Site icon HTIPS

Quora क्या हैं इसके फायदे और इससे पैसे कैसे कमाए

Quora

इस आर्टिकल में हम Quora की जानकारी को समझेंगे जैसे Quora क्या है, Quora पर Account कैसे बनाएं, Quora से पैसे कैसे कमाए आदि।

Quora क्या है

Quora एक प्रश्न और उत्तर से संबंधित वेबसाइट है जहाँ कोई भी व्यक्ति अपने मन में चल रहे प्रश्न को पोस्ट कर सकता है और दूसरे अनेक लोग उस प्रश्न को पढ़कर अपने अनुभव के अनुसार उत्तर दे सकते है।

इस प्रकार एक प्रश्न के हजारों अलग-अलग उत्तर प्राप्त हो जाते है जो सभी अनुभव के आधार पर होते है।

Quora की स्थापना साल 2009 में Adam D’Angelo, Charlie Cheever द्वारा की गई थी।

वर्तमान में Quora के महीने में उपयोगकर्ताओं की गिनती 100 मिलियन से अधिक है जो काफी बड़ी संख्या है।

इसके अलावा पूरी दुनिया में जितने भी Bloggers हैं वह Quora पर सवालों के जवाब देकर अपनी वेबसाइट पर अच्छा Traffic ला रहे हैं इसके कारण उनकी कमाई भी अच्छी हो रही है।

Quora के लाभ

इस Website का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यहां पर पूरी दुनिया में हो रही घटनाओं को सवाल के तौर पर पूछा जाता है जिसके कारण आपको यह वेबसाइट एक News Website के तौर पर भी काम देती है।

इसके अलावा आप इस Website पर अपने मन में चल रहे किसी भी तरह के सवाल को पूछ सकते हैं और आपको उसका जवाब निश्चित ही इस Website पर जल्दी से जल्दी मिल जाता है क्योंकि इस वेबसाइट पर पूरी दुनिया में 100 Million से ज्यादा लोग रजिस्टर्ड हैं।

इसलिए आप इस बात का अंदाजा लगा सकते हैं कि यह वेबसाइट पूरी दुनिया में कितनी लोकप्रिय है। इसके अलावा Quora पर काफी उच्च शिक्षित लोग हैं जिसके कारण आप उनसे अलग अलग विषयों में ज्ञान अर्जित कर सकते हैं।

इस वेबसाइट पर रिटायर्ड आईएएस से लेकर आईपीएस पुलिस अफसर इंजीनियर सभी लोग जुड़े हुए हैं।

दुनिया में जितने भी Bloggers हैं उन सभी का अकाउंट कोरा पर जरूर होता है क्योंकि Quora Backling बनाने और अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक लाने के लिए एक बहुत बड़ा माध्यम है क्योंकि कोरा पर 100 Million से अधिक लोग हैं।

इसलिए सारे Bloggers Quora पर सवालों का जवाब देते रहते हैं और अंत में अपनी वेबसाइट का Link छोड़ देते हैं जिससे जब किसी व्यक्ति को उनका जवाब पसंद आता है तब वह व्यक्ति उनकी वेबसाइट को भी जरूर Visit करता है।

ऐसा करने से उनकी वेबसाइट पर Visitors बढ़ते हैं और Google Adsense से उनकी कमाई भी ज्यादा होती है।

इसके अलावा Quora Website ने हाल ही में Quora pArtner Program नाम से एक प्रोग्राम लॉन्च किया है जिसमें आप सवालों के जवाब पूछ कर Unlimited पैसे कमा सकते हैं। अगर आपको इसके बारे में पता तो हम आपको इसके बारे में बताते हैं, चलिए जानते हैं।

Quora Partner Program क्या है

Quora Partner Program में अगर आप शामिल होते हैं तब आप सवाल पूछ कर अनलिमिटेड पैसे कमा सकते हैं।

कोरा अपनी तरफ से Quora Partner Program में शामिल होने के लिए कोरा के कुछ चुनिंदा उपयोगकर्ताओं को इसका इनविटेशन देता है।

इसके पीछे Quora का यह उद्देश्य है कि इनके Website पर अच्छे से अच्छे सवाल पूछा जाए और जब लोग इस Program में शामिल होकर अच्छे सवाल पूछते हैं तब उनके जवाबों की संख्या और प्रश्नों के व्यूज पर कोरा उनको पैसा देता है।

Quora Partner Program इसी साल अप्रैल के महीने में अंग्रेजी भाषा में लांच हुआ था और कुछ ही महीने बाद इसे हिंदी भाषा में भी लॉन्च कर दिया गया है। इसके अलावा जल्द ही इसे दुनिया की अन्य भाषा में भी लांच करने की तैयारी Quora ने की है।

क्वारा पार्टनर प्रोग्राम से पैसे कैसे कमाए?

