Site icon HTIPS

स्वतंत्रता दिवस पर निबंध | भारत की आजादी का निबंध

स्वतंत्रता दिवस

छात्रों से परीक्षा में कोई एक निबंध जरूर ही पूछ लिया जाता हैं तो परीक्षा की दृष्टि से स्वतंत्रता दिवस पर निबंध महत्वपूर्ण हैं।

इसलिए इस पोस्ट के माध्यम से हम स्वतंत्रता दिवस का निबंध को विस्तार पूर्वक पढ़ेंगे ताकि आप सभी परीक्षाओ में स्वतंत्रता दिवस पर निबंध और इससे सबंधित प्रश्नो को आसानी से लिख सके।

पिछली पोस्ट पर हम गणतंत्र दिवस पर निबंध और बेरोजगारी पर निबंध की जानकारी शेयर कर चुके है उन्हें अवश्य पढ़े।

चलिए स्वतंत्रता दिवस पर निबंध को पढ़ते और समझते हैं।

स्वतंत्रता दिवस पर निबंध

1. प्रस्तावना

भारत उत्सव प्रधान देश हैं हमारे देश में अनेक सामाजिक सांस्कृतिक एवं धार्मिक आयोजन होते हैं किंतु यह त्यौहार प्रान्त, धर्म एवं जाति तक के दायरे में रहते हैं।

जिस त्यौहार को सम्पूर्ण भारत में मिलकर बनाया जाता हैं उसे राष्ट्रीय पर्व कहते हैं।

1947 में हमारे देश में गुलामी की जंजीरों को छोड़कर आजादी की स्वच्छंद हवा में पहली सांस ली थी

इतनी कुर्बानीयों एवं संघर्षों से मिली आजादी के परम हर्षोल्लास के दिवस पर हमारा देश 15 अगस्त के दिन राष्ट्रीय पर्व का आयोजन करता हैं।

जरूर पढ़े : महात्मा गाँधी का निबंध

2. स्वतंत्रता दिवस की महत्ता

इस स्वंतत्रता दिवस की प्राप्ति के लिए हमारे देश के न जाने कितने सपूतों ने अंग्रेजों के कोड़े खाए कारागार में बंदी रहे तथा न जाने कितने वीर शहीद अपनी माँ की गोद सुनी करके, अपनी पत्नी की माँग का सिंदूर पोंछकर अपनी बहन एवं भाइयों एवं बच्चों को रोता बिलखता छोड़कर भारत माता को स्वतंत्र कराने के लिए हँसते-हँसते फाँसी के तख्ते पर झूल गए।

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने अहिंसा आंदोलन चलाकर अंग्रेज सरकार के छक्के छुड़ा दिए दूसरी ओर गरम दल के सुभाष चन्द्र बोस, चंद्रशेखर आजाद, शहीद भगतसिंह इत्यादि द्वारा देश की स्वतंत्रता के लिए किया गया बलिदान अमिट एवं अविस्मरणीय हैं।

14 अगस्त 1947 की आधी रात को देश के स्वतंत्र होने की घोषणा कर दी गयी थी 15 अगस्त 1947 को हमारे देश की आजादी का तिरंगा दिल्ली के लाल किले पर फहराया गया था समस्त देश एवं देशवासी प्रसन्नता से झूम उठे थे।

जरूर पढ़े : दीपावली पर निबंध

3. नाना प्रकार के आयोजन

इस दिन सभी कॉलेज, कार्यालय इत्यादि में छुट्टी रहती हैं सभी सरकारी भवनों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाता हैं बहुत से लोग अपने घरों के ऊपर भी तिरंगा फहरा देते हैं जुलूस आदि निकलते हैं सार्वजनिक सभाओं का आयोजन किया जाता हैं।

रात में रोशनी की सजावट की जाती हैं प्रत्येक वर्ष प्रधानमंत्री दिल्ली के लाल किले पर ध्वजारोहण करते हैं तीनों (जल, थल, नभ) सेनाएं एवं स्कूली छात्र-छात्राओं एवं एन. सी. सी. कैडेट राष्ट्रीय ध्वज को अपनी सलामी देते हैं ततपश्चात प्रधानमंत्री राष्ट्र के नाम सन्देश देते हैं।

स्कूल, विघालय एवं कॉलेजों में ध्वजारोहण के पश्चात प्रधानाचार्य अपने भाषण द्वारा छात्र-छात्राओं को हृदय में देश प्रेम एवं उसके प्रति उनके कर्तव्यों का ज्ञान कराते हैं उसके पश्चात मिठाई बांटी जाती हैं प्रभातकालीन फेरी लगायी जाती हैं स्कूलों में बच्चों के सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होते हैं।

जरूर पढ़े : गाय का निबंध

4. उपसंहार

इस प्रकार शहीदों की शहादत से मिली स्वंतत्रता का हमें दुरुपयोग न करके उसे सदैव स्थायी बनाये रखने का प्रयास करना चाहिए।

देश में भाई चारे एवं प्रेम की भावना को विकसित एवं कायम रखते हुए, देश की अखण्डता एवं स्वतंत्रता को सुरक्षित बनाये रखते हुए, सत्य, प्रेम, अहिंसा की त्रिवेणी प्रवाहित करनी चाहिए।

जिससे हमारी भारत माता एवं उसके सभी निवासी सुख, प्रेम एवं शांति के सागर में अवगाहन करते हुए देश को विकास के मार्ग पर अग्रसर करते हुए विश्व के समक्ष एक मिसाल प्रस्तुत कर सकें।

जरूर पढ़े : गणतंत्र दिवस पर निबंध

संक्षेप में,

आशा हैं कि आपको स्वतंत्रता दिवस की यह पोस्ट अच्छी लगी होगी और आप इस पोस्ट को पढ़कर जान गए होंगे कि 15 अगस्त क्यों मनाया जाता हैं।

स्वतंत्रता दिवस से संबंधित किसी भी प्रश्न के लिए कमेंट करे साथ ही इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें धन्यवाद।

Exit mobile version