WordPress Install Karne Bad ki 9 Important WordPress settings

नमस्कार दोस्तो इस post में WordPress install करने के बाद महत्वपूर्ण settings को जानेगे जो कि wordpress website को बेहतर बनाने के लिए और Search engines में rank करने के लिए यह WordPress Settings बहुत जरूरी है।

हम सभी जानते है बिना Coading के ज्ञान के website या Blog बनाने के लिए WordPress सबसे आसान और प्रसिद्ध तरीका है जिसकी मदद से कोई भी proffession website या blog आसानी से बना सकता है लेकिन website को Rank करने के लिए wordpress settings को हमे बदलना बहुत जरूरी होता है।

जैसे भी आप cPanel में wordpress install करते है उसके बाद आपको WordPress settings में कुछ बदलवाव करना जरूरी होता है जिन्हें हम  एक – एक करके नीचे जानेगे।

महत्वपूर्ण WordPress Settings

WordPress settings को अपनी website के अनुसार बदलना होता है क्योंकि WordPress की defualt settings SEO friendly नही होती है

Website और Blog को search engine में Rank करने के लिए और बेहतर बनाने के लिए wordpress install करने के बाद आपको नीचे दी गयी wordpress settings को setup करना है।

सभी महत्वपूर्ण wordpress settings को बदलने के लिए नीचे के steps को follow करना होगा।

1. General Settings

General settings को setup करने के लिए आपको WordPress Dashboard के बाये Menu में Settings पर click करके General विकल्प पर click करें।

जिससे आप Settings>>General में  पहुच जाएंगे। जहा आपको Title, Tagline, Website address, Site Address, Membership Language, Time Zone, Time Formate और Date Formate को setup करना है।

Title – यह आपकी वेबसाइट का मुख्य title होता है। जैसे यदि आपकी website earn money से सम्बंधित है तो website का title Earn money रखते है।

अधिकतर Blogs और websites के title उनकी Domain Name के जैसे होते हैं जैसे – https://htips.in, Domaim Name के Blog का Title HTIPS है और https://NeilPatel.com Domain Name का Title Neil Patel है।

इसलिए आप भी अपनी website और blog के title को domain नाम के जैसा रखें।

Tagline – Tagline website के बारे में बताने वाले कुछ शब्दों को कहते है। जैसे earn money website या blog के लिए earn money by Internet, earn money By computer इत्यादि Tagline हो सकते हैं।

website के बारे में बताने वाले कुछ शब्दों को चुनकर अपनी website के tagline में enter कर सकते है।

WordPress Address – Tagline के नीचे आपको WordPress address के Box  में domain Name को भरना है।

Domain name के आगे जो protocol आपने wordpress install करते समय चुना था उसका उपयोग करना है जैसे – http:// या http://www

Site Address – इस box में भी आपको Protocol के साथ Domain name को भरना होता हैं।

Email Address – email address के box  में आपकी active Email ID को भरना हैं यदि आपके पास email id नही है आप नयी email id मुफ्त में बनाकर उपयोग कर सकते हैं।

Membership – यदि आपके blog या website पर comments करने के लिए login करना जरूरी रखना चाहते है तो membership के box पर tick करे। Register करने वाले लोगो को एक role देना होता हैं इसके लिए आप subscriber role का चुनाव करें।

Administrator role को छोड़कर website की जरूरत के अनुसार आप कोई भी Role चुन सकते है।

यदि आप सिर्फ blog बनाना चाहते है और आपकी website को सिर्फ subscriber की जरूरत है तो आप Membership के विकल्प का चुनाव न करे।

Site Language – अब नीचे आपको WordPress dasbhboard की भाषा का चुनाव करना होगा जिसके लिए आपको जो भाषा अच्छे से आती हो उसका चुनाव कर सकते हैं।

लेकिन Internet पर WordPress की सभी जानकारी english भाषा मे दी गयी है इसलिए HTIPS आपको english भाषा का चुनाव करने की सलाह देता हैं।

Time Zone – आप जिस देश मे रहते है उस देश का time zone आपको यह चुनना पड़ता है क्योकि timezone की वजह Schedule posting पर फर्क पड़ता जो आपके Blog के SEO के लिए महत्वपूर्ण होता हैं।

यदि आप भारत से है आपके लिए Kolkata timezone चुनना होता है और यदि आपको दूसरे देश से है तो आपमे देश का timezone ओट करके सही से भरें।

Timezone के नीचे आपको date formate, time formate और week start on का चुनाव करना होता है जिसका आपकी website पर कोई बुरा प्रभाव नही होता है इसलिए आप अपनी सुविधा के अनुसार कोई भी formate का चुनाव कर सकते हैं।

