Papad Making Business

Papad Making Business कैसे चालू करें?

दोस्तों क्या आप बिजनिस की तलाश में हैं तो आप एकदम सही साइट पर आए हैं इस पेज में आप Papad Making Business के बारे में पड़ेगे मैं पूरी कोशिश करुँगी कि आप इस पोस्ट को पढ़कर पापड़ बनाने का उद्योग आसानी से शुरू कर सकें तो पोस्ट को पूरा जरूर पढ़िएगा।

दोस्तों आपने Lizzat papad का नाम तो सुना ही होगा। लिज्जत पापड़ भारत के साथ-साथ विदेशों में भी अपनी पहुंच बना चुका है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि लिज्जत पापड़ की शुरुआत ₹80 से हुई थी और आज इसका कारोबार करीब 800 करोड रुपए के आसपास तक पहुंच चुका है।

आज लिज्जत पापड़ में तकरीबन 40,000 महिलाएं काम करती हैं। कहने का तात्पर्य यह है कि अगर किसी भी उद्योग को समझ बूझ कर और एक अच्छी नीति बनाकर चालू किया जाए तो उसे जल्दी सफलता प्राप्त होती है।

भारत में ज्यादातर सभी मौकों और त्योहारों पर पापड़ खाने के लिए बनाया जाता है। इसीलिए इसकी खपत भारत देश के हर शहर और गांव में होती है। यानी कि इस उद्योग में कैरियर उज्जवल है। कोई भी छोटा या बड़ा व्यक्ति बहुत ही कम लागत में इस व्यवसाय को चालू कर सकता है और अगर आपके पास पूंजी नहीं है तब भी आप बैंकों से लोन लेकर इस व्यवसाय को चालू कर सकते हैं।

हमारे भारत देश में गांव तथा शहर दोनों जगह पापड़ समान रूप से लोकप्रिय है। इसके अलावा भारत के कई लोग विदेशों में जैसे अमेरिका कनाडा ऑस्ट्रेलिया न्यू जीलैंड सऊदीअरबिया तथा अन्य देशों में भी पापड़ सप्लाई कर रहे हैं और फिरंगियों को भी हमारा देसी पापड़ खूब पसंद आ रहा है।

चलिए अब काम की बात करते हैं जिसके लिए आप इस वेबसाइट पर आए हैं। आज के इस आर्टिकल में हम Papad Making Business के बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं तथा इसके बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे, चलिए जानते हैं।

Papad Making Business कैसे चालू करें?

इसके लिए आपको कम से कम 100 वर्ग मीटर की जगह चाहिए होगी। जिसमे आप पापड़ बनाने का कच्चा माल, पापड़ बनाने की मशीन, पैकिंग करने वाली चीजें, बर्तन और तैयार पापड़ रख सकें। इसके साथ ही पापड़ बनाने वाली मशीन चलाने के लिए, बने हुए पापड़ को पैक करने के लिए और तैयार पापड़ को सही से जगह पर रखने के लिए आपको मैन पावर की जरूरत पड़ेगी।

अगर आप इस उद्योग की शुरुआत कर रहे हैं तो शुरुआत में आप दो-तीन आदमी इन सभी कामों के लिए रख सकते हैं और जैसे-जैसे आप का व्यापार बढ़ता जाए वैसे वैसे आप आदमियों की संख्या बढ़ा सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप इस बिजनेस को लघु उद्योग के रूप में शुरू करना चाहते हैं तो उसके लिए सामग्री, सभी मशीनें, बिजली-पानी का सारा बिल, जगह का किराया (अगर आपकी खुद की जगह है तो कोई बात नहीं) तथा अन्य खर्चे लेकर अंदाजन ₹100000 तक का खर्चा आ सकता है।

इसके साथ ही आप इस बिजनेस को शुरू करने के बाद इस बात का ध्यान जरूर रखें कि आपके papad ka taste लाजवाब होना चाहिए क्योंकि जब ग्राहकों को आप के पापड़ की क्वालिटी, क्वांटिटी और टेस्ट पसंद आएगा तभी वह आपके papad की खरीदारी करेंगे।इसलिए कभी क्वालिटी से समझौता ना करें। यही बिजनेस का मूल मंत्र है।

