Graphic Card क्या हैं

Graphic Card क्या हैं Computer में Graphic Card कैसे देखे?

नमस्कार दोस्तों, आपका आज के हमारे इस आर्टिकल में हार्दिक स्वागत है। दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं कि Graphic Card क्या हैं और graphic card कैसे चेक करते हैं। अगर आप भी ग्राफिक कार्ड के बारे में नहीं जानते हैं और उसके बारे में जानना चाहते हैं तो आज के इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें।

पाठकों अगर आपके computer अथवा laptop में कुछ भी साफ साफ नहीं दिखाई दे रहा है या फिर किसी भी प्रकार की game खेलते समय गेम के ग्राफिक सही से नहीं दिखाई दे रहे हैं तो इसका मतलब यह है कि आपके कंप्यूटर या लैपटॉप का ग्राफिक कार्ड खराब हो गया है और उसे जल्द से जल्द बदलने की आवश्यकता है।

हमें पता है कि आप यह अवश्य सोच रहे होंगे कि आखिर Graphic Card होता क्या है? अगर आप इसके बारे में नहीं जानते तो चिंता करने की कोई बात नहीं है क्युकी आज हम आपको इसके बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं, चलिए शुरू करते हैं।

Graphic Card क्या हैं?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ग्राफिक कार्ड कंप्यूटर हार्डवेयर पार्ट और कंप्यूटर लैपटॉप के मदरबोर्ड से जुड़ा हुआ होता है। Graphic card की हेल्प से ही आप अपने लैपटॉप अथवा कंप्यूटर में जो भी photo देखते हैं या फिर जो भी वीडियो देखते हैं या फिर कोई गेम खेलते हैं तो वह आपको बहुत अच्छी दिखाई देती है।

अगर आप बिना graphic card के किसी भी प्रकार की गेम अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में खेलते हैं या कोई वीडियो अपने कंप्यूटर अथवा laptop में देखते हैं अथवा कोई फोटो देखते हैं तो वह साफ साफ नहीं दिखाई देगी बल्कि इसमें कुछ धुंध नजर आएगा और अगर आप उस फोटो को जूम करके देखना चाहेंगे तब भी वह आपको फटी हुई नजर आएगी।

अगर आपके कंप्यूटर अथवा लैपटॉप में ग्राफिक कार्ड है तो आपको फोटो, वीडियो और गेम बहुत ही साफ साफ दिखाई देंगे।ग्राफिक कार्ड ही कंप्यूटर पर खेली जाने वाली गेम और video को हाई क्वालिटी अर्थात HD में दिखाता है।

अगर आपको अपने कंप्यूटर अतुल लैपटॉप में हाई क्वालिटी गेम या फिर वीडियो चलाने में समस्या आ रही है तो इसका कारण ग्राफिक कार्ड की खराबी भी हो सकता है।

GPU एक Gaming PC की जान होती हैं, इसके बिना आप High Graphics वाले Game को नही खेल सकते हैं, हालांकि इसके अलावा भी पीसी में बहुत सी और चीजे मायने रखतीं है। Graphic card को graphic processing unit और वीडियो कार्ड के नाम से भी जाना जाता है।

दोस्तों आपके मन में यह भी सवाल आ रहा होगा कि अगर लैपटॉप और कंप्यूटर में ग्राफिक कार्ड लगता है तो फिर स्मार्टफोन में भी ग्राफिक कार्ड लगता होगा परंतु ऐसा नहीं है क्युकी smartphone में अलग से ग्राफिक कार्ड लगाने के लिए कोई भी Slot नहीं दिया जाता है। 

इसलिए स्मार्टफोन में ग्राफिक कार्ड नहीं लगता है।वहीं कंप्यूटर और लैपटॉप में ग्राफिक कार्ड लगाने के लिए अलग से Slot दिया जाता है जहां पर आप आसानी से एक्सटर्नल ग्राफिक कार्ड लगा सकते हैं।सबसे पहले ग्राफिक कार्ड साल 1981 में IBM company ने लांच किया था।

Computer में Graphic Card कैसे देखे?