HTIPS Blog के Formate को देखने के लिए नीचे के screenshot को देख सकते हैं।

General WordPress settings

चलिए अब दूसरी महत्वपूर्ण सेटिंग के बारे में जानते हैं।

2. Writing Settings

Writing Setting को Customize करने के लिए आपको WordPress dashboard में बाये menu के setting पर click करके writing विकल्प पर click करना है जिससे आप Setting>>Writing के अंदर पहुच जाएंगे।

जहा आपको Default post category, Default Post Formate, Post via Mail, और Update Services को Customize करना होता हैं।

अब नीचे के steps को follow करके writing settings को customize करें।

Defualt post category – इस विकल्प में आप कोई भी CATEGORY का चुनाव कर सकते है क्योंकि post को बनाते समय या edit करते समय हम post की category को बदल सकते हैं।

Categories, Website और blog के लिए बहुत महत्वपूर्ण होती है इसलिए wordpress Blog में  अलग अलग विषयो के लिए अलग अलग Categories को बनाये।

Defualt Post Formate – wordpress में पोस्ट formate अलग – अलग प्रकार के है जैसे image, video, Chat, Gallery, Link, Aside, quote, status और Audio इत्यादि।

अधिकतर post और pages के formate standard होते है और आपको भी अधिकतर post के लिए Standard formate की जरूरत पड़ती है इसलिए आपको defualt post formate में Standard को चुनना चाहिए।

यदि कभी Blog post के लिए किसी भी दूसरे फॉर्मेट की जरूरत पड़ती है तो post editor में formate का चुनाव करके आप किसी भी फॉर्मेट का उपयोग कर सकते है।

Post via Mail – इस setup को करके आप एक email भेजकर draft में लगी post को publish कर सकते है।

इस setup को करने के लिए hosting provider से कुछ जानकारी मांगनी होती हैं। जैसे – Mail server, Port, Custom Email address और Pasaword.

पहले box में आपको mail server भरना है जो mail.yourdomainname होता है।

यदि आपका domain name earnmoney.com है तो आपका mail server mail.earnmoney.com होगा।

अगले box में port भरना है जो सभी hosting provider के अलग होते है आप आने hosting provider से port की जानकारी मांग सकते हैं जैसे bluehost का Port – 465 हैं।

अगले box में आपको Login नाम भरना होता है जो आपका custom email address होता है। जैसे HTIPS का login name – [email protected] है।

अगले box में आपको Password भरना होता है जो आपकी webmail में login करने का password होता हैं।

अंतिम box में आपको defualt category का चुनाव करना होता है जो आप सुविधा के अनुसार कोई भी चुन सकते है।

यह Post via Mail की setting हो गयी है और इसको करने के बाद आप mail के द्वारा draft में लगी post को publish कर सकते है।

यदि आपको Post Via Mail की  setting समझ नही आती है तो आपको इसको setup करने की जरूरत नही है जब बाद में आपको mail के द्वारा post publish करने की जरूरत होगी आप setting को बाद में setup कर सकते हैं।

Update services – update services को हम Ping list services भी कहते है क्योंकि यह services आपके blog पर publish की जाने वाली नई पोस्ट या update की जाने वाली पुरानी पोस्ट को सभी जुड़ी हुई list में ping करती है जिससे search engine आपकी post कोजल्दी index करता है और आपकी पोस्ट Fast Rank होती हैं।

अधिक जानकारी के लिए जरूर देखें Ping list क्या है और इन्हें कैसे wordpress settings में जोड़े।

ऊपर दी गयी सभी settings अच्छे से करने के बाद नीचे Save button पर click करके Writting setting को सुरक्षित करें।

Writing WordPress settings

आपने Writing Setting पूरी तरह setup कर लिया हैं अब Reading Setting को setup करते हैं।

3. Reading Settings

Reading setting को customize करने के लिए wordpress dashboard में बाये menu में setting पर click करके reading पर click करना हैं जिससे आप setting>>Reading में पहुच जाएंगे जहाँ home page, Post page, और search engine visibility आदि को setup करेंगें।

Your Homepage displays – इस setting में  home page की setting करेंगे कि आपको homepage पर कोन सा पेज दिखाना हैं।

यदि blog पर नयी post को homepage पर दिखाना है तो latest post के box पर click करें।

यदि आपको fixed page को home page पर दिखाना है तो a static page के box पर click करें।

जितने post को blog के पेज पर दिखाना है उतनी संख्या को Blog pages show at most के Box में भरे।

आपके RSS FEED के home पेज पर जितने post दिखाने है उतनी संख्या को Syndication feeds show the most recent के Box में भरे।

अब For each article in a feed, show के विकल्प में blog page पर पूरी post दिखानी है तो full post के विकल्प का चयन करें और expert post दिखानी है तो expert post के विकल्प को चुने।

Search Engine visibility के box को uncheck रखे क्योकि यदि आप इस box को check करेंगे आपकी website या blog search engine  के search results में नही दिखेंगा।

Setting करने के बाद सबसे नीचे Save Changes button पर click करके settings को सुरक्षित करले।

Reading WordPress Settings

4. Discussion Settings

इस setting में blog website पर लोगो के द्वारा की जाने वाली comments की setting करेंगे।

Comments setting को करने के लिए wordpress dashboard में बाये menu में setting पर click करके discussion विकल्प पर click करें। जिससे आप setting>>discussion के अंदर पहुच जाएंगे जहा हम comments की settings को Customize करेंगें।

इस setting में आपको बहुत सारे विकल्प दिखेंगे जिनको आपको customize करना है आप website और ब्लॉग की सुविधा और जरूरत के अनुसार इसको change करले।

यदि आपको settings समझ नही आ रही है और आपको blog और websites की पोस्ट पर comments का option चालू रखना है तो नीचे के screenshot के जैसे settings कर सकते हैं।

Settings करने के बाद नीचे save changes button पर click जरूर करें।

Discussion WordPress Settings

5. Permalinks settings

Website और blog SEO friendly बनाने में Permalinks का बहुत बड़ा योगदान होता है इसलिए इस settings को अपने Blog और website पर जरूर करें।

WordPress की defualt permalinks settings में जो URL setup होती है वह SEO के लिए सही नही होती है इसको ठीक करने के लिए wordpress dashboard में setting पर click करके permalinks पर click करें।

जिससे आप settings>>permalinks में पहुच जाएगा जहा हम SEO friendly permalinks का चुनाव करेंगे।

नीचे के screenshot में सही के निशान वाली किसी भी permalinks का उपयोग कर सकते हैं। और जिस link पर गलत का निशान लगा है उसे कभी उपयोग न करें।

आप जितनी छोटी URL का उपयोग कर सकते है उतना बेहतर होता है क्योकि छोटी URL SEO के अनुसार बेहतर होती है इसलिए हो सकते तो प्रत्येक POST के लिए manually Customize URL का उपयोग करें।

Permalinks WordPress Settings

अब आपके wordpress dasbhoard में जरूरी सामान्य setting हो गयी है अब नीचे हम कुछ advance settings को जानेगे जो आपकी website के लिए बहुत जरूरी हैं।

6. Install Theme

आपकी website को अच्छा बनाने के लिए आपको एक अच्छी theme की जरूरत होती हैं wordpress पर आपको अनेको अच्छी मुफ्त themes मिल जाती है आप अपनी सुविधा के अनुसार एक theme का चुनाव कर सकते हैं।

theme का चुनाव करते समय आपको नीचे दी गयी निम्न चीजो का ध्यान रखना है।

  • Theme Professional होनी चाहिये।
  • Theme में सभीं जरूरी चीजें जैसे – sidebar, footer आदि होने चाहिए।
  • Theme की loading speed अधिक होनी चाहिए जिससे कम समय मे वेबसाइट load हो जाए इत्यदि।
  • Theme responsive होनी चाहिये।

मैने wordpress पर theme खोजने में 4 महीने बर्बाद किये है फिर भी कोई ऐसी theme नही मिली जो सभी जरूरतों को पूरा करती हो और फिर मैंने HAPPY THEMES का उपयोग किया जो कि मुझे बहुत अच्छी लगी और happy themes के द्वारा प्रदान की गई सभी मुफ्त और पैसे वाली theme बहुत अच्छी है।

आप भी एक बार HAPPY THEME की मुफ्त की theme का इस्तेमाल करके देखे आपको themes जरूर पसंद आएगी।

7. Install Plugins

जैसा हम सभी जानते है की wordpress पर बिना coading के website पर सभी काम करने के लिए plugins का इस्तेमाल करते हैं।

PLugins हमारे सभी कामो को बहुत आसान बना देते है इसलिए कुछ महत्वपूर्ण plugins के बारे में यहां हम बात करेंगे जो सभी website और Blogs के लिए जरूरी हैं।

Plugin

सबसे पहले plugins install करना सीखें। उसके बाद नीचे दिए गए plugins को install करें।

Yoast SEO Wordpress websites और blogs को Search engine में rank करने के लिए SEO बहुत जरूरी है जिसके लिए आपको एक शक्तिशाली TOOL Yoast SEO WordPress plugin है।

Yoast Plugin की मदद से सभी search engine के webmaster tool में website को आसानी से verify कर सकते हैं और website Sitemap बनाकर सभी search engine में submit कर सकते हैं

