Delete Message

Whatsapp के Delete Message कैसे पढ़े?

आज के समय में Whatsapp इतना प्रसिद्ध हो गया है कि 90% SmartPhone में Whatsapp Download है और लोग इसका उपयोग व्यक्तिगत बात के साथ साथ व्यापार के लिए भी कर रहे है ।

कुछ दिन पहले Whatsapp Application में एक नया Update आया हैं जिस Update के बाद कोई भी भेजे हुए Whatsapp Message को आप अपने और जिसको भेजा है दोनों के Whatsapp Chat से Delete कर सकता है ।

ऐसे में यदि कोई दोस्त या व्यापारी आपको Whatsapp Messege भेजता और और आपके देखने के पहले ही delete कर देता यही तो आपको उन messeges को देखने का बहुत मन होता है

इसलिए इस पोस्ट में हम Whatsapp के Delete Message कैसे पढ़े? कि जानकारी को विस्तार से पड़ने वाले है। नीचे दी गयी जानकारी को पढ़कर आप आसानी से Whatsapp के Delete Messageपढ़ पाओगे ।

Whatsapp के Delete Message कैसे पढ़े?

Whatsapp का इस्तेमाल करते समय आप जो भी chat अपने Friends या रिस्तेदारों से करते हैं उन सभी Chat का backup automatic आपके Smartphone की Memory में Save होता जाता हैं।

आपने अपने Mobile में देखा होगा Device के Phone Memory में Whatsapp नाम से अलग से एक Folder होता हैं उसमें बहुत से Folder होते है जैसे:- Sheyrd, trash, Database और Midia Etc.

Media नाम के Folder के अंदर भी बहुत से Folder होते हैं जैसे: Status, Whatsapp Video, Whatsapp Image, Whatsapp Aadio, Whatsapp animated gif, Whatsapp Profile Photos, Wallpaper, Whatsapp Voice Notes और Whatsapp document इन Forder में Automatic Date Save होता रहता हैं।

नीचे मैंने Application के बारे में बताया हैं जिससे आप Whatsapp के Delete Message को पढ़ सकते है।

1. Notifications History Timeline App के द्वारा Whatsapp के Delete Message कैसे पढ़े

a). सबसे पहले आपको अपने Mobile के Play Store Application में जाना पड़ेगा Play Store में जाने के बाद आप Search Box में Notifications History Timeline सर्च करना है नीचे आपको यह Application दिखेगा उसको Mobile में Install Butan बटन पर Click करके Download कर लेना है।

Delete Message

b). इस Application को Install करने के बाद आपको अपने Smartphone के Notification एक्सेस पर click कीजिए।

c). Click करने के बाद आपके Smartphone की Screen पर आपको एक मैसेज दिखाई देगा उस में ok बटन पर Click कर दीजिए जिससे Application on हो जाएंगी।

Delete Message

d). यदि आपके दोस्त या रिस्तेदारों ने आपको कोई भी मैसेज Sand करके delete कर दिए हैं और आपको वो मैसेज देखना चाहते हैं तो इस Application का इस्तेमाल करके आप मैसेज देख सकते है।

Whatsapp के Delete Message कैसे पढ़े?

e). इस Process के बाद आप Delete किए हुए मैसेज को द्वारा पड़ सकते हैं जब भी आपके दोस्त या कोई रिस्तेदार मैसेज करके delete कर देता हैं तो आप उन मैसेज को Timeline Notifications History application के द्वारा फिर सब पढ़ सकते हैं।

Delete Message

2. Notification History के द्वारा Whatsapp के Delete Message कैसे पढ़े

यदि आप आसानी से Delete हुए मैसेज देखना चाहते हैं तो यह Application एकदम सही हैं इसका इस्तेमाल करके आप Delete मैसेज को देख सकते हैं इसके लिए आपको यह Application अपने Mobile में download करनी हैं।

इस Application को Mobile में download कर लीजिए जैसे ही यह Application download हो जाती हैं फिर उसके बाद जितने भी Application Mobile में आते हैं सबको Save करती जाती हैं और उसकी एक Notification History बनकर तैयार कर लेती हैं वहाँ जा कर आप अपने Whatsapp के Delete हुए मैसेज को पढ़ सकते हैं।

इस प्रकार की बहुत सी Application Google Play Store में आपको मिल जाएगी लेकिन हम जो Application बताने वाले हैं वो बहुत से user’s इस्तेमाल कर रहे हैं Playstore में इस App को 1 million लोगों के द्वारा download किया जा चुका हैं तो चलिए इस Application के बारे में पढ़ते हैं।

a). सबसे पहले आपको अपने Smartphone के Google Playstore में जाना पड़ेगा उसमें Notification History को सर्च कीजिए आपके सामने Notification History Application का Icon दिखेगा उसको आप Install बटन पर click करके Application को download कीजिए।

Delete Message

b). जब Notification History Application download हो जाए आप उस Application को open कीजिए open होने के बाद Enable System Setting को on कर दीजिए।

c) इसके बाद आपको Screen पर दो Option दिखाई देंगे पहला Accessibility Service – Disable और दूसरा Notification Service – Disable इन दोनों Option को Enable करे और ok बटन पर Click कर दीजिए।

Delete Message

d). इस application की मदद से आप किसी के द्वारा Delete Message आसानी से अपने Whatsapp Number पर पढ़ सकते हैं।

दोस्तों इस पोस्ट में आपने Whatsapp के Delete Message वापिस कैसे लाए इस बारे में जानकारी प्राप्त की हैं और अब आप इस Application द्वारा Delete हुए मैसेज को द्वारा वापिस ला कर पड़ सकते हैं।

आशा करती हूँ कि आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी दोस्तों इस Post को Whatsapp, Facebook, Instagram, ट्विटर पर ज्यादा से ज्यादा शेयर जरूर कीजिए जिससे आपको दोस्तों और रिश्तेदारों को यह Post पड़ कर Whatsapp के Delete मैसेज को वापिस लाकर द्वारा पढ़ सकें धन्यवाद।

4 thoughts on “Whatsapp के Delete Message कैसे पढ़े?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *