2021 नया साल कैसे मनाए

New Year कैसे मनाए

दोस्तों आप सभी को नए साल की हार्दिक शुभकामनाएं। आपके जीवन में हमेशा सुख शांति और खुशहाली बनी रहे।

मित्रों जैसे ही न्यू ईयर का समय पास आता हैं हर कोई बहुत खुश और उत्साह पूर्वक रहता हैं और हम सभी सोचते हैं कि इस बार New Year कैसे मनाए जो यादगार बन जाए नए साल के पहले दिन को सब लोग एन्जॉय के साथ जीना चाहते हैं।

ऐसे बहुत से लोग होते हैं जिनको समझ नहीं आता कि नया साल कैसे मनाए। उन सभी लोगों की परेशानी दूर करने के लिए हम यह आर्टिकल लेकर आए हैं जिसको पढ़ने के बाद आप अपने इस दिन को बड़े ही प्यार से सेलिब्रेट कर पाएंगे।

नया साल कैसे मनाए

नए वर्ष की शुरुआत होने पर सभी अपनी एक नई जिंदगी की शुरुआत करना चाहते हैं तो क्यों ना नए साल का जश्न एक अलग तरीके एवं एक अलग अंदाज में बनाया जाए।

इस पेज पर हम आपके लिए New Year सेलिब्रेट करने के तरीके एवं टिप्स बता रहे हैं जिसको पढ़कर नए साल को कैसे सेलिब्रेट करना हैं आप आइडिया लगा सकते हैं तो चलिए पढ़ना शुरू करते हैं।

1. परिवार के साथ बाहर घूमने जाएं।

यदि आप Job करते हैं या Study करते हैं या परिवार वालों से दूर रहते हैं इसलिए आपको अपने परिवार वालो के साथ समय बिताने का वक्त नहीं मिलता तो आप नए साल के शुभ अवसर पर अपने परिवार वालों के साथ बाहर सुन्दर सी जगह देखकर घूमने जाइए और खूब एन्जॉय कीजिए क्योंकि जहाँ फॅमिली रहती वहीं स्वर्ग होता हैं।

यदि आप सोच नहीं पा रहे कि फॅमिली के साथ घूमने कहाँ जाए तो मैं आपको गोवा जाने की सलाह दूँगी क्योंकि गोवा भारत में ही आता हैं जो बहुत ही सुन्दर जगह हैं गोवा जा कर आप अपनी फॅमिली के साथ एन्जॉय कर सकते हैं वहाँ जाने का ज्यादा खर्चा भी नहीं पड़ेगा।

यदि आप चाहे तो आसानी से ट्रेन में भी सफर कर सकते हैं ट्रैन का सफर थोड़ी लम्बा होगा लेकिन परिवार के साथ जाने में समय कब निकल जाएगा आपको पता भी नहीं चलेगा और आप मस्ती मजाक करते हुए गोवा पहुँच जाएंगे यदि आप इतना लम्बा सफर नहीं करना चाहते तो आप Flights से भी जा सकते हैं।

गोवा में बहुत से होटल हैं जिसमें आपको किराए से रूम मिल जाएगा गोवा में बहुत सुंदर-सुंदर बीज हैं जहाँ आप फॅमिली के साथ प्रकृति का नजारा देख कर मजा ले सकते हैं नए साल पर एक बार गोवा जरूर जाए आपका दिन बन जाएगा।

2. परिवार के साथ डिनर पर जाएं।

यदि आप अपने परिवार वालों के साथ डिनर करने बाहर जाएंगे तो उनका दिल खुशी से झूम उठेगा क्योंकि हर माँ-बाप चाहते हैं कि उनके बच्चे उनके साथ बैठ कर प्रतिदिन खान खाए और आप ऐसा कर नहीं पाते क्योंकि जॉब-पढ़ाई-काम में हर कोई बहुत बिजी रहता हैं जिसमें सबके साथ समय बिताने का वक्त नहीं मिल पाता इसलिए यदि आप नए साल के दिन फॅमिली को डिनर के लिए बाहर ले कर जाते हैं तो उनको बड़ी खुशी होंगी।

3. दोस्तों के साथ पार्टी करें

New Year के दिन आप अपने दोस्तों के साथ पार्टी कर सकते हैं New Year का दिन ही होता हैं जब आप अपने दोस्तों के साथ पार्टी करके इस दिन को एन्जॉय कर सकते हैं क्योंकि साल के 364 दिन तो हम अपने दैनिक जीवन में इतने बिजी होते हैं कि दोस्तों से मिलने तक का समय हमारे पास नहीं होता।

New Year के दिन आप अपने दोस्तों के साथ Night Club में जाकर मस्त Dance करके दोस्तों के साथ Enjoy कर सकते हैं या फिर भारत में कहीं भी घूमने के लिए जा सकते हैं यकीन कीजिए यदि आप दोस्तों के साथ नए साल की शुरुआत करते हैं तो आपका नया साल यादगार रहेगा क्योंकि जहां दोस्त होते हैं वहीं मस्ती मजाक होती हैं।

4. अपने देश से बाहर घूमने जाएं।

नए साल पर आप कुछ खास करने की सोच रहे हैं तो अपने परिवार के साथ भारत के बाहर घूमने जा सकते हैं यकीन रखिए यह ट्रिप आपकी यादगार ट्रिप होंगी क्योंकि विदेश घूमने का मौका हर किसी को नसीब नहीं होता और जब परिवार साथ हो तो क्या बात हैं।

5. नए साल पर खुद के लिए दृढ़ संकल्प लें।

नए साल पर खुद के लिए एक दृढ़ संकल्प लेना चाहिए क्योंकि हम इंसान हैं और हमसे ज़िन्दगी में छोटी-मोटी गलतियां होती रहती हैं हमारे जीवन में ऐसे बहुत से काम होते हैं जिनको हम करना तो चाहते हैं लेकिन कर नहीं पाते इसलिए नए साल के शुभ अवसर पर आपको खुद के लिए संकल्प लेना चाहिए हैं।

अपने लिए कौन सा संकल्प लेना हैं यह आपको खुद सोचना पड़ेगा आपको अपने अंदर की कमजोरी को पहचान कर यह दृढ़ निश्चय करना पड़ेगा कि यह काम में कर सकती हूं और मुझे यह काम हर कीमती पर करना ही हैं जब तक आप किसी भी काम को खुद से पूरा करने की ना सोचों तब तक आप उस काम को नहीं कर सकते इसलिए खुद संकल्प लो और पूरा करों।

जैसे : यदि आप मोटे हो तो मोटापा कम करने की उपाय पढ़िए और अपना वजन कम करने का संकल्प लीजिए यदि आपकी लंबाई कम हैं तो लम्बाई बढ़ाने के उपाय पढ़िए और लम्बाई बढ़ाने का संकल्प लीजिए और एक साल में अपनी लम्बाई बड़ा कर दिखाइए।

6. अपने घर पर पार्टी करे

दोस्तों New Year के दिन यदि आप बाहर जा कर पार्टी करना पसंद नहीं करते या आपको बाहर जाने का समय नहीं मिल पा रहा हैं तो आप अपने घर में पार्टी रख सकते हैं एवं अपने दोस्तों एवं परिजनों को भुला कर उनके साथ नए साल को सेलिब्रेट कर सकते हैं।

यदि आप अपने घर मे पार्टी रखेंगे तो वहाँ आपके दोस्त, परिवार वाले एवं परिजन, रिश्तेदार सभी होंगे और आप सबके साथ नए साल को सेलिब्रेट कर सकते हैं यह नया साल आपके लिए ढेर सारी खुशियाँ लाएगा क्योंकि इस दिन आपके पास हर कोई रहेगा और आप किसी को मिस नहीं कर पाएंगे।

7. फॅमिली को गिफ्ट दे

नए साल के शुभ अवसर पर आप अपने परिवार के प्रत्येक सदस्य को गिफ्ट दे कर नए साल की शुभकामनाएं दे सकते हैं यदि आप गिफ्ट के साथ परिवार वालों को विश करेंगे तो वो खुशी से झूम उठेंगे और फॅमिली को देकर आप भी खुश हो जाएंगे फॅमिली खुश तो सबकुछ खुश ही लगता हैं।

8. बॉयफ्रेंड या गर्लफ्रैंड को गिफ्ट दे

यदि आपका कोई बॉयफ्रेंड या गर्लफ्रैंड हैं तो New Year के दिन अपने Boyfriend और अपनी Girlfriend को Gift देना मत भूलिए यदि आप नए साल के शुभ दिन अपने प्यार को गिफ्ट के साथ मिलेंगे तो यकीन कीजिए उनको बहुत खुशी होंगी और यदि वो खुश रहेंगे तो आप भी खुश रहेंगे।

9. फॅमिली, दोस्तों और रिश्तेदारों को नए वर्ष की शुभकामनाएं जरूर दें।

नए साल पर अपने परिवार वालों दोस्तों और रिश्तेदारों को Happy New Near Wishes के साथ नए साल की हार्दिक शुभकामनाएं देना ना भूलें क्योंकि नए साल की शुरुआत ही ढेर सारी शुभकामनाओं के साथ होती हैं।

पहले के समय में चिट्ठी या खत लिख कर हम अपने परिजनों को नए साल की शुभकामनाएं भजते थे लेकिन आजकल टेक्नोलॉजी इतनी ज्यादा बढ़ गई हैं जिससे आज हम Facebook, Whatsapp, Twitter, LinkedIn जैसे Social Sites की मदद से हम तुरंत विश कर सकते हैं।

10. किसी से दुश्मनी हैं तो उसे खत्म करें

हमारी ज़िंदगी बहुत कम दिनों की हैं किसके साथ कब क्या हो जाए कहाँ नहीं जा सकता इसलिए हमेशा मिल जुड़ कर रहना चाहिए यदि किसी के साथ आपकी लड़ाई चल रही हैं या वो आपसे गुस्सा हैं तो न्यू ईयर से अच्छा मौका उसे मानने का नहीं होगा।

न्यू ईयर के दिन लड़ाई झगड़ा भूल कर एक दूसरे को नए साल की शुभकामनाएं दीजिए क्योंकि दिल में किसी के प्रति दुश्मनी रखने से किसी का कोई फायदा नहीं इससे आपको ही तकलीफ होंगी।

जिस तरह आप आप नए साल पर नए दिन की शुरुआत कर रहें हैं ठीक वैसे ही अपनी दुश्मनी को हमेशा के लिए दूर कीजिए और लड़ाई-झगड़ा भुला कर एक दूसरे के साथ प्रेम से रहिए और हमेशा खुश रहिए।

इन 6 तरीको से नए वर्ष को सेलिब्रेट करे

New Year Kaise Cerebrate kare

New Year आने के कुछ दिन पहले से ही हम अपने दोस्तों या परिवार वालों के साथ New Year Celebrate करने की Planning करने लगते हैं।

बाहर घूमने की Planning या फिर पार्टी करने की Planning या फिर Movie देखने की Planning या फिर पिकनिक पर जाने की सोचते हैं। लेकिन दोस्तों नया साल आया हैं इसलिए New Year को Celebrate भी बिल्कुल नए अंदाज में करना चाहिए।

इस बार नए साल की शुरुआत कुछ ऐसे की जाए जिससे हम, हमारी फॅमिली, रिश्तेदार ही नहीं बल्कि कई ऐसे लोगों को भी खुशी हो जिसने इस दिन को कभी सेलिब्रेट ना किया हो उनका दिल आपके लिए दुआ करें और आपका यह नया साल खुशियों से भर जाए।

तो चलिए आज कुछ नए तरीको को पढ़कर New Year Celebrate करने की Planning करते हैं।

1. अभी तक आप अपने दोस्तों या रिश्तेदारों के साथ नए साल को सेलिब्रेट करते आ रहे हैं लेकिन इस साल आप उन गरीब लोगों के साथ New Year Celebrate कीजिए जिसने कभी नए साल को सेलिब्रेट नहीं किया ऐसा करने पर आपको दिल से खुशी होंगी।

2. हमारे देश में ऐसे बहुत से बच्चे हैं जो अनाथ हैं जिनके माँ-बाप नहीं रहे और वो अनाथ हो गए एवं अनाथ आलयों में रहते हैं यदि आप अनाथ बच्चों के साथ अपने दिन के कुछ पल बिताते हैं और New Year Celebrate करते हैं तो बच्चे आपको बहुत दुआएं देंगे और खुशी से झूम उठेंगे और उनको देख आपका मन भी प्रसन्न हो जाएगा।

3. दुनिया में ऐसे भी बहुत लोग हैं जिनके पास खुद का घर नहीं हैं रहने को जगह नहीं हैं दिन में कमाते हैं रात में खाते हैं वो लोग कहीं भी झोपड़ी बना कर आपना जीवन यापन कर रहे हैं यदि न्यू ईयर के दिन आप उनको थोड़ी सी खुशी दे पाओ तो आपको बहुत दुआ मिलेंगी और गरीब की दुआ में बहुत ताकत होती हैं आपके आने वाले दिन खुशियों से खिल उठेंगे।

4. New Year के दिन क्यों ना हमारे देश को हरा भरा किया जाए मतलब कुछ नए पेड़ पौधे लगाए जाएं घर का प्रत्येक सदस्य एक पौधा लगाए और पूरा परिवार पेड़-पोधों का मिल कर नाम रख कर इस दिन को सेलिब्रेट करें।

5. क्यों न कुछ ऐसा किया जाए जिससे पूरा साल हम इस दिन को सेलिब्रेट कर सकें आप इस दिन अपने दोस्तों के साथ मिलकर कुछ प्लान कर सकते हैं जिसमें मस्ती के साथ घूमना-फिरना एवं समाज सेवा शामिल हो New Year Celebrate तो हम सिर्फ New Year के दिन कर सकते हैं लेकिन ऐसा करने से हम इसका जश्न पूरे साल बना सकते हैं।

6. यदि आप अपने परिवार वालों के साथ कहीं बाहर घूमने की योजना बनाते हैं तो इस दिन को सेलिब्रेट करने का इससे अच्छा कोई विकल्प नहीं हो सकता क्योंकि जहाँ फैमली होती हैं दुनिया की हर खुशी भी उनके साथ ही होती हैं परिवार के साथ कहीं घूमने जाएंगे तो नए साल का यह दिन खुशियों से झूम उठेगा।

आज अपने इस आर्टिकल में New Year कैसे मनाए एवं New Year Cerebrate करने के आसान टिप्स को पढ़ा जो आपको जरूर पसंद आए होंगे मेरी हमेशा कोशिश रहती हैं कि आपकी हमेशा मदद करती रहूँ।

यदि आपको New Year कैसे मनाए वाला यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ Whatsapp & Facebook पर जरूर शेयर कीजिए जिससे आपके दोस्तों को भी New Year कैसे मनाए का आइडिया मिल सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Scroll to top