Blog post और pages मे Title, Meta Tag को SEO के लिए optimize कर सकते हैं और Blog post के लिए Focused keywords चुन सकते हैं।

Yoast plugin की मदद से आसानी से keywords density check कर सकते है और Post की readability को भी जांच सकते हैं।

इसलिए आपको Yoast SEO plugin को install करके setup करना चाहिए।

Akismet Anti Spamwordpress website और blogs के hack होने की खबरे हम सुनते ही रहते है यह का अधिकतर spam comments के द्वारा किया जाता हैं इसलिए यदि आपकी website या blogs पर comments का विकल्प चालू है तो आपको website को spam comments से सुरक्षित करना बहुत जरूरी हैं।

Askimet anti spam plugin बहुत अच्छा टूल है जिसका उपयोग करके आप spam comments से website को सुरक्षित कर सकते हैं।

जरूर देखें – Askimet API Key को मुफ्त में setup कैसे करें।

Cache Plugin – website की loading speed को फ़ास्ट बनाने के लिए cache plugin का उपयोग करें।

W3 Total Cache Plugin या WP super cache plugin को install करके setup करके websites की loading बढ़ाए।

जरूर देखें – Wp super cache plugin को कैसे setup करें।

आप ओर भी दूसरे शक्तिशाली plugins का उपयोग करके website और blog को बेहतर बना सकते हैं जैसे –

Email Subscriber Plugin – website और blog पर traffic बढ़ाने के लिए email subscriber भी एक अच्छा तरीका है जिसके लिए email list बनने के लिए आपको email subscriber plugin को उपयोग करना होता हैं।

Wordopress पर बहुत सारे मुफ्त plugins उपलब्ध है जिनका आप उपयोग कर सकते है  Mailchimp और email elastic शरुआत में आप उपयोग करें तो बेहतर रहेगा।

Social Sites Share and Follow Plugins – social sites से traffic लेन के लिए webpages पर Social share buttons को लगाना होता है जिसके लिए आप किसी भी social शेयर plugin का उपयोग कर सकते हैं।

social follow plugin का उपयोग करके आप websites readers को social sites के पेज पर एकत्रित कर सकते हैं।

8. Secure website

सोचिये आप इतनी मेहनत से वेबसाइट पर काम कर रहे है और किसी दिन सुबह उठकर देखे की आपकी website hack जो गयी है और सभी data delete या currupt हो गया है तो आपकी सारी मेहनत बर्बाद हों जायेगी और आपको कितना दुख होगा। इसलिए वेबसाइट कों पहले से सुरक्षित करना बहुत जरूरी हैं

SSL certificate

Website और blog को सुरक्षित करने के लिए हम ऊपर ही Anti Spam comments Plugin को उपयोग करने के बारे में पड़ चुके है जिससे ओकी वेबसाइट काफी हद तक सुरक्षित हो जाती है।

Website को सुरक्षित करने के लिए आप मजबूत user नाम और password का उपयोग करें।

WordPress admin login URL को बदल लें क्योंकि Defualt URL सबको पता होती हैं।

Wordoress पर वेबसाइट को सुरक्षित करने के लिए wordfence और sucuri जैसे बेहतरीन plugin उपलब्ध है जिनका उपयोग करके वेबसाइट को सुरक्षित कर सकते हैं।

फिर भी आपको अपनी website और blog का backup नियमित रूप से लेते रहने चाहिए जिससे किसी दूसरी वजह से ओकी website का data डिलीट या currupt हो जाता है तो आप आसानी से  website को restore कर सकें।

9. SSL certificate

SSL Certificate आज के समय मे बहुत महत्वपूर्ण हो गए है क्योकि search engines SSL certificate वाली websites और blogs को प्राथमिकता देते है और जिन Websites पर SSL certificate का उपयोग नही हो रहा है तो search engine websites पर लोगो को जाने से रोकते हैं।

Google Chrome तो अब बिना secure website पर जाने पर लोगो को warning दिखता है जिससे आपकी website पर बहुत नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

यदि अपने website के लिए SSL certificate को नही खरीदा है तो चिंता मत कीजिये cloudflare के द्वारा आप जिंदगी भर के लिए अपनी website पर  Free SSL Certificate का Setup जरूर कर सकते है।

आशा है HTIPS की POST महत्वपूर्ण wordpress settings पसन्द आयी होगी।

यदि इस पोस्ट wordpress settings से सम्बंधित कोई भी प्रश्न है तो comments में जरूर पूछें।

WordPress Install Karne Bad ki 9 Important WordPress settings
Rate जरूर करें

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.