Site icon HTIPS

वर्षा जल संचयन क्या हैं इसके प्रकार, उद्देश्य और लाभ

rain water harvesting

आज के इस आर्टिकल में आप वर्षा जल संचयन की समस्त जानकारी पढ़ने वाले हैं तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़िए।

इस ग्रह पर सारा जीवन पानी पर निर्भर है। लेकिन खराब तकनीकों और संसाधनों के गलत उपयोग के कारण हम पानी की कमी के मुद्दे का सामना कर रहे हैं।

इसलिए इस पानी की कमी से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए वर्षा जल का संरक्षण और प्रबंधन एक आवश्यकता बन गया है और वर्षा जल संचयन एक नया शब्द बन गया है।

तो चलिए वर्षा जल संचयन के बारे में सम्पूर्ण जानकारी विस्तार से पढ़ते और समझते हैं।

वर्षा जल संचयन क्या हैं

वर्षा जल संचयन को वर्षा जल संग्रहण प्रणाली के रूप में भी जाना जाता हैं। यह वह तकनीक है जो मानव उपयोग के लिए वर्षा जल को एकत्रित और संग्रहीत करती हैं।

छोटे पैमाने पर, वर्षा जल संचयन प्रणाली वर्षा जल को स्टोर करने के लिए साधारण वर्षा बैरल का उपयोग करती है जबकि बड़े पैमाने पर स्टोर करने के लिए, भारी पंपों, बड़े टैंकों और Refining Techniques का उपयोग किया जाता हैं।

यह एक लंबे समय तक चलने वाली और नवीकरणीय प्रक्रिया है जो भविष्य की जरूरतों के लिए पानी के संरक्षण में मदद करती है। आज जल संकट गंभीर चिंता का विषय है। वर्षा जल संचयन की प्रक्रिया जल संरक्षण का एक सुविधाजनक तरीका हैं।

वर्षा जल संचयन का इतिहास

जल संचयन प्रणालियों का उपयोग नेगेव रेगिस्तान (इज़राइल) में लगभग 4,000 साल पहले या उससे अधिक समय पहले किया गया था।

जहाँ मैदानी इलाकों के खेतों को निर्देशित करने के लिए और वनस्पतियों की पहाड़ियों को साफ करके जल संचयन किया जाता था।

इसी तरह, कम से कम 1000 साल पहले से, एरिज़ोना और उत्तर-पश्चिम न्यू मैक्सिको के रेगिस्तानी क्षेत्रों में बाढ़ के पानी को खेती के उपयोग में लाया गया हैं।

पेड़ उगाने के लिए माइक्रो-कैचमेंट तकनीक की पहचान दक्षिणी ट्यूनीशिया में की गई थी, जिसे उन्नीसवीं शताब्दी में यात्रियों पेसी और कलिस (1986) ने खोजा था।

भारत में “खादीन” योजना जिसमें बाढ़ के पानी को मिट्टी के बांधों के पीछे लगाया जाता है, और खेतों में जमा पानी के कारण नमी के आधार पर फसलें लगाई जाती हैं।

किसानों ने उप-सहारा अफ्रीका में पारंपरिक और छोटे पैमाने पर जल संचयन प्रणालियों के उपयोग का भी किया है। कुछ पश्चिम अफ्रीकी देशों में पत्थरों का उपयोग करके एक साधारण संरचना का निर्माण करके जल संचयन की विधि का उपयोग किया गया हैं।

वर्षा जल संचयन के प्रकार

वर्षा जल संचयन के दो मुख्य प्रकार हैं।

1. सतही जल संचयन

यह प्रकार आमतौर पर शहरी क्षेत्रों में देखा जाता है क्योंकि सीमेंट, कंक्रीट, कांच जैसी बहुत सारी सपाट सतहें होती हैं जिनसे पानी बह सकता है। स्टोर किए गए पानी को उपयोग से पहले इसे बजरी, रेत और चारकोल के माध्यम से फ़िल्टर किया जा सकता हैं।

2. रूफटॉप रेन वाटर हार्वेस्टिंग

इस प्रकार को शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में देखा जा सकता है क्योंकि अधिकांश घरों में फ्लैट छतें होंती हैं। छत पर स्टोर किए गए पानी को पाइप के सहायता से टैंक में स्टोर कर उपयोग किया जा सकता हैं।  

वर्षा जल का संचयन कैसे किया जाता हैं

वर्षा जल संचयन टेक्निक में निम्नलिखित घटक होते हैं।

1. कैचमेंट :- इसका उपयोग वर्षा जल को इकट्ठा करने और संग्रहीत करने के लिए किया जाता हैं।

2. कन्वेयंस सिस्टम :– इसका उपयोग कैचमेंट से एकत्रित पानी को किसी क्षेत्र में ट्रांसफर करने के लिए किया जाता हैं।

3. फ्लश :- इसका उपयोग बारिश के पानी को बाहर निकालने के लिए किया जाता हैं।

4. फिल्टर :- इसका उपयोग स्टोर किए गए वर्षा जल को छानने और उसमें मौजूद प्रदूषकों को दूर करने के लिए किया जाता है। फ़िल्टर्ड पानी को स्टोर करने के लिए टैंक का उपयोग किया जाता हैं।

