WordPress Website Me Web Push Notification Kaise Enable Kare

नमस्कार दोस्तो इस पोस्ट में हम Website में Web Push Notification enable करने की जानकारी विस्तार में जानेंगे।

पिछले 2 साल में web Push notification का उपयोग बहुत ज्यादा होने लगा है क्योंकि  Web push notification के द्वारा website, blog और Mobile application के traffic को 20% बढ़ाया जा सकता है लगभग सभी websites web push notification का उपयोग करके लोगो को website और blog पर लाकर traffic बड़ा रहे हैं।

सभी प्रसिद्ध Website जैसे Facebook, Youtube, Instagram, pinterest आदि भी Web Push Notification का उपयोग करती हैं।

इसलिए आपको भी अपनी website पर traffic बढ़ाने के लिए Web push notification का उपयोग करना चाहिए इसके लिए पहले हम Web Push Notification के बारे में सभी जानकरी जानते हैं।

Web Push Notification Kya Hai

जब भी आप अपनी website के new webpages को Publish करते है या पुराने webpages को update करते है तो Web push notification आपके Readers को संदेश के द्वारा एक notificatuon भेजता है जिससे लोगो को आपके द्वारा publish की गई या update की गई जानकारी के बारे में पता चल जाता हैं।

लोग update की गई जानकारी को पढ़ने के लिए सन्देश में दी गयी link के द्वारा आपकी website और blog पर आते है जिससे website का traffic बढ़ता है।

Web push notification website को professional बनाता है क्योंकि यह update की गई जानकारी को सीधे आपके blog पाठको तक तुरंत पहुच देता हैं।

सबसे अच्छी बात यह कि Web push notification enable करने के लिए पैसे खर्च करने की जरूरत नही है आप बिलकुल free में इसको website या blog पर enable कर सकते है इसलिए आपको web push notification का उपयोग अपनी website या blog में जरूर करना चाहिए।

WordPress Website Me Push Notification kaise enable kare

Free में web push notification को वेबसाइट और ब्लॉग और enable करने के दो आसान और सबसे अच्छे तरीके हैं।

इन दोनों तरीको का उपयोग करके हम अपनी website और ब्लॉग पर आसानी से web push notification enable कर सकते है।

लेकिन HTIPS को OneSignal बेहतर तरीका लगता है और इस blog पर OneSignal का ही उपयोग किया जाता है इसलिए इस पोस्ट में हम OneSignal WordPress Plugin के द्वारा website और blog पर Web Push notification को enable करना सीखेगे।

OneSignal के द्वारा website या ब्लॉग पर web push notification enable करने के लिए नींचे के steps को follow करें।

Step#1 – सबसे पहले website या blog के WordPress dashboard में Onesignal Plugin को install करके active करें। जरूर देखें – WordPress Dashboard में Plugin kaise install करें step by steps Guide.

OneSignal Web push notification

Step#2 – अब  OneSignal की website पर जाकर Account बनाना है। आप चाहे तो Google account के द्वारा भी आसानी से login कर सकते है।

Login with Google account

Step#3 – OneSignal Account में आपको New project पर click करके नया project बनाना है जिसमे आपको App Name देना है जैसे नीचे के screenshot में हमने Demo नाम दिया है।

Create project for web push notification

इसके लिए आप कोई भी नाम चुन सकते हैं आप website का नाम भी app name की जगह रख सकते हैं App name रखने के बाद आप Create button पर click करें।

Step#4 – इस Step में platform को चुनना होता है जिसमे आपको web push को चुनना है।

जैसे आप नीचे के screeshot में देख सकते हैं और next button पर click करना है।

Choose web push notification

Step#5 – अब website किस platform पर है उसका चुनाव करके website की जानकारी भरनी होती है।

सबसे पहले बीच वाले wordpress plugin वाले विकल्प को चुने।

Push notification

wordpress, blogger, shopify joomla आदि में से अपनी website के platform का चुनाव करें।

Wordpress web push notification

Step#6 – इस steps में आपको website का name, domain name, भरना होता है और यदि आप notification में अपना icon दिखाना चाहते है तो उसको भी upload कर सकते हैं।

Web push notification setup

यदि आपकी website पर SSL certificate setup नही है तो आप HTTPS वाले विकल्प को Yes जरूर करदे।

या फिर आप website पर Cloudflare के द्वारा Free SSL Certificate Setup भी कर सकते हैं।

Step#7 – Website की जानकारी save करने के बाद इस step में आपको OneSignal की API ID और API KEY मिलती है इस दोनो को copy करके रख लेना है।

API ID and API KEY

Step#8 – अब आपको wordpress dashboard में login करना है और बाये menu में onesignal पर click करके Configuration पर click करना है

जहाँ आपको API ID और API KEY भरने के Box दिखाई देंगे जहा आपको API ID के Box में API ID और API KEY के Box में API KEY को Paste करके नीचे save Button पर CLICK करके सभी settings को सेव कर देना हैं।

Step#9 – अब website Chrome browser में खोलकर आप website की web push notification को check कर सकते हैं।

Check notification setup

आपकी website में web push notification enable हो गयी है।

अब हमें apple safari browser के लिए web push notification के enable करने के लिए नीचे के दो steps follow करने होंगे।

Step#10 – अब आपको फिर से onesignal के account के अंदर अपने project की setting में जाना है और वहां Apple safari browser की सेटिंग को edit करना हैं।

Safari API KEY

Step#11 – अब apple safari setting edit के विकल्प पर Click करने के बाद website का नाम और Domain name  को भरना होता है और आप चाहते तो नीचे Website logo को भी upload कर सकते हैं इन सभी चीजो को भरने के बाद आपको नीचे save button पर click करना है।

 

Step#12 – ऊपर की सेटिंग्स को Save करने के बाद apple safari browser की API key generate हो जाएगी जिसको  apple safari settings के edit button पर click करने के बाद आप copy कर सकते हैं।

Safari API KEY

Step#13 – अब आपको wordpress dashbosrd में जाना है जहाँ फिरसे oneSignal की सेटिंग में जाकर confugration tab में Apple safari api key के box में copy की हुई safari api key को paste करके नीचे save button पर click करके सभी settings को save करना है।

Final Safari API setup

अब आपकी वेबसाइट पर chrome browser और safari browser के लिए web push notification enable हो गयी हैं और जो भी आपकी website की notification को allow करेगा उसके browser में आपकी new post औरupdate की हुई पोस्ट की जानकारी web push notification के द्वारा जाएंगी।

WordPress Dashboard में Onesignal setting के अंदर आपको बहुत सारे customization के विकल्प मिलते है जिनको अपनी पसंद और website के अनुसार setup कर सकते हैं।

जरूर देखें – Akismet Plugin Setup Kaise kare ( Free API Key ).

आशा है HTIPS की यह पोस्ट Web push notification kaise enable करें आपको पसंद आयी होंगी और आप Website ओर Web push notification लगा पाएंगे।

यदि इस post से सम्बंधित कोई भी प्रश्न है तो comments में जरूर पूछें।

यदि आप पहले से web push notification का उपयोग करते है तो अपना feedback जरूर share करें।

WordPress Website Me Web Push Notification Kaise Enable Kare
5 (100%) 1 vote

“WordPress Website Me Web Push Notification Kaise Enable Kare” पर 7 विचार

प्रातिक्रिया दे

You have to agree to the comment policy.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.