Telegram

Telegram क्या है और इससे Movie Download कैसे करे?

जिस तरह India में Whatsapp, Facebook और Twitter जैसे popular social Apps हैं उसी तरह पिछले कुछ सालों से Telegram का इस्तेमाल भी युवाओं द्वारा बड़ी संख्या किया जा रहा है।

क्योंकी Telegram में कुछ ऐसे Special फ़ीचर्स हैं जो आपको Whatsapp जैसे Instant messaging App में नहीं मिलते।

जी हाँ आप एक Telegram App में दो या दो से अधिक accounts बना सकते है, free में Education, Entertainment से related अनेक Channels को join कर सकते हैं। और भी बहुत कुछ आप Telegram नामक इस social App में कर सकते हैं \।

यदि आपने अब तक इस app को install नहीं किया और नहीं जानते कि इस App का इस्तेमाल क्यों और कैसे करें? तो आज का इस लेख को पढ़ना आपके लिए महत्वपूर्ण साबित हो सकता है।

क्योंकि इस लेख में हम आपको Telegram क्या है? Telegram कैसे काम करता है? Telegram के यूजर को क्या-क्या लाभ और हानि हो सकती है? और last में आप यह भी जानेंगे की Telegram से movies कैसे download करते हैं?

चलिए शुरू करते है।

Telegram क्या है?

Whatsapp की ही भांति टेलीग्राम भी एक Messaging App है, Telegram Cloud पर आधारित एक instant messaging App है, जिसकी मदद से आप मैसेज Send करने के साथ ही photos, videos, stickers, audio इत्यादि किसी भी Files का आदान-प्रदान कर सकते हैं।

इस समय टेलीग्राम App Android, Windows, ios, तथा Mac operating system के यूजर्स के लिए उपलब्ध है।

दोस्तों वर्ष 2013 में Telegram App को पहली बार launch किया गया था। जिसके Founders का नाम Nikolai तथा Pavel Durov है,

टेलीग्राम कैसे कार्य करता है?

दोस्तों Whatsapp की तरह ही टेलीग्राम में भी लगभग सभी features आपको मिल जाते हैं। Telegram App आपके मोबाइल नंबर को Messanger id के रूप में इस्तेमाल करता है।

चूंकि यह Cloud-Based app है, इसलिए इस App का सभी डाटा remote सर्वर पर होस्ट होता है। जिसका मतलब है, आप कभी भी अपने टेलीग्राम अकाउंट को किसी भी device पर login कर काफी पुराना डाटा भी internet की मदद से Access कर सकते है।

दोस्तों Whatsapp की ही भाँती आप टेलीग्राम में अन्य टेलीग्राम यूजर्स को Media फाइल सेंड कर सकते हैं Document शेयर कर सकते हैं, इसके साथ ही Unsend Function की मदद से Send किए गए मैसेज को आप 48 घंटे के भीतर डिलीट कर सकते हैं।

इस समय टेलीग्राम, English, French जैसी 15 से भी अधिक भाषाओं में अलग-अलग Countries में इस्तेमाल किया जाता है।

अब आप भी टेलीग्राम App को इस्तेमाल करना चाह रहे हैं, और जानना चाहते हैं कि कैसे यहां से Movies को डाउनलोड करते हैं? तो इसके लिए आपको पहले Telegram App में अपना खाता बनाना होगा।

Telegram App को कैसे इस्तेमाल करें?

दोस्तों Telegram में अपना अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले यदि आप एक एंड्राइड आईओएस यूजर हैं तो अपने स्मार्टफोन में टेलीग्राम एप को इंस्टॉल कर लीजिए।

Download Telegram App from play store

दोस्तों सफलतापूर्वक इस Telegram App को इंस्टॉल करने के बाद App को ओपन कीजिए।

ओपन करने के बाद Signup करने के लिए Start Messaging बटन पर क्लिक कीजिए।

उसके बाद आपको अपनी country select करनी होगी। तथा नीचे column में आपको वह mobile नंबर enter करना होगा जिससे आप Telegram account बनाना चाह रहे हैं।

