सर्दी जुखाम ठीक करने के घरेलू उपाय

सर्दी जुखाम ठीक करने के घरेलू उपाय – सर्दी जुखाम को लोग छोटी बीमारी समझते है लेकिन यह इतनी छोटी बीमरी नहीं इससे इंसान के पूरे शरीर पर प्रभाव पड़ता है सर्दी होती है तो पूरा बदन दर्द होता है और हड्डिया तक में बहुत दर्द होता है।

काम करना तो दूर खाना पीना भी बहुत बेकार लगता है और बिलकुल हिम्मत नहीं रहती है ज्यादा सर्दी जुखाम बरसात में होता है लेकिन आज कल प्रदूषण की वजह से जब भी मौसम बदलता है लोगो को सर्दी जुखाम की बीमारी हो जाती है और सर्दी के साथ साथ गले में भी दर्द रहता है इसमें दवाई लेने से अच्छा है कि आप घरेलू उपचार करे।

जरूर देखें – Sirdard Theek Karne ke Gharelu Upaye

सर्दी जुखाम

सर्दी जुखाम ठीक करने के घरेलू उपाय

इस पोस्ट में सर्दी जुकाम ठीक करने के घरेलू उपाय से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी दी गयी हैं। आप इस पोस्ट को पढ़ कर अपनी समस्या का समाधान कर पायेंगे यदि आपको कोई बड़ी बीमारी हैं तो आप डॉक्टर की सलाह जरूर लें कोई बड़ी बीमार इन घरेलू नुस्खों से ठीक नही होंगी इस पोस्ट के द्वारा यदि आपको कोई बात समझ नही आ रही हैं या आप कुछ बात पूछना चाहते है तो आप हमें Email कर सकते है में आपको Reply जरूर दूँगी।

1. गर्म पानी के गरारे

ज्यादा सर्दी होने से आपके गले में बहुत दर्द हो जाता है उससे छुटकारा पाने के लिए आपको गर्म पानी करके जितना गर्म आप पी सके उतने गर्म पानी से गरारे करने से गले का दर्द खत्म हो जाता है।

जरूर देखें – मुँह और जीभ के छाले ठीक करने के घरेलू उपाय

2. विटामिन c

सर्दी में विटामिन c जरूरी होता है लोग कहते है कि नीबू खाने से सर्दी होती है लेकिन यह बिल्कुल गलत है क्यों की विटामिन c नीबू में होता है इससे सर्दी नहीं होती है आप नीबू की 4 बूँद रस निकाल कर एक ग्लास पानी में मिला कर उसमें 1 चम्मच शहद मिला कर पिये इसका उपयोग करने से विटामिन c की कमी दूर हो जाएगी।

3. तुलसी

तुलसी बहुत लाभदायक है सर्दी में तुसली के 20 पत्ते एक ग्लास पानी में डालके पानी को अच्छा उबले और फिर पानी को ठंडा करके पीने से आपकी सर्दी में आराम मिलेगा।

4. काली मिर्च

काली मिर्च पीस कर उसमे थोड़ी सी पीसी हुई हींग और गुड मिला क्र छोटी छोटी गोलिया बनाले और सुबह सैम खाने से सर्दी ठीक होती है।

जरुर देखें – Lamba Hone Ke Upay – Hight Badane Ke Upay

5. ग्रीन टी

ठंडी में सदी जुखाम ज्यादा होता है और गला बैठ जाता है ऐसे में ग्रीन टी पीने से लाभ मिलेगा और ग्रीन टी बनाते समय चीनी की जगह नीबू की 4 -5 बूंदे और सहद डेल बहुत आराम मिलेगा।

6. अदरक

अदरक भी सर्दी में बहुत लाभदायक है सोने से पहले अदरक की चाय बना कर पिए सर्दी में बहुत आराम मिलेगा।

7. गर्म पानी

गर्म पानी बहुत लाभ दायक है यदि आप गर्म पानी की भाप लेते है तो आपको सर्दी में आराम मिलेगा और हो सके तो उबला अपनी पीये यह भी सर्दी ठीक करने के साथ साथ बहुत बीमारी को सूर रखता है।

8. सरसो का तेल

कहते यही सरसो बहुत गर्म होती है यह सच्ची बात है सरसो का तेल भी बहुत रोगो के ठीक करता है सर्दी में हड्डिया दर्द देती है उससे छुटकरा पाने के लिए सरसो के तेल की मालिश करे।

9. गाजर

गाजर भी सर्दी के लिए बहुत लाभदायक है गाजर के जूस मे शहद और थोड़ा सा पानी मिला कर दिन में तीन चार बाहर पिए आराम होता हैं।

जरूर देखें – Jodo Ka Dard Theek Karne Ke Gharelu Upaye

आशा करती हूँ इस HINDI TIPS BLOG की पोस्ट आपके लिए लाभ दायक होगी और यदि कोई और अच्छा तरीका ऑनलाइन पैसे कमाने का आपके पास है तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर बताये।

सर्दी जुखाम ठीक करने के घरेलू उपाय
5 (100%) 1 vote

Leave a Reply

You have to agree to the comment policy.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.