कंप्यूटर में graphic card देखने के लिए कंप्यूटर पर राइट क्लिक करना होता है और उसके बाद आपको बहुत सारे विकल्प दिखाई देंगे जिसमें से आपको Manage वाले विकल्प पर क्लिक करना होता है।

Manage वाले विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपको बहुत सारे विकल्प दिखाई देंगे इसमें से आपको डिवाइस manage वाले विकल्प पर क्लिक करना है उसके बाद आपको राइट साइड में एक विकल्प दिखाई देगा जो display adaptor के नाम से होगा। उसके साइड में आपको एक Arrow का निशान दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करना है।

उस पर क्लिक करते ही आपको ग्राफिक कार्ड दिखाई देने लगेगा और आप यह भी जान जाएंगे कि आपके कंप्यूटर और लैपटॉप में graphic card install है अथवा नहीं, तो इस तरह से बड़ी आसानी से आप अपने कंप्यूटर और लैपटॉप में ग्राफिक कार्ड है या नहीं इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Graphics Card Manufacturer Company’s

Graphics Card बनाने वाली निम्नलिखित Company’s है :

  • Nvidia
  • AMD
  • Intel
  • Asus
  • Gigabyte
  • EVGA
  • Zotac
  • Sapphire
  • Via
  • Power VR.

Graphic Card के प्रमुख Components

  • GPU
  • VRAM
  • VRM
  • FAN

Graphic Card के फायदे

Graphic Card लगाने से आपकी पीसी की परफॉर्मेंस बेहतर होती है क्योंकि अलग से ग्राफिक कार्ड लगाने पर ग्राफिक से संबंधित सभी काम इसके पास आ जाते हैं। इसके अलावा यह आपको एक बेहतर गेमिंग एक्सपीरियंस भी देता है।

इसके साथ ही आप अपने कंप्यूटर अथवा लैपटॉप पर लेटेस्ट वीडियो और गेम को हाई क्वालिटी Graphic के साथ इंजॉय कर सकते हैं। ग्राफिक कार्ड कंप्यूटर की ग्राफिक क्वालिटी को बहुत ही अच्छी कर देते हैं।

GPU (Graphics Processing Unit) के प्रकार

जीपीयू दो प्रकार के होते हैं, जिसके बारे में हमने आपको आगे बताया हैं, तो चलिए जानते हैं।

Integrated GPU (Graphics Processing Unit)

इस प्रकार का जीपीयू लगभग आपको सभी पीसी और कंप्यूटर में आसानी से देखने को मिल जाएगा। इसके पीछे यह वजह है कि यह पावर के मामले में ज्यादा अच्छे नहीं होते हैं और ना ही यह ज्यादा महंगे होते हैं और ना ही हम इसे अलग से खरीद सकते हैं।

ऐसा इसलिए भी है क्योंकि यह हमारे कंप्यूटर के CPU या Motherboard में Integrate होकर आते हैं, और तभी हमारा CPU हमारे ग्राफ़िक्स से जुड़े काम यह खुद कर पाता हैं। वही अलग से GPU न होने की वजह से CPU लिमिटेड प्रॉसेसिंग पावर प्रोवाइड कर पाता है।

Dedicated (External) GPU (Graphics Processing Unit)

इसे हम अलग से अपने सीपीयू में इंस्टॉल करते हैं और यही हमारा मैन ग्राफिक प्रोसेसिंग यूनिट होता है और इसे ही एक्सटर्नल वीडियो कार्ड भी कहा जाता है।वही Graphics Card भी बहुत से प्रकार के होते हैं, जिसमे Low Powered से लेकर High-End Power वाले ग्राफ़िक्स कार्ड मिल जाता है, 

जिसमे Nvidia GeForce GTX 1030 और 1080Ti यह Dedicated GPU एक कार्ड की फॉर्म में आते हैं।जिन्हें हम अपने Motherboard में उपलब्ध PCle यानी (Peripheral Component Interconnect Express) के जरिये अपने CPU में Graphic Card की इंस्टॉल करते हैं।

जरूर पढ़िए :

संक्षेप में,

दोस्तों इस Page पर आपने Graphic Card क्या हैं Computer में Graphic Card कैसे देखे? Graphic Card के फायदे, Graphics Processing Unit के प्रकार आदि के बारे में समस्त जानकारी विस्तार में पड़ेगें।

दोस्तों यदि आपको Graphic Card की ये Post पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ Whatsapp, Facebook, Twitter, Instagram जैसे Social Media पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करना मत भूलिए धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.