Mobile नंबर enter करने के बाद next button पर क्लिक कर दीजिए ।

अब कुछ seconds का wait कीजिये। इस दौरान Telegram आपके नंबर को verify करेगा।

उसके बाद आपको अपना Name और Profile Pic set कर Telegram में एकाउंट बनाने की इस process को पूरा कर लेना है।

तो दोस्तों इस तरह आपका Telegram account create हो चुका है��

अब आगे बढ़ते हैं, और जानेंगे telegram का इस्तेमाल करना किस तरह फायदेमंद है है

Telegram के लाभ?

no ads WhatsApp ki tarah टेलीग्राम भी एक Add फ्री एप्लीकेशन है जो यूजर्स को Without ads instant messaging की सुविधा देती है।

टेलीग्राम के महत्वपूर्ण फीचर्स में से एक है “टेलीग्राम चैनल’ जिसके जरिए आप Youtube की तरह ही अपना खुद का फ्री में एक टेलीग्राम चैनल बना सकते हैं, और उसे Public या Private कर सकते हैं। यदि आप उसे Public चैनल बनाते हैं तो कोई भी आपके चैनल को टेलीग्राम पर search कर आप से जुड़ सकता है।

इसके साथ टेलीग्राम में यदि कोई यूजर Secret chat फीचर का इस्तेमाल करता है, तो इस दौरान Secret chat में भेजे गए मैसेज किसी दूसरे यूजर को Forward नहीं किए जा सकते। साथ ही एक Self Distruct Timer होता है जिसमें time over होने के बाद message automatic delete हो जाते हैं।

इसके अलावा आप टेलीग्राम पर 2,00000 से भी अधिक Members का ग्रुप बना सकते हैं। जबकि Whatsapp पर अधिकतम 256 Members का एक ग्रुप बनाया जा सकता है।

Telegram के search bar से आप किसी भी तरह की Content को Find कर सकते हैं, आप यहां से किसी Movie Downloading channel, Educational चैनल इत्यादि किसी भी पब्लिक चैनल से जुड़ सकते हैं और नए-नए Contents पा सकते हैं।

तो दोस्तों यह है थे कुछ खास फीचर्स जो एक टेलीग्राम यूजर को मिल जाते हैं, आइए जानते हैं अब हम अंत में की कैसे Telegram App के जरिए Movies को डाउनलोड किया जा सकता है?

Telegram App से Movie Downlaod कैसे करे?

दोस्तों Telegram App को ओपन करने पर ऊपर आपको एक search bar दिखाई देता है, जिसकी सहायता से आप मूवीस को डाउनलोड कर सकते हैं।

लेकिन मूवी को डाउनलोड करने से पूर्व आपको उस टेलीग्राम चैनल का नाम पता होना चाहिए। जहां से आप movies को डाउनलोड करना चाहते हैं।

उदाहरण के तौर पर आप search bar में Hindi HD movies सर्च कर इस टेलीग्राम मूवी डाउनलोडिंग चैनल को join कर लेटेस्ट मूवीस को Telegram के जरिए ऑनलाइन देख सकते हैं या डाउनलोड कर पाएंगे।

तो दोस्तों इस तरह आपने जाना कि किस प्रकार आज Telegram के जरिए यूजर्स Movies को डाउनलोड कर रहे हैं।

उम्मीद करता हूं, Telegram क्या है? की इस पोस्ट में सभी उपयोगी जानकारियां आपको मिल चुकी होंगी। यदि आपका अभी भी लेख से जुड़ा कोई सवाल है तो कमेंट में जरूर बताएं! साथ ही इस जानकारी को अपने अन्य दोस्तों के साथ फेसबुक एवं Whatsapp पर जरूर शेयर करें।

यह पोस्ट All Hindi Support के Founder Mr. Vishnu Singh के द्वारा लिखी गयी है यदि आपको यह पोस्ट पसंद आयी हो तो उनके ब्लॉग पर दी गयी ऐसे महत्वपूर्ण जानकारी को जरूर पढ़े।

2 thoughts on “Telegram क्या है और इससे Movie Download कैसे करे?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *