Website को Negative SEO Attack से कैसे बचाएं

Website को Negative SEO Attack से कैसे बचाएं
5 (100%) 5 votes

गूगल द्वारा Penguin Algorithm Update जारी करने के बाद से ब्लैक हैट एसईओ (Black Hat SEO) या अनैतिक (unethical) तकनीकों का प्रयोग करने वाले वेबसाइटों के खिलाफ Google ने कठोर दंड का प्रावधान किया है।

क्या आप भी Black Hat SEO तकनीक का इस्तेमाल कर रहे है? अगर नहीं, तो भी आपको थोड़ी चिंता करनी चाहिए। क्या पता आपका निकटतम प्रतिद्वंद्वी आपकी साइट पर उन तकनीकों का उपयोग कर रहा हो, जिस कारण Google आपकी वेबसाइट को Penalise कर दे।

Negative seo effect

यह Post आपको यह समझने में मदद करेगी कि Negative SEO क्या है और आप अपने Business को इसका शिकार बनने से कैसे बचा सकते हैं। यदि आप अपने ब्रांड को ऑनलाइन Grow और उसे Safe रखने के बारे में गंभीर हैं, तो इस ब्लॉग को आपको अनदेखा नहीं करना चाहिए।

जरूर देखें –

Negative SEO क्या है?

अपने प्रतिद्वंद्वी की वेबसाइट पर Black Hat SEO) या अनैतिक (unethical) तकनीकों का प्रयोग करना जिससे उसके साइट की रैंकिंग सर्च इंजन में कम हो जाये।

Negative SEO करने का मुख्य उद्देश Competitor की रैंकिंग कम करना होता है। कुछ लोग अपने मज़े के लिए भी ऐसा करते है। चौकाने वाली बात तो यह है कि आपको बहुत सारे Negative SEO Services आसानी से ऑनलाइन मिल जाएंगे।

Negative seo attack

Negative SEO के प्रकार

सामान्य SEO की तरह ही, Negative SEO के भी दो पहलू होते है:

• ऑफ़-पेज (Off-Page)
• ऑन-पेज (on-page)

ऑफ़-पेज Negative SEO – आम तौर पर ज्यादा Negative SEO ऑफ़-पेज ही होते है। वेबसाइट में कोई भी बदलाव किये बिना ढेर सारे लिंक Spam links बनाकर आपकी वेबसाइट के तरफ redirect कर देना।

जरूर देखें –

  • Website की loading speed कैसे बढ़ाएं
  • WordPress Website को secure कैसे करें

Link farms – लिंक फ़ार्म एक वेबसाइट या वेबसाइटों का एक समूह है, जो केवल एक-दूसरे की वेबसाइटों की लिंक की लोकप्रियता बढ़ाने के उद्देश्य से Inbound लिंक की संख्या को बढ़ाने के उद्देश्य से बनाया जाता है।

जब आपके पास एक ही असंबंधित, स्पैमयुक्त वेबसाइटों से बहुत सारे लिंक आ रहे हैं, तो यह Google को बताता है कि आप लिंक फ़ार्म बनाकर अपने पृष्ठ पर Inbound लिंक की संख्या को बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं।

Google के लिए यह बताना कठिन है कि Link Farms के लिए कौन जिम्मेदार है। Link Farms का पता लगने पर Google target साइट पर पेनल्टी लगा सकता है।

Google लिंक फ़ार्मिंग को स्पैम मानता है और लिंक फ़ार्मिंग में भाग लेने वाले साइट्स को हटाने के लिए प्रक्रियाएँ लागू कर रखा है।

ऑन-पेज Negative SEO – ऑन-पेज Negative SEO करना बेहद मुश्किल है पर कुछ Hacker आपकी वेबसाइट को हैक कर आपके SEO प्रॉपर्टीज में नकारत्मक बदलाव कर सकता है।

Robots.txt – हैकर आपके Robots.txt फाइल से छेड़छाड़ कर google को जरूरी एवं महत्वपूर्ण पेज को Crawl न करने को कह सकता है।

एक सक्षम प्रोग्रामिंग टीम के लिए ऑन-पेज Negative SEO को ठीक करना बहुत आसान है।

Negative SEO Attack से कैसे बचे?

Negative SEO हमलों से अपनी वेबसाइट को बचाने के लिए आप नीचे दिए तरीकों को follow करे।
Google Analytics – अगर आपके वेबसाइट की organic ट्रैफिक में तेज़ी से गिरावट आई है है तो समझ ले कि आपकी वेबसाइट पर Negative SEO किया जा रहा है। जितनी जल्दी आप Negative SEO को पहचान जाये उतनी जल्दी आप अपनी वेबसाइट को बचा पाएंगे जिससे आपका नुकसान कम होगा।

Negative seo effect in analytics

Link Audits – SEO एक्सपर्ट्स की माने तो नियमित रूप से लिंक ऑडिटिंग करने से यह पता लगाना आसान हो जाता है कि आपकी वेबसाइट Negative SEO का शिकार तो नहीं कर रहा। अपने लिंक प्रोफ़ाइल के विकास पर निरंतर निगरानी रखने से संदिग्ध लिंक गतिविधि की खोज करने में मदद मिलती है।

आप तौर पर एक लिंक प्रोफ़ाइल growth का standard ग्राफ ऐसा दिखता है।

Normal ranking graph

पर जब आपके लिंक प्रोफ़ाइल growth का ग्राफ कुछ ऐसा दिखे तो समझ ले की आप Negative SEO का शिकार हो रहे है।

Negative seo graph

Disavowing – अगर आप चाहते है कि Negative SEO के कारण google आपके वेबसाइट को penalise ना करे तो आप Google के Disavow टूल का इस्तेमाल कर सकते है। Disavowing की पूरी जानकारी के लिए आप यहाँ Click करे। Disavow टूल का इस्तेमाल कर आप Google को बताते है आपकी साइट का आकलन करते समय कुछ लिंक को ध्यान में नहीं रखे।

जरूर देखें –

Disavowing करके आप निम्न गुणवत्ता लिंक को अक्षम करके, आप अपनी वेबसाइट को उनके साथ जोड़ने से बचते हैं जिससे आपकी रैंकिंग और प्रतिष्ठा सुरक्षित रहती है।

Negative SEO लगभग काफी समय से है और अभी भी बरकरार है। यह आपकी वेबसाइट को नुकसान पहुंचा सकता है जिससे आप अपनी रैंकिंग खो सकते है। जरूरत है तो बस सतर्क रहने की जिससे आप किसी भी प्रकार के Negative SEO को जल्द से जल्द पकड़ सके और अपने वेबसाइट को ज्यादा नुकसान होने से बचा पाए।

आशा है HTIPS की यह पोस्ट आपको पसंद आएगा। यह एक Guest Post है जो Tushar ji के द्वारा हमे भेजी गई है।

About Author :

मेरा नाम तुषार पराशर है, मेरी वेबसाइट का नाम Shabd.in है जो हिंदी की पहली ब्लॉगिंग और सोशल नेटवर्किंग साइट है।

शब्दनगरी हिन्दी भाषी लोगों के लिए हिन्दी में उनकी अपनी वेबसाइट है जो उन्हें अपनी भाषा में अपने विचार प्रकट करने का मंच देती है।

Leave a Comment

You have to agree to the comment policy.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.