Important Plugins For WordPress Blog in Hindi

Last Updated on October 31st, 2020 by Bhupendra Singh

यदि आप एक Blogger है और WordPress Platform का उपयोग करके Blogging करते है तो WordPress Blog को Optimize रखने के लिए Plugins की जरूरत होती है इसलिए इस पोस्ट में हमने WordPress Blog के लिए जरुरी Plugins की जानकारी शेयर की है।

पिछली पोस्ट में हमने Blogging के लिए WordPress Settings की जानकारी शेयर की है उसे जरूर पढ़े।

चलिए अब WordPress Blog के लिए जरुरी Plugins की जानकारी पढ़कर समझते है।

Plugins For WordPress Blog in Hindi

WordPress Plugins हमारे ब्लॉग पर जरुरी Settings को बिना Coding के करने में मदद करते है जैसे हमे Blog के Header या Footer में कोई Google Analytics या  Google Adsense को Code को लगाना है तो हम Insert Header and Footer की मदद से यह काम आसानी से कर सकते है और यदि हमे Blog पर Social Share Buttons को लगाना है तो Simple Social share plugin से हम आसानी से Social Share और Follow Button को Blog पर सेटअप कर सकते है।

इसलिए तरह कुछ जरुरी Plugins के बारे में नीचे समझते है।

1. SEO for everyone • Yoast

Google, Bing और Yandex Search Engine के Webmaster Tracking Code को WordPress Blog पर Setup कर सकते है और Search Engines के Webmaster Tools में Blog की Ranking और Error को  Check करके Blog को अच्छे से Optimize कर सकते है।

Yoast Plugin का उपयोग करके आप Blog post को  भी SEO Friendly बना सकते है और आसानी से Google और अन्य Search Engines में Rank कर सकते है।

इस Plugin का उसे करके आप WordPress Blog और Website का Sitemap Generate करके Search Engines में Sumbit कर सकते है जिससे Search Engines को आपके Blog के सभी Pages की जानकारी जल्दी से ज्ञात हो जाती है और वह आपके Blog Pages को Index कर लेते है।

Yoast Seo plugin बहुत ही उपयोगी है इसलिए इसका उपयोग सभी WordPress Blog और Website के लिए होना जरुरी है।

Yoast Plugin उपयोग करने के निम्न लाभ है।

Keyword Optimization :Yoast plugin का उपगोय करके आप अपनी website की सभी post में 5% तक keyword का उपयोग आसानी से कर सकते है जिससे आपकी सभी post का SEO अच्छा होता है Note – free version Yoast Plugin में आप सिर्फ एक ही Keyword का उपयोग कर सकते है लेकिन Premium Version में आप 5% Keywords का उपयोग कर सकते है।

Sitemap Submission : Yoast Plugin Search Engines (Google, Bing, Yandex) को site map submission बहुत आसानी से कर सकते है।

Pages Previews : Yoast Plugin से आप सभी post, pages के Search Previews देख सकते और अपने अनुसार बना सकते है। Note – Free Plugin में आप सिर्फ google का preview देख सकते है लेकिन Premium version में  आप Google, Facebook और twitter का previews देख सकते है।

Conical URL : Google और सभी search engine को confuse होने से रोक सकते है जिसके लिए आप Yoast plugin से आसानी से Conical URL की setting कर सकते है

Up to date : सबसे अच्छी बात यह है कि यह समय के साथ अपनी setting में changes कर्ता रहता है जिससे आपको किसी भी तरह की कोई परेशानी नही होती है

Internal link : इस plugin में internal links का suggestion भी मिलता है जिससे आपकी website में सभी pages पर internal links easily लगा सकते है note – free version में आपको manually internal links लगानी पड़ती है।

URL Redirect :पुरानी URL से नयी URL पर आसानी से redirect कर सकते है जिससे visitor को 404 error की समस्या नही होती है।

