गोरे होने के घरेलू उपाय | 100% अचूक काम करने वाले

क्या आप अपने कालेपन से परेशान हो गए हैं और सोच रहे हैं कि काश हम भी थोड़े गोरे हो जाते तो आप एकदम सही Page पर आए हैं इस पोस्ट में हम आपको गोरे होने के घरेलू उपाय के बारे में विस्तार पूर्वक बताएंगे तो गोरे होने के घरेलू उपाय की इस पोस्ट को पूरा और ध्यान से जरूर पढ़िएगा।

आज कल भाग दौड़ की जिंदगी लोग अपने शरीर के बारे में सोच भी नहीं पाते है जिससे इतने प्रदूषण में लोगो का काला होना कोई बड़ी बात नहीं है और फिर लोग गोरे होने के लिए क्रीम पाउडर और दवाइया कहते है लेकिन उनसे उनको फायदा कम और नुकसान ज्यादा होता है इसलिए मैं आपको कुछ गोरे होने के घरेलू उपाय के बारे में बताने जा रही हूँ जिनके नुकसान तो कुछ भी नहीं लेकिन फायदे बहुत होंगें।

तो चलिए दोस्तों गोरे होने के घरेलू उपाय को विस्तार पूर्वक पड़ते है

गोरे होने के अचूक घरेलू उपाय

इस पोस्ट में गोरे होने के घरेलु उपाय से संबंधित जानकारी दी गई हैं आप इस पोस्ट को पढ़ कर अपनी समस्या का समाधान कर पायेंगे यदि आपको अपना चेहरा गोरा करना है तो ही आप घरेलू नुस्खे से ठीक करे यदि आपके चेहरे पर बहुत ज्यादा दाग दब्बे है तो आप डॉक्टर की सलाह लें कोई बड़ी बीमारी इन घरेलू नुस्खे से ठीक नही होगी उसके लिए आपको डॉक्टर को दिखाना पड़ेगा।

गोरे होने के कुछ घरेलू नुस्खे नीचे है जिनसे कभी कोई दुष्प्रभाव नहीं होगा और आप अपने चेहरे को गोरा कर पाएंगे और अपने चेहरे पर निखार ला पाएंगे।

गोरा होने के 10 आसान घरेलू उपाय

  1. हल्दी और बेसन का लेप बना कर लगाए।
  2. दही और बेसन का लेप बना कर लगाए।
  3. आलू को पीस कर थोड़ा सा गुलाब जल मिला कर पेस्ट बना कर लगाए।
  4. शहद, नीबू और 2 बूँद ग्लिशरीन का पेस्ट बना कर चहेरे पर लगाए।
  5. नारियल के तेल से चहेरे की मालिश करे।
  6. हल्दी और मलाई में थोड़ा सा गुलाब जल दाल कर पेस्ट बनाए और चहेरे पर लगाए
  7. आंवले और पपीते को चेहरे पर लगाए रंग साफ होगा
  8. मुल्तानी मिट्टी में हल्दी गुलाब जल और नीबू डाल कर पेस्ट बनाए और चहरे पर लगाए और ठण्डे पानी से धोले
  9. चिरोंजी के दाने का पेस्ट बना कर चहरे पर लगाए
  10. बादाम को पीस कर चहरे पर लगाए

गोरे होने के 18 घरेलू उपाय विधि सहित

नीचे गोर होने के 18 आसान और अचूक उपाय दिए गए है जिनको समझकर आप आसानी से उपयोग कर सकते है आपको जो तरीका आसान और ठीक लगता है वह उपयोग कर सकते है कभी कभी एक तरीका आपके ऊपर कार्य नहीं करता है तो आप दूसरे तरीके को इस्तमाल करके देखे वो आपके लिए जरूर उपयोगी साबित होगा

1. संतरे का लेप

गोरे होने के घरेलू उपाय

संतरे का लेप बनाने के लिए सामग्री

  • एक चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर
  • एक चम्मच शहद
  • चुटकीभर हल्दी
  • थोड़ा नींबू का रस
  • पानी

संतरे का लेप बनाने की विधि

संतरे का रस गोरे होने में बहुत ही लाभदायक है यदि आप सच में अपने चेहरे पर निखार लाना चाहते है ओर गोरे होना चाहते हैं तो आपको थोड़ा तो कष्ट करना होगा।

आप बाजार जाए और ताजे-ताजे संतरे ले आए फिर संतरों के छिकले निकाल कर लें और बीज निकाल कर फेक दें मिक्सी में पीस कर जूस तैयार हो कर लें।

जूस में शहद, हल्दी और थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। आपका पेस्ट तैयार हैं।

संतरे का लेप लगाने की विधि

संतरे का लेप हल्के हाथों से अपने चहरे पर लगाए जब लेप सुख जाए तो इसे साफ पानी से धो लें ऐसा करने से आपके चेहरे पर निखार जरूर ही आएगा आप इस लेप को हप्ते में दो बार लगा सकते हैं नुक्शा जरूर करके देखें।

यदि आपके चेहरे पर दाग धब्बे है या हो रहें है तो आप संतरे में से उसके छिलके को निकाल लीजिए और उसे अच्छे से सूखा लीजिए जब संतरे के छिलके सुख जाए तो उनको पीस कर पाउडर बना ले और इस पाउडर को गाय के कच्चे दूध में

अच्छे से मिला कर पेस्ट बना ले और आपके चेहरे पर  जहाँ भी दाग, धब्बे हो वहाँ इस पेस्ट को लगाए और सुख जाने के बाद साफ पानी से मुँह धोए।

संतरे का लेप कैसे फायदेमंद है ?

रस त्वचा में गोरापन लाने का एक अच्छा घरेलू नुस्खा हैं यह त्वचा के दाग-धब्बों को कम करके, त्वचा को न सिर्फ साफ करता है, बल्कि चेहरे में निखार भी लाता हैं।

छिलका एक साइट्रस प्रोडक्ट है, जिसमें एसिड होता है और इसी कारण यह त्वचा को साफ़ करके रंग को गोरा कर सकता है

छिलके का इस्तेमाल त्वचा को सूर्य की हानिकारक किरणों से होने वाले नुकसान से भी बचाता है

संतरे के लेप लगाते समय सावधानी

लेप लगाते समय अपनी आँखों को बचाए आँखों का विशेष ध्यान रखे क्योंकि यदि संतरे का रस आपकी आँखों में चला गया तो बहुत जलन करेगा।

2. दूध का लेप

गोरे होने के घरेलू उपाय

दूध का लेप बनाने के लिए सामग्री

  • एक चम्मच दूध
  • एक चम्मच शहद

दूध का लेप बनाने के विधि

1 चम्मच दूध में 1 चम्मच शहद को मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें।

दूध का लेप लगाने की विधि

इस पेस्ट को पूरे चहरे पर हल्की-हल्की मालिश करें।
इस पेस्ट को 15 मिनट तक अपने चेहरे पर लगा रहने दें फिर इसे धो लें आप इसे हर रोज़ लगा सकते हैं।

दूध का लेप कैसे फायदेमंद है?

गाय या अन्य जानवर के दूध में मौजूद पोषक तत्व और लैक्टिक एसिड न सिर्फ स्वास्थ्य के लिए, बल्कि आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद होते हैं। दूध आपकी त्वचा को पोषण देता है, मॉइश्चराइज़ करता है और मुलायम बनाने के साथ-साथ रंगत निखारता है। लैक्टिक एसिड और एस्कॉर्बिक एसिड से त्वचा की रंगत साफ़ होती है

दूध का लेप लगाते समय सावधानी रखें

अगर आपकी त्वचा ऑइली है, तो बिना मलाई वाले दूध का इस्तेमाल करें। वहीं, अगर आपकी त्वचा रूखी यानी ड्राई है, तो मलाई वाले दूध का उपयोग करें।

3. नींबू का लेप

गोरे होने के घरेलू उपाय

लेप बनाने के लिए सामग्री

ताजा नींबू का रस

नींबू का लेप बनाने की विधि

यदि आपके घर में ताजे नींबू नहीं हैं तो आप बाजार से ताजे नींबू ले आए नींबू को बीच में से काट कर अच्छे से एक बर्तन में निचोड़ लें नींबू के रस का लेप तैयार हैं।

नींबू के लेप लगाने की विधि

आप ताजे नींबू के लेप को अपने चेहरे पर लगाएं और इसे कम से कम 10 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें। फिर चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। आप इस लेप को एक दिन छोड़ एक दिन अपने चेहरे पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

नींबू का लेप कैसे फायदेमंद है?

सभी रस त्वचा में गोरापन लाने का एक बहुत अच्छा घरेलू नुस्खा साबित हुआ है, क्योंकि नींबू के रस में ब्लीचिंग के गुण मौजूद होते हैं। यह त्वचा के दाग-धब्बों को कम करके, त्वचा को न सिर्फ साफ करता है, बल्कि चेहरे में निखार भी लाता हैं।

नींबू के लेप लगाते समय सावधानी

आप इस लेप का उपयोग करते समय धूप में न निकलें। साथ ही नींबू का इस्तेमाल करते वक़्त थोड़े सावधान रहें, क्योंकि इससे आपकी त्वचा में जलन व खुजली जैसी समस्या हो सकती है। अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है, तो नींबू के रस में पानी मिलाकर उपयोग करें।

4. हल्दी और नींबू

गोरे होने के घरेलू उपाय

हल्दी और नींबू के लेप बनाने के लिए सामग्री

  • एक चम्मच हल्दी पाउडर
  • तीन चम्मच नींबू का रस

हल्दी का लेप बनाने की विधि

हल्दी को कूटकर छोटे-छोटे टुकड़े कर लें और इसे पीसकर पाउडर बना लें और ताजा नींबू को निचोड़ कर रस निकाल लें हल्दी पाउडर और नींबू के रस को अच्छे से मिलाकर एक फेस पैक बना लें।

अब इस फेस पैक को अपने चेहरे पर लगा लें और 15 मिनट के लिए सूखने दें फिर फेस को साफ पानी से धो लें आप इस फेस पैक को हफ़्ते में दो-तीन बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

हल्दी और नींबू का लेप कैसे फायदेमंद है?

सभी जानते है कि हल्दी में कई प्रकार के औषधीय गुण होते हैं, जिसका उपयोग पौराणिक काल से चला आ रहा है। त्वचा के लिए हल्दी बेहतरीन घरेलु उपायों में से एक है। हल्दी त्वचा की रंगत को निखारती है। त्वचा के मुक्त कण होते है जो त्वचा को क्षति पहुंचाते हैं उन्हें साफ़ करके त्वचा को स्वस्थ बनाकर निखारती है।

हल्दी के लेप लगाने से सावधानी

जिस भी व्यक्ति की त्वचा संवेदनशील होती है वो इस फेस पैक में थोड़ा सा पानी मिला कर लगाए फेस पैक को लगाते समय थोड़ा सा सावधान रहे कि कहीं आपके कपड़ों में हल्दी का दाग न लग जाए।

5. नीबू और शहद का लेप

गोरे होने के घरेलू उपाय

नींबू और शहद का लेप बनाने के लिए सामग्री

  • नींबू का रस
  • शहद

नींबू और शहद का लेप बनाने की विधि

नीबू और शहद गोरा होने और निखार लाने के लिए बहुत लाभदायक है यदि आपके पास ताजे नीबू नहीं हैं तो बाजार जाकर ताजे नींबू ले आए यदि सच में गोरा होना है तो थोड़ी मेहनत तो करनी ही होगी दोस्तों।

नींबू को साफ पानी से धो ले फिर नींबू को बीच से काट कर उसका पूरा रस एक बर्तन में निकाल लें और धूप में रख कर रस को सुखा लें।

यदि आपके घर में देशी शहद रखी हैं तो बहुत अच्छी बात हैं और यदि नहीं हैं तो उसे भी आपको बाजार से लानी होगी सूखे हुए नींबू के रस को शहद में मिला कर इसका पेस्ट बना ले आपका पेस्ट तैयार हैं।

नींबू और शहद का लेप लगाने की विधि

हाथ से इस पेस्ट को अपने चेहरे पर रोज कम सेे कम आधे घंटे के लिए लगाए फिर ठन्डे पानी से मुुँह धो ले आपको 100% रिजल्ट मिलेगा।

नींबू और शहद का लेप कैसे फायदेमंद है?

शहद और नींबू का रस त्वचा में गोरापन लाने का एक बहुत अच्छा घरेलू नुस्खा है, क्योंकि नींबू के रस में और शहद में बहुत से गुण मौजूद होते हैं। इसका लेप लगाने से चेहरे का रंग निखलता हैं।

नींबू और शहद के लेप लगाते समय सावधानी

आप इस लेप का उपयोग करते समय धूप में न निकलें। साथ ही नींबू का इस्तेमाल करते वक़्त थोड़े सावधान रहें, क्योंकि इससे आपकी त्वचा में जलन व खुजली जैसी समस्या हो सकती है। अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है, तो नींबू के रस में पानी मिलाकर उपयोग करें।

6.  खाने के सोडे का पेस्ट

गोरे होने के घरेलू उपाय

खाने के सोडे का पेस्ट बनाने की सामग्री

  • पानी
  • खाने का सोडा
  • सिरका

खाने के सोडे का लेप बनाने की विधि

आप थोड़ा सा खाने का सोडा ले उसमें थोड़ा सा पानी और थोड़ा सा सिरका मिला कर अच्छी तरह से पेस्ट बना ले

खाने के सोडे का लेप लगाने की विधि

इस बने हुए पेस्ट से त्वचा को अच्छी तरह से घिसे और घिसने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो ले। चेहरे में निखार जरूर ही आएगा।

खाने के सोडे का लेप कैसे फायदेमंद है?

खाने का सोडा त्वचा में गोरापन लाने का एक बहुत अच्छा घरेलू नुस्खा है, इसका लेप लगाने से चेहरे का रंग निखलता हैं।

7. चीनी का पेस्ट लगाए

गोरे होने के घरेलू उपाय

चीनी का पेस्ट बनाने की सामग्री

  • चीनी
  • पानी
  • नींबू

चीनी का पेस्ट बनाने की विधि

चीनी का पेस्ट बनाने के लिए आपको चीनी और पानी की जरूरत पढ़ेगी आप पानी में चीनी डाल कर उबाले चीनी ढले हुए पानी को तब तक उबालते रहे जब तक घोल बहुत गाड़ा ना हो जाए।

जब घोल गाड़ा हो जाए तब उसमें नीबू का रस डाल दे और जब घोल ठंडा हो जाए तो इसे हाथ से मिला कर लेप बना लें

चीनी का पेस्ट बनाने की लगाने की विधि

चेहरे पर अच्छे से लगाए जब यह लेप सूख जाए तो इसे अच्छे से घिसे जिससे आपके चेहरे पर जो छोटे छोटे बार होंगे वो निकल जाएंगे और मृत कोशिका भी निकल जाएंगी।

8. आलू का पेस्ट

गोरे होने के घरेलू उपाय

पेस्ट का पेस्ट बनाने की सामग्री

  • आलू
  • पानी

आलू का पेस्ट का पेस्ट बनाने की

पेस्ट लगाने से त्वचा एकदम निखर जाती हैं और फेस में निखार आ जाता हैं आलू का पेस्ट चहरे का रंग निखरता है आलू को छीलकर उसके छोटे-छोटे पीस काट लें आलू के पीस को मिक्सी से पीस कर इसका पेस्ट बना लें

आलू का पेस्ट का पेस्ट बनाने की

और इस आलू के पेस्ट को अपने चहरे पर लगाए और थोड़ी देर तक इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगायें रहें फिर ठण्डे पानी से चहरे को धो ले।

आलू का पेस्ट का लेप कैसे फायदेमंद है?

आलू सूर्य की हानिकारक किरणों से होने वाले दाग-धब्बों को भी काफ़ी हद तक कम कर सकता है। त्वचा को साफ़ करके रंगत में काफ़ी हद तक सुधार ला सकता है। इसमें मौजूद, विटामिन-सी और अन्य पोषक तत्व त्वचा को लंबे वक़्त तक जवां बनाए रखते हैं।

9. गुलाब की पंखुड़ी और मलाई का लेप

गोरे होने के घरेलू उपाय

गुलाब की पंखुड़ी और मलाई का लेप बनाने की सामग्री

  • गुलाब की पंखुड़ी
  • मलाई

गुलाब की पंखुड़ी और मलाई का लेप बनाने की विधि

जैसा सभी जानते है कि गुलाब की पंखुड़ी में थोड़ी सी मलाई और नींबू का रस मिला ले और उसका अच्छे से लेप बना ले

गुलाब की पंखुड़ी और मलाई का लेप लगाने की विधि

चेहरे पर लगायें चेहरे पर यह लेप लगा कर चेहरे को अच्छी तरह से घिस ले फिर ठंडे पानी से चेहरा धो ले ऐसा आपको रोज करना है इस लेप को 10 मिनिट तक रोज अपने चेहरे पर लगाना हैं जिससे आपके चेहरे में बहुत जल्द निखार आएगा।

गुलाब की पंखुड़ी और मलाई का लेप कैसे फायदेमंद है?

त्वचा में गोरापन लाने का एक बहुत अच्छा घरेलू नुस्खा है, क्योंकि गुलाब की पंखुड़ी और मलाई बहुत से गुण मौजूद होते हैं। इसका लेप लगाने से चेहरे का रंग निखलता हैं।

गुलाब की पंखुड़ी और मलाई लगाते समय सावधानी

आप इस लेप का उपयोग करते समय धूप में न निकलें। साथ ही गुलाब का इस्तेमाल करते वक़्त थोड़े सावधान रहें, अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है।

10. बेसन और चंदन का लेप

बेसन और चंदन का पेस्ट बनाने की सामग्री

  • बेसन
  • चंदन

बेसन और चंदन का पेस्ट बनाने की विधि

गोरे होने के लिए बेसन और चंदन का लेप लगाएं लेप बनाने के लिए थोड़ा सा दूध ले उसमें बेसन ओर चंदन का पाउडर मिला कर अच्छे से पेस्ट बना ले

बेसन और चंदन का पेस्ट लगाने की विधि

अब बने हुए पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाये और लगे हुए पेस्ट के सुख जाने पर इसे ठंडे पानी से धोले इस लेप से आपके चेहरे पर निखार जरूर आएगा।

बेसन और चंदन का लेप कैसे फायदेमंद है?

चंदन और  बेसन का लेप त्वचा में गोरापन लाने का एक बहुत अच्छा घरेलू नुस्खा है, क्योंकि बेसन और चंदन में बहुत से गुण मौजूद होते हैं। इसका लेप लगाने से चेहरे का रंग निखलता हैं।

त्वचा के पीएच को बेसन संतुलित करता है और त्वचा से गंदगी को निकालकर रंग को साफ़ करता है। यह त्वचा की मृत कोशिकाओं को निकालकर नई कोशिकाएं बनने में मदद करता है और त्वचा को गोरा करता है

बेसन और चंदन के लेप लगाते समय सावधानी

आप इस लेप का उपयोग करते समय धूप में न निकलें। क्योंकि धूप में जाने से बेसन सुख जाएगा और स्किन खिंचने लगेगी।

11. दूध और केले का लेप

गोरे होने के घरेलू उपाय

दूध और केले का पेस्ट बनाने की सामग्री

  • दूध
  • केला

दूध और केले का पेस्ट बनाने की विधि

आपको 1 पका हुआ केला लेना हैं उस केले को मसल कर थोड़ा सा दूध मिला कर मिक्सी से पीस ले और उसका पेस्ट बना लें आपका पेस्ट तैयार हैं।

दूध और केले का पेस्ट लगाने की विधि

इस बने हुए पेस्ट को अपने चेहरे पर 20 मिनिट तक लगायें और जब यह पेस्ट सुख जाए तब चेहरे को साफ पानी से धो ले आपके चेहरे पर निखार जरूर आएगा।

12. पपीता का लेप

गोरे होने के घरेलू उपाय

पपीता का पेस्ट बनाने की सामग्री

  • पपीता
  • नींबू

पपीता का पेस्ट बनाने की विधि

आपके पास कच्चा पपीता हो या पका पपीता दोनो चलेगा आप कोई भी पपीता का उपयोग कर सकते है तो आप ताजा पपीता ले उसको छील कर उसके गूदे के छोटे-छोटे टुकड़े कर उसको पीस कर उसका अच्छे से पेस्ट बना कर उसमें नींबू का रस मिला दे आपका पेस्ट तैयार हैं।

पपीता का पेस्ट लगाने की विधि

अपने चेहरे पर इस पेस्ट को लगाए कम से कम 30 मिनिट तक आपको इस पेस्ट से अपने चेहरे पर मालिश करना है मालिश करने के बाद चेहरे को धो ले इस पेस्ट से आपके चेहरे पर निखार जरूर आएगा।

पपीता का लेप कैसे फायदेमंद है?

पपीते में पपाइन नामक एंजाइम होता है जो त्वचा की रूखी व बेजान सतह को हटा देता है। इसमें विटामिन-सी भी होता जो त्वचा में ताज़गी लाकर उसको फिर से जवान बनाता है।

13. बादाम और दूध का लेप

गोरे होने के घरेलू उपाय

बादाम और दूध का पेस्ट बनाने की सामग्री

  • दूध
  • बादाम
  • चंदन

बादाम और दूध का पेस्ट बनाने की विधि

आधा कप दूध में 4, 5 बादाम भिगो कर रख दें जब बादाम फूल जाए तो इसको अच्छे से पीस कर इसमे चंदन का पाउडर ओर हल्दी मिला कर अच्छे से पेस्ट बना ले आपका पेस्ट तैैैयार हैं।

बादाम और दूध का पेस्ट लगाने की विधि

इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे पर लगाए और याद रहें कि इस पेस्ट को रोज लगाना हैं ऐसा करने से आपके चेहरे पर निखार जरूर आएगा यह एक लाभदायक उपाय है चेहरे में निखार लाने हैं तो इसका उपयोग आप जरूर करें।

बादाम और दूध का लेप कैसे फायदेमंद है?

दूध और बादाम का लेप गोरे होने के लिए बहुत ही फायदेमंद हैं बादाम तो चेहरे में 100% निखार लाता हैं इसका लेप लगाने से चेहरे का रंग निखलता हैं।

बादाम और दूध के लेप लगाते समय सावधानी

आप इस लेप का उपयोग करते समय धूप में न निकलें। लेप बनाते समय कच्चे दूध का इस्तेमाल करें उबला और गर्म दूध उपयोग में ना ले।

14. टमाटर का लेप

गोरे होने के घरेलू उपाय

लेप बनाने के लिए सामग्री

  • एक या दो टमाटर
  • दो चम्मच नींबू का रस

टमाटर का लेप बनाने की विधि

इसका पेस्ट बनाना बहुत ही आसान हैं आप एक या दो टमाटर लीजिए और उसको मिक्सी से पीस लीजिए और उसमें दो चम्मच नींबू का रस मिलाकर उसका पेस्ट बना लें। आपका पेस्ट तैयार हैं।

टमाटर का लेप लगाने की विधि

इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और कुछ देर के लिए सूखने दें फिर ठंडे पानी से मुँह धो लें। आप इस लेप को नहाने से पहले हर दूसरे दिन इस्तेमाल कर सकते हैं।

टमाटर का लेप कैसे फायदेमंद हैं?

अगर आपके मन में भी यह सवाल है कि रंग गोरा कैसे करें, तो टमाटर का फेस पैक उसका जवाब है। टमाटर में लाइकोपीन होता है जो त्वचा के लिए फायदेमंद होता है।

सूर्य की हानिकारक किरणों से त्वचा में वक़्त से पहले होने वाली क्षति को भी कम करने में मदद करता है यह गोरा होने का आसान और तुरंत काम आने वाला घरेलु नुस्खा है।

15. दही का लेप

गोरे होने के घरेलू उपाय

लेप से बनने वाली सामग्री

  • दो चम्मच दही
  • एक चम्मच शहद

दही का लेप बनाने की विधि

दो चम्मच दही और एक चम्मच शहद को मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें।

दही का लेप लगाने की विधि

इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर इसे ठंडे पानी से धो लें इस फेस पैक को रोज इस्तेमाल किया जा सकता है।

दही का लेप कैसे फायदेमंद है?

दही न सिर्फ आपके चेहरे पर चमक लाता है बल्कि आपकी त्वचा से गंदगी को निकालकर रंगत को निखारता भी है इसके अलावा दही में मौजूद पोषक तत्व जैसे विटामिन व प्रोटीन त्वचा को स्वस्थ बनाते हैं

16. केसर का लेप

गोरे होने के घरेलू उपाय

लेप बनाने के लिए सामग्री

  • केसर की कुछ लड़ियां
  • दो चम्मच दूध
  • एक चम्मच चंदन पाउडर

केसर का लेप बनाने की विधि

एक घंटे के लिए केसर की कुछ लड़ियों को दूध में भिगो दें फिर इसमें चंदन का पाउडर मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इसे फेस पैक की तरह इस्तेमाल करें।

केसर का लेप लगाने की विधि

इस का लेप चेहरे पर लगा कर 15 मिनट के लिए सूखने दें। फिर इसे साफ पानी से धो लें। आप इस फेस पैक को हफ़्ते में दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

केसर का लेप कैसे फायदेमंद है?

सालों से आयुर्वेद में त्वचा के लिए केसर का उपयोग किया जा रहा है। त्वचा के लिए इसके फायदों को देखते हुए इसे फेसपैक और क्रीम में उपयोग किया जाने लगा

17. खीरा का लेप

गोरे होने के घरेलू उपाय

खीरा का लेप बनाने के लिए सामग्री

  • तीन चम्मच खीरे का रस
  • एक चम्मच नींबू का रस
  • रूई

खीरा का लेप बनाने की विधि

एक खीरे को कद्दूकस करके उसका रस निकाल लें।
इसमें नींबू का रस मिलाएं अब इस मिश्रण तैयार हैं

खीरा का लेप लगाने की विधि

इस लेप को रूई की मदद से अपने चेहरे पर लगाएं।
फिर इसे 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें और बाद में पानी से धो लें आप इसे रोज़ इस्तेमाल कर सकते हैं।

खीरा का लेप कैसे फायदेमंद है?

खीरे में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को न सिर्फ साफ करते हैं, बल्कि टैन, जलन व खुजली जैसी समस्याओं को भी कम कर सकते हैं। खीरे का रस त्वचा को ठंडक प्रदान करता है।

आप खीरे के रस को टोनर की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं आप रोज़ खीरे का जूस पी सकते हैं या अगर आपको जूस नहीं पसंद, तो खीरे को सलाद के साथ अपने आहार में भी शामिल कर सकते हैं।

70

18. फलों का फेस पैक

गोरे होने के घरेलू उपाय

फलों का फेस पैक बनाने के लिए सामग्री

  • एक पपीते का छोटा टुकड़ा
  • आधा खीरा
  • दो चम्मच क्रीम

नोट : अगर आपकी त्वचा तैलीय या मिश्रित त्वचा है, तो आप क्रीम के बजाय मुल्तानी मिट्टी का उपयोग कर सकते हैं।

फलों का FACE पैक बनाने की विधि

आप पपीता, खीरा और अवोकाडो के पल्प को एक साथ काट कर पीस लें अब इसमें क्रीम मिलाकर एक मिश्रण या पैक तैयार कर लें।

फलों का face पैक लगाने की विधि

इस पैक को चेहरे पर लगाकर सूखने दें और फिर पानी से धो लें आप इस फेस पैक को हफ्ते में एक बार लगा सकते हैं।

फलों का फेस पैक कैसे फायदेमंद है?

फल आपकी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं, यह आपकी त्वचा पर प्राकृतिक निखार लाते हैं। गोरे होने के तरीके में भी फलों का उपयोग बहुत मायने रखता है।

इसलिए फलों के फेस पैक की यह विधि हमने आपके शेयर किया है। अवोकाडो में मौजूद वसा और एंटीऑक्सीडेंट त्वचा में किसी भी तरह की खुजली, जलन को कम करता है

आशा है HTIPS की इस post में दिए गए गोरे होने के घरेलू उपाय आप जरूर आजमायें और अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और यदि गोरे होने के घरेलू उपाय से संबंधित आपको कोई बात समझ नहीं आ रही हो या आपको कोई बात पूछना हो तो comment में जरूर पूछें।

One thought on “गोरे होने के घरेलू उपाय | 100% अचूक काम करने वाले

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Scroll to top