अगर आपको एक बार Quora की तरफ से Quora Partner Program में शामिल होने का निमंत्रण आता है और अगर आप उसको स्वीकार कर लेते हैं।

तो उसके बाद आपको सवाल पूछने पर कोरा आपको आपके सवाल पर आए हुए Views,Upvote की संख्या के आधार पर पैसे देता है। यह पैसे आपको डॉलर में दिए जाते हैं जो बाद में रुपए में कन्वर्ट होकर आपके Paypal Account में आते हैं।

Quora Partner Program में Quora की तरफ से Mail पाने के लिए निम्न योग्यताएं जरूरी है।

1. Quora Partner Program में शामिल होने के लिए आप ऐसे सवाल पूछे जो सभी के लिए उपयोगी हो और वह लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करें।

2. किसी सवाल पर आपके द्वारा दिए गए उत्तर को ज्यादा से ज्यादा लोग पढ़े और उसे अपवोट करें।

3. आपके सवाल पूछने और जवाब देने में किसी भी प्रकार की अशुद्धि नहीं होनी चाहिए।

4. कभी भी अपने जवाबों में ज्यादा अश्लील (Vulgur) शब्दों का इस्तेमाल ना करें और ना ही अश्लील प्रश्नों का इस्तेमाल करें।

Quora Partner Program से Payment कैसे ले?

जब आपके Quora Partner Program के अकाउंट में $10 हो जाते हैं तब कोरा की तरफ से एक ईमेल आता है जिसमें आपसे यह कहा गया होता है कि आप अपने अकाउंट में अपना PayPal Account जोड़े।

जब आप अपना पेपल अकाउंट कनेक्ट कर देते हैं तब हर महीने के पहले सोमवार को आपके पैसे आपके Paypal account में भेज दिए जाते हैं।

इसके बाद आप अपने Paypal account से अपने पैसे अपने Bank Account में Transfer कर सकते हैं।

Quora Partner Program से कमाई

जैसा कि Quora ने अपने Partner Program में बताया है कि आप इस Partner Program में शामिल होकर सवाल पूछ कर अनलिमिटेड पैसे कमा सकते हैं। 

Quora पर कई ऐसे लोग हैं जो इस Partner Program में शामिल होकर महीने के 1,00000 से अधिक रुपए कमा रहे हैं। इसलिए अगर आप इस Partner Program का हिस्सा है तो आपके पास सवाल पूछ कर कमाई करने का बहुत ही अच्छा मौका है।

क्वारा वेबसाइट पर अपना अकाउंट कैसे बनाएं?

अगर आपको Quora Website पर अपना अकाउंट बनाकर ज्ञान अर्जित करना चाहते हैं अथवा आप Quora Partner Program से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले इस वेबसाइट पर अपना अकाउंट रजिस्ट्रेशन करना होगा।

इस पर अपना अकाउंट बनाने के लिए आप गूगल अकाउंट या अपने Facebook Account से डायरेक्ट Login कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप Email Account से अपना रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए Steps को फॉलो करें।

सबसे पहले Quora Website के Registration Page पर जाएं और वहां पर Signup with Email वाले ऑप्शन पर क्लिक करें। ऐसा करने पर आपके सामने एक पेज खुल जाएगा।

First Name : यहां पर आप अपने नाम का पहला अक्षर डालें।

Last Name : यहां पर आप अपना उपनाम अथवा सरनेम डालें।

Email : यहां पर आप अपना वह ईमेल आईडी डाले जिस पर आप अपना कोरा अकाउंट बनाना चाहते हैं।

Password : यहां पर आप वह पासवर्ड डालें जो हमेशा आपको याद रहता हो और जिसे दूसरा अन्य कोई जल्दी अंदाज ना पाए।

इसके बाद I Am Not A Robot वाली बॉक्स को क्लिक करके ऊपर दिखाई दे रही Signup वाली बटन पर क्लिक करें।

ऐसा करने के बाद आपने जो Email Registration के समय दिया है उस पर एक Verification Link जाएगा। उस वेरीफिकेशन लिंक को आप को क्लिक करके Verify करवाना है।

ऐसा करते ही आपका Account Quora Website पर बन जाएगा। इसके बाद आप अपनी प्रोफाइल को अच्छे से भरे और इस पर अच्छे अच्छे सवाल पूछना चालू करें।

Quora Website ज्ञान अर्जित करने का बहुत ही बड़ा और सरल माध्यम है। इस पर ज्ञान पाने के लिए आपको ₹1 भी नहीं खर्च करना है। इसलिए अगर आप अपने ज्ञान में वृद्धि करना चाहते हैं तो इस वेबसाइट के साथ जरूर जुड़े।

जरूर देखे :

इस पेज पर आपने Quora क्या हैं इसके क्या फायदे हैं? इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी विस्तार से पढ़ी उम्मीद करते हैं कि आपको ये पोस्ट पसंद आई होंगी।

दोस्तों यदि आपको ये पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने Whatsapp, Facebook, Instagram, Twitter जैसे Social Media पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करना मत भूलिए धन्यवाद।

Exit mobile version