जरूर पढ़िए: 30 best Business Ideas

Papad Making Business के लिए कच्चा माल

Papad ka udhyog start करने के लिए आपको कच्चे माल की आवश्यकता पड़ेगी और पापड़ बनाने के लिए कच्चे माल के रूप में दाले, मसाले तथा सोडियम बाई कार्बोनेट का इस्तेमाल होता है। इसके अलावा पापड़ बनाने के लिए नमक, घी अथवा तेल तथा पानी का इस्तेमाल भी होता है।

इसलिए इन सब का प्रबंध आवश्यकतानुसार कर ले और आप चाहे तो इन सभी चीजों को अपने पास अपने प्रोडक्शन के हिसाब से स्टोर कर ले ताकि आपको बार-बार इन चीजों को मंगाने के लिए मशक्कत ना करनी पड़े और आपके ट्रांसपोर्टेशन चार्ज वाले पैसे भी बच जाए।

Papad Making Business में इस्तेमाल होने वाली मशीनें

पापड़ उद्योग चालू करने के लिए आपको ग्राइंडिंग मशीन, मिक्सिंग मशीन इलेक्ट्रॉनिक पापड़ प्रेस मशीन,ड्राइंग मशीन विद ट्रॉली, शिव सेट, पाउच सीलिंग मशीन और वाटर टैंक की आवश्यकता पड़ेगी। यह मशीनें छोटी और बड़ी भी आती है, इसलिए आप अपने प्रोडक्शन के हिसाब से इनका चुनाव करें।

Papad Making Business को चालू करने के लिए registration और License

बिजनेस तीन प्रकार के होते हैं सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग।अगर आप का पापड़ बनाने का बिजनेस सूक्ष्म  श्रेणी के अंतर्गत आता है तो आपको उसके हिसाब से ही रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। इसके बाद आपको फूड सेफ्टी स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया का लाइसेंस भी प्राप्त करना होगा और इसके मार्क को अपने पापड़ की पैकिंग के ऊपर छापना होगा।

इसके अलावा आपको कंपनी के नाम से Bank Account भी खुलवाना होगा और कंपनी के नाम से अपना Pan card बनवाना होगा। पैन कार्ड आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीके से अप्लाई कर सकते हैं।

शुरुआती दौर में अपना Papad कहां Sell करे

शुरुआती दौर में अपने उत्पाद को बेचने के लिए आप अपने एरिया के लोकल दुकानदारों से मिले और उन्हें किफायती रेट पर अपने पापड़ उनकी दुकान पर बेचने के लिए तैयार करें। अगर वह मान जाते हैं तो इसके बाद का सारा काम वह दुकानदार ही करेंगे।इसके अलावा आप अपने पापड़ को ऑनलाइन भी बेच सकते हैं।

इसके लिए आप सभी इकॉमर्स वेबसाइट पर अपना सेलर अकाउंट बना ले। इसके अलावा आप अपने शहरों में स्थित होटल में जाकर उनके साथ अपने पापड़ को बिकवाने के लिए करार कर सकते हैं। यह आपके लिए काफी फायदेमंद रहेगा क्योंकि होटल में तरह तरह के लोग आते रहते हैं।

अपने Papad के व्यापर को famous कैसे करें

जैसा कि आप जानते हैं कि जब भी कोई धंधा शुरू किया जाता है तब उसमें सबसे बड़ा लक्ष्य यह होता है कि हम अपने सामान को कैसे बेचे। इसलिए किसी भी ब्रांड को बेचने के लिए उसकी मार्केटिंग जरूरी होती है। बड़ी-बड़ी कंपनियां तो लोगों को नौकरी पर रख कर अपनी मार्केटिंग करवा लेती हैं परंतु छोटे लोगों के लिए मार्केटिंग करवाने के लिए इतना पैसा देना संभव नहीं है।