वर्षा जल संचयन की मात्रा को प्रभावित करने वाले कारण

जल संचयन की मात्रा कई कारणों पर निर्भर करती है जो हैं।

वर्षा जल संचयन के उद्देश्य

वर्षा जल संचयन के प्रमुख उद्देश्य हैं।

वर्षा जल संचयन के लाभ

वर्षा जल संचयन के निम्नलिखित लाभ हैं।

1. बनाए रखने में आसान :- वर्षा जल संचयन हमें ऊर्जा संसाधन का कुशलतापूर्वक उपयोग करने की अनुमति देता है। आजकल, ऐसा करना महत्वपूर्ण हो जाता है क्योंकि पीने का पानी आसानी से नवीकरणीय नहीं होता है।

2. पानी के बिल कम करना :- वर्षा जल संचयन प्रणाली की प्रक्रिया द्वारा स्टोर किए गए पानी का उपयोग कई अन्य कार्यों के लिए भी किया जा सकता है। कई घरेलू और छोटे व्यवसायों के लिए, वर्षा जल संचयन बिलों को कम करने में मदद करता है।

3. सिंचाई के लिए उपयुक्त :- वर्षा जल शुद्ध और रासायनिक मुक्त होता है। चूंकि यह हानिकारक रसायनों से मुक्त है जो इसे सिंचाई और बागवानी के लिए उपयोगी बनाता है।

4. भूजल पर मांग कम करता है :- जैसे-जैसे जनसंख्या में वृद्धि हो रही है, पानी की मांग भी दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है। कई हाउसिंग टाउनशिप, कॉलोनियां और बड़े पैमाने के उद्योग अपनी दैनिक पानी की जरूरतों को पूरा करने के लिए भूजल का उपयोग कर रहे हैं। भूजल की इस कमी से निपटने के लिए वर्षा जल संचयन की आवश्यकता है।

6. कई गैर-पीने के उद्देश्यों में उपयोग किया जाता है :- वर्षा जल का उपयोग कई अन्य गैर-पीने के कार्यों के लिए किया जा सकता है जिसमें शौचालय की सफाई, कपड़े धोना, पौधों को पानी देना, वाहनों को धोना आदि शामिल हैं।

7. पीने के लिए वर्षा का पानी :- साधारण घरेलू तकनीक और कुछ डिवाइस के साथ वर्षा जल को स्टोर किया जा सकता है और पीने के उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जा सकता है।

आज अधिकांश विकसित देशों में वर्षा जल संचयन का उपयोग पीने और कृषि उद्देश्यों के लिए किया जा रहा है।

वर्षा जल संचयन किस प्रकार उपयोगी हैं

जल संचयन भारत में एक सदियों पुराना विचार है और भारत में वर्षों से किया जाता रहा हैं।

यह एक पुनर्चक्रण विधि है जिसमें वर्षा के जल को स्टोर किया जाता है और इसे साफ करने के लिए विभिन्न तरीके अपनाए जाते हैं। 

वर्षा की कमी या बिजली की कमी होने पर जल संचयन से पानी की बचत होती है, इसलिए इसे समय पर लागू किया जा सकता हैं।

यह भूजल के उपयोग को भी कम करता है और सिंचाई के लिए वर्षा पर निर्भरता कम करता है। यह वाष्पित नहीं होता है और एक बड़े क्षेत्र में पौधों को नमी प्रदान करता हैं।

भारत में वर्षा जल संचयन

भारत में वर्षा जल संचयन निम्नलिखित शहरों में अपनाए गए हैं।

वर्षा जल संचयन बांधो से किस प्रकार बेहतर हैं

इस प्रकार, जल संचयन को बांधों से बेहतर विकल्प के रूप में लिया जाता हैं।

(i). बांधों की तरह, इस तरीके को अपनाने के लिए स्थानीय लोगों को एक जगह से दूसरी जगह नहीं जाना पड़ता है।

(ii). यह वनस्पतियों और जीवों में पर्यावरणीय समस्याओं का भी कारण नहीं बनता है।

(iii). बरसात के मौसम में, बांधों से अतिरिक्त पानी छोड़ा जाता है, जो बाढ़ की स्थिति पैदा करता है, लेकिन वर्षा जल संचयन में ऐसा नहीं होता है।

(iv). स्थानीय लोगों को बड़े बांधों से लाभ नहीं होता है, इसका लाभ जमींदारों, पूंजी किसानों, उद्योगपतियों और शहरी लोगो को मिलता है।

(v). जल संचयन प्रणाली में आम लोग स्टोर किए गए जल का उपयोग व्यक्तिगत उपयोग और कृषि क्षेत्रों में करते हैं। और साथ ही स्टोर किए गए पानी का उपयोग पानी की गुणवत्ता को ध्यान में रखते हुए कई घरेलू उपयोगों के लिए किया जा सकता हैं। जैसे कपड़े धोना, पीना, वनस्पति आदि में।

जरूर पढ़िए :

उम्मीद हैं आपको वर्षा जल संचयन की समस्त जानकारी पसंद आयी होगीं।

यदि आपको वर्षा जल संचयन की पोस्ट पसंद आयी हो तो दोस्तों के साथ शेयर कीजिए।

Exit mobile version