MS Excel क्या हैं इसके उपयोग और विशेषताएं

Microsoft Excel, MS Office का एक Software हैं और जब भी कोई कंप्यूटर में Microsoft Office Install करता है तो MS Office के सभी सॉफ्टवेयर जैसे Microsoft Excel, Microsoft Word, Microsoft Power Point, Microsoft Edge आदि कंप्यूटर में आ जाते है।

इस पेज पर आप MS Excel की जानकारी को पढ़कर समझेंगे यदि आप MS Word और MS Power Point की जानकारी समझना चाहते है तो पुरानी पोस्ट को पढ़े।

Microsoft Excel क्या हैं

MS Excel एक Spreadsheet Program हैं जिसका पूरा नाम “Microsoft Excel” हैं जिसको Short में MS Excel या Excel के नाम से भी जाना जाता हैं।

MS Excel को Microsoft द्वारा विकसित किया गया जिसमें 1100 Row और 3556 Column होते हैं इसमें आप Data को Open, Create, Edit, Formatting, Calculate, Share & Print आसानी से कर सकते हैं।

MS Excel कहाँ काम आता हैं

Microsoft Excel का उपयोग Data को Table के रूप में प्रदर्शित करने में किया जाता हैं।

Excel एक ऐसा Software है जिसमे Data को सही तरह से Organize करने के साथ Data को Analysis करके Financial report generate करने के लिए उपयोग किया जाता है

यह हमारे व्यक्तिगत काम के साथ व्यापारिक कार्यो मे भी बहुत काम आता है।

यदि आप चाहे तो देता को चार्ट्स तथा टेबल के जलिए कलर करके लोगों को आकर्षित कर सकते हैं।

एक्सेल में फार्मूला लगाकर घण्टों के काम को मिनटों में किया जा सकता हैं जिससे आपके समय की बचत होंगी।

Microsoft Excel की विशेषताएं

  • माइक्रोसॉफ्ट बहुत ही सरल और तेज हैं।
  • इसमें टेबल कार्य करने के लिए पहले से ही बॉक्स बने होते हैं।
  • इसमें आप कितना बड़ा हिसाब एक ही पेज पर आसानी से कर सकते हैं।
  • प्रोफेशनल कार्य के लिए ज्यादातर लोग माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल का उपयोग करते हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट में यदि आप एक बार कोई फॉर्मूला डालते हैं तो वो आटोमेटिक सेव हो जाता हैं।

Microsoft Excel एक बहुत ही उपयोगी Office Software हैं। आजकल Office में वर्कलोड कितना बढ़ गया हैं। प्रत्येक महीने बहुत सारा डेटा तैयार करना पढ़ता हैं जो एक समस्या का विषय है।

Office Work में यदि आप ज्यादा कैलकुलेशन करते हैं तो उसके लिए ज्यादातर लोग कैलकुलेटर का यूज करते हैं लेकिन कैलकुलेटर से थोड़े हिसाब तो आसानी से किए जा सकते हैं लेकिन अगर आपको बड़े स्तर का प्रोफेशनल हिसाब लगाना हैं तो इसके लिए एक्सेल से अच्छा कोई विकल्प नहीं हैं।

कंप्यूटर में MS Excel कैसे खोले

Computer में MS Excel Open करना बहुत आसान हैं आप 5 Steps को फॉलो करके अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल खोल पाएंगे।

  1. सबसे पहले अपना कंप्यूटर चालू कीजिए।
  2. स्टार्ट बटन पर क्लिक कीजिए।
  3. All Programs पर क्लिक कीजिए।
  4. MS Office सर्च करके उस पर क्लिक कीजिए।
  5. आखिर में Microsoft Office Excel पर Click कीजिए।

MS Excel के उपयोग

MS Excel का उपयोग आप निम्न कार्यो के लिए कर सकते है।

  • Data Entry
  • Data Maganmen
  • Accountant
  • Financial Analysis
  • Charting and Graphing
  • Data Functions
  • Formulas and Shortcuts

Excel में Data को Organize करने के आलावा अनेक काम आसानी से कम समय मे सही तरीके से किये जा सकते है।

आशा है MS Excel की जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आप इसको समझ पाएंगे।

Computer और MS excel से संबंधित किसी भी प्रश्न के लिए नीचे कमेंट करे।

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