MP Jail Prahari Exam

MP Jail Prahari Exam की तैयारी कैसे करें

यदि आप MP Jail Prahari Exam की तैयारी करने की सोच रहें हैं या तैयारी करना चाहते हैं तो आप सही वेबपेज पर आए हैं।

क्योकि इस पेज पर आप MP Jail Prahari Exam की तैयारी की जानकारी विस्तार से पढ़ेंगे हैं और हम आपको विस्वास दिलाते है कि इस जानकारी को पढ़कर MP Jail Prahari Exam की तैयारी आसानी से कर पाएंगे।

वैसे तो SSC, Bank, Railway, MPPSC आदि परीक्षाओं की तुलना में मध्यप्रदेश जेल प्रहरी परीक्षा आसान होती हैं।

लेकिन आज बड़ी जनसंख्या और बेरोजगारी को देखते हुए Competition इतना तेजी से बढ़ रहा हैं कि Selection होने के लिए अच्छे अंक लाना बहुत जरुरी हो गया हैं।

इसलिए आपको दिमाक में यह विचार बिल्कुल भी नही लाना चाहिए कि कोई भी परीक्षा आसान हैं और आप बिना मेहनत के परीक्षा पास कर लेंगे।

किसी भी परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए आपको संघर्ष तो करना ही पड़ेगा तब आप अपनी मंजिल तक पहुँच पाओगें।

मध्यप्रदेश जेल प्रहरी परीक्षा की तैयारी की जानकारी जानने से पहले आप इसकी योग्यता की जानकारी समझ लीजिये यदि आप इस परीक्षा के लिए योग्य हैं तो परीक्षा की तैयारी की जानकारी को जानकारी को अवश्य पढ़े।

MP Jail Prahari Exam 2020

जब Government या Praivet संस्था Job के लिए कोई भी Notification जारी करता हैं तो Job के लिए Apply करने के लिए उसकी कुछ Qualification भी होती हैं उसी योग्यता के आधार पर ही आप किसी भी फ्रॉम को डाल सकते हैं।

मध्यप्रदेश जेल प्रहरी में आवेदन करने के लिए कौन सी योग्यता की जरूरत पढ़ती है चलिए उसे भी जान लेते हैं।

शैक्षणिक योग्यता :

10th Pass : MP Jail Prahari की परीक्षा देने के लिए आपको कम से कम 10 वीं तक पास होना अतिआवश्यक हैं तभी आप जेल प्रहरी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

10th के अलावा यदि आप 12th की परीक्षा पास कर लेते हैं और यदि आपके पास Graduate की Degree हैं तो और भी अच्छा हैं आपके पास ज्यादा Knowledge होगा जिससे आप परीक्षा पास कर लेंगे।

शारिरिक योग्यता :

पुरुषों की लम्बाई : मध्यप्रदेश जेल प्रहरी में आवेदन करने के लिए पुरुषों की लम्बाई 165 सेंटीमीटर होनी अतिआवश्यक हैं यदि आपकी लम्बाई 165 सेंटीमीटर से कम हैं तो आप जेल प्रहरी परीक्षा के लिए आवेदन नहीं कर सकते।

पुरुषों का सीना : मध्यप्रदेश जेल प्रहरी में आवेदन करने के लिए पुरुषों का सीना बिना फुलाए 83 सेंटीमीटर होना चाहिए।

महिलाओं की लम्बाई : मध्यप्रदेश जेल प्रहरी परीक्षा में आवेदन करने के लिए महिलाओं की लम्बाई 158 सेंटीमीटर होना आवश्यक हैं।

Note :

  • महिला और पुरुष दोनों की आँखों की दृष्टि सामान्य होनी चाहिए।
  • आँखों में किसी भी प्रकार का कोई दृष्टि दोष नहीं होना चाहिए।

मानसिक योग्यता :

प्रत्येक उम्मीदवार का मानसिक रूप से स्वस्थ्य होना परीक्षा में सम्मलित होने के लिए अतिआवश्यक हैं।

किसी कारण से यदि आपकी मानसिक स्थिति ठीक नहीं हैं तो वो उम्मीदवार परीक्षा में सम्मलित होने से वंचित रह जाएगा।

ऊपर आपने जो भी मध्यप्रदेश जेल प्रहरी के लिए योग्यता पढ़ी हैं और यह सभी योग्यता आपके पास हैं तो आप MP Jail Prahari परीक्षा की पात्रता रखते हैं और आवेदन कर सकते हैं।

यदि आप परीक्षा के लिए जरूरी योग्यता की जानकारी समझ गए हो तो चलिए अपने मुख्य उद्देश्य की बात करते हैं MP Jail Prahari परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

MP Jail Prahari परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

यदि आप मध्यप्रदेश जेल प्रहरी की तैयारी करना चाहते हैं तो आपको ज्ञात होना बहुत जरूरी हैं कि यह परीक्षा तीन चरणों में सम्पन्न होती हैं।

  • लिखित परीक्षा
  • शारीरिक परीक्षा
  • मेडिकल परीक्षा

यदि आप तीनों परीक्षा में सफल हो जाते हैं तो आपका चयन जेल प्रहरी में हो जाएगा।

इसलिए आपको पूरी कोशिश इस परीक्षा के लिए तैयार होना होगा यदि आप लिखित परीक्षा की तैयारी पहले करना चाहते हैं तो अच्छी बात हैं।

क्योंकि यदि आप एक-एक करके तैयारी करेंगे तो आप अच्छे से कर पाएंगे क्योंकि एक साथ तीनों परीक्षाओं की तैयारी करना थोड़ा मुश्किल हैं।

चलिए नीचे लिखित परीक्षा की जानकारी विस्तार से समझते हैं और जेल प्रहरी परीक्षा में आने वाले सिलेबस को पढ़ते हैं।

MP Jail Prahari Exam Syllabus

मध्यप्रदेश जेल प्रहरी परीक्षा में 5 विषय सामान्य ज्ञान, सामान्य हिन्दी, सामान्य अंग्रेजी, सामान्य गणित, सामान्य विज्ञान) आदि पूछें जाते हैं।

विषयअंक
सामान्य ज्ञान20
सामान्य हिन्दी20
सामान्य अंग्रेजी20
सामान्य गणित20
सामान्य विज्ञान20
कुल100

दोस्तों आप ऊपर पर चुकें हैं कि मध्यप्रदेश जिला प्रहरी ऑब्जेक्टिव परीक्षा में 5 विषय पूछें जाते हैं तो सभी विषय की तैयारी आपको नीचे दिए दिए सिलेबस के हिसाब से करनी पड़ेंगी तो चलिए पढ़ते हैं।

सामान्य ज्ञान (General Knowledge):

वातावरण, प्राणि विज्ञान, प्रसिद्ध पुस्तकें और लेखक, जेल स्पति विज्ञान, बेसिक कंप्यूटर, भारतीय संस्कृति, भूगोल, रसायन विज्ञान, भारतीय संसद, बेसिक जी.के. खेल, पुस्तकें, भारतीय राजनीति, भारतीय अर्थव्यवस्था, भारतीय इतिहास, भौतिक विज्ञान, विश्व में आविष्कार, वैज्ञानिक प्रगति विकास, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार, खेल-एथलीट जैसे आवश्यक ज्ञान, बजट और पंचवर्षीय योजनाएँ, इतिहास, संस्कृति, परंपरा और त्योहार, मध्यप्रदेश की सामान्य जानकारी, मध्यप्रदेश का विकास, मध्यप्रदेश की संस्कृति, आदि

सामान्य हिन्दी (General Hindi) :

अशुद्ध वाक्यों के शुद्ध रूप, विलोमार्थी शब्द, समानार्थी व पर्यायवाची शब्द, अनेक शब्दों के लिए एक शब्द, कहावतें व लोकोक्तियां के अर्थ, संधि विच्छेद, क्रिया से भाववाचक संज्ञा बनाना, रचना एवं रचयिता, वर्तनी की सामान्य अशुद्धियाँ तथा शब्दों के शब्द रूप, शब्दों के स्त्रीलिंग, बहुवचन, किसी वाक्य को अन्य लिंग में परिवर्तन, मुहावरा व उनका अर्थ,

सामान्य अंग्रेजी (General English) :

Grammar, Error Correction, Idioms & Phrases, Vocabulary, Tenses, Fill in the Blanks, Articles, Verb, Sentence Rearrangement, Unseen Passages, Antonyms, Synonyms, Antonyms, Subject-Verb Agreement, ETC.

सामान्य गणित (General Maths) :

नंबर सिस्टम, संख्याओं के बीच संबंध, अनुपात और समानुपात, प्रतिशत, साधारण ब्याज, चक्रवृद्धि ब्याज, छूट, औसत, अनुपात और समानुपात, समय और काम, लाभ और हानि, क्षेत्रमिति, त्रिकोणमिति, ज्यामिति, दशमलव और अंश, गैर-मौखिक श्रृंखला, समस्या को सुलझाना, समानताएं और अंतर, संपूर्ण संख्याओं की गणना, उपमा, विश्लेषण, मौखिक और चित्रा वर्गीकरण, समय और दूरी, अंकगणित, बीजगणित, अंकगणितीय संख्या श्रृंखला, टेबल्स और रेखांकन का उपयोग, निर्णय लेना, अंतरिक्ष दृश्य, आंकड़े,

सामान्य विज्ञान (General Science) :

सामाजिक विज्ञान, व्यावहारिक विज्ञान, अनुप्रयुक्त विज्ञान, पृथ्वी विज्ञान, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, जीवविज्ञान,

MP Jail Prahari Exam के लिए फिजिकल की तैयारी कैसे करें?

लिखित परीक्षा की तैयारी की बाद आपको फिजिकल की तैयारी रह जाती हैं यदि आप फिजिकल की तैयारी नहीं कर रहें हैं तो ध्यान दे आपको आज से ही फिजिकल की तैयारी करना चालू कर देना चाहिए।

जो उम्मीदवार दौड़ क्वालीफाई नहीं कर पाते हैं उन्हें डिस्क्वालिफाई कर दिया जाएंगा और उन्हें गोला फेंक में भाग नहीं लेने दिया जाएगा।

फिजिकल में किसी भी प्रकार की कोई छूट नहीं दी जाएंगी।

यदि आप लिखित परीक्षा में पास होते हैं तभी आपको फिजिकल की परीक्षा में भाग लेने का मौका मिलेगा।

तो चलिए पढ़ते हैं मध्यप्रदेश जेल प्रहरी में फिजिकल कैसे होगा।

जेल प्रहरी पुरूष उम्मीदवारों के लिए

  • 800 मीटर दौड़ – 2 मिनिट 50 सेकेण्ड में
  • गोला फेंक – (गोले का वजन 7.260 Kg.) – 20 फीट

पुरुष अभ्यर्थियों के लिए 800 मीटर दौड़ की प्रतियोगिता होती हैं पुरुषों को 800 मीटर की दौड़ 2 मिनट 50 सेकण्ड में पूरी करनी होती हैं।

यदि आप 800 मीटर की दौड़ 2 मिनट 50 सेकेण्ड में पूरी कर लेते हैं तो इसके बाद आपको 7.260 किलोग्राम का एक गोला दिया जाएगा जो आपको 20 फ़ीट दूर फेकना होगा यदि आप दोनों में सफल हो जाते हैं तो आपका चयन मध्यप्रदेश जेल प्रहरी में हो जाएगा।

जेल प्रहरी महिला उम्मीदवारों के लिए

  • 800 मीटर दौड़ – 4 मिनट
  • गोला फेक – (गोले का वजन 4 Kg.) – 16 फीट

महिलाओं के लिए 800 मीटर की दूरी दौड़कर 4 मिनट में पूरी करनी होती हैं।

यदि आप दौड़ 800 मीटर की दौड़ पूर्ण कर लेते हैं तो आपको गोला फेंकना होगा।

महिलाओं के लिए एक गोला का वजन 4 किलोग्राम दिया जाएगा जिसको आपको 16 फिट दूर फेकना हैं यदि महिलाएं दोनों फिजिकल परीक्षा पास कर लेती हैं तो आपका चयन जेल परीक्षा में हो जाएगा।

भूतपूर्व सैनिक एवं होमगार्ड

  • 800 मीटर दौड़ – 3 मिनट 15 सेकेण्ड
  • गोला फेक – (गोले का वजन 7.260 Kg) – 15 फिट

भूतपूर्व सैनिक एवं होमगार्ड के लिए अलग समय निर्धारित किया गया हैं।

भूतपूर्व सैनिक एवं होमगार्ड के लिए 800 मीटर की दौड़ 3 मिनट 15 सेकेण्ड में पूरी करनी होती हैं।

यदि आप दौड़ पूरी कर लेते हैं तो उसके बाद आपको 7.260 किलोग्राम का गोला 15 फिट की दूरी पर फेंकना होता हैं।

यदि आप दौड़ और गोला फेंक में सफल हो जाते हैं तो जेल प्रहरी में आपका चयन होना निश्चित ही हैं।

MP Jail Prahari Exam के लिए दौड़ की तैयारी

मध्यप्रदेश जेल प्रहरी परीक्षा में दौड़ निकालने के लिए लिए आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी होती यदि आप प्रतिदिन 2 किलोमीटर धीरे-धीरे भी यदि दौड़ लगाते हैं तो आप आराम से दौड़ निकाल सकते हैं।

सबसे पहले आपको ग्राउंड के 2 चक्कर पैदल चलकर लगाएं जिससे शुरुआत में आपको थकान नहीं होंगी और पैदल चलने में परेशानी भी नहीं होंगी।

यदि आप शुरुआत में तेज दौड़ लगाएंगे तो आप थक जाएंगे और आपकी ऊर्जा भी नष्ट हो जाएंगी फिर आपको दौड़ लगाना थोड़ा मुश्किल लग सकता हैं इसलिए बिल्कुल धीरे-धीरे से दौड़ लगाए फिर अपनी स्पीड बढ़ाए।

यदि आप तेजी से दौड़ लगा रहे हैं तो पूरे पैरों का उपयोग ना करें सिर्फ पंजों के बल से भागने पर आपको ऊर्जा मिलती हैं यदि आप पंजों के बल दौड़ते हैं तो आप दौड़ लगाने में सफल हो सकते हैं।

यदि आप फिजिकल की तैयारी कर रहे हैं तो फिजिकल परीक्षा के कम से कम 6 महीने पहले से रनिंग की तैयारी करना आरम्भ कर देना चाहिए जिससे आप आसानी से दिए गए समय में दौड़ पूरी करके फिजिकल परीक्षा पास कर सकते हैं।

MP Jail Prahari Exam में गोला फेंक की तैयारी

गोला फेंकना भी अभ्यास करने पर सम्भव हो सकता हैं इसके लिए आपको रोज गोला फेकने का अभ्यास करना पड़ेगा।

इसके लिए आपको रोज 2 किलो गोला से लेकर 5 किलो गोला फेकने की प्रैक्टिस करनी होंगी।

यदि आप रोज गोला फेंकने का अभ्यास करते हैं तो आप फिजिकल परिक्षा में आसानी से गोला फेंक सकते हैं।

MP Jail Prahari Exam Books

बाजार में ऐसी बहुत सी बुक मिल जाती हैं जिसको पढ़कर आप मध्यप्रदेश जेल प्रहरी परीक्षा की तैयारी आसानी से कर सकते हैं।

बाजार में जो बुक उपलब्ध कराई जाती हैं उनमें बहुत ही शार्ट में लिखा होता हैं यदि आप ऐसी बुक से तैयारी करते हैं तो यह परीक्षा की तैयारी करने का गलत तरीका हैं।

क्योंकि यदि आप संक्षिप्त में पड़ेगें तो आपको पूरी तरह कोई भी विषय समझ नहीं आएगा। परीक्षा में कहीं से कोई भी प्रश्न पूछ लिया जाता हैं इसलिए आपको विस्तार में पढ़ने की जरूर होती हैं।

नीचे कुछ Books के नाम बताए हैं जिसमें पूरे Chapter को विस्तार से बताया गया हैं जिसको पढ़कर आप मध्यप्रदेश जेल प्रहरी परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं।

  • सामान्य ज्ञान : Lucents
  • हिन्दी : Lucents
  • सामान्य अंग्रेजी : Lucents
  • सामान्य विज्ञान : Lucents
  • 9th & 10th की NCRT की Bookes
  • सामान्य गणित : R.S. Agrwal

यदि आप गणित के सभी अध्याय को विस्तार से पढ़ना चाहते हैं तो आप गणित की eBook खरीद कर मोबाइल से तैयारी कर सकते हैं।

Notes :

  • अपने मूल्यमान समय का ध्यान रखें।
  • मॉडल पेपर हल करते रहें।
  • पुराने प्रश्न पेपर हल करना ना भूलें।
  • अपने ऊपर आत्मविश्वास बनाए।
  • स्वंम को बीमार न पढ़ने दे।
  • सोशल साइट्स का कम से कम उपयोग करें।

जरूर पढ़े :

आशा हैं कि आपको MP Jail Prahari Exam की तैयारी कैसे करें वाला यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा और आप इस पोस्ट को पढ़कर MP Jail Prahari Exam की तैयारी आसानी से कर पाएंगे।

यदि आपको यह Post पसंद आई हो और आपको काम की लगीं हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूलें जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग इस पोस्ट को पढ़कर अपना सपना पूरा कर सकें।

यदि आपके दिमाक में इस पोस्ट को लेकर कोई भी प्रश्न आता हैं तो Comment द्वारा जरूर पूछें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.