Site icon HTIPS

UPI क्या हैं यह कैसे काम करता हैं इसके लाभ और हानि

UPI

इस पेज हमने UPI से संबंधित सभी जानकारी विस्तार में शेयर की है जिसको पढ़कर आप इसको समझ पाएंगे और इसका उपयोग दैनिक जीवन में आसान और सुरक्षित तरीके से कर पाएंगे।

तो चलिए UPI क्या है, यूपीआई कैसे काम करता है और यूपीआई के लाभ और हानि आदि की जानकारी को विस्तार से पढ़कर समझते है।

दिन-प्रतिदिन दुनिया डिजिटल होती जा रही है जिससे ऑनलाइन लेनदेन अधिक होने लगा है और लोग प्रतिदिन पैसे के लेनदेन के लिए NEFT, RTGS और IMPS का उपयोग कर रहे है लेकिन इसके लिए नेटबैंकिंग का उपयोग करना होता है जो सभी के लिए आसान कार्य नहीं है।

अतः लोगो को आसान और सुरक्षित तरीके से पैसे का लेनदेन करने के लिए एक नई तकनिकी का अविष्कार हो चुका है जिसे हम यूपीआई के नाम से जानते है कर इसकी जानकारी सभी लोगो को होना जरुरी है।

UPI क्या हैं?

पैसे का लेनदेन करने के लिए बनाये गए नए सिस्टम को UPI कहते हैं यूपीआई द्वारा आप कुछ ही सेकण्ड में पैसे सीधे बैंक खाते में भेज या प्राप्त कर सकते हैं।

UPI Full Form

NPCI के द्वारा UPI को बनाया गया हैं ये System IMPS Interface के आधार पर काम करता हैं

यूपीआई की मदद से आप किसी भी समय अपने Bank Account से किसी को भी पैसे भेज सकते हो किसी भी प्रकार की Payment आप यूपीआई की मदद से कर सकते हो।

पैसे के लेनदेन के अलावा Online Shopping, Movie Ticket, Mobile Recharge, Train Ticket, और DTH Recharge, आदि के लिए यूपीआई का उपयोग कर सकते हैं।

अभी तक NEFT, RTGS और IMPS सिस्टम के जरिए पैसे भेजे जाते थे लेकिन अब यूपीआई से पैसे भेजना बहुत ही आसान हो गया हैं यूपीआई को शुरू करने की पहल NPCI की तरफ से हुई हैं।

NPCI का काम India के सभी Banks के ATM और उनके बीच हो रहे Inter banking Transactions को manage करना होता हैं।

जैसे :- State Bank के ATM से आप Union Bank के ATM में जा कर पैसे निकाल सकते है सभी बैंकों के बीच Transactions का ध्यान NPCI रखता हैं इसी प्रकार आप यूपीआई की मदद से एक bank से दूसरे बैंक में आसानी से पैसे Transfer कर सकते हैं।

यूपीआई का उपयोग कैसे करें?

UPI का उपयोग करने के लिए आपके पास Smart Phone होना बहुत जरूरी हैं जिसमे Google Play Store या Apple Store में BHIM, Google Pay, Phone Pe और Amazon Pay आदि Application को Install करके यूपीआई का उपयोग कर सकते है।

सबसे पहले BHIM, Google Pay, Phone Pe और Amazon Pay आदि में से एक कोई Application को Install करें।

Application के Install होने के बाद Application को खोले और मोबाइल नंबर के द्वारा खाता बनाये। ( नोट : बैंक खाते में Register मोबाइल नंबर का उपयोग UPI Application पर खाता बनाने के लिए करे )

UPI Application पर खाता बनाने के बाद उसमे अपने बैंक खाते को जोड़े जिसके लिए आपको डेबिट कार्ड का उपयोग करना होगा।

बैंक कहते को UPI Application में जोड़ने के पश्चात आपको UPI PIN बनाना होता है।

UPI PIN बनाने के पश्चात आप अपने यूपीआई Application के द्वारा किसी को भी पैसे भेज सकते है और Mobile number या UPI ID के दौरा किसी से भी पैसे अपने बैंक खाते में प्राप्त कर सकते है।

NOTE : आपका UPI PIN एक सीक्रेट नंबर होता है उसे किसी भी व्यक्ति के साथ साँझा न करे।

UPI काम कैसे करता हैं?

आपको यूपीआई की सेवा लेने के लिए एक वर्चुअल Payment Address तैयार करना होगा इसके बाद इसे आपको अपने Bank Account से Link करना होगा वर्चुअल Payment Address आपका वित्तीय पता बन जाता हैं।

यूपीआई एक ऐसा Server हैं जो हर समय, हर दिन, हर घण्टे इस्तेमाल किया जा सकता हैं UPI, IMPS पर आधारित होता हैं जिसका इस्तेमाल हम अपने मोबाइल पर दूसरे Net Banking application को Install करके करते हैं।

यूपीआई से पैसे भेजने की Limit क्या हैं?

UPI से पैसे भेजने की Limit Per Transaction 1 लाख रुपए होती हैं इसमें एक Transaction करने की फीस भी लगती हैं एक Transaction करने की फीस 50 पैसे होती हैं जो कि बहुत ही कम राशि हैं।

यूपीआई से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण टिप्स

UPI के लाभ

FAQ

Q.1 UPI का मतलब क्या होता है?

Ans. यूपीआई (एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस / यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) द्वारा विकसित एक त्वरित तत्काल भुगतान प्रणाली है।

Q.2 मेरी UPI ID क्या है?

Ans. PhonePe ऐप की होम स्क्रीन पर अपनी प्रोफाइल पिक्चर पर टैप करें। Payment Management/पेमेंट प्रबंधन सेक्शन के अंतर्गत UPI Settings/UPI सेटिंग्स टैप करें और आप PhonePe पर अपनी मौजूदा UPI आईडी देखेंगे।

Q.3 यूपीआई का मालिक कौन है?

Ans. UPI को 2016 में नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा लॉन्च किया गया था और इसने तेजी से गति पकड़ी है।

Q.4 यूपीआई का दूसरा नाम क्या है?

Ans. बॉब वर्ल्ड यूपीआई का अर्थ यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) एप्लिकेशन होगा

Q.5 यूपीआई के जरिए कितना पैसा ट्रांसफर किया जा सकता है?

Ans. एनपीसीआई के अनुसार प्रतिदिन यूपीआई लेनदेन की सीमा 1 लाख रुपये है।

Q.6 UPI ID कितने अंक का होता है?

Ans. यूपीआई नंबर, आपका फ़ोन नंबर या 8 से 10 अंकों वाला कोई ऐसा आईडी हो सकता है जिसे आपने चुना है।

Q.7 मेरे बैंक खाते के लिए यूपीआई क्या है?

Ans. यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) एक ऐसी प्रणाली है जो कई बैंक खातों को एक ही मोबाइल एप्लिकेशन (किसी भी भाग लेने वाले बैंक के) में शक्ति प्रदान करती है

Q.8 भारत में यूपीआई की शुरुआत कब हुई?

Ans. UPI को अगस्त 2016 में लॉन्च किया गया था। 

आशा है UPI से संबंधित जानकारी आपको पसंद आयी होगी।

UPI से संबंधित किसी भी प्रश्न के लिए कमेंट करे।

यदि यूपीआई की पोस्ट आपको पसंद आयी है तो इसे WhatsApp, Facebook, Instagram पर शेयर जरूर करे।

Exit mobile version