Yoast plugin के और भी बहुत लाभ है इसलिए आपको Yoast Plugin जरूर उपयोग करना चाहिए।

2. Jet Pack

Jet pack by WordPress.com एक बहुत ही उपयोगी Plugin है जिसका WordPress WebSite में होना बहुत लाभदायक है यह Free और paid दोनो version में आता है यदि आप इसका पेड version उपयोग करते है तो आपको दूसरे अनेक plugin की जरूरत नही पड़ेगी।

Jet Pack Plugin को उपयोग करने के निम्न लाभ है।

Site stats and analytics – इस plugin को उपयोग करके आप अपनी website का site status देख सकते है कि कितने लोग आपकी Website पर आते है आप आसानी से देख सकते है।

Automatic sharing on Social sites – इस plugin का उपयोग करके आप automatic अपनी website या Blog की posts और pages को Social Sites ( Facebook, Twitter, LinkedIn, Tumblr, Reddit, और Whatsapp ) पर share कर सकते है।

Related posts – इस plugin का उपयोग करके आप  website या blog के widget में Related post को अपने अनुसार अच्छे से manage कर सकते है।

Search Engine Optimization – यह plugin SEO के लिए बहुत अच्छा है इस Plugin से आप Google, Bing, Twitter, Facebook, आदि पर अपनी Websites को Rank कर सकते है

Jetpack Plugin के और भी लाभ इस लिए आपको इस plugin को जरूर download करना चाहिए।

3. W3 Total Cache

आपकी WebSite की speed बढ़ाने के लिए यह Plugin बहुत जरूरी है इससे आप website पर अधिक Load पर भी website की speed को बनाये रखता है उस Plugin का मुख्य आपकी website के page cache और Browser cache को संभालना है जो website की Speed के लिए बहुत महत्वपूर्ण है इसलिए इस plugin को जरूर install करे।

W3 total cache Plugin को उपयोग करने के निम्न लाभ है।

Improve Search Engine Result – W3 Total Cache plugin का उपयोग से website की page Ranking बड़ा कर आप अपनी website के search engine के result को अच्छा बड़ा सकते है Mobile Friendly Websites के लिए यह बहुत लाभदायक है।

Site Performance – आपकी संपुर्ण website की performance को 10 गुना बड़ा देता है जिससे आपकी website के सभी pages की speed बढ़ जाती है।

Page cache – बहुत जल्दी से Repeating pages को cache करता है।

Reduce page load – रोज WebSite पर बढ़ते traffic के साथ आपकी WebSite बपड load भी बढ़ता है जिसको w3 total cache कम कर देता है।

Web server performance – आपकी website की webserver performance को increase करता है और site को helthy बनाये रखता है।

Save bandwidth – HTML, CSS, JavaScript और feeds को Compress करके आपकी hosting की bandwidth को भी लगभग 80% बचता है।

W3 Total cache के बहुत फायदे है उसलिये यह Plugin आपकी website के लिए बहुत जरूरी है।

4. WP Optimize

इस Plugin से आप Website के database को automatically साफ कर सकते है जो कि आपकी website के लिए बहुत जरूरी है।

WP Optimize Plugin को उपयोग करने के निम्न लाभ है।

Make Space – WP Optimize को उपयोग करके आप आसानी से अपनी सभी post, pages आदि के revision को delete कर सकते है और सभी Wastage जैसे unapproved Comment, Spam और Trans को delete कर सकते है।

Take Control –  WP Optimize को उपयोग करके आप अपनी website को बहुत आंतरिक रूप से साफ और सुरक्षित बना सकते है।

Automatic – आप wp optimize को install करके automatic भी setup कर सकते है जिससे आसानी से daily, weekly  या monthly आप setup को Run करके website को साफ और सुरक्षित बना सकते है।

5. Social Share

आपकी website या blog में एक Social share plugin जरूर होना चाहिए जो कि SEO के लिए बहुत जरूरी है और आप और Readers या Visitors आसानी से WEBSITE के post और pages को share कर पाएंगे जिससे आपकी website का traffic भी पड़ेगा।

