Yandex Search Engine Se से ब्लॉग को कैसे जोड़े करे?

SEO के लिए ज़्यादातर bloggers का focus Google की और रहता है। यह सच है की 80 percent searches ‘Google Search Engine’ के द्वारा होते है मगर internet मे दूसरे महत्वपूर्ण search engine भी है जो कि सभी website के लिए traffic का source बन सकते है Yandex Search engine का नंबर Bing Search Engine के बाद आता है।

Yandex Webmaster Tools मे ब्लॉग को कैसे जोड़े ये बताने से पहले हम Yandex Search Engine के बारे मे थोड़ी जानकारी देना चाहेंगे।

Yandex search engine क्या है?

Yandex एक Russian Internet company है और इसके पास इस country के लगभग 60 per cent market share है। यह world का fourth largest search engine है। Web search के अलावा Yandex images और Yandex video के features का भी काफी use होता है।

Wikipedia के अनुसार इसके visitors की संख्या daily average 50 million और 150 million से अधिक worldwide (not only Russian) searches होते है। अगर ब्लॉग को Yandex मे बढ़िया rank मिल जाता है तो अच्छा traffic मिल सकता है। कई लोगो का कहना है की Yandex search engine से आने वाले visitors ज़्यादातर Russian होते है और वे हमारी language नहीं समझते तो इसका क्या फ़ायदा?

Friends, यह सच है की हमारे ब्लॉग की language उन के लिए अंजान हो सकती है मगर, Adsense उन्हे Russian भाषा की ads दिखा सकता है और वे लोग ब्लॉग contents को ना समझ पाने पर blog की ads को follow करे इस बात की भावना काफी बढ़ जाती है।
यह एक Forum discussion का टुकड़ा है जो मैंने कहीं पढ़ा था और note कर लिया था।

ब्लॉग को Yandex Search engine में कैसे जोड़े?

यह काम बिलकुल आसान है और हम पहले भी ऐसा Google webmaster tool मे कर चुके है।

Yandex Search Engine से ब्लॉग को जोड़ने के लिए नींचे के स्टेप्स को फॉलो करे।

Step-1:

Yandex में अपनी वेबसाइट को जोड़ने के लिए पहले आपको Yandex webmaster पर जाना है। यह लगभग google webmaster की ही तरह है।
एक बार आप Yandex Search Engine की Website पर पहुँच जाएंगे तो सम्पूर्ण प्रक्रिया आपको समझ आ जाएगी।

Step -2:

Yandex webmaster में पहुंचने के बाद आपको अपनी वेबसाइट को add करना है. इसके लिए, Webmaster के नीचे add site की link को क्लिक करे।

Step -3:

Google webmaster की ही तरह यहाँ भी आपको नए खाते के लिए Yandex मे registration करना होगा। Registration link बटन को क्लिक करे।

 

Step -4:

Registration page मे सही information को ध्यान से टाइप करे। याद रखे मोबाइल नंबर को country code के साथ टाइप करना है।

मोबाइल नंबर टाइप कर देने के बाद send code के button को क्लिक करे। आपको मोबाइल मे confirmation code भेजा जाएगा।

नीचे नए खुले बॉक्स मे इस code को टाइप करे और confirm के button को press कर दे। (अगर आप mobile number को add करना नहीं चाहते तो send code के button के ऊपर ‘I don’t have a mobile phone number’ की link दिखेगी तो उसे क्लिक कर दे।

आपको कुछ question दिखाये जाएंगे और आपको किसी एक सवाल को choose कर अपनी पसंद का जवाब सबमिट करना है और दिखाये गए captcha के word को फील्ड मे टाइप कर register button को क्लिक कर देना है। अगर आप मोबाइल नंबर add करते है तो question और captcha नहीं दिखेंगे।

Registration form के fields को ठीक से भर देने के बाद register के बटन को क्लिक कर दे।

Step -5:

आपको आपको यहाँ अपनी website का URL देना है. Add a site के नीचे text field मे अपने blog URL address को paste करे और add बटन को क्लिक कर दे।

Step -6:

यहाँ आपको verification के चार options दिखेंगे। 2nd option “meta tag” को क्लिक करे, आपको एक मेटा टेग दिखाया जाएगा। इस meta tag को copy कर ले।

 

Step -7:

अब हमे इस meta tag को अपनी website मे add करना है।

Browser के नए विंडो मे अपने blog को log in करे और appearance में जाकर head को edit करे. <head> को तलाश करे और इसके ठीक नीचे meta tag को paste कर दे। Save बटन को क्लिक कर दे।

Step -8:

वापस Yandex webmaster tool के विंडो मे आ जाए और वहाँ नीचे दिख रहे check के बटन को क्लिक कर दे। Yandex आपके blog मे meta tag को search करेगा और मिल जाने पर आपको “This site has been successfully added to the queue” का message दिखायेगा।

Friends, यहाँ पर हमने successfully अपने blog को yandex मे add कर दिया है। अब हमे हमारे ब्लॉग के sitemap को इसमे जोड़ना है ताकि yandex के crawler robots हमारे पूरे ब्लॉग को index करना शुरू कर दे।

Sitemap Files को Yandex वेबमास्टर में कैसे submit करे?

Step-8:

Meta tag को verify करने के बाद खुले हुए page के left मे आपको कुछ links दिखेंगे। आपको इनमेसे Indexing options की link को क्लिक करना है।

इसे क्लिक करते ही इसके नीचे और तीन links खुल जाएगी जिसमे से आपको Robots.txt analysis को क्लिक कर देना है। अब आपको आपके ब्लॉग के robots.txt दिखाये जाएंगे जिसमे आप अपने ब्लॉग के sitemap URL को देख सकते है।

Sitemap के URL को copy कर ले।

Step -9:

Mouse cursor को फिए से left मे ले जाए और वहाँ दिख रही links मे “Sitemap files” के ऊपर क्लिक कर दे।

Right side मे एक text box खुल जाएगा जिस मे अभी copy किए sitemap के URL को paste कर दे।

नीचे आप check और add के दो बटन देख सकते है। Add के button को press कर दे। आपका sitemap add हो जाएगा। नीचे आप देख पाएंगे आपका sitemap address add हो चुका है और status के under मे processing लिखा है।

Yandex आपके sitemap को completely process करने मे थोड़ा वक्त लगा सकता है जो दो weak के करीब भी हो सकता है। एक बार sitemap process हो जाने पर yandex आपके blog को index कर अपने search result मे दिखाना शुरू कर देगा।

आपने Russian Search Engine Yandex.com मे अपने ब्लॉग को जोड़ दिया है।


जरूर देखें –


About me – हेलो everyone, मुझे घूमना, पढ़ना और सीखना तीनो बहुत पसंद है। Online market मेरी बहुत सी hobbies में से एक है।

पर इस hobby के मुझे पैसे मिलते है, तो में ये बाकि सब से थोड़ा ज़्यादा करता हु। कुछ पूछना हो तो comment करे, कुछ बताना हो तो comment करे।

चलो हम भी कुछ सीखते है, कुछ सिखाते है। India को थोड़ा और डिजिटल बनाते है।

Exclusive Tips on Make Money
ईमेल के द्वारा हम पैसे कमाने की उपयोगी जानकारी शेयर करते है जिसको फॉलो करके आप आसानी से पैसे कमा पाएंगे।

Sending Message...


13 thoughts on “Yandex Search Engine Se से ब्लॉग को कैसे जोड़े करे?”

  1. thanks for sharing this article
    mene apna naya blog launch kiya h or ise 3 webmaster me submit bhi kar diya h lekin mera experience google, bing ka sahi raha or yendex ka bahut bura isme aise option layout h jo jyadatr confuse kar dete h, agar aap dobara sitemap submit karte h to hope apne bhi ise face kiya hoga

    Reply
  2. THANK YOU FOR SHARING THIS INFORMATION
    MAINE BHI ADD KAR DIYA HAI
    LEKIN Robots.txt analysis ME KUCHH BHI SHOW NAHI HO RAHA HAI

    SAYAD KUCHH TIME BAAD SHOW KAREGA

    WELL

    main ye jaanna chahta hu ki aapki website kis par host hai aur aap kaun sa theme use karte ho
    please reply
    thank you

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.