Site icon HTIPS

ऑक्सीजन की परिभाषा, उपयोग, गुण और ऑक्सीजन का उत्पादन

oxygen

नमस्कार दोस्तों, क्या आप ऑक्सीजन की जानकारी पढ़ना चाहते हैं तो आप सही पेज पर आए हैं। इस पेज पर आपको Oxygen की समस्त जानकारी मिल जाएगी तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े।

पिछले पेज पर हमने खनिज तत्व की जानकारी शेयर की हैं तो उस आर्टिकल को भी पढ़े। चलिए आज हम ऑक्सीजन की जानकारी को पढ़ते और समझते हैं।

ऑक्सीजन किसे कहते हैं

ऑक्सीजन को O से दर्शाया जाता है। इसका परमाणु संख्या 8 है। आवर्त सारणी में, यह चेल्कोजन समूह का सदस्य है। 

Oxygen प्राकृतिक रूप से पाई जाने वाली गैस है। पृथ्वी के वायुमंडल का लगभग 21% भाग ऑक्सीजन गैस से बना है। इसके अलावा यह प्रकृति में मौजूद कई यौगिकों के हिस्से के रूप में भी मौजूद है, जो इसे पृथ्वी पर सबसे आम तत्व बनाता है।

अधिकांश जीवित चीजों को जीवित रहने के लिए Oxygen की आवश्यकता होती है। एक जीवित जीव के जीवित रहने और भोजन को ऊर्जा में बदलने के लिए ऑक्सीजन बहुत महत्वपूर्ण है। Oxygen मनुष्य के लिए जीवनदायी गैस है।

केवल Oxygen गैस ही हमारी कोशिकाओं को भोजन को ऊर्जा में बदलने की क्षमता देती है जो हमारे जीवित रहने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। Oxygen अधातु तत्व की श्रेणी में आती है लेकिन प्रकृति में यह अणु रूप में पाई जाती है। 

प्रत्येक अणु में दो ऑक्सीजन परमाणु एक साथ जुड़े होते हैं। ऑक्सीजन का गलनांक और क्वथनांक कम होता है। हवा में अन्य गैसों की तुलना में ऑक्सीजन का अनुपात कम है। 

ऑक्सीजन का उत्पादन

Oxygen का उत्पादन निम्नलिखित दो तरीकों से होता हैं।

1. पौधे

प्रकाश संश्लेषण की प्रक्रिया द्वारा Oxygen के प्रमुख निर्माता पौधे हैं। प्रकाश संश्लेषण एक जैविक प्रक्रिया है जिसके द्वारा सभी हरे पौधे सूर्य के प्रकाश की उपस्थिति में अपने भोजन का संश्लेषण करते हैं।

प्रकाश संश्लेषण के दौरान, पौधे ऊर्जा बनाने के लिए सूर्य के प्रकाश, पानी, कार्बन डाइऑक्साइड का उपयोग करते हैं और इस प्रक्रिया के उप-उत्पाद के रूप में ऑक्सीजन गैस मुक्त होती है।

2. सूरज की रोशनी

सूरज की रोशनी भी Oxygen पैदा करती है। जब सूर्य का प्रकाश वायुमंडल में जलवाष्प से अभिक्रिया करता है तो कुछ ऑक्सीजन गैस उत्पन्न होती है।

ऑक्सीजन का उपयोग

ऑक्सीजन के निम्नलिखित उपयोग हैं।

ऑक्सीजन के रासायनिक गुण

Oxygen के निम्नलिखित रासायनिक गुण हैं।

ओजोन परत

वायुमंडलीय ऑक्सीजन पर अल्ट्रा वायलेट किरणों के प्रभाव से ओजोन उत्पन्न होती है। यह Oxygen का एक अपरूप है। इसका अणु त्रिपरमाणुक होता है।

इसमें सड़ी मछली की तरह गंध होती है। ओजोन गैस सूर्य से आने वाली पराबैंगनी किरणों को पृथ्वी की सतह पर आने से रोकती है।

समुद्र तल से 25 किलोमीटर की ऊंचाई पर ओजोन की सांद्रता अधिकतम होती है। ओजोन गैस चांदी के चमक को काला कर देती है।

ओजोन गैस ऑक्सीकारक एवं अवकारक दोनों प्रकार के गुण प्रदर्शित करता है। ओजोन एथिलिन जैसे असंतृप्त कार्बनिक यौगिकों के साथ संयोग कर ओजोनाइड बनाता है।

वर्तमान में ओजोन की 30% सतह झीनी हो चुकी है। ओजोन परत में सर्वप्रथम छिद्र उत्तरी गोलार्ध के ऊपर हुआ, क्योंकि ओजोन परत को नष्ट करने की अभिक्रियाए निम्न तापमान -80° सेल्सियस पर होती है।

ओजोन परत को क्षति पहुंचाने वाले गैस क्लोरीन, ब्रोमीन, फ्लेरिन, नाइट्रस ऑक्साइड, कार्बन डाइऑक्साइड, CFC आदि है।

FAQ

Q.1 ऑक्सीजन का दूसरा नाम क्या है?


Ans. ऑक्सीजन या प्राणवायु या जारक (Oxygen) रंगहीन, स्वादहीन तथा गंधहीन गैस है।

Q.2 ऑक्सीजन का सूत्र क्या होता है?

Ans. इसका का रासायनिक सूत्र O₂ होता है।

Q.3 ऑक्सीजन का मुख्य कार्य क्या है?


Ans. ऑक्सीजन, ऑक्सीकरण नामक एक प्रक्रिया के माध्यम से, रासायनिक रूप से भोजन और तरल को ऊर्जा में बदलता है।

Q.4 ऑक्सीजन और CO₂ क्या है?

Ans. ऑक्सीजन O2 के रूप में पाया जाता है जबकि कार्बन डाई ऑक्साइड CO₂ के रूप में।

Q.5 Co₂ का फुल फॉर्म क्या है?

Ans. कार्बन डाइऑक्साइड (अंग्रेज़ी: carbon dioxide; रासायनिक सूत्र CO2), एक रंगहीन तथा गन्धहीन गैस है जो पृथ्वी पर जीवन के लिये अत्यावश्यक है। धरती पर यह प्राकृतिक रूप से पायी जाती है।

Q.6 ऑक्सीजन की खोज कैसे हुई?

Ans. आज ही के दिन 1774 में इंग्लैंड के वैज्ञानिक जोसेफ प्रीस्ले ने मरक्यूरिक ऑक्साइड को जलाकर डिफ्लोजिस्टिकेटेड एयर की खोज की थी। यही गैस आगे चलकर प्राणवायु ऑक्सीजन के नाम से जानी गई।

उम्मीद हैं आपको ऑक्सीजन की जानकारी पसंद आयी होगी। यदि आपको यह पोस्ट पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Exit mobile version