विज्ञान के चमत्कार पर निबंध

इस पेज पर हम हिंदी व्याकरण के अध्याय निबंध लेखन के महत्वपूर्ण निबंध विज्ञान के चमत्कार को विस्तार पूर्वक पड़कर समझेंगे जो कि समस्त कक्षा की परीक्षाओ के लिए महत्वपूर्ण है।

पिछली पोस्ट में हमने गणतंत्र दिवस पर निबंध शेयर किया है उन्हें जरूर पढ़े।

चलिए विज्ञान के चमत्कार निबंध को पढ़कर समझते है।

विज्ञान के चमत्कार का निबंध

1. प्रस्तावना

आकाश में चमकने वाली बिजली, चम-चमाता हुआ सूर्य तथा तारों का टिमटिमाना, बर्फीली पर्वत श्रृंखलाए इत्यादि को देखकर मानव मन में इन्हें जानने एवं समझने की जिज्ञासा उतपन्न होती हैं यही जिज्ञासा विज्ञान को जन्म देती हैं।

2. विज्ञान के आविष्कार

आज विज्ञान के बल पर व्यक्ति चंद्रमा पर पहुँच चुका हैं समुद्र की गहराई यों को नाप चुका हैं हिमालय की चोटी पर पहुँच चुका हैं आज वैज्ञानिक खोजों ने व्यक्ति के जीवन में अभूतपूर्व चमत्कार ला दिया हैं जो यात्रा पहले हम महीनों सालों में पूर्ण करते थे।

वही यात्रा अब घण्टो में पूर्ण हो जाती हैं आज हमारे पास यात्रा के लिए रेलगाड़ी, बसे तथा हवाई जहाज उपलब्ध हैं इनसे हमारे समय की बचत हुई हैं तथा यात्रा सुगम एवं आरामदायक हो गई हैं।

विज्ञान ने लंगड़े को पैर एवं अंधों को आंखे प्रदान की हैं विभिन्न प्रकार की मशीनों का आविष्कार करके भूखों को रोटी दी हैं।

आज टेलीफोन से हम हजारों मील दूर बैठे हुए व्यक्ति से आसानी से बातचीत कर सकते हैं टेलीविजन द्वारा पर्वतों एवं देश-विदेश के विभिन्न दृश्यों का अवलोकन करते हैं।

ज्ञान वर्द्वक प्रोग्राम देखकर हम अपने ज्ञान में वृद्धि करते हैं आज चंद्रमा के दृश्य एवं ध्वनियों पृथ्वीं पर लायी जा चुकी हैं अन्य नक्षत्रों से भी संबंध स्थापित हो चुका हैं।

बिजली के आविष्कार ने मानव को बहुत सी सुविधाए प्रदान की हैं जैसे:- ए. सी. से गर्मियों में भी सर्दियों जैसी ठण्डक मिल जाती हैं वाशिंग मशीन से बिना श्रम के मिनटों में कपड़े धूल जाते हैं शर्दी के दिनों में रूप हीटर से गर्म हो जाता हैं बड़े-बड़े कारखाने भी इसी बिजली से चलते हैं।

विभिन्न प्रकार की औषधियों की खोज करके अनेक असाध्य बीमारियों का इलाज सम्भव हो गया हैं शल्य चिकित्सा से ऑपरेशन करने में मदद मिली हैं प्लास्टिक सर्जरी से व्यक्ति को सुंदरता प्रदान की जा सकती हैं।

छापेखानों से हजारों पुस्तकें छपकर निकलती हैं जो हमें विभिन्न प्रकार का ज्ञान प्रदान करती हैं।

विभिन्न प्रकार की खाघ सामग्री एवं वस्त्र कारखानों द्वारा उत्पादित किए जा रहे हैं।

कृषि क्षेत्र में विभिन्न रासायनिक खादों ने पैदावार में वृद्वि की हैं तथा खेती करने के अनेक नए तरीके विज्ञान ने ईजाद किए हैं।

अब बैलों एवं हल से खेत न जोतकर, ट्रेक्टर से खेत जोते जाते है कीटनाशक औषधियां भी खेत की रक्षा करने में बहुत लाभप्रद सिद्ध हुई हैं।

परमाणु शक्ति की खोज से इस धरा पर स्वर्गीय सुख लाया जा सकता हैं उसका प्रयोग सृजन के लिए किया जाए यदि विध्वंस के लिए किया जाएगा तो महाविनाश का कारण बन जाएगा।

मिसाइलों, ट्रैकों, लड़ाकू विमान तथा हाइड्रोजन बमों ने दुनिया को विनाश के तट पर लाकर खड़ा कर दिया हैं।

3. विज्ञान के लाभ-हानि

विज्ञान से उघोग-धंधों में विकास हुआ है, जिससे देश की आर्थिक स्थिति मजबूत हुई हैं यातायात के साधनों से दूरियां समाप्त हो गई हैं।

नवीन औषधियों ने मानव को दीर्घ जीवन प्रदान किया हैं मनोरंजन के विभिन्न साधनों ने मानव उत्साह एवं उमंग प्रदान करके उनके जीवन में व्याप्त नीरसता को समाप्त किया हैं।

विज्ञान ने दूसरी ओर व्यक्ति को अकर्मण्य बना दिया हैं मशीनों के निर्माण ने बेरोजगारी की समस्या को उतपन्न कर दिया हैं विस्फोटक पदर्शो एवं कल-कारखानों ने वायु को प्रदूषित कर दिया हैं मनुष्य अधिक स्वार्थी हो गया हैं तथा वह आलसी होकर अकर्मण्य हो गया हैं वह तरह-तरह की बीमारियों से ग्रसित होकर धन प्राप्ति के लिए छटपटा रहा हैं।

जरूर देखे :

उपसंहार

विज्ञान मानव के लिए महान वरदान सिद्ध हो सकता हैं यदि हम उसका सृजनात्मक कार्यों के लिए प्रयोग करें भगवान हमें सद्बुद्धि दे कि हम विज्ञान के आविष्कारों का प्रयोग मानव के हित के लिए करें तभी विश्व के कण-कण से सुख-शांति एवं मंगल की ऐसी धारा प्रवाहित होगी, जिसमें स्नान करके सम्पूर्ण मानव जाति सुख-चैन तथा संतोष का अनुभव करेगी।

जरूर देखे :

आशा है HTIPS की यह पोस्ट विज्ञान के चमत्कार का निबंध आपको पसंद आएगी।

इस निबंध से संबंधित किसी भी तरह के प्रश्न के लिए कमेंट करे।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.