादा से ज्यादा शेयर जरूर कीजिए धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *