WordPress Ping List क्या है और Ping List को ब्लॉग में कैसे जोड़ें

नमस्कार दोस्तो, इस पोस्ट में हम WordPress Ping List के बारे में सभी जानकारी जानेगे।

WordPress Ping List क्या है Bloggers के लिए क्यो जरूरी है और WordPress Blog में WordPress Ping services list को कैसे जोड़े इत्यादि।

WordPress Ping List क्या है और Ping List को ब्लॉग में कैसे जोड़ें

किसी भी blog या website के webpages को search engines में index करने के लिए WordPress Ping List बहुत उपयोगी है क्योंकि जब भी हम किसी भी new webpages को Publish करते है या पुराने webpages को Update करते है तो WordPress Ping सभी जुड़ी हुई ping list को सूचना भेजता है और webpages जल्दी rank होते है।

चलिए एक – एक करके सभी चीजो को समझते है।

WordPress Ping List क्या हैं

WordPress Ping list को हम  Ping Update services भी कहते है क्योंकि यह webpages के update होने की सूचना को जुड़े हुए ping services को देता है आसान भाषा मे हम WordPress Ping Services list को सूचना देनी वाली list बोल सकते है।

जब भी आप webpages को publish या update करते है तो WordPress Ping list आपके webpages की सूचना को जुड़े हुए ping list में भेजता है जिसकी मदद से search engine Webpages को जल्दी index करता हैं।

WordPress Ping List के द्वारा आप निम्न चीजो को आसानी से सूचना भेज सकते हैं।

  • Search Engines
  • Website Directories
  • News Websites
  • Aggregators
  • Feed Websites (RSS FEED) इत्यादि।

सभी bloggers webpages को rank करना चाहते है जिससे अधिक से अधिक traffic उनके webpages पर जिसके लिए webpages को Search Engine में जल्दी index करना जरूरी है।

WordPress Ping list आपके Blog या website के Webpages को search engine में जल्दी index करती हैं इसलिए WordPress Ping list सभी Bloggers के लिए महत्वपूर्ण है।

WordPress Ping List को ब्लॉग में कैसे जोड़े

WordPress Ping list को wordpress blog या website में जोड़ने के लिए आपको WordPress plugins की जरूरत नही होती है।

सबसे पहले तो आपके लिए WordPress Ping Services list की जरूरत पड़ती है। जिसके लिए आप नीचे के Code को Copy करके उपयोग कर सकते हैं।

यह code HTIPS ने ShoutMeLoud Blog से लिया है और यह Code ShoutMeLoud Blog पर भी होता है इसलिए आप बिना किसी problem के इस code का उपयोग कर सकते हैं।

आप Doc File में Code को Download करने के यहाँ Click करें।

WordPress Ping List को Website या Blog जोड़े

सबसे पहले WordPress Dashboard में login करके बाये menu में आपको Setting के अंदर वरि (Setting>>Writing) पर click करना हैं और नीचे Update Services के Box में ऊपर दिया WordPress ping services list का Code Paste करके नीचे Save Button पर Click करें।

आसानी से समझने के लिए नीचे के Screenshot को देखें।

Wordpress Ping List

आपके द्वारा WordPress Ping Services List को WordPress में जोड़ दिया गया है अब आप जैसे ही Webapages को publish Update करेंगे सभी बड़े search engines आपके webpages को जल्दी index करेंगे।

यह भी आपके लिए उपयोगी हो सकती हैं जरूर देखें – Google search Console Me Website Ko Verify Kaise Kare

आशा है HTIPS की यह पोस्ट आपके लिए लाभदायक होगी।

यदि आपको इस पोस्ट से सम्बंधित कोई भी प्रश्न है तो comment में जरूर पूछें और इस महत्वपूर्ण जानकारी को दूसरे bloggers के साथ शेयर करें।

WordPress Ping List क्या है और Ping List को ब्लॉग में कैसे जोड़ें
Rate जरूर करें

11 Replies to “WordPress Ping List क्या है और Ping List को ब्लॉग में कैसे जोड़ें”

  1. Waao Maim Aap toh kamaal ka post likhti ho mujhe Nahi lagta hai ki aapko blogging chhodne ki koi jarurat hai kyunki aapki writing skill or content bahut tagda hai…..maim meri bhi yahi problem hai traffic Nahi aata still laga huwa hu… Aur main aapse kuch baat bhi Karna chahunga toh kya aap mujhe apna whatsapp no. ya or koi social media ka link se sakti ho jisse mail. Aapse connect ho saku aur ek dushre ki help karke aage badhe…

    1. Hello tushar ji,
      Maine apko apni email id send ki hai aap usse mujhse contact kijiye.
      Thank you contact krne ke liye..

      Keep visiting

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.