Social Share Plugin को उपयोग करने के निम्न लाभ है

More Traffic – Social share plugin का उपयोग करने सेआपकी website या Blog का bahut जड़ traffic बाद सकता है।

SEO – Social sites से traffic आना SEO के लिए बहुत जरूरी है इसलिए यदि आप Social sites पर Post को share करेंगे तो आपकी Websites या Blogs का SEO बेहतर होगा।

Easy Sharing – यदि किसी को आपका article पसंद आता है तो लोग आसानी से आपके content को दूसरे लोगो के साथ शेयर कर सकते है जो आपकी website और blog के लिए बाह्य जरूरी है।

6. WP Smush

यह award-winning images optimizer है जिससे आप अपनी websites या blogs कि images को optimize कर सकते है जिससे आपकी website का load कम होगा और speed बढ़ेगी।

Websites और Blogs के लिए images बहुत जरूरी होती है इसलिए आपको images को optimize करना होगा जिसके लिए आपको WP Smush को जरूर install करके उपयोग करे।

7. Broken Link Checker

इस Plugin को उपयोग करके आप अपनी wesiteस या blogs की सभी Broken links का पता लगा कर उनको ठीक कर सकते है जिससे आपकी websites या blogs की सभी error 404 ठीक हो जाएगी।

SEO के लिए भी Broken links को fix करना बहुत जरूरी है इसलिए आपको अपनी website और blog के लिए यह plugin जरूर install करना चाहिए।

8. Login LockDown

Login LockDown plugin की मदद से आप अपनी website के wordpress dashboard में login करने की limit set कर सकते है मतलब कौन कितने बार गलत पासवर्ड डालकर login कर सकता है और आपके द्वारा set की गयी limit से अधिक बार login करने पर उसकी IP Address को एक समय के लिए Block कर सकते है।

आपकी website के dashboard में login करने की कोई भी कोशिस कर सकता है जिससे आपकी website को नुकशान हो सकता है इसलिए आपको website की सुरक्षा के लिए Login LockDown plugin उपयोग करना चाहिए।

9. WpForms

आपको अपनी website या blog की contact form बनाने के लिए आपको coding की जरूरत नही है इसके लिए WpForm बहुत अच्छा Plugin है जिसकी मदद से आप अपनी website या blog की contact form बना सकते है तथा उसकी किसी भी Post या Pages में लगा सकते है।

आपको अपनी website के लिए contact form की जरूरत जरूर पड़ती है इसलिए आपको WpForm Plugin जरूर उपयोग करना चाहिए।

10. Akismet

Akismet Plugin आपकी website या blogs पर Submit होने वाले Comments और Contact from को check करता है तथा spam Comments और Contact form को automatic Block करता है।

Website और Blog को Spam comments और Contact form से बचाने के लिए आपको Akismet Plugin का उपयोग करना चाहिए।

11. Redirection

Redirection Plugin की मदद से आप अपनी website की 301 और 404 error को आसानी से ठीक रख सकते हो क्योकि Redirection plugin आपके द्वारा change की गई links को new links पर automatic redirect कर देता है।

यदि आपकी website पर 301 या 404 error आती है तो आपको इस plugin का उपयोग जरूर करना चाहिए।

आशा है आपको WordPress Blog के लिए जरुरी Plugins की जानकारी आपको पसंद आयी होगी।

WordPress Blog के लिए जरुरी Plugins की जानकारी से संबंधित किसी भी प्रश्न के लिए कमेंट करे।

यदि जानकारी पसंद आयी है तो पोस्ट को अपने Blogger दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे।

3 thoughts on “Important Plugins For WordPress Blog in Hindi

    1. Is blog pr hm koi cache plugin use nhi krte h.
      Iski jarurat hi nhi pdti kyoki ssl certificate use krte h aap bhi ssl certificate ka setup kare uske bad ydi cache plugin ki jrurat hoti h to aap w3total cache ya wp super cache ka use kr skte h

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.