cow eassy in hindi

गाय का निबंध | cow essay in hindi

नमस्ते छात्रों, इस पेज पर आप से गाय का निबंध (Cow eassy in hindi) विस्तार पूर्वक पड़ेंगे जो परीक्षा की दृष्टि से Hindi vyakaran के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं प्रथम क्लॉस से लेकर आठवीं क्लॉस में गाय का निबंध जरूर ही पूछ लिया जाता हैं।

पिछली पोस्ट में हम हिंदी व्याकरण के महतवपूर्ण अध्याय छंद को शेयर कर चुके है यदि आपने वह नहीं पड़ी है तो जरूर पढ़े

बहुत से विद्यार्थियों को गाय का निबंध पता नहीं होता हैं, तो वो परीक्षा में लिख नही पाते हैं इसलिए आप इस पोस्ट को फेसबुक और व्हाट्सप्प के माध्यम से शेयर करके सभी छात्रों तक पंहुचा सकते है

तो चलिए अब गाय के निबंध को विस्तार पूर्वक पढ़कर समझते है

गाय का निबंध

  1. गाय एक पालतू पशु हैं, यह कई रंगों की होती हैं लाल, सफेद, भूरी, काली, बादामी, चितकबरी आदि रंगों की होती हैं।
  2. काली गाय को कृष्णा गाय कहते हैं और लाल गाय को कपिला कहते है गाय का मुख्य भोजन खास हैं यह खली चुनी और दाना खिलाने से अधिक दूध देती हैं भूसे के साथ खली मिला कर खिलाने से गाय का शरीर पुष्ट होता हैं।
  3. गाय बड़े शांत स्वभाव की होती हैं छोटे छोटे बच्चे भी उसके पास जाए तो भी वह नही मरती हैं यह अपने मालिक और घर की खूब पहचान रखती हैं गाय के चार पैर, दो लंबे कान, दो सींग, दो आँखे और एक लंबी पूछ होती हैं।
  4. भारत में इंसान ही नहीं पशु-पक्षियों, यहाँ तक कि पत्थरों को भी पूजा जाता हैं। आज भी हम खाना खाने से पूर्व अन्न का कुछ भाग पशु-पक्षियों के लिए अलग से निकलते हैं।
  5. भारतवर्ष में पशुओं को भी धन माना जाता हैं देश मे कई प्रकार के ऐसे पशु पाए जाते हैं जिन्हें लोग घरों में पालते है गाय एक ऐसी है पालतू पशु हैं।
  6. गाय अपने बछड़े को बहुत प्यार करती हैं जीभ से चाट-चाट कर वह अपना प्यार प्रकट करती हैं
  7. यह बहुत ही उपयोगी पशु हैं उसके मीठे दूध को पीकर मनुष्य बलवान बनता हैं।
  8. गाय का दूध सुपाच्य होता हैं इसलिए बच्चों के लिए बड़ा लाभकारी होता हैं इसके दूध से दही, मक्खन खोवा घी आदि बनता हैं।
  9. गाय के गोबर से खाद बनती हैं। मरने के बाद इसके चमड़े सींग खुर और हड्डी से कई प्रकार के समान मनाए जाते हैं।
  10. इसके बछड़े बड़े होकर बैल के रूप में खेती में मदद करते हैं इतने उपयोगी पशु के प्रति हमारा कर्तव्य हैं कि हम उसकी उचित देखभाल करें हिन्दू लोग गाय को माता कहते हैं माता के समान आदर करते हैं।

जरूर देखे – रस की परिभाषा और प्रकार

उपसंहार

हमारे देश में गाय का धार्मिक महत्व भी हैं इसके गोबर को शुद्ध माना जाता हैं गोबर से घरों को लीपकर पवित्र किया जाता हैं सम्पूर्ण भारतवर्ष में इसकी पूजा की जाती हैं।

कुछ लोग गाय के साथ अत्याचार करते हैं वर्तमान में गौ हत्या जैसी घटनाओं ने मानव मन को झकझोर कर रख दिया हैं सरकार और समाज का दायित्व हैं कि वह गौ-धन के महत्व को समझे और यह सुनिश्चित करे कि गौ-हत्या तत्काल बंद हो।

HTIPS के माध्यम से गाय के निबन्द वाली पोस्ट  आपको पसंद आई होगी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमें कमेंट कर सकते हैं इस पोस्ट को आप अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!