SMPS क्या है इसके प्रकार और उपयोग

कंप्यूटर के अंदर बहुत से Parts होते हैं सभी Parts को Power Supply की जरूरत पढ़ती हैं सबसे पहले Motherboard को बिजली जाती हैं Motherboard के बाद आगे के उपकरण को बिजली जाती हैं कंप्यूटर को Power देने के लिए SMPS का प्रयोग करते हैं और इस पेज पर आप SMPS की जानकारी को पढ़कर समझेंगे।

पिछले पेज पर हम कंप्यूटर के महत्वपूर्ण पार्ट Graphic Card की जानकारी को शेयर कर चुके है उसे जरूर पढ़े।

चलिए अब SMPS की जानकारी को पढ़कर समझते है।

SMPS क्या है

SMPS एक Electronic Power Supply है यह Source से लोड के लिए इलेक्ट्रिक एनर्जी को ट्रांसफर करता है और आमतौर पर Source, AC या DC होता है और Load DC ही होता है।

किसी पावर सप्लाई की तरह SMPS अक्सर मेन पावर के AC को DC Load में स्थांतरित करता है जैसे कि पर्सनल कंप्यूटर।

SMPS हमेशा इनपुट Verification के बावजूद नोट को अच्छी तरह Regulated Power देता है।

एसएमपीएस एक प्रकार का रेगुलेटेड पावर सप्लाई है जो फ्रीक्वेंसी स्विचिंग रेगुलेटर का इस्तेमाल कर पावर सप्लाई को कन्वर्ट करता है और इसके साथ ही आउटपुट को रेगुलेट करता है।

Switching Regulator भी लीनियर रेगुलेटर की तरह ही एक ट्रांसिस्टर है लेकिन इसमें अंतर यह है कि SMPS में पास ट्रांसिस्टर लगातार पूरी तरह से On State में नहीं रहता बल्कि High-Frequency पर पूरी तरह से ऑन और पूरी तरह से ऑफ स्टेट के बीच स्विच करता है। इसलिए इसका नाम Switching Mode Power Supply रखा गया है।

स्विचिंग एलिमेंट का एवरेज समय बहुत ही कम होता है मतलब कि ट्रांजिस्टर एक्टिव स्टेट में बहुत कम समय होता है तो लिनियर रेगुलेटर के मुकाबले हिट के रूप में पावर कम बर्बाद होता है। यह एसएमपीएस को High Efficient बनाता है क्योंकि हाई पास ट्रांसिस्टर के वोल्ट ड्रॉप बहुत कम होते हैं।

जिस प्रकार से प्रोसेसर कंप्यूटर का दिमाग है उसी प्रकार हम कह सकते हैं कि पावर सप्लाई कंप्यूटर का दिल है कंप्यूटर से जुड़े हुए सभी उपकरण को उनकी क्षमता के अनुसार पावर सप्लाई से सप्लाई वितरित की जाती है।

SMPS का Fullform

SMPS का Fullform Switch Mode Power Supply होता है।

इसके अलावा इसे Switching Mode Power Supply, Switch Mode Power Supply, Switched Mode Power Supply, SMPS या Switcher के रूप में भी जाना जाता है।

SMPS के प्रकार

एसएमपीएस के विभिन्न प्रकार में शामिल है

1. DC से DC Converter

ये एक एसएमपीएस Converter का Type हैं जिसमें एसएमपीएस के पास जो Current आती हैं वो AC होती हैं उसको DC में Convert करने से पहले जो Current DC Converter से पास होता हैं वो पहले Step Down Transformer का Primary Side से गुजरता हैं।

Primary Side Step Down Transfermer SMPS का एक हिस्सा होता हैं जो 50 Hz का होता हैं ये Voltage Rectified और filter होक Transfermer के Secondary हिस्से में ज्यादा होता हैं।

इसके बाद Output Voltage Power से बाहर निकाल कर अलग-अलग हिस्सों में पहुँचाया जाता हैं इस Output को Voltage को Control करने के लिए और एक बार वापिस Switch के पास भेजा जाता हैं।

2. Forward Converter

Forward Converter भी एक Converter जो कि Chokr के जरिए Current को ले कर जाता हैं फिर चाहे Transistor अपना काम करता हो या नहीं, जब Transistor पूरा बंद हो जाता हैं तब ये काम Diode करता हैं।

इसी की वजह से Load के अंदर Energy ज्यादा हैं ये सिर्फ Off और On के समय होता हैं लेकिन Choke Energy को On Period के समय रखता हैं और कुछ Energy को वो Output Load के पास भेजता हैं।

3. Flyback Converter

जब Flyback Converter में Switch On रहता हैं तब Inductor का Magnetic Field Energy Store करता हैं।

जब Flyback Converter Switch On स्थिति में होता हैं तो ऊर्जा निर्गम Voltage Circuit में खाली होती हैं Duty Cycle Output Voltage को निर्धारित करना इसका काम हैं।

4. Self Oscillating Flyback Converter

Self Oscillating Flyback Converter सबसे आसान और Basic Converter हैं जो कि Flyback के ऊपर काम करता हैं Conduction के समय Switching Transistor, Transfer से Primary रूप से एक Slope के हिसाब से बढ़ता हैं जो कि Vin/LP होता हैं।

SMPS के प्रमुख कार्य

इलेक्ट्रॉनिक वस्तु को स्टार्ट करने के लिए SMPS सोर्स से लोड तक पावर सप्लाई करने का काम करता है यह AC Power को DC Power में चेंज करता हैI Voltage में भिन्न्ता के बावजूद यह Electric Power को Regulate करके Reliable Output प्रदान करता है।

कंप्यूटर के अंदर मौजूद विभिन्न Components को अलग-अलग मात्रा में Electric Power की जरूरत होती है। एसएमपीएस हर पार्ट को उसकी आवश्यकता अनुसार बिजली प्रदान करता है।

जरूर पढ़िए :

आशा है SMPS क्या हैं इसके प्रकार और कार्य की जानकारी आपको पसंद आयी होगी

SMPS से संबंधित किसी भी अन्य प्रश्न के लिए कमेंट करे

यदि SMPS की जानकारी पसंद आयी है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.