इसलिए यहां हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने वाले हैं जिसके द्वारा आप अपने उत्पाद की मार्केटिंग कर सकते हैं और घर-घर लोगों को आपके उत्पाद के बारे में आसानी से बता सकते हैं, चलिए जानते हैं उन तरीकों के बारे में।

अपने पापड़ के उद्योग को बढ़ावा देने के लिए तथा उसकी बिक्री बढ़ाने के लिए आप डिजिटल मार्केटिंग का सहारा ले सकते हैं।

इसके लिए आप फेसबुक पर अपने पापड़ के ब्रांड नाम से एक पेज बनाएं और उसे अलग-अलग ग्रुपों में शेयर करें, साथ ही अपने पापड़ की कीमत भी अवश्य बताएं ताकि लोग आपके पापड़ के बारे में जान सकें और अगर किसी को आपका उत्पाद पसंद आता है तो वह आपकी दुकान अथवा जहां आप पर बिजनेस कर रहे हैं वहां आकर उसे खरीद सके।

अगर आप थोड़े से रुपए खर्च करने की शक्ति रखते हैं तो आप अपने शहर अथवा गांव के किसी व्यस्त चौराहे पर अपने उत्पाद की हार्डिंग बनाकर लगवा सकते हैं।ऐसा करने से वहां आने जाने वाले सभी लोगों की नजर आपके उत्पाद पर पड़ेगी और लोग आपके उत्पाद के बारे में जानेंगे।

इसके अलावा अपने papad ke udhyog को प्रसिद्ध करने के लिए आप अखबार का सहारा भी ले सकते हैं।इसके लिए आपको कुछ रुपए खर्च करके अखबार के पहले या दूसरे तीसरे पन्ने पर अपने पापड़ के उद्योग का विज्ञापन देना है।

ऐसा करने से आपके उद्योग के बारे में आपके शहर में रहने वाले सभी लोगों को पता चल जाएगा और लोग आपके उत्पाद के बारे में आसानी से जान जाएंगे। हमारे हिसाब से यह तरीका सबसे बेस्ट है।

जरूर पढ़िए: Web Hosting Business कैसे शुरू करें ।

Papad Business के लिए Loan देने वाली संस्थाएं और Bank

पापड़ उद्योग शुरू करने के लिए आप NABARD संस्था से लोन ले सकते हैं। यह आपको एक से लेकर ₹200000 तक पापड़ उद्योग शुरू करने के लिए दे सकती है। इसके अलावा आप भारतीय स्टेट बैंक से भी लोन ले सकते हैं, वही 1 साल पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लांच की गई Mudra Yojna से भी आप इस उद्योग को चालू करने के लिए लोन ले सकते हैं।

Papad Making Business से संबंधित कुछ अन्य बातें

अपने पापड़ उद्योग को आगे बढ़ाने के लिए सबसे पहले आप अपने उत्पादनों को अपने जानने पहचानने वाले तथा अपने दोस्तों में बांटे और उनसे कहे की वह आपके उत्पादन के बारे में अपने चिर परिचित सभी लोगों को बताएं।ऐसा करने से सभी लोग आपके उद्योग के बारे में जाने लगेंगे और देखते ही देखते आपका धंधा चल पड़ेगा।

इसके अलावा इस बात का ध्यान भी रखें कि किसी भी बिजनेस को सेट करने में और सफलता के मुकाम तक पहुंचाने में समय लगता है, इसलिए आप अपने अंदर मजबूत इच्छाशक्ति जरूर रखें क्योंकि बिना धैर्य के और समय से पहले कुछ नहीं होता। इस बिजनेस की सबसे अच्छी बात यह है कि इसे आप अपने घर से ही चालू कर सकते हैं और जब आपका कारोबार बढ़ जाए तब आप बड़ी जगह ले सकते हैं।

उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा लिखी गई ये post Papad Making Business जरूर पसंद आई होगी यदि आपको ये पोस्ट पसंद आई हैं तो इस पोस्ट को Social Midea जैसे Whatsapp, Facebook, Instagram, Twitter पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करना ना भूलिए धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *